थॉर:द डार्क वर्ल्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
थॉर: द डार्क वर्ल्ड
Thor.png
निर्देशक एलन टेलर (निर्देशक)
निर्माता केविन फाइगी
पटकथा
  • क्रिस्टोफ़र योस्ट
  • क्रिस्टोफ़र मार्कस और स्टीफन मैकफ़ीली
कहानी
  • डॉन पैन (लेखक)
आधारित थॉर 
द्वारा: स्टेन ली
अभिनेता
संगीतकार ब्रायन टाइलर
छायाकार क्रेमर मॉर्गेन्थाउ
संपादक
  • डैन लेबेंटल
  • Wyatt स्मिथ
स्टूडियो मार्वल स्टूडियोज़
वितरक वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज़ मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अक्टूबर 22, 2013 (2013-10-22) (Leicester Square)
  • नवम्बर 8, 2013 (2013-11-08) (संयुक्त राज्य अमेरिका)
समय सीमा ११२ मिनट[1]
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत
  • $१७०-२७२ मिलियन (कुल)[2][3]
  • $१५२.७ मिलियन (net)[2]
कुल कारोबार $६४४.६ मिलियन[4]

थॉर: द डार्क वर्ल्ड २०१३ में बनी एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है जो मार्वल कॉमिक्स किरदार थॉर पर आधारित है, जिसे मार्वल स्टूडियोज़ द्वारा उत्पादित किया गया है और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज़ मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया है। यह २०११ में आई थॉर फ़िल्म की अगली कड़ी है और मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में आठवीं फिल्म है। इस फ़िल्म को एलन टेलर द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसमें क्रिस्टोफर योस्ट ने पटकथा तैयार की और क्रिस्टोफर मार्कस और स्टीफन मैकफली की लेखन टीम थी। इसमें क्रिस हैमस्वर्थ को थॉर के रूप में दर्शाया गया है। क्रिस के साथ इस फ़िल्म में नताली पोर्टमैन, टॉम हिडलस्टन, एंथनी हॉपकिंस, स्टेलान स्कार्सगार्ड, इड्रिस एल्बा, क्रिस्टोफर एक्कलेस्टन, एडवेले अकिन्नुए-एग्बाजे, कैट डेनिंग्स, रे स्टीवंसन, ज़ैकरी लीवाई, तादानोबू असैनो, जैमी अलेक्जेंडर और रेने रूसो हैं। 'थॉर: द डार्क वर्ल्ड' में थॉर लोकी के साथ मिलकर डार्क एल्व्स से ब्रह्मांड के नौ क्षेत्रों को बचाने के लिए लड़ता है। मालेकिथ, जो ब्रह्मांड को अंधेरे में डुबकी लगाने का इरादा रखता है, डार्क एल्व्स का नेतृत्व करता है।

थॉर फ़िल्म का विकास: डार्क वर्ल्ड अप्रैल 2011 में शुरू हुई, जब निर्माता केविन फेज ने क्रॉसओवर फ़िल्म द एवेंजर्स का पालन करने के लिए एक अनुक्रम की योजना की घोषणा की। जुलाई 2011 में, थॉर के निर्देशक केनेथ ब्रानाघ ने परियोजना से अपना नाम वापस ले लिया। जनवरी 2012 में टेलर को निर्देशक बनाने से पहले ब्रायन किर्क और पेटी जेनकींस को फ़िल्म निर्देशित करने के लिए सोचा गया था। अगस्त 2012 में एक्कलेस्टन, डेनिंग्स और अकिन्नुए-एग्बाजे को सहायक कलाकार कास्ट किया गया। प्रिंसिपल फोटोग्राफी सितंबर 2012 में सरे, इंग्लैंड में आइसलैंड और लंदन में जारी होने वाली फिल्मांकन के साथ दिसम्बर 2012 में शुरू होने से पहले शुरू हुई थी। 'थॉर: द डार्क वर्ल्ड' को पोस्ट-प्रोडक्शन में 3डी में परिवर्तित कर दिया गया था।

'थॉर: द डार्क वर्ल्ड' का प्रीमियर 22 अक्टूबर, 2013 को लंदन में ओडेन लीसेस्टर स्क्वायर में किया गया, और संयुक्त राज्य अमेरिका में 8 नवंबर, 2013 को रिलीज़ हुई। कई समीक्षकों ने इसे अपने दृश्य प्रभाव और प्रदर्शन (विशेष रूप से हेम्सवर्थ और हिडलस्टन) के लिए सराहना की, लेकिन इसकी कहानी, खलनायक और पेसिंग की आलोचना की; कई समीक्षकों ने इसे एमसीयू की सबसे कमजोर फ़िल्म घोषित कर दिया। यह फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी, जिसने दुनिया भर में $644 मिलियन से अधिक की कमाई की और इसे 2013 की 10वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बना दिया। इस कड़ी की तीसरी फ़िल्म, थॉर: रैग्नारॉक, को 3 नवंबर, 2017 को रिलीज़ किया गया था।

कथानक[संपादित करें]

कल्पों पहले, ओडिन के पिता बोर, डार्क एल्फ मालेकिथ के साथ संघर्ष करते हैं, जो ब्रह्मांड के नौ क्षेत्रों पर एथर के नाम से जाने वाले हथियार को उजागर करना चाहते हैं। माल्किथ की सेनाओं पर विजय प्राप्त करने के बाद, कुर्सेड नामक बढ़े योद्धाओं सहित, स्वार्टलफैह्म के घर की दुनिया में, बोर एक पत्थर के स्तंभ के भीतर एथर की रक्षा करता है। बोर के लिए अज्ञात, मालेकिथ के साथ-साथ उनके लेफ्टिनेंट अल्ग्रीम और डार्क एल्व्स के कुछ मुट्ठी निलंबित एनीमेशन में भाग गए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Thor: The Dark World' (12A)". British Board of Film Classification. October 16, 2013. अभिगमन तिथि October 16, 2013.
  2. 2013 Feature Film Study. FilmL.A. Inc., पृ॰ 11. (Report).
  3. Sylt, Christian (April 27, 2018). "Disney Reveals Financial Muscle Of 'Avengers: Infinity War'". Forbes. मूल से May 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 21, 2018.
  4. "Thor: The Dark World (2013)". Box Office Mojo (Amazon.com). मूल से November 7, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 19, 2014.