अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर
Avengers Infinity War poster.jpg
फिल्म रिलीज़ पोस्टर
निर्देशक एन्थनी रूसो
जो रूसो
निर्माता केविन फाइगी
पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस
स्टीफेन मैक्फीली
आधारित अवेंजर्स 
द्वारा: स्टैन ली
अभिनेता
संगीतकार एलन सिल्वेस्ट्री
छायाकार ट्रेंट ओपलोच
संपादक
  • जेफ्री फोर्ड[1]
  • मैथ्यू श्मिड्ट
स्टूडियो मार्वल स्टूडियो
वितरक वाल्ट डिज्नी स्टूडियो
प्रदर्शन तिथि(याँ) २३ अप्रैल २०१८ लॉस एंजेलिस
२७ अप्रैल २०१८संयुक्त राज्य
समय सीमा 149 मिनट
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेजी
लागत ३००-४०० मिलियन डॉलर[2][3][4]
कुल कारोबार २.०४३ बिलियन डॉलर[5]

अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (अंग्रेज़ी: Avengers: Infinity War) २०१८ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वेल कॉमिक्स की सुपरहीरो टीम, अवेंजर्स पर आधारित है। इसका निर्माण मार्वल स्टूडियो ने किया है, और वितरण का काम वाल्ट डिज़्नी स्टुडियो मोशन पिक्चर्स कर रही है। यह २०१२ की फिल्म द अवेंजर्स और २०१५ की फिल्म अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन की कड़ी में अगली फिल्म है, और साथ ही मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की १९वीं फिल्म है। इसकी पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैकफ़ेली ने लिखी है, और यह फिल्म एंथनी तथा जो रूसो द्वारा निर्देशित की गई है। पिछली एमसीयू फिल्मों से कई अभिनेता इस फिल्म में प्रमुख भूमिका निभाएंगे। अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर में अवेंजर्स और गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी एक साथ मिलकर थैनॉस को रोकने की कोशिश करते हैं, जो अनन्तमणियों को इकट्ठा करने में लगा है।

फिल्म की घोषणा अक्टूबर २०१४ में अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर - भाग १ के रूप में की गई थी। अप्रैल २०१५ में रूसो बन्धु निर्देशित करने के लिए चुने गए, और मई तक मार्कस और मैकफेली ने फिल्म की पटकथा लिखने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जो कि जिम स्टार्लिन की १९९१ की "इन्फिनिटी गौंटलेट" कॉमिक और जोनाथन हिकमैन की २०१३ "इन्फिनिटी" कॉमिक से प्रेरित है। २०१६ में मार्वल ने औपचारिक तौर पर फिल्म का शीर्षक "अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर" घोषित कर दिया। फिल्मांकन जनवरी २०१७ में जॉर्जिया के फेयेट काउंटी में स्थित पाइनवुड अटलांटा स्टूडियो में शुरू हुआ, और जुलाई २०१७ तक चलता रहा, जिसमे साथ साथ ही अगली कड़ी की शूटिंग भी निपटा ली गई। स्कॉटलैंड, इंग्लैंड, डाउनटाउन अटलांटा क्षेत्र और न्यूयॉर्क शहर में अतिरिक्त फिल्मांकन हुआ। लगभग ३२० मिलियन डॉलर के अनुमानित बजट के साथ, यह अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है।

अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर का विश्व प्रीमियर २३ अप्रैल २०१८ को लॉस एंजेलिस में आयोजित किया गया, और २७ अप्रैल २०१८ को इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और ३डी में रिलीज़ किया गया। फिल्म को समीक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली, जिन्होंने कलाकारों, विसुअल इफेक्ट्स, कहानी के भावनात्मक वजन और एक्शन दृश्यों की सराहना की, हालांकि फिल्म के रनटाइम को कुछ आलोचना मिली। इस फिल्म ने दुनिया भर में २ बिलियन डॉलर से अधिक कमाई कर ली है, जिससे यह विश्व की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, और साथ ही २०१८ की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सुपरहीरो फिल्म, और यूएस तथा कनाडा क्षेत्र में पांचवीं सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। अपने पहले सप्ताहांत में फिल्म ने दुनिया भर में ६४१ मिलियन डॉलर, और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में २५८ मिलियन डॉलर की कमाई की, जो दोनों ही क्षेत्रों के लिए उच्चतम है। ११ दिनों में १ बिलियन डॉलर के विश्वव्यापी सकल तक पहुंचकर यह इतिहास में ऐसा करने वाली सबसे तेज़ फिल्म है। इसका सीक्वल ३ मई २०१९ को जारी किया जाएगा।

कथानक[संपादित करें]

ज़ैन्डार ग्रह का विनाश कर वहां से शक्ति मणि का अधिग्रहण करने के बाद, थैनॉस अपने बच्चों [कुल ऑब्सिडियन, एबोनी माव, प्रॉक्सीमा मिडनाइट और कॉर्वस ग्लेव] को लेकर उस जहाज पर आता है, जो एसगार्ड के विनाश के बचे हुए लोगों को ले जा रहा होता है। थॉर, लोकी, हेमडॉल और हल्क थनॉस को टेसेरेक्ट क्यूब से अंतरिक्ष मणि निकालने से नहीं रोक पाते क्योंकि थेनॉस थॉर को कैद कर, लोकी को मार देता है, और हल्क को पराजित देता है। हेमडॉल मारे जाने से पहले बाईफ्रॉस्ट का उपयोग कर हल्क को पृथ्वी पर भेज देता है। इसके बाद थैनॉस अपने बच्चों के साथ निकलता है और जहाज को नष्ट कर देता है।

न्यू यॉर्क शहर के सैनक्टम सैनक्टरम में हल्क दुर्घटनाग्रस्त होकर भूमि पर गिरता है, और वापस ब्रूस बैनर में बदल जाता है। वहां वह स्टीफन स्ट्रेंज और वोंग को ब्रह्मांड में जीवन भर के आधे हिस्से को मारने की थैनॉस की योजना के बारे में चेतावनी देता है। जवाब में, स्ट्रेंज टोनी स्टार्क से सम्पर्क करता है। माव और ऑब्सिडियन स्ट्रेंज से समय मणि को प्राप्त करने के लिए आते हैं। पीटर पार्कर भी वहां पहुंच जाता है, और फिर एक युद्ध के बाद, माव स्ट्रेंज को पकड़ कर ले जाता है; और स्टार्क और पार्कर माव की स्पेसशिप का पीछा करते हैं, जबकि बैनर स्टीव राॅजर्स से संपर्क करने की कोशिश करता है।

