थॉर: रैग्नारॉक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
थॉर: रैग्नारॉक

फिल्म का रिलीज़ पोस्टर
निर्देशक टाइका वाइटीटी
लेखक
निर्माता केविन फाइगी
अभिनेता
छायाकार जेवियर ऐगिर्रेसेरोबी
संपादक
  • जोएल नीग्रोन
  • जेने बेकर
संगीतकार मार्क मदर्सबॉघ
निर्माण
कंपनी
वितरक वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
१० अक्टूबर २०१७ (एल कैपिटान थिएटर)
३ नवंबर २०१७ (संयुक्त राज्य)
लम्बाई
१३० मिनट[1]
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत १८० मिलियन डॉलर[2]
कुल कारोबार ८५४ मिलियन डॉलर[2]

थॉर: रैग्नारॉक २०१७ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के चरित्र थॉर पर आधारित है। इस फिल्म का निर्माण मार्वल स्टूडियो ने किया, और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा यह फिल्म वितरित की गई। यह फिल्म २०११ की थॉर, और २०१३ की थॉर: द डार्क वर्ल्ड की अगली कड़ी है, और मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में सत्रहवीं फिल्म है। एरिक पियरसन, क्रेग काइल और क्रिस्टोफर योस्ट की टीम द्वारा लिखी गई यह फिल्म टाइका वाइटीटी द्वारा निर्देशित की गई है, और क्रिस हैमस्वर्थ, टॉम हिडलस्टन, केट ब्लैंचट, इड्रिस एल्बा, जेफ गोल्डब्लम, टेस्सा थॉम्पसन, कार्ल अर्बन, मार्क रफ़्लो, और एंथनी हॉपकिंस ने फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। थॉर: रैग्नारॉक में थॉर सकार ग्रह से बच निकलने का हरसम्भव प्रयास करता है, ताकि वह हेला तथा रैग्नारॉक (दुनिया के अंत) से एस्गार्ड की रक्षा कर सके।

जनवरी २०१४ थॉर शृंखला की तीसरी फिल्म की पुष्टि हुई थी, और उसी वर्ष काइल और योस्ट ने फिल्म की पटकथा पर काम शुरू कर दिया। हैम्सवर्थ और हिडलस्टन की भागीदारी की घोषणा अक्टूबर में हुई थी। डार्क वर्ल्ड के निदेशक एलन टेलर के मन करने के बाद वाईटीटी को एक साल बाद निर्देशक के रूप में फिल्म में शामिल किया गया। रफ़्लो पिछली एमसीयू फिल्मों की ही तरह हल्क की भूमिका निभाने के लिए शामिल हो गए, और फिर २००६ की कॉमिक कहानी "प्लैनेट हल्क" के तत्वों को भी रैग्नारॉक में शामिल किया गया। मई २०१६ में हेला के रूप में ब्लैंचेट समेत बाकी कलाकारों की पुष्टि हुई, और जुलाई २०१६ में पियरसन फिल्म से जुड़े। फिल्म की प्रिंसिपल फोटोग्राफी ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन और सिडनी नगरों में अक्टूबर २०१६ में खत्म हुई थी, और ऑक्सनफोर्ड के ग्राम रोड शो स्टूडियो का इसमें विशेष उपयोग रहा।

थॉर: रैग्नारॉक का प्रीमियर १० अक्टूबर २०१७ को लॉस एंजेलिस के एल कैपिटान थिएटर में हुआ था, और फिर इसे ३ नवंबर को 3डी, आईमैक्स और आईमैक्स 3डी प्रारूपों में संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया। फिल्म को अत्यधिक सकारात्मक समीक्षा मिली; कई समीक्षकों ने इसे थॉर ट्राइलॉजी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया; और वाइटीटी के निर्देशन, कलाकारों के प्रदर्शन, एक्शन दृश्य, साउंडट्रैक और फिल्म के हास्य प्रकरणों की प्रशंसा की। इस फिल्म ने कुल ८५४ मिलियन डॉलर कमाए, जिससे यह ट्राइलॉजी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली, और साथ ही २०१७ की भी नौवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

कथानक[संपादित करें]

सोकोविया की लड़ाई के दो वर्ष बाद भी, थॉर इन्फिनिटी स्टोन्स की खोज में असफल रहा है, और अब वह मोस्पेल्हाइम में अग्नि-राक्षस सरतर की कैद में है। सरतर थॉर को बताता है कि थोर के पिता ओडिन अब एस्गार्ड पर नहीं हैं, और जैसे ही सरतर ओडिन के कक्ष में जलती हुई अनन्त लौ में अपना मुकुट गिरायेगा, रैग्नारॉक द्वारा वह क्षेत्र तुरंत ही नष्ट हो जाएगा। थॉर सरतर को परास्त कर उसका मुकुट अपने पास रख लेता है, और मान लेता है कि उसने रैग्नारॉक को हमेशा के लिए रोक दिया है।

