ऐंट-मैन (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एंट-मेन
ऐंट-मैन फिल्म.jpg
निर्देशक पेटन रीड
निर्माता केविन फाइगी
पटकथा
  • एगर राइट
  • जोए कोरनीश
  • एडम मेकके
  • पॉल रड
कहानी
  • एगर राइट
  • जोए कोरनीश
अभिनेता
संगीतकार क्रिस्टोफ बेक
छायाकार रुस्सेल कारपेंटर
संपादक
  • डेन लेबेंटल
  • कोल्बी पार्कर
स्टूडियो मार्वेल स्टुडियो
वितरक मोशन पिक्चर
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जून 29, 2015 (2015-06-29) (डॉल्बी थिएटर)
  • जुलाई 17, 2015 (2015-07-17) (उत्तर अमेरिका)
समय सीमा 117 मिनट
देश संयुक्त राष्ट्र
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $13 करोड़
कुल कारोबार $40.14 करोड़[1]

एंट-मेन (हिन्दी अनुवाद: चींटी-मानव) एक अमेरिकी अंग्रेज़ी फ़िल्म है। जिसका निर्माण मार्वेल कॉमिक्स ने किया है।

कहानी[संपादित करें]

वर्ष 1989 में एक वैज्ञानिक हांक प्यम अपने पद से इस्तीफा दे देता है। जिसके बाद वह चींटी की तरह बनने वाली अपनी तकनीक को खोजने में लग जाता है। वह इस बात को जानता था, कि यह तकनीक बहुत ही खतरनाक है। इस कारण वह जब तक जीवित था। तब तक उसे छुपा कर रखता था। प्यम कि बेटी को डैरेन क्रॉस अपनी कंपनी से जबर्दस्ती निकाल देता है। क्रॉस अपना जेकेट बनाने के करीब आ जाता है।

स्कॉट लाँग जेल से रिहा हो जाता है। उसके पास नौकरी नहीं होने के कारण उसकी बेटी कि देख रेख की ज़िम्मेदारी उसे नहीं मिल पाती है। उसके आपराधिक इतिहास के कारण उसे कोई नौकरी नहीं देता है। वह चौरों के समूह के साथ मिल कर एक घर में जाकर उसके तिजोरी को खोलता है। उसमें उसे केवल एक पुराना जेकेट मिलता है। वह उसे पहन लेता है। उसी दौरान वह बहुत छोटा हो जाता है। वह घबरा कर उस जेकेट को वापस रख देता है लेकिन पुलिस उसे पकड़ लेती है। प्यम उस घर का मालिक उसे उस जेकेट को जेल में देकर उसे वहाँ से बाहर निकालता है।

प्यम के घर में वह उससे बात करता है। प्यम चाहता है कि लाँग नया एंट-मेन बने। जिससे वह पीला जेकेट को चुरा सके। वेन डाइन प्यम कि लाँग को लड़ने और चींटी को नियंत्रण करने में सहायता करता है। वह दोनों क्रॉस के एक समारोह में जाते हैं। लाँग और उसके साथी उड़ते चींटी के साथ वहाँ आते हैं। लेकिन जब वह पीला जेकेट कि चोरी करने कि कोशिश करते हैं तो वह क्रॉस के द्वारा पकड़े जाते हैं। अब क्रॉस अपनी पीली जेकेट के साथ ही उसकी चींटी वाले जेकेट को भी बेचने पर विचार करता है।

क्रॉस लाँग पर हमला करता है। लाँग छोटा होकर उसके जेकेट के अन्दर चले जाता है। लाँग उसको छोटा कर देता है। क्रॉस अनियंत्रित छोटा हो जाता है। जिससे उसकी मौत हो जाती है। लाँग अदृश्य हो जाता है। लाँग वापस सूक्ष्म दुनिया में आ जाता है और ठीक हो जाता है। बाद में प्यम अपनी पत्नी को जीवित देख उसे आश्चर्य होता है।

भूमिकाएं[संपादित करें]

पात्र (हिंदी डबिंग)[संपादित करें]

