अवेंजर्स: एंडगेम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अवेंजर्स: एंडगेम
Avengers Endgame Other Logo.png
निर्देशक एन्थनी रूसो
जो रूसो
निर्माता केविन फाइगी
पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस
स्टीफेन मैक्फीली
आधारित अवेंजर्स 
द्वारा: स्टैन ली
अभिनेता
संगीतकार एलन सिल्वेस्ट्री
छायाकार ट्रेंट ओपलोच
स्टूडियो मार्वल स्टूडियो
वितरक वाल्ट डिज्नी स्टूडियो
प्रदर्शन तिथि(याँ) २६ अप्रैल २०१९ संयुक्त राज्य
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेजी

अवेंजर्स: एंडगेम मार्वल कॉमिक्स की सुपरहीरो टीम अवेंजर्स पर आधारित एक आगामी अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जिसे मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित किया गया है और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया है। यह २०१२ की द अवेंजर्स और २०१५ की अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन के साथ साथ २०१८ की अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर के लिए सीधी अगली कड़ी है, और मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में २२वीं फ़िल्म है। एंथनी तथा जो रूसो द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म की पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस तथा स्टीफन मैक्फीली द्वारा लिखी गई है, और पिछली एमसीयू फिल्मों से कई अभिनेता इस फिल्म में प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

फिल्म की घोषणा अक्टूबर २०१४ में अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर - भाग २ के रूप में की गई थी। रूसो बन्धु अप्रैल २०१५ में निर्देशक के रूप में शामिल हुए, और मई तक, मार्कस और मैक्फीली को फिल्म की पटकथा लिखने के लिए चुन लिया गया था। जुलाई २०१६ में, मार्वल ने फिल्म के शीर्षक को हटा दिया, जिसके बाद इसका उल्लेख केवल शीर्षक रहित अवेंजर्स फिल्म के रूप में किया जाने लगा। फिल्मांकन अगस्त २०१७ में फेयेट काउंटी, जॉर्जिया के पाइनवुड अटलांटा स्टूडियो में शुरू हुआ, और जनवरी २०१८ में समाप्त हो गया। इसके बाद डाउनटाउन और मेट्रो अटलांटा क्षेत्रों में अतिरिक्त फिल्मांकन चला। फ़िल्म के शीर्षक, अवेंजर्स: एंडगेम, का खुलासा आधिकारिक तौर पर दिसंबर २०१८ में किया गया था।

यह फिल्म २६ अप्रैल २०१९ को संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और ३डी प्रारूपों में रिलीज होने वाली है।

पात्र[संपादित करें]

अवेंजर्स का नेता तथा मुख्य दानकर्ता, जो एक स्वयं घोषित विद्वान, रईस, रोमियो और इंजिनियर है और उसने खुद एक यांत्रिक सूट बनाया है। सह निर्देशक जो रूसो ने बताया कि स्टार्क ने "इस खतरे का आना महसूस किया है, इसलिए वह पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए अपने सामर्थ्यानुसार सब कुछ कर रहा है।" डॉनी ने आगे कहा कि स्टार्क की लक्ष्यों की संख्या पिछली फिल्मों की तुलना में छोटी होगी, साथ ही वह एक विचारक के रूप में अपनी यात्रा जारी रखेगा, जिसका आरम्भ आयरन मैन 3 से हुआ था।
एक अवेंजर तथा एस्गार्ड का नरेश, जो नॉर्स मिथकीय पुराणिक में वर्णित इसी नाम के बिजली के देवता पर आधारित है। जो रूसो ने बताया की थॉर की कहानी फिल्म में थॉर: रैग्नारॉक के अंत से शुरू होगी, और थॉर अपने आप को "वास्तविक भावनात्मक प्रेरणा" के साथ एक "बहुत गहरी ... बहुत ही दिलचस्प जगह" पर पायेगा। रैग्नारॉक में अपने हथोड़े, म्योल्नीर के टूट जाने के कारण थॉर में एक जादुई कुल्हाड़ी, स्टॉर्मब्रेकर का प्रयोग अपने अस्त्र के रूप में करेगा।