इसके बाद थॉर एस्गार्ड लौट आता है, जहाँ उसका भाई लोकी ओडिन के रूप में रह रहा होता है। थॉर लोकी को ओडिन की खोज में मदद करने के लिए मजबूर करता है, और पृथ्वी पर स्टीफन स्ट्रेंज के दिशानिर्देशों के साथ, वह नॉर्वे में ओडिन को ढूंढ लेता है। ओडिन उन्हें बताते हैं कि वह मर रहे हैं, और उनके मरते ही उनकी पहली संतान, हेला उनकी जेल से छूट जाएगी, जहाँ वह बहुत पहले सील कर दी गई थी। हेला एस्गार्ड की सेनाध्यक्ष थी, और उसने ओडिन के साथ नौ क्षेत्रों पर विजय प्राप्त की थी, लेकिन ओडिन को डर था कि उसकी महत्वाकांक्षा उसकी अच्छाइयों पर हावी होने लगी थी, इसलिए उन्होंने उसे कैद कर इतिहास से हमेशा के लिए मिटा दिया। कुछ समय बाद ओडिन की मृत्यु हो जाती है, और हेला कारावास से मुक्त होकर उन दोनों के सामने प्रकट हुई। उसने थॉर के हथौड़े, म्योल्निर को नष्ट कर दिया, और जब थॉर और लोकी बाईफ्रॉस्ट ब्रिज के माध्यम से भागने का प्रयास करने लगे, तो हेला ने उनका पीछा कर उन्हें मरने के लिए अंतरिक्ष में फेंक दिया। हेला एस्गार्ड में पहुंची, और वहां जाकर उसने एस्गार्ड की सेना को नष्ट कर दिया और वारियर्स थ्री की हत्या कर दी। इसके बाद उसने प्राचीन मृत योद्धाओं को पुनर्जीवित किया, जिनमें उसका विशाल भेड़िया फेनेर भी था, और एस्गार्डियन स्कर्ज को अपने निष्पादक के रूप में नियुक्त किया। हेला एस्गार्ड के साम्राज्य का विस्तार करने के लिए बाइफ्रॉस्ट का उपयोग करने की योजना बना रही थी, लेकिन हेमडाल ने बाइफ्रॉस्ट पुल को नियंत्रित करने वाली तलवार चुरा ली, और एस्गार्ड के बाकी नागरिकों के साथ छिप गया।

थॉर सकार पर जा गिरा, जो वॉर्महोल से घिरा हुआ कचरे का ग्रह था। दासों की एक व्यापारी, स्क्रैपर १४२ ने ओबेडिएंस डिस्क की सहायता से थॉर को अपने नियंत्रण में कर लिया, और उसे सकार के शासक, ग्रैंडमास्टर को एक ग्लैडिएटर के रूप में बेच दिया, जिसके साथ लोकी पहले ही मित्र बन चुका था। थॉर ने १४२ की पहचान एक वाल्करी के रूप में की, जो किसी समय एस्गार्ड पर मादा योद्धाओं की एक महान सेना की सदस्या हुआ करती थी, और उसके सभी साथी हेला से एस्गार्ड की रक्षा करते हुए मारे जा चुके थे। थॉर को ग्रैंडमास्टर ने अपनी कांटेस्ट ऑफ़ चैंपियंस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मजबूर किया, जहाँ उसका सामना अपने पुराने दोस्त हल्क से हुआ। इस प्रतियोगिता में अपनी बिजली की शक्ति का प्रयोग कर जैसे ही थॉर हल्क पर भारी पड़ने लगा, ग्रैंडमास्टर ने छल से उसे बेहोश कर दिया, जिससे हल्क जीत गया। गुलाम रहते हुए ही थॉर ने हल्क और १४२ को एस्गार्ड को बचाने में उसकी मदद करने के लिए मनाने का प्रयास किया, लेकिन दोनों में से कोई तैयार नहीं हुआ। मौका पाते ही थॉर महल से भाग निकला, और उस क्विनजेट में पहुंचा, जो हल्क को सकार लाया था। हल्क भी थॉर का पीछा करते हुए क्विनजेट में पहुंचा, जहां नताशा रोमनॉफ की एक रिकॉर्डिंग सुनकर वह सोकोविया के बाद पहली बार ब्रूस बैनर में वापस बदल गया।