स्मृति मणि प्राप्त करने के लिए प्रॉक्सीमा मिडनाइट और कॉर्वस ग्लेव स्कॉटलैंड में वांडा मैक्सिमॉफ और विज़न पर हमला करते हैं, लेकिन रॉजर्स, नताशा रोमनॉफ और सैम विल्सन उन्हें बचा लेते हैं, और सभी लोग अवेंजर्स के नए केंद्र पर जेम्स रोड्स के साथ आश्रय लेते हैं। थैनॉस को मणि पुनः प्राप्त करने से रोकने के लिए विज़न अपने माथे में स्थित स्मृति मणि को नष्ट कर अपने प्राण त्यागने की पेशकश करता है, लेकिन बैनर उसे बताता है कि इस मणि के बिना भी उसका अस्तित्व सम्भव है, और फिर रॉजर्स के सुझाव पर वो लोग वकाण्डा की यात्रा पर निकलते हैं, क्योंकि रॉजर्स का मानना ​​है कि वहां विज़न को नष्ट किए बिना ही मणि को हटाने के संसाधन उपलब्ध हैं।

गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी एस्गार्डियन जहाज की डिस्ट्रेस कॉल का जवाब देते हैं, और थॉर को बचा लेते हैं। थॉर अनुमान लगाता है कि थैनॉस इसके बाद वास्तविकता मणि की तलाश में जायेगा, जो कि नोवेयर में कलेक्टर के कब्जे में है। रॉकेट और ग्रूट थैनॉस को मारने में सक्षम किसी हथियार को पुनः प्राप्त करने के लिए थोर के साथ निदावेलिर जाते हैं, जहां वे इट्री की सहायता से स्टोर्मब्रेकर नामक एक कुल्हाड़ी बनाते हैं। इसी बीच, पीटर क्विल, गमोरा, ड्रैक्स और मैंटिस थैनॉस को रोकने के लिए नोवेयर जाते हैं, लेकिन वह पहले से ही वास्तविकता मणि अपने कब्जे में कर चुका होता है। थैनॉस अपनी बेटी गमोरा का अपहरण कर अपने साथ ले जाता है, जो अपनी बहन नेबुला को यातना से बचाने के लिए थैनॉस को आत्मा मणि का पता बता देती है। थैनॉस और गामोरा वोर्मिर नामक गृह को जाते हैं, जहां आत्मा मणि का रखवाला, रेड स्कल उन्हें सूचित करता है कि मणि को प्राप्त करने के लिए अपने सबसे प्यारे व्यक्ति को त्यागना आवश्यक है। थैनॉस अनिच्छा से गमोरा को खाई में फेंक देता है, और उसकी मृत्यु पर उसे आत्मा मणि मिल जाती है।

नेबुला कैद से बच निकलती है, और शेष गार्जियंस से अनुरोध करती है कि वे उसे टाइटन(थानोस के ग्रह) पर मिलें । स्टार्क और पार्कर जहाज से निकलकर स्ट्रेंज का बचाव करते हुए माव को मार डालते हैं। टाइटन में पहुंचकर वे क्विल, ड्रैक्स और मैंटिस से मिलते हैं। स्ट्रेंज समय मणि की सहायता से लगभग १.५ करोड़ संभावित भविष्य देखता है, और बताता है कि उसने केवल एक बार ही थैनॉस को हारते देखा है। पूरा समूह थैनॉस का मुकाबला करने और मुष्टिबंद को हटाने की योजना बनाता है। थैनॉस आता है, और स्ट्रेंज को अपनी योजनाओं को ब्रह्मांड के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी और न्यायसंगत बताता है। समूह थैनॉस पर लगभग नियंत्रण कर ही चुका है कि नेबुला पता लगा लेती है कि थैनॉस ने गमोरा को मार डाला है। इससे गुस्सा होकर क्विल थैनॉस पर अकेले ही आक्रमण कर देता है, जिससे उस पर समूह की पकड़ टूट जाती है, और वह उन्हें हरा देता है। घायल स्टार्क को जीवित छोड़ने के बदले स्ट्रेंज थैनॉस के सामने आत्मसमर्पण कर समय मणि उसे दे देता है, और थैनॉस पृथ्वी के लिए रवाना हो जाता है।

वकाण्डा में पहुंचने पर रोजर्स बकी बार्न्स से मिलता है, और विज़न के माथे से स्मृति मणि निकालने का कार्य शुरी को सौंपता हैं। थैनॉस की सेना वकाण्डा पर हमला बोल देती है और सभी अवेंजर्स टी'चाल्ला और वकाण्डा के सैन्य बलों के साथ उनका सामना करते हैं। बैनर, जो हल्क में बदलने में असमर्थ हो जाता है, स्टार्क के हल्कबस्टर कवच को धारण करता है। थॉर, रॉकेट, और ग्रूट भी पृथ्वी पर आ पहुंचते हैं, और युद्ध में शामिल होते हैं। मिडनाइट, ऑब्सिडियन, और ग्लेव मारे जाते हैं, और उनकी सेना मैदान छोड़कर भाग कड़ी होती है। अंत में, थैनॉस धरती पर आता है, और कोई अन्य विकल्प ना बचने पर वांडा स्मृति मणि को विजन के माथे में ही नष्ट कर देती है, लेकिन थनोस समय मणि की सहायता से इसे पुनर्प्राप्त कर लेता है। थॉर द्वारा गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, थैनॉस मुष्टिबंद को सक्रिय करने में सफल रहता है, और टेलिपोर्ट होकर दूर चला जाता है।

