डॉक्टर स्ट्रेंज (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
डॉक्टर स्ट्रैंज
डॉक्टर स्ट्रैंज, अपने पारंपरिक पोशाक पहने हुए, एक बहते ऊर्जावान पोर्टल से बाहर आ रहा है,और उसके आसपास की दुनिया और न्यूयॉर्क उसके ऊपर फिल्म के कलाकारों के नाम और फिल्म का शीर्षक, क्रेडिट और बिलिंग के साथ ही चारों ओर मोड़ के नीचे हैं।
सिनेमाघरों में रिलीज पोस्टर
निर्देशक स्कॉट डेरिक्सन
निर्माता केविन फेज
पटकथा
  • स्कॉट डेरिक्सन
  • सी. रॉबर्ट कारगील
कहानी
  • जॉन स्फेत
  • स्कॉट डेरिक्सन
  • सी. रॉबर्ट कारील
आधारित डॉक्टर सट्रेंज 
द्वारा: स्टिव डिटको
अभिनेता
संगीतकार माइकेल गियाचीनो
छायाकार बेन डेविस
संपादक
  • वेयाट स्मिथ
  • सबरिना पलिस्को
स्टूडियो मारवेल स्टुडियोज
वितरक वाल्ट डिजनी मोसन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
समय सीमा 115 minutes
देश युनाइटेड स्टेटस
भाषा अंग्रेजी

डाॅक्टर स्ट्रैंज (अंग्रेजी; Doctor Strange) वर्ष २०१६ की अमेरिकी सुपरहीरो प्रधान फ़िल्म है जो मार्वल काॅमिक्स के ही एक प्रधान पात्र पर आधारित है, फ़िल्म का निर्माण एवं वितरण क्रमशः मार्वल स्टुडियोज तथा वाॅल्ट डिज्नी स्टुडियोज मोशन पिक्चर्स द्वारा किया गया है। मार्वल सिनेमैटिक युनिवर्स (MCU) द्वारा निर्मित यह चौदहवीं फ़िल्म है। फ़िल्म का निर्देशन स्काॅट डेरिक्सन ने किया है, जिन्होंने जाॅन स्पैह्टस और सी. राॅबर्ट कैरगिल के साथ पटकथा लिखी है, फ़िल्म में बेनेडिक्ट कम्बरबैच, च्वेटेल एजियोफाॅर, रैचल मैक'एड्मस, बेनेडिक्ट वाॅन्ग, माइकल स्टह्लबर्ग, बेंजामिन ब्रैट, स्काॅट एड्किन्स, मैड्स मिकेलसेन, तथा टिल्डा स्विनटन ने अभिनय किया है। मुख्य पात्र डाॅक्टर स्ट्रैंज, पूर्व में एक नामी न्युरोसर्जन स्टीफन स्ट्रैंज के तौर पर जाने जाते हैं जिनका करियर एक कार-दुर्घटना के बाद लगभग खत्म हो जाने बाद एक बेहद प्राचीन सभ्यता द्वारा एक रहस्यमयी कला सीखता है।

१९८० के मध्य दशक तक फ़िल्म डाॅक्टर स्ट्रैंज के विभिन्न अवतरण से लेकर उसके विकास तक तक, जब तक पारामाउंट पिक्चर्स अप्रैल २००५ तक इसके अधिकार खरीदती, यहां मार्वल स्टुडियोज अपना पक्ष रख चुकी थी। थाॅमस डीन डाॅनले एवं जोशुआ ओपनहेमर को जुन २०१० को पटकथा लिखने के लिए बाॅर्ड में नियुक्त किया गया। फिर जुन २०१४ में, डेरिकसन तथा स्पैह्टस को क्रमशः फ़िल्म निर्देशन एवं पुनर्लेखन करने के लिए नियुक्त किया गया। कम्बरबैच को इस विशिष्ट भूमिका के लिए दिसम्बर २०१४ में चयन किया गया, जिससे उन्हें अन्य समयबद्ध कार्यों के लिए बदलाव करना पड़ा। इस तरह डेरिक्सन को भी पटकथा लिखने का काफी समय मिला, जिसके लिए उन्होंने कारगिल का भी सहयोग लिया। प्रमुख फोटोग्राफी का आरंभ नवम्बर २०१५ नेपाल से किया गया, जिसके बाद अप्रैल २०१६ में युनाइटेड किंगडम, हांगकांग तथा न्यूयॉर्क सिटी में भी शूटिंग की गई।