ग्रैंडमास्टर ने १४२ और लोकी को थोर और हल्क को ढूंढने का आदेश दिया, लेकिन लोकी १४२ को वाल्करी के रूप में उसकी पिछली लड़ाइयां याद दिलाता है। थॉर की मदद करने का फैसला करते हुए १४२ अपनी सद्भावना साबित करने के लिए लोकी को कैद कर लेती है। अकेला पीछे छूट जाने के डर से, लोकी समूह को ग्रैंडमास्टर के जहाजों में से एक चोरी करके सेने की बात कहता है। फिर वे लोग अन्य ग्लैडीएटरों को मुक्त करते हैं, जो कि कॉर्ग और मीक के नेतृत्व में ग्रांडमास्टर के विरुद्ध एक क्रांति का ऐलान कर देते हैं। लोकी ग्रैंडमास्टर से इनाम पाने के लिए फिर से अपने भाई को धोखा देने का प्रयास करता है, लेकिन थॉर उसकी चाल समझ जाता है, और उसे पीछे छोड़ वहां से चला जाता है, जहां कोर्ग और अन्य ग्लैडीएटर जल्द ही उसे ढूंढते थे। थोर, बैनर और १४२ एस्गार्ड के एक वॉर्महोल से निकलकर अस्गर्द पहुँचते हैं, जहां हेला की सेनाएं बाइफ्रॉस्ट की तलवार के लिए हेमडॉल और एस्गार्ड के नागरिकों पर हमला कर रही होती हैं। बैनर फिर से हल्क में परिवर्तित होता है, और फेनेर को हरा देता है, जबकि थॉर और १४२ स्कर्ज के नेतृत्व में पुनरुत्थित योद्धाओं से युद्ध करते हैं। लोकी और अन्य ग्लैडीएटर उनकी मदद करने के लिए आते हैं, और एस्गार्ड के नागरिकों को अपने जहाज पर आश्रय देते हैं; अपने कर्मों के पश्चाताप में स्कर्ज उन नागरिकों को बचाने के लिए आने प्राणों का बलिदान कर देता है। थॉर और हेला का आमना-सामना होता है, जिसमे थॉर अपनी दाहिनी आंख खो देता है और उसके बाद ओडिन के एक दर्शन में महसूस करता है कि केवल रैग्नारॉक ही हेला को रोक सकता है। जब हेला १४२ और थॉर से लड़ रही होती है, तो लोकी सरतर के ताज का पता लगाकर और उसे अनंत लौ में डाल देता है, और इससे सरतर पुनर्जीवित होकर एस्गार्ड को नष्ट कर देता है, और इसमें हेला की भी मृत्यु हो जाती है।

थॉर और अन्य लोग ग्रैंडमास्टर के जहाज पर एस्गार्ड के शेष नागरिकों के साथ बच निकलते हैं। थॉर, जो अब ओडिन की मृत्यु के बाद अस्गर्द का राजा है, अपने लोगों को पृथ्वी पर ले जाने का फैसला करता है। मध्य-क्रेडिट दृश्य में, एक बड़ा अंतरिक्ष यान उनके जहाज के सामने आ जाता है। पोस्ट-क्रेडिट दृश्य में, ग्रैंडमास्टर अपने पूर्व शिष्यों के एक समूह से मुलाकात करता है, जो अभी भी विद्रोह कर रहे हैं।