थैनॉस की योजना सफल होती है, और ड्रैक्स, ग्रूट, मैंटिस, मैक्सिमॉफ़, पार्कर, क्विल, स्ट्रेंज, टी'चाल्ला और विल्सन समेत ब्रह्मांड के आधे जीव तुरंत ही मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं। टाइटन पर केवल नेबुला और स्टार्क, जबकि वकाण्डा के युद्धक्षेत्र पर बैनर, एम बाकू, ओकोय, रोड्स, रॉकेट, रोजर्स, रोमनॉफ और थोर ही जीवित बचते हैं। थैनॉस का घाव ठीक हो जाता है, और वह मुष्टिबंद के साथ किसी और ग्रह पर चला जाता है, जहां वह संतोष में बैठकर सूर्यास्त होते देखता है।

पोस्ट-क्रेडिट दृश्य में, निक फ्यूरी एक संकट संकेत को प्रसारित करता है, जैसे जैसे वह, मारिया हिल और अन्य पृथ्वी के आधे जीवों के साथ मिटने लगते हैं। उसकी डिवाइस लाल और नीली पृष्ठभूमि पर एक स्टार इन्सिग्निया प्रदर्शित करती है, जो कैप्टन मार्वल का प्रतीक है।

पात्र[संपादित करें]