चरित्र मूल अभिनेता हिन्दी डबिंग
स्कॉट लैंग/एंट-मैन पॉल रड साहिल वैद
डॉ. हेंक पिम माइकल डगलस विष्णु शर्मा
होप वैन डायन इवैंजलीन लिली मालाविका शिवपुरी
डैरेन क्रॉस / येलोजैकेट कोरी स्टॉल विनोद शर्मा
पक्स्टोंन बॉबी कन्नावले प्रभाकर तिवारी
सैम विल्सन/फाल्कन एंथनी मैकी अनुज गुरवार
मैगी जूडी ग्रीर बलविंदर कौर
कैसी अब्बी रायडर फोर्टसन धृति पारेख
लुईस माइकल पैना प्रसाद बरवे
कर्ट डेविड डेस्टमाल्शियन राजेश कावा
डेव टिप हैरिस अमर बाबरिया
गैल वुड हैरिस ऋषि गंभीर
हॉवर्ड स्टार्क जॉन स्लेटरी अनिल दत्त
मिचेल कार्सन मार्टिन डोनोवन चंद कृशें धर
डेल ग्रेग तुर्किंगटन मयूर व्यास
पेगी कार्टर हेली ऐटवेल अंजु जामवाल
स्टीव रॉजर्स/कैप्टन अमेरिका क्रिस इवांस जॉय सेनगुप्ता

हिन्दी डबिंग कर्मचारी[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

ऐंट-मैन पर आधारित एक फिल्म का विकास १९८० के दशक के उत्तरार्ध में शुरू हुआ, जब एंट-मैन के सह-निर्माता स्टेन ली ने उस समय मार्वल कॉमिक्स की मूल कंपनी, न्यू वर्ल्ड पिक्चर्स के समक्ष चरित्र पर फिल्म बनाने का विचार प्रकट किया। हालांकि, वॉल्ट डिज़्नी पिक्चर्स भी तब ऐसी ही अवधारणा पर आधारित हनी, आई श्रंक द किड्स नामक एक फिल्म विकसित कर रहा था, और यद्यपि एंट-मैन का विकास शुरू हुआ, लेकिन इसका परिणाम कुछ भी नहीं निकला।

२००० में हॉवर्ड स्टर्न मार्वल से एंट-मैन फिल्म के अधिकार खरीदने के प्रयास में मिले। उसी वर्ष मई में आर्टिसन एंटरटेनमेंट ने मार्वल के साथ एंट-मैन पर आधारित फिल्म बनाने, वित्तपोषित करने और वितरित करने की घोषणा की। २००३ में एडगर राइट और उनके साथी जो कोर्निश ने आर्टिसन के लिए एक प्रारूप लिखा, जिसके बारे में राइट ने बताया कि यह स्कॉट लैंग को एक चोर के रूप में दर्शाता है, और "इसलिए वह एल्मोर लैनर्ड के रास्ते जा सकता था", जबकि आर्टिसन चाहते थे कि फिल्म "एक पारिवारिक चीज़ की तरह" बने। हालांकि, राइट का मानना ​​था कि यह प्रारूप कभी भी मार्वल को नहीं भेजा गया था। एक साल बाद, इस जोड़ी ने फिल्म को मार्वल स्टूडियोज के तत्कालीन प्रोडक्शन हेड केविन फाइगी को सौंप दिया। अप्रैल २००६ में, मार्वल स्टूडियोज ने राइट को कंपनी की स्वतंत्र रूप से निर्मित फिल्मों की पहली किश्त के हिस्से के रूप में एंट-मैन को कॉर्निश के साथ लिखने, और इसका निर्देशन करने के लिए काम पर रखा। राइट को बिग टॉक प्रोडक्शन्स की अपनी पार्टनर नीरा पार्क के साथ फिल्म का सह-निर्माण भी करना था।

"मुझे ऐंट-मैन के बारे में जो बात पसंद आयी, वो यह है कि यह किसी गुप्त शक्ति की तरह नहीं है, यहाँ कोई अलौकिक तत्व नहीं है या यह कोई आनुवंशिक चीज नहीं है। कोई गामा किरण नहीं है। यह सिर्फ सूट और गैस की तरह है, और इसलिए उस अर्थ में, मुझ पर इस बात ने बहुत प्रभाव डाला कि हम कुछ उच्च-अवधारणा, वास्तव में दर्शनीय, क्रॉस-शैली कर सकते हैं, एक एक्शन और दृश्य-प्रभाव उपहार की तरह, लेकिन साथ ही साथ हास्यजनक भी।"