पात्र[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

अगस्त २०१६ तक मार्क मदर्सबॉघ को फिल्म स्कोर करने के लिए नियुक्त कर लिया गया था।[22][23] संश्लेषित स्कोर जीन-मिशेल जार्रे के काम से प्रभावित है।[9] वाइटीटी ने कहा कि वह बैंड क्वीन से फिल्म के साउंडट्रैक पर काम करने के लिए कहते, अगर उनके मुख्य गायक फ्रेडी मरकरी अभी भी जिंदा होते, क्योंकि फिल्म का मिजाज़ "शांत, बोल्ड, रंगीन, और साहसिक" है जो बैंड के अनुकूल होता।[24] फिल्म में दिखाए गए अतिरिक्त संगीत में लेड ज़ेपेल्लिन द्वारा "इमिग्रेंट सॉन्ग" और फिल्म विली वोंका एंड द चॉकलेट फैक्ट्री (१९७१) से "प्योर इमेजिनेशन" शामिल हैं। पैट्रिक डोयले की थॉर, ब्रायन टायलर की द डार्क वर्ल्ड और एज ऑफ़ अल्ट्रॉन और जो हर्नेल की द इनक्रेडिबल हल्क टीवी शृंखला से "द लोनली मैन" थीम को भी फिल्म में शामिल किया गया। हॉलीवुड रिकॉर्ड्स ने २० अक्टूबर २०१७ को डिजिटल प्रारूप में फिल्म के साउंडट्रैक को जारी किया, और सीडी पर इसे १० नवंबर २०१७ को जारी किया।[25]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Thor Ragnarok (2017)". British Board of Film Classification. मूल से अक्टूबर 14, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 13, 2017.
  2. "Thor: Ragnarok (2017)". Box Office Mojo. मूल से 28 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 19, 2018.
  3. Strom, Marc (October 28, 2014). "Thor Brings Ragnarok to the Marvel Cinematic Universe in 2017". Marvel.com. मूल से October 28, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2014.
  4. Mueller, Matthew (June 4, 2016). "Tom Hiddleston Teases Loki and the Hulk in Thor 3: Ragnarok". Comicbook.com. मूल से 5 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 5, 2016.
  5. Kit, Borys (December 10, 2015). "Cate Blanchett Joining 'Thor 3'". The Hollywood Reporter. मूल से December 11, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 10, 2015.
  6. Strom, Marc (May 20, 2016). "Marvel Studios Confirms Stellar New Cast Members of the Highly Anticipated 'Thor: Ragnarok'". Marvel.com. मूल से May 20, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 20, 2016.
  7. De Semlyen, Phil (June 6, 2016). "Jeff Goldblum talks Thor: Ragnarok's Grandmaster". Empire. मूल से June 6, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 6, 2016.
  8. Stack, Tim (March 10, 2017). "Thor: Ragnarok actress Tessa Thompson talks redefining Valkyrie". Entertainment Weekly. मूल से March 10, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 10, 2017.
  9. Woerner, Meredith (सितम्बर 1, 2017). "'Thor: Ragnarok' cast introduces the newest members of the Marvel Cinematic Universe". Los Angeles Times. मूल से सितम्बर 1, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितम्बर 1, 2017.
  10. Eisenberg, Eric (अक्टूबर 10, 2017). "Apparently Mark Ruffalo And Kevin Feige Have Planned A Special Trilogy for the Hulk". Cinema Blend. मूल से अक्टूबर 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 10, 2017.
  11. Butler, Tom (October 27, 2017). "Thor: Ragnarok director explains why they reshot Hela's entrance (exclusive)". Yahoo! Movies. मूल से October 31, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 31, 2017.
  12. Arvedon, Jon (सितम्बर 27, 2017). "New Thor: Ragnarok Image Confirms Return of Another Asgardian". Comic Book Resources. मूल से सितम्बर 28, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितम्बर 27, 2017.
  13. Leadbetter, Alex (October 27, 2017). "Kevin Feige Explains the Warriors Three's Role in Thor: Ragnarok". Screen Rant. मूल से October 29, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 31, 2017.
  14. "Thor: Ragnarok Press Kit" (PDF). Walt Disney Studios Motion Pictures. मूल (PDF) से अक्टूबर 9, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 9, 2017.
  15. Breznican, Anthony (November 5, 2016). "Doctor Strange revelations: Secrets and Easter eggs from the new Marvel movie". Entertainment Weekly. मूल से November 5, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 5, 2016.
  16. Hatchett, Keisha (फ़रवरी 28, 2017). "Interview: Moana's Rachel House on Marginalized Voices in Hollywood and the Need for More Female Directors". The Mary Sue. मूल से जुलाई 8, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 8, 2017.
  17. Hoffer, Christian (जुलाई 22, 2017). "Thor: Ragnarok Director Confirms Korg". Comicbook.com. मूल से जुलाई 23, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 22, 2017.
  18. Davis, Brandon (जुलाई 23, 2017). "Clancy Brown Cast As Surtur in Thor: Ragnarok". ComicBook.com. मूल से जुलाई 23, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 23, 2017.
  19. Outlaw, Kofi (नवम्बर 2, 2017). "Stan Lee's 'Thor: Ragnarok' Cameo Revealed". Comicbook.com. मूल से नवम्बर 6, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवम्बर 5, 2017.
  20. "Exclusive: Sam Neill confirms he's in Thor 3". ShortList. September 23, 2016. मूल से 24 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 24, 2016.
  21. Na, Wenlei (अक्टूबर 26, 2017). "How Thor pulled off huge celebrity cameo". news.com.au. मूल से अक्टूबर 29, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 29, 2017.
  22. Gonzalez, Umberto (August 22, 2016). "'Thor: Ragnarok': Devo's Mark Mothersbaugh to Compose Score (Exclusive)". TheWrap. मूल से August 22, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 22, 2016.
  23. Gettell, Oliver (August 22, 2016). "Devo's Mark Mothersbaugh to score Thor: Ragnarok". Entertainment Weekly. मूल से August 25, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 24, 2016.
  24. Stack, Tim (अगस्त 14, 2017). "Thor: Ragnarok director wishes Freddie Mercury could have scored the film". Entertainment Weekly. मूल से अगस्त 15, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 15, 2017.
  25. "'Thor: Ragnarok' Soundtrack Details". Film Music Reporter. अक्टूबर 19, 2017. मूल से अक्टूबर 20, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 20, 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]