पखाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पखाल  

पखाल करी पत्ते, जीरा और तली हुई मिर्च के साथ अलू - पर्वल भजा और बड़ी भाजा के साथ पकाया जाता है।
उद्भव
संबंधित देश भारतीय उपमहाद्वीप
देश का क्षेत्र ओड़िशा
व्यंजन का ब्यौरा
भोजन गरम पखाल, जीरा पखाल, बासी चावल, दही पखाल
परोसने का तापमान गरम और ठंडा
मुख्य सामग्री भात (उबला हुआ चावल)
यह सामान्य ग्रीष्मर्तु का ओड़िया व्यंजन है। पखाल के साथ सब्ज़ी (ओड़िया में भजा) और शीतल आम स्लाइस की एक जोड़ी। 'भजा' में सब्ज़ियाँ अलग-अलग हो सकती हैं। यहाँ पर मसालों के साथ आलू और पर्वल हैं। यह दोपहर का भोजन अक्सर पूर्वी भारत में गर्मी को मात देने के लिए पसन्द किया जाता है।
ओड़िया पखाल
दही पखाल

पखाल (ओड़िया: ପଖାଳ) एक भारतीय भोजन के लिए ओड़िया शब्द है, जिसमें पके हुए चावल (भात) के प्रक्षालन के पश्चात् पानी में किण्वित किया जाता है। तरल भाग को तोराणि के नाम से जाना जाता है।[1] यह ओड़िशा , बंगाल , असम , झारखंड , छत्तीसगढ़ और तमिल नाडु में लोकप्रिय है।

तमिलनाडु में इसे पझैया सदम कहा जाता है। इस व्यंजन के लिए बंगाली नाम है पान्ता भात, छत्तीसगढ़ में यह बोर भात कहा जाता है, [2] में झारखण्ड भाषाई समुदायों जैसे नामों का उपयोग पानी भात, पखाल या पखाल, और असम में यह कहा जाता है पोइता भात । [3]

ग्रीष्मर्तु में तापाघात से रक्षा हेतु पखाल खाने की परामर्श दी गई है। एक पारम्परिक ओड़या व्यंजन, यह चावल, दही, ककड़ी, जीरा ,तले हुए प्याज और पुदीने की पत्तियों से तैयार की जाती है। यह लोकप्रिय रूप से भुनी हुई सब्जियों के साथ परोसा जाता है - जैसे आलू, बैंगन, बुराड़ी और साग भजा या तली हुई मछली ।

शब्द-साधन[संपादित करें]

"पखाळ" शब्द पाली शब्द "पाखाळिता" (ओड़िया: ପଖାଳିତା) और साथ ही संस्कृत शब्द "प्रक्षाळन" जिसका अर्थ है "धोना"। पखाल शब्द का प्रयोग अर्जुन दास की ओड़िया कविताओं में उनकी साहित्यिक कृति 'कल्पलता' (1520-1530 ई.) में किया गया था।[4]

इतिहास[संपादित करें]

यह अज्ञात है जब पखाल को पहली बार पूर्वी भारत के दैनिक आहार में शामिल किया गया था, लेकिन इसे पुरी के भगवान जगन्नाथ मंदिर की विधि में लगभग 10वीं शताब्दी में शामिल किया गया था। पखाल भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वी भाग (नेपाल और म्यान्मार के कुछ हिस्सों सहित) में खाया जाता है।

वर्गीकरण[संपादित करें]

  • जीरा पखाल तले हुए जीरे को पखाल में करी पत्ते के साथ मिलाकर बनाया जाता है। [5] [6] [7]
  • दही पखाल को दही के साथ मिलाकर बनाया जाता है। [8] बड़ि चुरा को पाखला के साथ साइड डिश के रूप में लिया जाता है।
  • गरम पखाल आमतौर पर चावल बनाने के बाद या गर्म चावल के साथ तुरंत पानी डालकर बनाया जाता है।
  • बासी पखाल चावल को पानी में मिला कर बनाया जाता है जिसे आमतौर पर रात भर रखा जाता है और अगले दिन खाया जाता है। पखाल का यह प्रकार तैयारी की पारंपरिक पद्धति का अनुसरण करता है। पकवान में स्वाद जोड़ने के लिए लोग इसे बड़ि चूरा के साथ प्याज़ और नींबू के साथ भी खाते हैं।