फ़िल्म डाॅक्टर स्ट्रैंज की वैश्विक प्रदर्शनी अक्टूबर १३ , २०१६ को हांगकांग से शुरू की गई, फिर संयुक्त राष्ट्र में नवम्बर ०४, २०१६ को, 3डी एवं आईमैक्स 3डी फाॅर्मेट में प्रदर्शित किया गया। फ़िल्म ने विश्व भर में $६७७ करोड़ से ज्यादा का व्यवसाय किया, तथा समीक्षकों ने भी काफी सकारात्मक प्रशंसा की। वहीं फ़िल्म अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विजुवल इफैक्ट्स के लिए नामांकित भी हुई।

सारांश[संपादित करें]

डॉक्टर स्ट्रैंज, दुनिया के शीर्ष न्यूरोसर्जन, जिसका कैरियर एक कार दुर्घटना मे खत्म हो जाता है, वह अपने आप को ठीक करने कि यात्रा पे निकलता है, जहां वह एंसियेंट वन से मिलता है, जो बाद में रहस्यवादी कला में स्ट्रेंज की संरक्षक बन जाता है।

भूमिकाएँ[संपादित करें]

एक न्यूरोसर्जन, जो एक भीषण कार दुर्घटना कि वजह से चिकित्सा की एक यात्रा करने के लिए नेतृत्व होता है, जिसे बाद मे पता चलता है जादू और वैकल्पिक आयाम की छुपी हुई दुनिया के बारे मे।
एंसियेंट वन के एक छात्र, स्ट्रैंज के साथ। कॉमिक्स के विपरीत, चरित्र पूरी तरह से खलनायक नहीं है और डॉक्टर स्ट्रैंज मिथक से अलग अलग अक्षरों का एक संयोजन है।
स्ट्रैंज के एक साथी सर्जन
रहस्यवादी कला के परास्नातक में से एक, कमार-ताज की सबसे मूल्यवान अवशेष और पुस्तक के कुछ की रक्षा करने के साथ काम सौंपा गया।
स्ट्रैंज के लिए एक प्रतिद्वंद्वी वैज्ञानिक है।
रहस्यवादी कला के एक परास्नातक जो एंसियेंट वन से अपने ही संप्रदाय में से टूट जाता है:
एक सेल्टिक रहस्यवादी, जो स्ट्रैंज के संरक्षक बन जाता है और अगले सॉरसेरर सुप्रीम होना तक उसे ट्रेन करता है|

इसके अतिरिक्त, एमी लैनडेकर और ज़रा पाइथियन अज्ञात भूमिकाओं में डाली गई है। स्टैन ली एक बस सवार Aldous Huxley's The Doors of Perception पढ़ने के रूप में एक कैमियो उपस्थिति है।

प्रदर्शन[संपादित करें]

डॉक्टर स्ट्रैंज 13 अक्टूबर, 2016 को हांगकांग में विश्व प्रीमियर आयोजित हुआ। फिल्म 25 अक्टूबर, 2016 को ब्रिटेन में रिलीज हुई, और उत्तरी अमेरिका में 4 नवंबर, 3 डी और आईमैक्स 3 डी में। यह फिल्म लॉस एंजिल्स में 28 अक्टूबर, 2016 को ईडब्ल्यू PopFest पर दिखाइ गई। यह फिल्म पहले आठ जुलाई 2016 को रिलीज होने वाली थी , जो आख़िरकार बाद में पुष्टि हुआ कि फिल्म की रिलीज की तारीख का बढ़ा दी गई है।

भविष्य[संपादित करें]

अप्रैल 16 में, सह-लेखक कारगिल ने कहा कि मार्वल उसके पास से फिल्म के लिए कुछ प्रारंभिक विचारों को महसूस किया और डेिक्सन "अजीब चीजें" कि एक मूल कहानी में सुविधा के लिए चरित्र के साथ जुड़े का बहुत अधिक प्रकाश डाला है, लेकिन इन दोनों ने इसे संभावित भविष्य की फिल्मों के लिए रखा।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]