अवेंजर्स का नेता तथा मुख्य दानकर्ता, जो एक स्वयं घोषित विद्वान, रईस, रोमियो और इंजिनियर है और उसने खुद एक यांत्रिक सूट बनाया है। सह निर्देशक जो रूसो ने बताया कि स्टार्क ने "इस खतरे का आना महसूस किया है, इसलिए वह पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए अपने सामर्थ्यानुसार सब कुछ कर रहा है।" डॉनी ने आगे कहा कि स्टार्क की लक्ष्यों की संख्या पिछली फिल्मों की तुलना में छोटी होगी, साथ ही वह एक विचारक के रूप में अपनी यात्रा जारी रखेगा, जिसका आरम्भ आयरन मैन ३ से हुआ था।
एक अवेंजर तथा एस्गार्ड का नरेश, जो नॉर्स मिथकीय पुराणों में वर्णित इसी नाम के बिजली के देवता पर आधारित है। जो रूसो ने बताया कि थॉर की कहानी फिल्म में थॉर: रैग्नारॉक के अंत से शुरू होगी, और थॉर अपने आप को "वास्तविक भावनात्मक प्रेरणा" के साथ एक "बहुत गहरी ... बहुत ही दिलचस्प जगह" पर पायेगा। हेम्सवर्थ की सिफारिश पर, लेखक क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैक्फीली ने थॉर: रैग्नारॉक के निर्देशक टाइका वाइटीटी और पटकथा लेखक एरिक पियर्सन से उस फिल्म के कॉमेडिक और दुखद तत्वों को फिर लाने के लिए सलाह ली थी। जो रूसो ने कहा कि थॉर के पास "फिल्म के ड्राइविंग हीरो का आर्क है जो थैनॉस के तर्क के सीधे विरोध में खड़ा है" और अगर थॉर ने थैनॉस को मार दिया होता, तो वह ही फिल्म का मुख्य नायक होता।
एक विद्वान वैज्ञानिक जो गामा किरणों के प्रभाव में आने के चलते गुस्सा होने पर एक दानव में बदल जाता है। बैनर पूरी फिल्म अवेंजर्स के साथ फिर से सम्मिलित होने की कोशिश में बिताता है, और "हर किसी को यह बताने की कोशिश करता है कि [थैनॉस] कितना भयानक है।" जो रूसो ने महसूस किया कि हल्क का फिल्म के अधिकांश भाग के लिए सामने आने से मना करना केवल इसलिए नहीं था कि वह डर गया था, बल्कि इसलिए भी कि उसे लगा कि "बैनर केवल हल्क को लड़ाई के लिए चाहता है। मुझे लगता है कि वह बैनर को बचा चुका था"। रूसो ने कहा कि यह "रैग्नारॉक से शुरू हुई यात्रा का हिस्सा था ... [जहां] ये दोनों चरित्र एक-दूसरे के नियंत्रण में लगातार संघर्ष कर रहे हैं"। फिल्म में बैनर की उपस्थिति हल्क के चरित्र की एक अलग कहानी जारी रखती है, जो थॉर: रैग्नारॉक में शुरू हुई थी, और अवेंजर्स: एंडगेम में समाप्त हुई, जिसके अंतर्गत हल्क और बैनर के मध्य मतभेद "धीरे धीरे धुंधले होने लगते हैं"। रफ़्लो के अनुसार इन्फिनिटी वॉर में हल्क की मानसिक क्षमता एक पांच वर्षीय बालक के सामान है।
एक भगोड़ा सुपरहीरो, और अवेंजर्स के एक गुट का नेता। वह एक द्वितीय विश्वयुद्ध का सेनानी है, जिसे एक प्रायोगिक सीरम के सेवन ने मानवीय शारीरिक क्षमताओं में अग्रणी बना दिया है, और वह एक हादसे में बर्फिली शीतनिद्रा में चले जाने बाद सत्तर साल बाद आधुनिक युग में जागा है। जो रूसो ने कहा कि रॉजर्स इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका नहीं रहने के अपने निर्णय के साथ-साथ दूसरों के प्रति और स्वयं के प्रति उसकी ज़िम्मेदारी के बीच संघर्ष करेगा। फिल्म में रॉजर्स का चरित्र में उसकी कॉमिक की वैकल्पिक पहचान नोमैड की "भावना" का प्रतीक है। अपनी परंपरागत ढाल को त्याग देने के बाद रॉजर्स इस फिल्म में शूरी द्वारा निर्मित वाईब्रेनियम की शील्ड का इस्तेमाल करता है। फिल्म के एक शुरुआती मसौदे में रॉजर्स को पहली बार फिल्म के अंत में वकांडा में विज़न को कॉर्वस ग्लेव से बचाने के लिए दिखाई देने वाला था। मार्कस और मैक्फीली को रॉजर्स को फिल्म में पेश करने के लिए इतने लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के लिए "पागल" कहा गया, और अंततः यह स्वीकार किया कि यह दृष्टिकोण "संतोषजनक नहीं" था।
एक पूर्व अवेंजर, रॉजर्स के गुट की सदस्य, तथा साथ ही शील्ड में रह चुकी सबसे उच्च स्तरीय प्रशिक्षित जासूस। जोहानसन के अनुसार कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर की घटनाओं के बाद नताशा का चरित्र और ज्यादा "अस्पष्ट" हो गया है, और वह अधिक आशावादी तो नहीं रही, परन्तु इस सब ने उसे और अधिक कठोर बना दिया है।
एक पूर्व शल्य चिकित्सक, जो एक कार हादसे में बुरी तरह जख्मी हो जाता है, और अपने हाथों का इलाज ढूंढता हुआ जादू और वैकल्पिक आयामों की छिपी हुई दुनिया में पहुँचता है, जहाँ रहकर वह रहस्य्मयी कलाओं में मास्टर बन जाता है। मार्कस और मैक्फीली ने स्ट्रेंज को वहां उपलब्ध "सबसे व्यापक परिप्रेक्ष्य" और "कमरे में उचित वयस्क" के रूप में वर्णित किया। आरोन लेज़र ने कम्बरबैच के बदले स्टैंड-इन के तौर पर काम किया, जब तक कि उन्होंने द करंट वॉर का फिल्मांकन पूरा नहीं कर लिया। इसके बाद कम्बरबैच के साथ उन दृश्यों को पुनः शूट किया गया, जिनमें उनका मुख दिखाए जाने की आवश्यकता थी। जूलियन "जेफंक" डेनियल्स ने एक बार फिर कम्बरबैच की उँगलियों के दृश्यों में सहायता की।
एक अवेंजर जो स्टार्क का साथी होने के साथ-साथ अमेरिकी वायु सेना में कर्नल है, और वॉर मशीन नामक सूट पहनता है। सिविल वॉर की घटनाओं के दौरान अपने पक्षाघात के बाद, रोड्स को स्टार्क द्वारा फिर से चलने के लिए एक उपकरण दिया जाता है, हालांकि वह अपनी चोट के कारण अवेंजर्स में फिर से शामिल होने और अपने वॉर मशीन सूट को दोबारा पहनने के लिए अनिच्छुक है। चीडल का मानना ​​था कि रोड्स "इस पुनर्मिलन और इस टीम के साथ जुड़ने के लिए बातचीत कर रहा है"। उन्होंने यह भी बताया कि रोड्स का स्टार्क के साथ संबंध उस हादसे से "और भी गहरा" हो गया, उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि टोनी एक तरह से खुद को जिम्मेदार और दोषी मानता है। लेकिन फिर, उसने हमेशा मेरी सहायता की है, जितना कि वह वास्तव में कर सकता था।"
एक किशोर और स्टार्क के शिष्य, जिसे एक आनुवंशिक रूप से परिवर्तित मकड़ी द्वारा काटे जाने के बाद मकड़ी सी क्षमताएं प्राप्त हुई। डॉनी ने स्पाइडर-मैन के मौत के दृश्य को करने में हॉलैंड की मदद की - उस तरह से, जैसे स्क्रिप्ट में नहीं था। एंथोनी रुसो ने कहा, डॉनी "चलते रहे: अधिक से अधिक भावनाएं इसमें डाल दीं, और बस टॉम के पास गए और कहा, 'आप नहीं जाना चाहते क्योंकि आप एक बच्चे हैं। और आप इससे लड़ने के लिए स्पाइडर-मैन के रूप में अपनी ताकत का उपयोग कर रहे हैं।' - और फिर वह प्रदर्शन हुआ था जो सामने आया"।
