पैरामाउंट पिक्चर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रकार सहायक
उद्मोग फिल्म
स्थापना मई 8, 1912; 106 वर्ष पहले (1912-05-08)
मुख्यालय

हॉलीवुड, कैलिफोर्निया, अमेरिका

5555 मेलरोज़ एवेन्यू
क्षेत्र वैश्विक
प्रमुख व्यक्ति जिम जियानोपुलोस (चेयरमैन और सीईओ)
उत्पाद फिल्म
राजस्व Red Arrow Down.svg US$2.885 बिलियन (FY 2015)[1]
प्रचालन आय Red Arrow Down.svg US$111 मिलियन (FY 2015)[1]
मातृ कंपनी वियाकॉम
वेबसाइट paramount.com

पैरामाउंट पिक्चर्स कॉर्पोरेशन (अंग्रेज़ी: Paramount Pictures Corporation) एक अमेरिकी फ़िल्म निर्माता कंपनी है। यह हॉलीवुड कैलिफोर्निया में स्थित है। यह विश्व की पाँचवीं सबसे पुरानी और अमेरिका की दूसरी सबसे पुरानी फिल्म स्टुडियो कंपनी है। 2014 में इसने अपने सभी फिल्मों को केवल डिजिटल रूप में ही दिखाया और पहली ऐसी कंपनी बन गई, जो केवल डिजिटल रूप में फिल्मों का वितरण करती है।

इतिहास[संपादित करें]

पैरामाउंट पिक्चर्स की स्थापना 1912 में फ़ेमस प्लेयर्स फिल्म कंपनी के नाम से हुई थी, जिसके संस्थापक हंगरी में जन्म लेने वाले एडॉल्फ ज़कोर थे, जो शुरुआत में निकेलोडियन थियेटर में निवेश करते थे। उन्होंने देखा कि फिल्में मुख्य रूप से काम करने वाले वर्ग पर आधारित थीं, तो उन्होंने अपने सहयोगियों, डैनियल फ्रोमन और चार्ल्स फ्राहमैन के साथ मध्यम वर्ग के लोगों के लिए फिल्में बनाने का फैसला किया, जिसमें वे उस समय के नाटक में काम करने वाले कुछ बड़े कलाकारों को लिए। 1913 के मध्य तक उन्होंने अपनी पाँच फिल्में पूरी कर ली और सभी में उन्हें सफलता ही मिली।

मामला[संपादित करें]

1948 में संयुक्त राष्ट्र बनाम पैरामाउंट पिक्चर्स नाम से प्रसिद्ध एक मामले के कुछ सालों के बाद म्यूजिक कार्पोरेशन ऑफ अमेरिका (एमसीए) ने 1 दिसम्बर 1949 से पहले दिखाये सभी 750 फिल्मों के लिए $50 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का प्रस्ताव रखा। पैरामाउंट ने इसे एक सौदे के रूप लिया, क्योंकि उस समय पुराने फिल्मों का मूल्य काफी कम देखा था। एमसीए ने फिल्मों को बेचने के लिए ईएमकेए एलटीडी नाम से एक दिखावे की कंपनी बनाई जो टेलीविजन को फिल्में बेचती है। ईएमकेए के फिल्मों की सूची में पैरामाउंट मैक्स ब्रदर्स के पाँच फिल्में भी थीं। इन फिल्मों में शंघाई एक्सप्रेस, शेड डॉन हिम रोंग, सुलिवान ट्रेवल्स, द पाम बीच स्टोरी, डबल इमेडिमिटी, द लॉस्ट वीकेंड और द हेइरेस आदि थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]