आयरन मैन (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आयरन मैन

डीवीडी कवर
निर्देशक जॉन फेवरोऊ
पटकथा मार्क फर्गस
हॉक ओस्टबी

आर्ट मार्कम
मैट हॉलोवे
निर्माता आवी आराड
केविन फाइगी
अभिनेता रॉबर्ट डॉनी जूनियर
टैरेन्स हॉवर्ड
जेफ़ ब्रिज्स
शॉन तोब
ग्विनिथ पाल्ट्रो
छायाकार मैथिउ लिबाटिक
संपादक डैन लेबेन्टाल
संगीतकार रामिन जावेदी
निर्माण
कंपनियां
मार्वल स्टुडीओ
फैरवियू इंटरटेनमेन्ट
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स[N 1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मई 2, 2008 (2008-05-02)
लम्बाई
126 minutes
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $140 million
कुल कारोबार $585,174,222

आयरन मैन (अंग्रेज़ी: Iron Man) २००८ में बनी एक अमरीकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के इसी नाम के चरित्र पर आधारित है। मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित तथा पैरामाउंट पिक्चर्स[N 1] द्वारा वितरित यह फ़िल्म मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में पहली फ़िल्म है। जॉन फेवरोऊ द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म की पटकथा मार्क फर्गस एवं हॉक ओस्टबी और आर्ट मार्कम एवं मैट हॉलोवे ने लिखी है, और इसमें रॉबर्ट डॉनी जूनियर, टैरेन्स हॉवर्ड, जेफ़ ब्रिज्स, शॉन तोबग्विनिथ पाल्ट्रो मुख्य भुमिकाओं में है। आयरन मैन में, एक उद्योगपति और कुशल इंजीनियर टोनी स्टार्क (रॉबर्ट डॉनी जूनियर) एक यंत्रीकृत सूट के कवच का निर्माण करता है, और उसे धारण कर सुपरहीरो आयरन मैन बन जाता है।

आयरन मैन पर आधारित एक फ़िल्म १९९० से ही भिन्न-भिन्न समय पर यूनिवर्सल पिक्चर्स, २०थ सेंचुरी फॉक्स और न्यू लाइन सिनेमा के बैनर तले विकासावस्था में थी। २००६ में मार्वल स्टूडियोज ने फ़िल्म के अधिकार प्राप्त किए और अपनी पहली स्व-वित्तपोषित फिल्म के रूप में इसका निर्माण प्रारम्भ किया; इसका वितरण पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा किया जाना था। इसी वर्ष फेवरोऊ ने निर्देशक के रूप में हस्ताक्षर किए, और एक प्राकृतिक अनुभव के लिए लक्ष्य किया। न्यूयॉर्क नगर के वातावरण में सेट कई सुपरहीरो फिल्मों से इसे अलग करने के लिए उन्होंने कॉमिक्स के ईस्ट कोस्ट को छोड़कर फिल्म की शूटिंग के लिए कैलिफ़ोर्निया को चुना। मार्च २००७ में फिल्मांकन का आरम्भ हुआ, जो जून में संपन्न हो गया। फिल्मांकन के दौरान, अभिनेता अपना संवाद स्वयं बनाने के लिए स्वतंत्र थे, क्योंकि फ़िल्म का प्री-प्रोडक्शन काल केवल इसकी कहानी और एक्शन पर केंद्रित था। शीर्षक चरित्र को बनाने के लिए स्टेन विंस्टन की कंपनी द्वारा बनाए गए कवच के रबर और धातु संस्करणों को कंप्यूटर-जनरेटेड इमेजरी के साथ मिलाया गया था।

आयरन मैन Archived 2021-08-30 at the वेबैक मशीन का प्रीमियर १४ अप्रैल २००८ को सिडनी में हुआ था, और फिर इसे २ मई २००८ को संयुक्त राज्य अमेरिका में जारी किया गया। १४ करोड़ डॉलर के बजट पर बनी इस फिल्म ने ५८.५ करोड़ से अधिक की कमाई की, और २००८ की आठवीं सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म रही। फ़िल्म ने कलाकारों के अभिनय (विशेष रूप से डाउनी के), पटकथा, निर्देशन, दृश्य प्रभाव और एक्शन दृश्यों के लिए आलोचकों से सकारत्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त की। इसे अमेरिकी फिल्म संस्थान द्वारा २००८ की दस सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में चुना गया, और ८१वें अकादमी पुरस्कारों में इसे सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन और सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभावों के लिए दो नामांकन प्राप्त हुए। २०१० और २०१३ में फिल्म के क्रमशः आयरन मैन २ और आयरन मैन ३ नामक २ सीक्वल आये।