—पटकथा लेखक एडगर राइट

२००६ के सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में, राइट ने कहा कि वह कहानी की उच्च अवधारणा और चरित्र से प्रभावित थे। राइट ने इस बात पर भी जोर दिया कि फिल्म एक स्पूफ नहीं होगी, बल्कि कुछ हास्य तत्वों के साथ एक एक्शन-एडवेंचर होगी और इसमें हैंक पिम और स्कॉट लैंग, दोनों अवतार शामिल होंगे। राइट ने कहा कि वह "एक प्रस्तावना करना चाहते हैं, जहां आप पिम को ६० के दशक में ऐंट-मैन के रूप में देखते हैं, मूल रूप से टेल्स टु एस्टोनिश मोड की तरह, और फिर समकालीन, फ्लैश-फॉरवर्ड की तरह, स्कॉट लैंग की कहानी है, कि कैसे वह सूट प्राप्त करने के लिए आता है, कैसे उसके रास्ते हैंक पिम से टकराते हैं, और फिर, मैकियावेलियन विधि से एक रोचक तरह से कैसे वह उसके साथ टीम बनाता है।" अगले वर्ष फरवरी में राइट ने कहा कि परियोजना लगभग थमी हुई थी, और पटकथा को संशोधित किया जा रहा था, और वह नैनोटेक्नोलॉजी का अध्ययन करके फिल्म के लिए शोध कर रहे थे। मार्च २००८ में राइट ने कहा कि पटकथा का पहला मसौदा पूरा हो चुका था, और वह अब दूसरे पर काम कर रहे थे।

स्टेन ली ने फरवरी २०१० में ट्वीट किया कि मार्वल फिल्म को पसंद कर रही थी, और चरित्र पर चर्चा करने के लिए वह राइट से लंच पर मिले थे। राइट ने बाद में उल्लेख किया कि फिल्म के लिए कोई समय सारिणी तय नहीं हुई थी क्योंकि मार्वल ने चरित्र को अपने बड़े और प्रमुख चरित्रों में से एक नहीं माना था, और इसलिए "यह ऐसा था जैसे मैं और केविन फाइगी कह रहे हों... चलो एक अच्छी पटकथा बनाते हैं जो काम करती हो, जो केवल एक बेहतरीन शैली की फिल्म के बारे में हो, और जो आवश्यक रूप से किसी और चीज पर निर्भर न कर रही हो"। २०१० सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में राइट ने टिप्पणी की कि क्योंकि उनकी फिल्म चरित्र की उद्गम-कथा होगी और द अवेंजर्स से पहले रिलीज नहीं होगी, इसलिए पहली अवेंजर्स फिल्म में एंट-मैन शामिल नहीं होगा, हालांकि राइट ने स्वीकार किया कि चरित्र भविष्य की अवेंजर्स फिल्मों में दिखाई दे सकता है। जनवरी २०११ में राइट ने कहा कि उन्होंने स्कॉट पिलग्रिम वर्सेज द वर्ल्ड के अंतर्राष्ट्रीय प्रचार के समापन के बाद फिल्म के लिए पटकथा लिखना फिर से शुरू किया, और अप्रैल तक उन्होंने और कोर्निश ने एंट-मैन का दूसरा मसौदा मार्वल को सौंप दिया था। २०११ के सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में राइट ने खुलासा किया कि एक तीसरा मसौदा भी सौंपा जा चुका था।

२०१२ सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में (बायें से दायें) मॉडरेटर जॉफ बाउचर, निर्माता केविन फाइगी और राइट

मई २०१२ में फाइगी ने कहा कि यह परियोजना रिलीज़ होने के "उतनी करीब है जितना कभी रही है", जबकि राइट ने ऐंट-मैन के एक चित्र को ट्वीट करके फिल्म के लिए उत्सुकता बढ़ाई। जून में राइट ने लगभग एक सप्ताह तक एक रील के लिए फुटेज की शूटिंग की, जिसका उपयोग उनकी फिल्म के संभावित लुक और टोन का परीक्षण करने के लिए किया जाना था, और साथ ही यह निर्धारित करने के लिए भी कि ऐंट-मैन की शक्तियां स्क्रीन पर कैसी दिखती हैं। २०१२ के सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में मार्वल स्टूडियोज़ पैनल के दौरान दर्शकों को परीक्षण फुटेज दिखाई गई थी, जिसमें राइट ने पुष्टि की कि एंट-मैन हो रही है। /फिल्म के जर्मेन लूसियर ने माना कि फुटेज काम कर रही थी और यह "कमाल" था, क्योंकि "यह अन्य मार्वल फिल्मों से पूरी तरह से अलग थी। यह कुछ ऐसा था जिसे आप हॉट फज से अधिक पहचानेंगे।" लूसियर ने सिनेमाबेलेंड की कैटी रिच के साथ, पोशाक डिजाइन पसंद का भी आनंद लिया। निर्देशक पेटन रीड ने बाद में कहा कि यह पोशाक डिजाइन एशियाई टोकुत्सु सुपरहीरो जैसे अल्ट्रामैन और इन्फ्रामैन से प्रभावित थी। अक्टूबर में डिज्नी ने फिल्म की रिलीज़ तिथि ६ नवंबर २०१५ निर्धारित की।