एक विद्वान वैज्ञानिक जो गामा किरणों के प्रभाव में आने के चलते गुस्सा होने पर एक दानव में बदल जाता है। बैनर पूरी फिल्म अवेंजर्स के साथ फिर से सम्मिलित होने की कोशिश में बिताता है, और "हर किसी को यह बताने की कोशिश करता है कि [थानोस] कितना भयानक है।" हल्क इस फिल्म में अपनी एक अलग कहानी जारी रखता है, जो थॉर: रैग्नारॉक में शुरू हुई थी, और इन्फिनिटी वार के सीक्वल में समाप्त होगी, जिसके अंतर्गत हल्क और बैनर के मध्य मतभेद "धीरे धीरे धुंधले होने लगते हैं"। रफ़्लो के अनुसार इन्फिनिटी वॉर में हल्क की मानसिक क्षमता अब एक पांच वर्षीय बालक के सामान है ।
एक भगोड़ा सुपरहीरो, जिसे पूर्व में कैप्टन अमेरिका के नाम से जाना जाता था, और वह अवेंजर्स के एक गुट का नेता था। वह एक द्वितीय विश्वयुद्ध का सेनानी है, जिसे एक प्रायोगिक सीरम के सेवन ने मानवीय शारीरिक क्षमताओं में अग्रणी बना दिया है, और वह एक हादसे में बर्फिली शीतनिद्रा में चले जाने बाद सत्तर साल बाद आधुनिक युग में जागा है। जो रूसो ने कहा कि रॉजर्स इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका नहीं रहने के अपने निर्णय के साथ-साथ दूसरों के प्रति और स्वयं के प्रति उसकी ज़िम्मेदारी के बीच संघर्ष करेगा। फिल्म में रॉजर्स का चरित्र में उसकी कॉमिक की वैकल्पिक पहचान नोमैड की "भावना" का प्रतीक है। अपनी परंपरागत ढाल को त्याग देने के बाद रॉजर्स इस फिल्म में शूरी द्वारा निर्मित शील्ड का इस्तेमाल करता है ।
एक पूर्व अवेंजर, तथा साथ ही शील्ड में रह चुकी सबसे उच्च स्तरीय प्रशिक्षित जासूस। जोहानसन के अनुसार कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर की घटनाओं के बाद नताशा का चरित्र और ज्यादा "अस्पष्ट" हो गया है, और वह अधिक आशावादी तो नहीं रही, परन्तु इस सब ने उसे और अधिक कठोर बना दिया है।
एक पूर्व शल्य चिकित्सक, जो एक कार हादसे में बुरी तरह जख्मी हो जाता है, और अपने हाथों का इलाज ढूंढता हुआ जादू और वैकल्पिक आयामों की छिपी हुई दुनिया में पहुँचता है, जहाँ रहकर वह रहस्य्मयी कलाओं में मास्टर बन जाता है। आरोन लेज़र ने कम्बरबैच स्टैंड-इन के तौर पर काम किया, जब तक कि उन्होंने द करंट वॉर का फिल्मांकन पूरा नहीं कर लिया। इसके बाद कम्बरबैच के साथ उन दृश्यों को पुनः शूट किया गया, जिनमें उनका मुख दिखाए जाने की आवश्यकता थी। जेफंक ने एक बार फिर कम्बरबैच की उँगलियों के दृश्यों में सहायता की।
एक एवेंजर जो स्टार्क का साथी होने के साथ, अमेरिकी वायु सेना में बतौर अफसर है और वाॅर मशीन नामक सूट पहनता है।
एक १५ वर्षीय लड़का, जिसे एक आनुवंशिक रूप से परिवर्तित मकड़ी द्वारा काटे जाने के बाद मकड़ी सी क्षमताएं प्राप्त हुई। पीटर स्टार्क का शिष्य है, तथा अभी स्पाइडरमैन के रूप में अपनी यात्रा के आरंभिक पड़ाव पर ही है।
अफ्रीकी राष्ट्र वकाण्डा के राजा, जिनकी ताकत का स्त्रोत एक हृदय के आकार की बूटी है।
एक एंड्राइड तथा अवेंजर, जिसका निर्माण अल्ट्रॉन ने जार्विस तथा माइंड स्टोन की सहायता से किया था। एन्थोनी रूसो के अनुसार विज़न का अस्तित्व थैनोस के इरादों से ठीक उलट है, और उसकी जान हमेशा ही खतरे में है।
एक अवेंजर, जो जादू का प्रयोग कर सकती है, और सम्मोहन और टेलीकेनिज़िस जैसे कार्यों में निपुण है।
एक पूर्व पैरारेस्क्युमैन (पैराशुट बचावसेवी) जिसे मिलिट्री द्वारा विशेष डिजाइन की गई विंग पैक की मदद से आसमानी युद्ध लड़ने में महारत हासिल है। विल्सन ने अब एक "रेडविंग" नामक रोबोटिक ड्रोन को अपना साथी बना लिया है। मैकी ने टिप्पणी की कि कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर की घटनाओं के बाद विल्सन के मन में स्टार्क व टी'चाल्ला समेत कई अन्य नायकों के प्रति असन्तोष की भावना घर कर गयी है।