अफ्रीकी राष्ट्र वकाण्डा के राजा, जिनकी ताकत का स्त्रोत एक हृदय के आकार की बूटी है। बोसमैन ने वकांडन लोगों को चित्रित कर रहे ब्लैक पैंथर (२०१८) के अन्य अभिनेताओं के साथ वकांडा की लड़ाई से पहले सेट पर ही अपने युद्धघोषों में सुधार किया। ब्लैक पैंथर और इन्फिनिटी वॉर दोनों को एक ही समय में फिल्माए जाने के बावजूद, रूसो बंधुओं को युद्धघोषों के बारे में पता नहीं था, क्योंकि उन्होंने अभी तक ब्लैक पैंथर के फुटेज नहीं देखे थे, और उन्होंने महसूस किया कि यह क्षण "अविश्वसनीय रूप से अच्छा" था।
एक एंड्राइड तथा अवेंजर, जिसका निर्माण अल्ट्रॉन ने जार्विस तथा माइंड स्टोन की सहायता से किया था। एन्थोनी रूसो के अनुसार विज़न का अस्तित्व थैनोस के इरादों से ठीक उलट है, और उसकी जान हमेशा ही खतरे में है।
रॉजर्स के गुट का एक अवेंजर और एक पूर्व पैरारेस्क्युमैन (पैराशुट बचावसेवी) जिसे मिलिट्री द्वारा विशेष डिजाइन की गई विंग पैक की मदद से आसमानी युद्ध लड़ने में महारत हासिल है। विल्सन ने अब एक "रेडविंग" नामक रोबोटिक ड्रोन को अपना साथी बना लिया है। मैकी ने टिप्पणी की कि कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर की घटनाओं के बाद विल्सन के मन में स्टार्क व टी'चाल्ला समेत कई अन्य नायकों के प्रति असन्तोष की भावना घर कर गयी है।
एक सशक्त हत्यारा, जो रॉजर्स का सहयोगी, और सबसे अच्छा दोस्त, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सैन्य कार्रवाई में मृत मान लिए जाने के बाद एक ब्रेनवाश हो चुके हत्यारे के रूप में फिर से उभरा। बार्न्स, पहले विंटर सोल्जर नाम से प्रचलित था, हालाँकि उसे वकाण्डा के उन लोगों द्वारा व्हाइट वुल्फ नाम दिया गया, जिन्होंने उसकी हाइड्रा प्रोग्रामिंग हटाने में मदद की थी।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का एक सदस्य, जो एक योद्धा है, और थैनॉस से अपने परिवार को मारने का बदला लेना चाहता है। फिल्मांकन के प्रत्येक दिन के अंत में, बटिस्टा को अपना मेकअप हटाने के लिए एक सॉना में बैठना पड़ता था।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी की एक सदस्य, जो किसी विदेशी दुनिया से आई एक अनाथ है, और अपने पिछले अपराधों से छुटकारा चाहती है। वह थैनॉस द्वारा पाली गई थी। एरियाना ग्रीनब्लाट ने एक नन्ही गमोरा को चित्रित किया।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का एक सदस्य, जो एक मानव रूपी पेड़ है। कार्यकारी निर्माता जेम्स गन के अनुसार ग्रूट इस फ़िल्म में किशोरावस्था में है, और उसकी उम्र लगभग उतनी ही है, जितनी कि गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी २ के पोस्ट क्रेडिट दृश्य में थी। टेरी नोटरी, जिन्होंने ग्रूट के लिए मोशन कैप्चर दिया है, एक साक्षात्कार में बताया कि ग्रूट अभी बड़ा हो रहा है, और अपने लिए एक मेंटर की तलाश में है, जिसके अनुसार वह खुद को ढाल सके।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का एक सदस्य, जो एक ऐसा रकून है, जिसे आनुवंशिक रूप से इंजीनियर किया गया था। राकेट एक शिकारी और भाड़े क गुंडा है, और वह हथियारों और युद्ध की रणनीति में निपुण है। शॉन गन ने फिल्म के दौरान फिर से रॉकेट के लिए स्टैंड-इन के रूप में काम किया, जिसमें उनके अभिनय और भावों को चरित्र के लिए संदर्भ के रूप में प्रयोग किया।
स्टार्क की मंगेतर तथा स्टार्क इंडस्ट्रीज की सीईओ। डॉनी के अनुसार पेपर को आयरन मैन की कहानी का 'दिल' भी कहा जा सकता है, जो स्टार्क के साथ पूर्ववर्ती कुछ फिल्मों में केंद्र बिंदु नहीं था। डॉनी ने जारी रखा कि "हम उस वास्तविकता में वापस आना चाहते थे। न केवल उनके लिए, बल्कि वास्तव में देखने के लिए कि कैसे इसमें कुछ लड़ाई-लायक जोड़ सकते हैं"।
एक जुनूनी संग्रहकर्ता, जिसके पास पूरे ब्रम्हाण्ड के जंतुओं, अवशेषों, और सभी तरह की प्रजातियों का सबसे बड़ा संग्रह है।
टाइटन का एक अंतरिक्ष तानाशाह जो सभी अनन्तमणियों को इकट्ठा करने की इच्छा रखता है, ताकि इसके द्वारा सभी वास्तविकताओं पर अपनी इच्छा को लागू किया जा सके, और ब्रह्मांड में फिर से संतुलन स्थापित किया जा सके। निर्माता केविन फाइगी के अनुसार थैनॉस का मानना ​​है कि ब्रह्मांड की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो कि एक बार पहले भी उसके घर (टाइटन) के विनाश का कारण बन चुका है, और वह अब दोबारा ऐसा नहीं होने देना चाहता है। उन्होंने आगे ये भी कहा कि "थैनॉस को इस फ़िल्म का मूल किरदार भी माना जा सकता है।" मैक्फीली ने भी इस भावना को साझा किया, और फिल्म का नायक होने के अलावा फिल्म को थैनॉस की "हीरो यात्रा" के रूप में वर्णित करते हुए उन्होंने कहा, "इसका एक हिस्सा वह चीजें हैं जो उसके लिए सबसे ज्यादा [मायने रखती] हैं। हम उन्हें दिखाना चाहते थे। यह सिर्फ सत्ता नहीं थी; यह सिर्फ आदर्श नहीं थे; यह लोग थे"। ब्रोलिन ने थैनॉस की तुलना "इस समय के क्वासिमोडो" और उपन्यास परफ्यूम से की, क्योंकि थैनॉस विकृत पैदा हुआ था और टाइटन पर एक "सनकी" माना जाता था, जबकि जो रूसो कई बार ब्रोलिन के लिए द गॉडफ़ादर (१९७२) का संदर्भ देते थे, जो ब्रोलिन ने महसूस किया कि "पूरी बात को भावनात्मक बनाने के लिए" था। ब्रोलिन ने आगे कहा कि उन्होंने डेडपूल २ (२०१८) में केबल के मुकाबले थैनॉस पर काम करना पसंद किया, क्योंकि इस किरदार को बनाने में काफी मेहनत हुई थी। थैनॉस फ़िल्म में अपना कवच नहीं पहनता है, जो अनन्तमणियों की प्राप्ति के बाद उसकी बढ़ी हुई शक्ति का प्रतीक है। किरदार को आवाज देने के अलावा अभिनेता जोश ब्रोलिन ने ही इस किरदार के लिए मोशन कैप्चर भी दिया है।
गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी का अर्ध मानव व अर्ध एलियन नेता, जिसका कि एक बच्चे के रूप में पृथ्वी से अपहरण कर लिया गया था और रैवेजर्स नामक विदेशी चोरों और तस्करों के एक समूह द्वारा पाला गया। प्रैट ने फ़िल्म में अपनी भूमिका का वर्णन "अतिथि कलाकार" के रूप में किया और कहा कि "आप थोड़ा अधिक जीवंत हो जाते हैं, थोड़ा अधिक अपरिवर्तनीय; थोड़ा और अधिक रंगीन यदि आप ऐसा होना चाहते हैं"।