फाइगी ने जनवरी २०१३ में कहा कि एंट-मैन मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) के तीसरे चरण का हिस्सा होगा, और मई में संकेत दिया गया कि एमसीयू में फिट होने के लिए कथानक को संशोधित करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह परियोजना तब से विकास में थी, जब पहली आयरन मैन फिल्म भी रिलीज़ नहीं हुई थी। फाइगी ने यह भी कहा कि फ़िल्म की शूटिंग २०१४ में किसी समय किया जाना निर्धारित किया गया था, जबकि कास्टिंग २०१३ के अंत में ही शुरू हो जाएगी। जुलाई २०१३ में राइट ने कहा कि उन्होंने और कोर्निश ने फिल्म की पटकथा पूरी कर ली है और मार्वल ने उन्हें इसके निर्माण में थोड़ी देरी करने की अनुमति दी ताकि वह द वर्ल्ड्स एंड को पूरा कर सकें, क्योंकि उस फिल्म के निर्माता एरिक फेलनर को कैंसर हो गया था।

अगस्त २०१३ में अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन के निर्देशक, जोस व्हीडन ने घोषणा की कि हैंक पिम अल्ट्रॉन के निर्माता नहीं होंगे, और राइट ने कहा कि अल्ट्रॉन कभी भी एंट-मैन की कहानी का हिस्सा नहीं था, और टिप्पणी की कि "केवल लगभग यह स्थापित करना कि एंट-मैन क्या करता है एक फिल्म के लिए पर्याप्त है।" राइट ने एंट-मैन को एक स्टैंड-अलोन फिल्म के रूप में वर्णित किया, लेकिन कहा कि यह मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की बड़ी निरंतरता में फिट होगा, यह समझाते हुए, "मैं इसे स्टैंडअलोन बनाना पसंद करता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि इसके आधार को समय की आवश्यकता है। मैं इसके उन्मादी आधार को एक वास्तविक दुनिया में रखना चाहता हूं, यही कारण है कि मुझे लगता है कि आयरन मैन वास्तव में काम करती है क्योंकि यह अपेक्षाकृत सरल ब्रह्मांड है; यह बोधगम्य है। मैं निश्चित रूप से एक सुव्यवस्थित प्रारूप खोजने के लिए जाना चाहता हूं जहां आप मुख्य चरित्र को पेश करने के लिए उद्गम-कथा का उपयोग करते हैं और आगे के घटनाक्रम अन्य लोगों को इसमें ला सकते हैं।" राइट ने यह भी कहा कि एंट-मैन के लिए प्री-प्रोडक्शन अक्टूबर में शुरू होगा और फिल्मांकन २०१४ में शुरू हो जाएगा। अगले महीने डिज्नी ने फिल्म की रिलीज़ तिथि को आगे बढ़कर ३१ जुलाई २०१५ कर दिया।

प्री प्रोडक्शन[संपादित करें]

अक्टूबर २०१३ में राइट ने जून २०१२ की टेस्ट रील के निर्माण से एक तस्वीर ट्वीट करके खुलासा किया कि वह एंट-मैन पर काम करने के लिए लॉस एंजिल्स में थे। जोसफ गॉर्डन-लेविट और पॉल रड को मुख्य भूमिका की दौड़ में माना जा रहा था, हालांकि गॉर्डन-लेविट ने एक अफवाह के रूप में इस खबर को खारिज कर दिया। फाइगी ने कहा कि एंट-मैन एक "हाइस्ट मूवी" होगी, और २०१३ के अंत से पहले हैंक पिम के लिए कास्टिंग की घोषणा होगी। अगले महीने, फाइगी ने कहा कि एंट-मैन के एरिक ओ'ग्रेडी अवतार को फिल्म में प्रदर्शित नहीं किया जाएगा, जबकि रड हैंक पिम की भूमिका निभाने के लिए सबसे आगे थे, और चरित्र की प्रेमिका के लिए कास्टिंग शुरू हो गई थी। उसी समय के आसपास फिल्म निर्माताओं के यूनाइटेड किंगडम में फिल्मांकन के इरादे स्टूडियो स्पेस की कमी के कारण धराशायी हो गए, जो राइट का मानना ​​था कि पाइनवुड शेपर्टन द्वारा अपने स्थल में पंद्रह स्टूडियो को जोड़ने की योजना असफल होने के कारण हुआ था; इस परियोजना को मई २०१३ में स्थानीय परिषद द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था क्योंकि परियोजना संरक्षित भूमि पर नजर गड़ाए हुए थी। महीने के अंत तक, फिल्म को इसके बजाय अमेरिका में शूट किया जाना तय हुआ था।