एक सशक्त हत्यारा, जो रॉजर्स का सहयोगी, और सबसे अच्छा दोस्त है। बार्न्स, जो पहले विंटर सोल्जर नाम से प्रचलित था, उसे वकाण्डा के उन लोगों ने व्हाइट वुल्फ नाम दिया है, जिन्होंने उसकी हाइड्रा प्रोग्रामिंग हटाने में मदद की थी।
थॉर का गोद लिया गया भाई, जो नॉर्स मिथकों के इसी नाम के विनाश के देवता पर आधारित है।
सब कुछ देखने तथा सुन सकने में समर्थ एस्गार्ड के बाईफ्रॉस्ट ब्रिज का पूर्व प्रहरी, जो नॉर्स मिथकों के इसी नाम के एक देवता पर आधारित है।
  • बेनेडिक्ट वॉन्ग (हिन्दी डबिंग: राजा सेवा) - वॉन्ग
रहस्य्मयी कलाओं का एक मास्टर, जो स्टीफन स्ट्रेंज का सहायक है, और कामर-ताज में रखी कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकों का रक्षक भी।
दूसरों की भावनाओं को समझ सकने तथा उन्हें बदलने की शक्तियों के साथ गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी की एक सदस्य।
थैनॉस की गोद ली हुई बेटी, जिसकी परवरिश गमोरा के साथ उसकी बहन की तरह हुई थी।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का एक सदस्य, जो एक योद्धा है, और थैनॉस से अपने परिवार को मारने का बदला लेना चाहता है।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी की एक सदस्य, जो किसी विदेशी दुनिया से आई एक अनाथ है, और अपने पिछले अपराधों से छुटकारा चाहती है। वह थैनॉस द्वारा पाली गई थी।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का एक सदस्य, जो एक मानव रूपी पेड़ है। एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर जेम्स गन के अनुसार ग्रूट इस फ़िल्म में किशोरावस्था में है, और उसकी उम्र लगभग उतनी ही है, जितनी कि गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी २ के पोस्ट क्रेडिट दृश्य में थी। टेरी नोटरी, जिन्होंने ग्रूट के लिए मोशन कैप्चर दिया है, एक साक्षात्कार में बताया कि ग्रूट अभी बड़ा हो रहा है, और अपने लिए एक मेंटर की तलाश में है, जिसके अनुसार वह खुद को ढाल सके।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का एक रैकून-आधारित सदस्य, जो एक आनुवंशिक रूप से इंजीनियर किया गया शिकारी और भाड़े का गुंडा है, और हथियारों और युद्ध की रणनीति में निपुण है।
स्टार्क की मंगेतर तथा स्टार्क इंडस्ट्रीज की सीईओ। डॉनी के अनुसार पेपर को आयरन मैन की कहानी का 'दिल' भी कहा जा सकता है।
एक जुनूनी संग्रहकर्ता, जिसके पास पूरे ब्रम्हाण्ड के जंतुओं, अवशेषों, और सभी तरह की प्रजातियों का सबसे बड़ा संग्रह है।
टाइटन का एक अंतरिक्ष तानाशाह जो सभी अनन्तमणियों को इकट्ठा करने की इच्छा रखता है, ताकि इसके द्वारा सभी वास्तविकताओं पर अपनी इच्छा को लागू किया जा सके, और ब्रह्मांड में फिर से संतुलन स्थापित किया जा सके। निर्माता केविन फेज के अनुसार थैनॉस का मानना ​​है कि ब्रह्मांड की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो कि एक बार पहले भी उसके घर (टाइटन) के विनाश का कारण बन चुका है, और वह अब दोबारा ऐसा नहीं होने देना चाहता है। उन्होंने आगे ये भी कहा कि "थैनॉस को इस फ़िल्म का मूल किरदार भी माना जा सकता है।" थैनॉस ने इस फ़िल्म में अपना कवच नहीं पहना है, जो अनन्तमणियों की प्राप्ति के बाद उसकी बढ़ी हुई शक्ति का प्रतीक है। किरदार को आवाज देने के अलावा अभिनेता जोश ब्रोलिन ने ही इस किरदार के लिए मोशन कैप्चर भी दिया है।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का अर्ध मानव व अर्ध एलियन नेता, जिसका कि एक बच्चे के रूप में पृथ्वी से अपहरण कर लिया गया था और रैवेजर्स नामक विदेशी चोरों और तस्करों के एक समूह द्वारा पाला गया।
क्लिंट बार्टन के रूप में जेरेमी रेनर: एक मास्टर आर्चर, जो पूर्व में बदला लेने वाले और एस. एच. एल. डी. बार्टन के एजेंट हैं, फिल्म में एक नया परिधान है जो कि कॉमिक्स के रोनिन जैसा दिखता है.