कहानी[संपादित करें]

कहानी की आरंभ ने टोनी स्टार्क जो की स्टार्क उद्योग के मलिक हे. उनका मुख्य उद्योग शस्त्र बनाना. वे अफगानणिस्तान में अमेरिकी सेना को उनके नए बनाए गए अश्रो का प्रदर्शन दिखाते है.जब वह अफगानिस्तान में भ्रमण करते हुए एक जगह से दूसरी जगह जाते होते हे तभी अचानक उनके वाहन पर आतंकवादियोंद्वारा आक्रमण होता है. उसमे आतंकवादी टोनी स्टार्क को बंदी बनाकर लेजाते है. आतंकवादी टोनी स्टार्क को पहाड़ी गुफा में रखते हे और उनको अपने आंतकवादी संगठन के लिए अस्त्र शस्त्र बनानेको कहते हे.इस कार्य के लिए वे टोनी स्टार्क को समान देते है. परन्तु टोनी स्टार्क उस समग्री से अपने लिए लोहेका का कवच बनाता है उस कवच में ओ सारे अस्त्र लगता है.और इस कवच से वह आतंकवादीयोको हराकर गुफा से सुरक्षित निकलता है।और कवच के रोकेट्र बूस्टर के सहारे उड़कर रेगिस्तान में का गिरता है. जहां उस अमरीकी सेना का हेलीकॉप्टर लेने आता हे. टोनी स्टार्क गुफा में यह अनुभव करता है कि जो अस्त्र शस्त्र ओ और उसका कारखाना बना रहा है.वे आतंकवादियों के हात में पहुंच रहे हे.

 टोनी स्टार्क अमरीका घर वापस पहुंचने के बाद एक पत्रकार परिषद बुलाता है और घोषित करता है कि अब्से उसका  उद्योगकारखाना अस्त्र, शस्त्र नहीं बनाएगा. लेकिन टोनी स्टार्क के उद्योग का सहयोगी हिस्सेदार 'ओबाडीह स्टेन' उनको समझाता हे की अस्त्र शस्त्र बनाने वाला उद्योग अगर अस्त्र शस्त्र नहीं बनाएगा तो फिर क्या करेगा.
  टोनी स्टार्क अपने घर पर अपणी प्रयोग

शाला में अपने लिये लोहे का कवच बनाता है जिस वे धारणकर सकें. टोनी स्टार्क बहोत ही सफल असफल प्रयत्न के पश्चात कवच बनाता हे. ऊस कवच से वह उड सकता हे, ऊस कवच को कोई गोली भी नहीं हानी पहुचा सकती

   टोनी स्टार्क अपने कवच को धारण करता है और अफगानिस्तान में उन आतंकियों के आड़े को नष्ट करदेता है.
  उन आतंकियों में से कुछ आतंकी टोनी स्टार्क का कवच जोकि अफगानिस्तान में उनको मिलता है उस वे टोनी स्टार्क के उद्योग के सहयोगी हिस्सेदार ' ओबड़ीह स्टेन' को देते है. ओबाडिह स्टेन ने ही उन आतंकियों को टोनी स्टार्क को मार्नेका आदेश दिया था, ओबडिह स्टेन उस आतंकवादी को भी मार देता हैं.
    ओबाडिह स्टेन टोनी स्टार्क के पहले कवच से अपने लिए कवच बनाता है. टोनी स्टार्क और ओबड़ीह में युद्ध होता है और ओबड़ीह।इस उध्ध ने दुर्घटना ग्रस्त होकर मारा जाता है.

पात्र[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. जुलाई २०१३ में फ़िल्म के वितरण अधिकार पैरामाउंट पिक्चर्स से वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो के पास स्थानांतरित हो गए थे।[1][2][3]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

आयरन मैन (फ़िल्म) इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर

स्रोत[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Note नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Note2 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Note3 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।