इनके अतिरिक्त भी कई अभिनेता एमसीयू की पिछली फिल्मों के अपने चरित्रों को आगे बढ़ाते हैं; डैनी गुरिरा डोरा मिलाज की नेता ओकोये के रूप में, लेटिशिया राइट टी'चाल्ला की छोटी बहन शुरी के रूप में, कोबी स्मल्डर्स शील्ड की पूर्व सह-निर्देशक मारिया हिल के रूप में, विंस्टन ड्यूक एम'बाकू के रूप में और जैकब बटलन पीटर के मित्र नेड के रूप में दिखाई देंगे।

हिंदी डबिंग स्टाफ[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

२०१४ सैनडिएगो कॉमिककॉन में इन्फिनिटी गाउंटलेट पहने जोश ब्रोलिन

मार्वेल ने अक्टूबर २०१४ में घोषणा की थी कि वो एज ऑफ अल्ट्रोन के दो भाग बनाएगी, जिसका नाम 'अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर' रखा गया है, और इसका पहला भाग ४ मई २०१८ को और दूसरा भाग ३ मई २०१९ को प्रदर्शित होगा।[7][8] इसके बाद अप्रैल २०१५ में मार्वल ने घोषणा की कि इन दोनों फिल्मों का निर्देशन रूसो बंधु करेंगे, और इन दोनों का फिल्मांकन २०१६ में शुरू हो जाएगा।[9] उसी महीने फ़िल्म के निर्माता केविन फीज ने बताया कि दोनों फिल्में एक होते हुए भी अलग होंगी, और इस कारण इन्हें "दो भागों में काटी गई एक फ़िल्म नहीं कहा जा सकता।"[10] मई २०१५ में क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफेन मैकफ्रीली को १९९१ की जिम स्टर्लिंग की "द इन्फिनिटी गाऊंटलेट" और २०१३ की जोनाथन हिकमैन की "इन्फिनिटी" कॉमिक पुस्तकों को आधार बनाकर फ़िल्म की पटकथा लिखने का काम दिया गया।[11][12] जो रूसो ने बताया कि यह फ़िल्म ९० के दशक की चोरी सम्बंधी फिल्मों जैसी होगी, जिसमें थैनोस तोड़ फोड़ मचाते हुए अनंतमणियों को प्राप्त करने की कोशिश करेगा, और हर कोई पूरी फिल्म में उसे रोकने का प्रयास करेगा।[13] मई २०१६ में रूसो बंधुओं ने बताया कि दोनों फिल्मों के मध्य कन्फ्यूज़न कम करने के लिए दोनों फिल्मों का नाम बदलकर कुछ और रखा जाएगा,[14] और फिर उसी वर्ष जुलाई में मार्वल ने एक औपचारिक घोषणा कर इस फ़िल्म का नाम "अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर" कर दिया।[15]

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में इन्फिनिटी वॉर की शूटिंग का दृश्य

फ़िल्म की प्रिंसिपल फोटोग्राफी जॉर्जिया की फाइट काउंटी के पाइनवुड एटलांटा स्टूडियो में,[16] २३ जनवरी २०१७ को,[17] 'मैरी लोउ' नाम के साथ,[18] ट्रेंट ओपलोच के डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी रहते हुए शुरू हुई।[19] फरवरी की शुरुआत में मार्वल ने पुष्टि की कि रोबर्ट डौनी जूनियर टोनी स्टार्क/आयरन मैन के रूप में, क्रिस प्रैट पीटर क्विल/स्टार लार्ड के रूप में, और टॉम हॉलैंड पीटर पार्कर/स्पाइडर मैन के रूप में फ़िल्म में शामिल होंगे।[20] इसके बाद आगे का फिल्मांकन स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग, ग्लासगो और स्कॉटिश हाइलैंड में जारी रखा गया,[21] हालांकि स्टूडियो संबंधी सभी काम कम्बरनॉल्ड के वार्डपार्क स्टूडियो में हुआ।[22][23] मई २०१७ की शुरुआत में इंग्लैंड के डरहम में स्थित डरहम कैथेड्रल में कुछ दृश्य फिल्माए गए।[24] इसके बाद जून २०१७ के अंत में एटलांटा डाउनटाउन में,[25] जुलाई २०१८ में एटलांटा के सेंट्रल पार्क में,[26] और मध्य जुलाई में न्यू यॉर्क के क्वीन्स में फिल्मांकन की प्रक्रिया चली।[27] १४ जुलाई २०१७ को फिल्मांकन का काम पूर्ण किया गया।[28]

जुलाई २०१७ के अंत में जो रूसो ने बताया कि फ़िल्म में कुछ अधूरे दृश्य रह गए हैं, जिन्हें "अगले कुछ महीनों में फिल्माया जाएगा।"[29] मार्च २०१८ की शुरुआत में डिज्नी ने संयुक्त राज्य में फ़िल्म की रिलीस तिथि २७ अप्रैल २०१८ कर दी, ताकि इसे उसकी अन्य अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं के साथ ही जारी कर दिया जाए।[30][31] फ़िल्म के विसुअल इफ़ेक्ट इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक,[32] फ्रेमस्टोर,[33] मेथड स्टूडियो,[34] वेता डिजिटल, डबल नेगेटिव, सिनेसाइट, डिजिटल डोमेन, राइज, लोला वीएफएक्स तथा परसेप्शन में तैयार किया गया।[35]

प्रदर्शन[संपादित करें]

अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर का वर्ल्ड प्रीमियर लॉस एंजेलिस में २३ अप्रैल २०१८ को रखा गया, हालांकि फिल्म को साथ साथ एल कैपितन थिएटर और ग्रॉमंस चाइनीस थिएटर में भी चलाया गया।[36] इसके बाद इसे विश्व भर के सिनेमाघरों में २७ अप्रैल को ३डी तथा आईमैक्स पर जारी कर दिया गया,[37][38] हालांकि कुछ चुनिंदा देशों में २५ अप्रैल से ही इसके प्रदर्शन शुरू हो गए थे।[30] संयुक्त राज्य अमेरिका में यह फिल्म ४,४७४ सिनेमाघरों में दर्शायी गई, जो कि किसी डिज्नी फिल्म के लिए सबसे बड़ी प्रदर्शन थी; उन सिनेमाघरों में से ४०८ आईमैक्स थे।[39] भारत में यह चार भाषाओं में लगभग २,००० सिनेमाघरों पर प्रदर्शित हुई, जो कि किसी भी हॉलीवुड फ़िल्म के लिए सबसे बड़ी रिलीज थी।[40] फ़िल्म पहले संयुक्त राज्य में ४ मार्च को प्रदर्शित होनी थी, परंतु इसकी प्रदर्शन तिथि बाद में बदलकर २७ अप्रैल कर दी गई।[7][8]