हांक पम और जेनेट वैन डाइन की बेटी को, जिसने एक समान वाद दिया और बर्र प्रावार अपनी मां से दिया.लेखक उस चरित्र को सही प्रकार से पेश करने के लिए उत्सुक थे और यह दिखाते हुए कि? बर्र? सेट है, वह कैसे लड़ती है, और उसके लिए क़्या अन्याय है??लिली ने महसूस किया कि यह चरित्र बर्र बनने में? अविश्वसनीय संतोष? है. यह कुछ ऐसा है जो वह अपने पूरे जीवन की प्रतीक्षा कर रही है, जो मूलरूप से उसके पिता द्वारा स्वीकारा गया है.?लैंग के साथ उसका रिश्ता पहले की फिल्म की तुलना में अधिक जटिल है और उसमें गृहयुद्ध के दौरान उसके कार्यों पर क्रोध भी शामिल है।लिली ने महसूस किया कि यह आवश्यक है कि "अत्यंत संवेदनशील और दयालु हो" और "हमेशा, परिस्थितियों से जूझते समय, नारी गुणों को प्रदर्शित करने के लिए दबाव डालें।"लिली ने अपने लऋमों के अनुऋमों में पहली फिल्म के लिए गऋ-ऊण्श्छ्ष्-य की मऋ-ऊण्श्छ्ष्-यायी मुय थाई और मामा शैली से दूर चले जाना चाहते थे. यह देखकर कि यह आशा पुरुष के मुकाबले अलग ढलती है, इसलिए उसके झगड़ों में भव्यता, सरहद और स्त्रीत्व को 'हस्ताक्षर शैली' के साथ 'पाकर उनका अनुकरण कर सकता है.लिली ने लेखक के साथ काम किया ताकि यह सुनिश्चित करने में सहायता मिल सके कि माता की स्टीरियोटाइप आकृति का बनने के बिना भी "एक आधुनिक महिला का प्रतिनिधित्व" कर सकता है।मेडलेलाइन एमसीग्रॉ एक युवा आशाएं वैन डीने चित्रित करता है
जोन फेवरिउ हैरॉल्ड "हैखुश" होगन के रूप में: पूर्ण उद्योगों और टोनी स्टार्क के ड्राइवर और अंगरक्षक के लिए सुरक्षा के पूर्व प्रमुख।
स्कॉट लैंग/इंसान के रूप में पॉल रूड: एक पूर्व छोटा अपराधी जिसने एक वाद प्राप्त किया जिससे उसे सिकुड़ने या बढ़ने और शक्ति में वृद्धि करने की अनुमति मिलती है
कैरोल डानवर्स/कप्तान चमत्कार के रूप में ब्र्री लार्सन: एक पूर्व हमारेवायु सेना के पायलट का डीएनए एक दुर्घटना के दौरान बदल गया था, जो उसे अलौकिक शक्ति, ऊर्जा प्रक्षेपण और उड़ान की शक्तियों से प्रभावित करता है.सह-लेखक क्रिस्टोफर मार्कस ने कहा कि डैनवर की शक्ति उस पैमाने पर है जो एमसीयू में पहले से नहीं थी और उसने उसके व्यक्तित्व की तुलना रोजर्स से की थी, "यह एक ऐसा व्यक्ति है जो सही है और जानता है कि वह सही है और जब आप उन्हें बताते हैं कि वे गलत हैं, तब वह वास्तव में इसे सुनना नहीं चाहती"

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]