सिक्किम का खाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(सिक्किम का खान से अनुप्रेषित)

सिक्किम के व्यंजन पूर्वोत्तर भारत में स्थित सिक्किम राज्य का व्यंजन है । चावल एक मुख्य भोजन है, और किण्वित खाद्य पदार्थ पारंपरिक रूप से भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। नेपाली व्यंजन लोकप्रिय है, क्योंकि सिक्किम भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहाँ जातीय नेपाली बहुमत है। सिक्किम में कई रेस्तरां विभिन्न प्रकार के नेपाली व्यंजन परोसते हैं, जैसे कि नेवा और थाकली व्यंजन। तिब्बती व्यंजनों ने सिक्किम के व्यंजनों को भी प्रभावित किया है।भारत में कौन सा राज्य भोजन के लिए प्रसिद्ध है? इसका उत्तर है सिक्किम। सिक्किम के व्यंजनों में स्वाद का एक अनूठा चयन और लोगों और मान्यताओं का बहु-जातीय मिश्रण शामिल है। यह विविधता सिक्किम के मनोरम भोजन में परिलक्षित होती है, जिसमें भारतीय, भूटानी, नेपाली और तिब्बती व्यंजन शामिल हैं। एक जैविक राज्य के रूप में जाने जाने के कारण, सिक्किम के लोग स्थानीय किसानों के फल, सब्जियां, अंडे और मांस पसंद करते हैं, जिनकी खेती जैविक रूप से की जाती है।

अधिकांश सामग्रियां स्थानीय रूप से पाई जाती हैं, और कई अलग-अलग स्वाद संयोजन जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग नहीं किए जाते हैं, भोजन के विकल्प को रोमांचकारी बनाते हैं। जब स्वाद के इस शानदार मिश्रण में सिक्किम के स्वाद एक साथ आते हैं, तो परिणाम स्वादिष्ट भोजन की एक विस्तृत श्रृंखला है।

सिक्किम के 22 प्रसिद्ध भोजन, जिन्हें अवश्य आजमाना चाहिए[संपादित करें]

निम्नलिखित सिक्किम के उल्लेखनीय भोजनों का एक संग्रह है, जो आपके मुंह में पानी ला देगा:

.

2.मोमोज[संपादित करें]

इसमें कोई शक नहीं कि मोमोज या दम्प्लिंग्स सिक्किम के लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय व्यंजन हैं। सिक्किम मोमोज, जिसे तिब्बती व्यंजन माना जाता है और नेपाली व्यंजनों से प्रभावित है, सिक्किम की जीवन रेखा है।

3.खाप्सी[संपादित करें]

खापसे एक तली हुई पेस्ट्री है, जिसका स्वाद थोड़ा मीठा या नमकीन होता है। यह आमतौर पर विशेष अवसरों पर खाया और तैयार किया जाता है,

4.वाचिपा[संपादित करें]

वाचिपा किरात राय जातीय समूह का एक पारंपरिक सिक्किम व्यंजन है। पके हुए चावल और कीमा बनाया हुआ चिकन जले हुए चिकन पंखों से उत्पादित पाउडर के साथ मिलाया जाता है।

5. सिक्किम का यह व्यंजन निश्चित रूप से आपके स्वाद को खुश कर देगा। राज्य का न केवल स्ट्रीट स्टॉल बल्कि हर भोजनालय, इस अद्भुत व्यंजन को परोसता है।

6.बांस करील करी[संपादित करें]

बाँस की टहनियाँ बाँस की युवा कलियाँ होती हैं, जो जमीन से बाहर निकलती हैं, और खाने योग्य होती हैं। बांस करील करी एक पारंपरिक सिक्किम व्यंजन है, जिसे किण्वित बांस से बनाया जाता है।

7.गुन्द्रुक[संपादित करें]

गुन्द्रुक जैसे नाश्ते सिक्किम के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन में से एक हैं। इसे बनाने के लिए आपको सरसों और पत्ता गोभी या मूली के पत्ते का इस्तेमाल करना होगा।

8.सिन्की[संपादित करें]

गुंड्रुक की तरह, सिंकी एक और लोकप्रिय पारंपरिक सिक्किम भोजन है। ये अलग हैं क्योंकि ये मूली की जड़ का उपयोग करते हैं। बैक्टीरिया मूली की जड़ों को बदल देते हैं, जिन्हें काटा जाता है