अप्रैल के शुरुआत से ही फ़िल्म की कुछ दृश्य अलग अलग शहरों में फ़िल्म के समाचार संवावदाता दौरे के समय लॉस एंजेलिस प्रीमियर से पहले दिखाई जाने लगी थी। हालांकि, फिल्म के निर्देशक रूसो बंधुओं ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि इस प्रदर्शनी में केवल फ़िल्म के कुछ भाग ही दिखाए जाएंगे।[41] संयुक्त राष्ट्र में इसके प्रदर्शित होने से पहले न्यूयॉर्क और ऑर्लैंडो के एएमसी थिएटर में २५ अप्रैल से ही मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की ११ फिल्में लगातार दिखाई गयी। लॉस एंजेलिस के एल कैपितन थिएटर में भी प्रदर्शन से पहले ऐसी ही एक फ़िल्म श्रृंखला दिखाई गयी।[42]

संगीत[संपादित करें]

जून २०१६ में, द अवेंजर्स के लिए संगीत देने वाले एलन सिल्वेस्ट्री, को इन्फिनिटी वॉर और उसकी अगली कड़ी में संगीत देने के लिए चुना गया।[43] सिलवेस्ट्री ने फिल्म के लिए संगीत जनवरी २०१८ में रिकॉर्ड करना शुरू किया,[44] और मार्च अंत तक पूरा कर दिया। इस फ़िल्म के संगीत पर काम करने को सिल्वेस्त्री ने एक बिल्कुल अलग अनुभव बताया, और कहा कि यह उनके "अब तक के किये गए सभी कामों से बिल्कुल अलग था।"[45] २३ गीतों वाली फिल्म की एल्बम को दो संस्करणों में हॉलीवुड रिकार्ड्स और मार्वल म्यूजिक द्वारा २७ अप्रैल २०१८ को डिजिटल प्रारूप में, जबकि ३ मई २०१८ को सीडी/कैसेटों में जारी किया गया था।[46]