तैयारी[संपादित करें]

पकवान आमतौर पर चावल के साथ तैयार किया जाता है जिसे पकाया जाता है और ठंडा होने दिया जाता है। सामान्य चावल पकाएं, फिर ठंडा करें। एक कटोरे में पानी डालें और उसमें चावल डालें। एक पैन में, तेल की एक चुटकी गरम करें, सरसों के बीज, करी पत्ते, सूखी लाल मिर्च डालें और अच्छी तरह से भूनें। इस छौंक या तड़के को खट्टे दही के साथ पखाल के कटोरे में डालें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां और नमक मिला सकते हैं। अधिक ज़िंग जोड़ने के लिए, मछली फ्राई या सुखुआ पोडा (सूखी मछली तली हुई), साग भजा, बड़ि चुरा (एक क्षेत्रीय खाद्य पदार्थ जो उड़द या काले चने के घोल से बना होता है) को धूप में सुखाकर छोटे नट्स के रूप में सुखाकर चुना जा सकता है सेवा) और भी बहुत कुछ। जीरा तले हुए हैं, एक ठीक पाउडर में जमीन और धनिया पत्ती और नमक के साथ दही में जोड़ा जाता है।

इसे कभी-कभी फिश फ्राई और पालक के साथ परोसा जाता है।

पारंपरिक तैयारी[संपादित करें]

पखाल थोड़ा किण्वित चावल है। चावल पकाया जाता है, पानी को थोड़ा पुराने पखाल के साथ जोड़ा जाता है (दूध और पुराने दही का उपयोग करके दही बनाने के समान)। तैयारी के 8 से 12 घंटे बाद परोसा जाने वाला पखाल सबसे अच्छा होता है; इस मामले में, किसी भी पुराने पखाल को चावल में जोड़ने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि किण्वन आमतौर पर चावल को पानी में रखने के ६ घंटे बाद होता है।

आमतौर पर जले हुए आलू (उबला हुआ भी इस्तेमाल किया जाता है) और अन्य तली हुई सब्जियाँ या तली हुई मछली पखाल के साथ परोसी जाती है। आधुनिक समय की भिन्नता है कि इसे किण्वित करने के बजाय दही को जोड़ा जाए।

विश्व पखाल दिवस[संपादित करें]

२० मार्च को दुनिया भर में ओड़िशा द्वारा पखाल दिवस घोषित किया जाता है। [9] [10] ओड़िया भोजन को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा के लोगों ने २० मार्च को पखाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। ओडिशा के पारंपरिक भोजन के साथ गर्मियों के मौसम का स्वागत करने के लिए लोग २० मार्च को पखाल खाते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. J. Tharu, Lalita, Susie, Ke (1993). Women Writing in India: The twentieth century. Vol II. Feminist Press. पृ॰ 688. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781558610293. मूल से 27 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2019.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2019.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2019.
  4. Panda, Shishir Kumar (1991). Medieval Orissa: a socio-economic study. Mittal Publications. पृ॰ 152. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788170992615.
  5. "जीरा पाखला". मूल से 22 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2019.
  6. "जीरा पाखला". मूल से 31 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2019.
  7. "जीरा पाखला". मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2019.
  8. दही पखला[मृत कड़ियाँ]
  9. "March 20 Is Declared As Pakhala Dibas (Universal Pakhala Day) By Odias Worldwide #Pakhal #Odisha #Food - eOdisha.org - latest Odisha News - Business - Culture -Art - Travel". Eodisha.org. 19 March 2014. मूल से 5 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 October 2016.
  10. "Pakhala Dibasa to be celebrated by Odias all over the world on 20 March | Incredible Odisha". Incredibleorissa.com. 17 March 2016. मूल से 6 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 October 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]