शर्बत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

शर्बत एक पेय है जो पानी और नींबू या फलों के रसों में मसालों तथा अन्य सामग्रियों को मिला कर बनाया जाता है। प्रायः यह शीतलता प्रदान करने के लिए पिया जाता है। भारत तथा पाकिस्तान में शर्बत में मुख्तः पानी, चीनी और नमक के अलावे कुछ मसाले और नींबू के रस की प्रधानता होती है। पर तुर्की, अरब तथा फ़ारस (ईरान) के शर्बत कई फलों के रसों तथा सुगंधित पुष्पों और वनस्पतियों से मिलकर बने होते हैं।


नाम[संपादित करें]

शर्बत शब्द अरबी भाषा के शब्द शरिबा से आता है जिसका अर्थ है 'पीना'। अरबी भाषा में किसी भी पेय को शरबा कहते हैं। तुर्की तथा फ़ारसी में इसे शेर्बत कहते हैं। भारतीय शब्द शराब भी इसी मूल से आया है। सन् 1867 में 'सेलर्स हैंडबुक' में श्राब शब्द का अर्थ कुछ इस तरह दिया गया था - एक मादक द्रव्य जो समुद्री यात्रियों के लिए कलकत्ता के गंदे इलाकों में बनाया जाता है।

इसी मूल से अंग्रेजी का यूनानी प्रतीत होता शब्द सीरप तथा पुर्तगाली एवं लैटिन के क्रमशः क्ज़ेरोप (xarope) तथा सीरपस (sirupus) शब्द आए हैं।[1]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "दुनिया का सबसे पहला पेय" (अंग्रेज़ी में). http://www.saudiaramcoworld.com/issue/200505/the.world.s.first.soft.drink.htm. अभिगमन तिथि: 4 नवंबर, 2008. 

यह भी देखें[संपादित करें]