परिणाम[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

११ जून २०१८ तक, अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में ६५६.१ मिलियन डॉलर और अन्य क्षेत्रों में १.३४६ बिलियन डॉलर की कमाई कर ली है, और इस प्रकार दुनिया भर में इसकी कुल कमाई २.००२ बिलियन डॉलर है।[5] द फेट ऑफ द फ्यूरियस के ५४२ मिलियन डॉलर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ इस फिल्म ने ६४०.५ मिलियन डॉलर का व्यापर कर सबसे बड़ा विश्वव्यापी ओपनिंग सप्ताहांत बना लिया,[39] जबकि २५८.२ मिलियन डॉलर की घरेलू कमाई के साथ यह स्टार वार्स: द फोर्स अवेकन्स का २४८ मिलियन डॉलर का रिकॉर्ड पार कर गई।[47] अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर विश्व की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, और साथ ही २०१८ की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म, सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सुपरहीरो फिल्म, और यूएस तथा कनाडा क्षेत्र में पांचवीं सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म है। ११ दिनों में १ बिलियन डॉलर के विश्वव्यापी सकल तक पहुंचकर यह इतिहास में ऐसा करने वाली सबसे तेज़ फिल्म है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Keene, Allison (March 15, 2018). "'Avengers: Infinity War:' The Russo Brothers on Action, Tone, and Movies That Influenced the MCU Sequel". Collider. मूल से March 16, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 15, 2018.
  2. Fritz, Ben (April 19, 2018). "'Avengers: Infinity War' on Track for Heroic Opening". The Wall Street Journal. मूल से April 19, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 19, 2018. (Subscription required (help)).
  3. Sylt, Christian (April 8, 2018). "Disney shells out £1.3bn to make Marvel films in the UK". The Daily Telegraph. मूल से April 13, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 12, 2018.
  4. Gaudette, Emily (April 19, 2018). "'Avengers: Infinity War:' How The Russo Brothers Saved Captain America (And The Marvel Cinematic Universe)". Newsweek. मूल से April 20, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 20, 2018.
  5. "Avengers: Infinity War (2018)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि April 30, 2018.
  6. "Behind the HINDI Voice - Facebook". facebook.com. 2018-04-30. अभिगमन तिथि 2018-05-02.
  7. Siegel, Lucas (October 28, 2014). "Marvel Announces Black Panther, Captain Marvel, Inhumans, Avengers: Infinity War Films, Cap & Thor 3 Subtitles". Newsarama. मूल से October 28, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2014.
  8. Strom, Marc (October 28, 2014). "Marvel's The Avengers Head Into an Infinity War". Marvel.com. मूल से October 29, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2014.
  9. Kit, Borys; Siegemund-Broka, Austin (March 23, 2015). "Russo Brothers to Direct 'Avengers: Infinity War' Parts 1 and 2". The Hollywood Reporter. मूल से March 23, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 23, 2015.
  10. Zalben, Alex; Horowitz, Josh (April 12, 2015). "Marvel's Movie Future: Here's Everything You Need To Know Through… Phase 4?". MTV. मूल से April 13, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 12, 2015.
  11. Strom, Mark (May 7, 2015). "Christopher Markus & Stephen McFeely to Write Marvel's 2-Part 'Avengers: Infinity War' Event". Marvel.com. मूल से May 8, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 7, 2015.
  12. Outlaw, Kofi (March 16, 2018). "Russo Brothers Reveal Marvel Comic Influences on 'Avengers: Infinity War'". Comicbook.com. अभिगमन तिथि March 31, 2018.
  13. Breznican, Anthony (March 8, 2018). "Behind the scenes of Avengers: Infinity War as new heroes unite — and others will end - page 2". Entertainment Weekly. मूल से March 8, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 8, 2018.
  14. Ryan, Mike (May 4, 2016). "Russo Brothers Confirm: 'Avengers: Infinity War 1 And 2' Will Be Retitled". Uproxx. मूल से May 4, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 4, 2016.
  15. Donnelly, Matt (July 29, 2016). "Marvel Surprise: 'Avengers: Infinity War' Won't Be Split Into 2 Movies". TheWrap. मूल से August 1, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 29, 2016.
  16. Lesnick, Silas (October 11, 2016). "Doctor Strange IMAX Preview Teases a Marvel Cinematic Multiverse". ComingSoon.net. मूल से October 11, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 11, 2016.
  17. Schmidt, Joseph (January 22, 2017). "Avengers: Infinity War And Sequel Set To Begin Filming Monday". Comicbook.com. मूल से January 23, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 22, 2017.
  18. Lovett, Jamie (October 26, 2016). "Avengers: Infinity War Working Title Revealed". ComicBook.com. मूल से October 28, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2016.
  19. Cabin, Chris (January 14, 2016). "'Captain America: Civil War' Directors on Landing Spider-Man, 'Infinity War' Shooting Schedule". Collider.com. मूल से January 14, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 14, 2016.
  20. Couch, Aaron (February 10, 2017). "'Avengers: Infinity War' Featurette Shows Off First Footage From Set". The Hollywood Reporter. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 10, 2017.
  21. Donohoe, Graeme (January 8, 2017). "New £400m Marvel blockbuster Avengers: Infinity War to be shot in Glasgow and Edinburgh". Daily Record. मूल से January 8, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 8, 2017.
  22. Beers, Roy (February 26, 2017). "Marvel-lous new film hit for Cumbernauld". Cumbernauld News. मूल से March 27, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 27, 2017.
  23. Love, Nicola (March 25, 2017). "Avengers in Edinburgh: Why Scotland isn't just filming location for Marvel blockbuster - it's a plot point". Daily Record. मूल से March 27, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 27, 2017.
  24. Connor, Rachel (April 29, 2017). "Durham Cathedral transformed for filming of Marvel's Avenger: Infinity War". The Northern Echo. मूल से April 30, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 29, 2017.
  25. Marston, George (June 26, 2017). "Avengers: Infinity War Returns to NYC … Sort Of". Newsarama. मूल से June 27, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2017.
  26. Murphy, Charles (July 9, 2017). "More 'Avengers: Infinity War' Set Pics Show Doctor Strange and Scott Lang Coming Together". MCU Exchange. मूल से July 10, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 10, 2017 – वाया Just Jared.
  27. Dumaraog, Ana (July 9, 2017). "Avengers: Infinity War Is Filming In Queens Next Week". Screen Rant. मूल से July 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 9, 2017.
  28. Romano, Nick (July 14, 2017). "Avengers: Infinity War has wrapped filming". Entertainment Weekly. मूल से July 14, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 14, 2017.
  29. ColliderVideos (July 24, 2017). Avengers: Infinity War Will Be the Longest MCU Movie Yet, Says Director Joe Russo. YouTube. घटना घटित होने का समय 0:28. अभिगमन तिथि July 24, 2017.
  30. Breznican, Anthony (March 1, 2018). "Avengers: Infinity War release date moves up a week". Entertainment Weekly. मूल से March 1, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 1, 2018.
  31. McClintock, Pamela (March 1, 2018). "'Avengers: Infinity War' Release Date Moves Up One Week to April". The Hollywood Reporter. मूल से March 1, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 1, 2018.
  32. Lynch, Russel (May 26, 2017). "Star Wars special effects firm Industrial Light & Magic expands with move to Holborn". London Evening Standard. मूल से November 23, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 23, 2017.
  33. Frei, Vincent (July 25, 2017). "Spider-Man – Homecoming: Dominik Zimmerle – VFX Supervisor – Trixter". Art of VFX. मूल से July 29, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 29, 2017.
  34. Caranicas, Peter (February 6, 2018). "'Black Panther' and 'Jumanji: Welcome to the Jungle' Visual Effects Houses Method and Iloura Join Forces". Variety. मूल से February 7, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 7, 2018.
  35. Frei, Vincent (March 16, 2018). "Avengers: Infinity War". Art of VFX. मूल से March 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 24, 2018.
  36. Couch, Aaron; Parker, Ryan (April 24, 2018). "Robert Downey Jr. Celebrates Lack of Egos at 'Avengers: Infinity War' Premiere". The Hollywood Reporter. मूल से April 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 24, 2018.
  37. Lieberman, David (February 22, 2017). "Disney Films To Show On Imax Through 2019 With New Distribution Deal". Deadline Hollywood. मूल से February 23, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 22, 2017.
  38. Kroll, Justin (September 12, 2017). "'Star Wars: Episode IX' Release Date Moves to December 2019". Variety. मूल से September 13, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2017.
  39. D'Alessandro, Anthony (April 30, 2018). "'Avengers: Infinity War' All-Time Opening Record Even Higher With $258M+ Domestic, $640M+ WW – Update". Deadline Hollywood. मूल से May 1, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 1, 2018.
  40. Pillai, Sreedhar (April 22, 2018). "Avengers: Infinity War expected to release in 2000 screens in India, unprecedented for any Hollywood film". Firstpost. मूल से April 23, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 23, 2018.
  41. Chitwood, Adam (April 3, 2018). "Russo Brothers Ask Fans Not to Spoil 'Infinity War'; Say the True Plot Is a Secret". Collider. मूल से April 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 3, 2018.
  42. Shanley, Patrick (March 16, 2018). "AMC Theaters Will Host 12-Film Marvel Marathon Ahead of 'Infinity War'". The Hollywood Reporter. मूल से March 17, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 16, 2018.
  43. Burlingame, Russ (June 6, 2016). "Avengers Composer Alan Silvestri To Return For Infinity War". Comicbook.com. मूल से June 7, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 6, 2016.
  44. Burlingame, Jon (May 11, 2017). "Alan Silvestri Receives Icon Honor at BMI Film, TV and Visual Awards". Variety. मूल से May 14, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 13, 2017.
  45. Burton, Byron (April 2, 2018). "'Ready Player One' Composer Alan Silvestri on Its Touching Final Moments". The Hollywood Reporter. मूल से April 4, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 4, 2018.
  46. "'Avengers: Infinity War' Soundtrack Details". Film Music Reporter. April 26, 2018. मूल से April 28, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 28, 2018.
  47. Liptak, Andrew (April 29, 2018). "Avengers: Infinity War has pulled in $250 million for the biggest US opening to date". The Verge. अभिगमन तिथि April 29, 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]