दिसंबर २०१३ में राइट, जो बचपन से कॉमिक पुस्तकों के प्रशंसक रहे हैं और टेल्स टू एस्टोनिश #२७, जिसमें "द मैन इन द ऐंट-हिल" कथाक्रम है, से लेकर मार्वल प्रीमियर #४७, जिसमें स्कॉट लैंग की प्रथम उपस्थिति है, समेत कई पुस्तकों की प्रतियाँ रखते हैं, ने कहा कि एंट-मैन और आकार बदल सकने वाले चरित्रों पर आधारित अन्य फिल्मों के बीच अंतर यह है कि "अन्य सिकुड़ने वाली फिल्में आमतौर पर किसी ऐसे के बारे में होती हैं जो छोटा होकर फंस गया हो। यह [फ़िल्म] अलग है क्योंकि वह वास्तव में आकार बदल सकता है और वह ऐसा अपनी इच्छानुसार कर सकता है, इसलिए यह एक बाधा की बजाय एक शक्ति जैसा हो जाता है।" राइट ने एक सुपरहीरो फिल्म को निर्देशित करने की चुनौती के बारे में बात करते हुए कहा, "शॉन ऐंड हॉट फ़ज़ और वर्ल्ड्स एंड सभी आर-रेटेड फिल्में हैं। मुझे पीजी-१३ फिल्म बनाने की चुनौती पसंद है क्योंकि आपको [लोगों का] एक अलग तरीके से मनोरंजन करना है। आपके पास [उनके] समान उपकरण नहीं हैं।" १९ दिसंबर तक रड फिल्म में अभिनय करने के लिए वार्ता में थे, और मार्वल ने अगले ही दिन घोषणा कर दी कि उन्हें एंट-मैन के चरित्र को निभाने के लिए चुन लिया गया है।

जनवरी २०१४ में राइट ने अपने ब्लॉग पर "होमवर्क" शीर्षक के साथ अवेंजर्स: अर्थ्स माइटिएस्ट हीरोज के एपिसोड "टू स्टील एन ऐंट-मैन" से एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जिसमें हैंक पिम के साथ साथ स्कॉट लैंग चरित्र को पेश किया गया है। माइकल डगलस को बाद में पिम की भूमिका के लिए चुन लिया गया, जबकि रड द्वारा लैंग के चरित्र को निभाने की पुष्टि हुई। माइकल पेना को फिल्म में एक अनिर्दिष्ट भूमिका की पेशकश की गई, और फिल्मांकन जॉर्जिया के फेयेट काउंटी के पाइनवुड अटलांटा में होने वाला था, जबकि डिज़नी ने रिलीज़ तिथि को एक बार फिर बदल दिया, फिल्म को १ जुलाई २०१५ तक बढ़ा दिया। अगले महीने, इवैंजलीन लिली के साथ मुख्य महिला चरित्र को चित्रित करने के लिए प्रारम्भिक वार्ता शुरू हुई, और राइट ने अपने ब्लॉग पर घोषणा की कि बिल पोप, जिनके साथ उन्होंने स्कॉट पिलग्रिम वर्सेज द वर्ल्ड तथा द वर्ल्ड्स एंड पर काम किया, उनके फोटोग्राफी के निदेशक होंगे। मार्च तक, राइट और कोर्निश स्क्रिप्ट के पांचवें मसौदे को प्रस्तुत कर चुके थे, स्क्रिप्ट किस दिशा में जा रही थी, इस विषय के कथित विवादों के बीच। साथ ही, राइट और कोर्निश ने अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन के अंत क्रेडिट के लिए एक दृश्य लिखा, जिसने फिल्म की प्रस्तावना के रूप में काम किया। कोरी स्टोल के साथ भी फिल्म में एक अज्ञात भूमिका निभाने के लिए बातचीत शुरू हुई, और अप्रैल तक, पैट्रिक विल्सन और मैट गेराल्ड को अघोषित भूमिकाओं में चुन लिया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ant-Man (2015)". Box Office Mojo. मूल से 14 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 21, 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]