चित्रकूट जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चित्रकूट जिला
उत्तर प्रदेश का जिला
चित्रकूट में रामघाट, मंदाकिनी नदी, हनुमान धारा में मन्दिर
चित्रकूट जिला is located in पृथ्वी
चित्रकूट जिला
चित्रकूट जिला
उत्तर प्रदेश में चित्रकूट जिले का स्थान
देश भारत
राज्यउत्तर प्रदेश
मंडलचित्रकूट
मुख्यालयचित्रकूट
तहसील4 कर्वी, मऊ, मानिकपुर और राजापुर
शासन
 • विधानसभा क्षेत्रचित्रकूट, मऊ & मानिकपुर
क्षेत्र3415 किमी2 (1,319 वर्गमील)
जनसंख्या (2011)
 • Total991,730
 • घनत्व290 किमी2 (750 वर्गमील)
 • महानगर96,352
Demographics
 • साक्षरता85.05
 • Sex ratio879
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+05:30)
प्रमुख राजमार्गNH 76
वेबसाइटchitrakoot.nic.in

चित्रकूट जिला, बुंदेलखंड क्षेत्र में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक जिला है। जिले का मुख्यालय चित्रकूट है। यह पवित्र मन्दाकिनी नदी के तट पर स्थित है। चित्रकूट भगवान राम की कर्मभूमि है।चित्रकूट के लालापुर में भगवान बुद्ध का बेहद प्राचीन वोटिव स्तूप प्राप्त हुआ है जिसे वहाँ के स्थानीय निवासी नीरज मिश्रा जो की इतिहासकार है ने खोज निकाला है नीरज मिश्रा के अनुसार वहाँ बहुत बढ़ा प्राचीन बौद्ध विहार हो सकता है

इतिहास[संपादित करें]

•प्राचीन इतिहास

भारतीय साहित्य और पवित्र ग्रन्थों में प्रख्यात, वनवास काल में साढ़े ग्यारह वर्षों तक भगवान राम, माता सीता तथा श्रीराम के अनुज लक्ष्मण की निवास स्थली रहा चित्रकूट, मानव हृदय को शुद्ध करने और प्रकृति के आकर्षण से पर्यटकों को आकर्षित करने में सक्षम है। चित्रकूट एक प्राकृतिक स्थान है जो प्राकृतिक दृश्यों के साथ साथ अपने आध्यात्मिक महत्त्व के लिए प्रसिद्ध है। एक पर्यटक यहाँ के खूबसूरत झरने, चंचल युवा हिरण और नाचते मोर को देखकर रोमांचित होता है, तो एक तीर्थयात्री पयस्वनी/मन्दाकिनी में डुबकी लेकर और कामदगिरी की धूल में तल्लीन होकर अभिभूत होता है। प्राचीन काल से चित्रकूट क्षेत्र ब्रह्मांडीय चेतना के लिए प्रेरणा का एक जीवंत केंद्र रहा है। हजारों भिक्षुओं, साधुओं और संतों ने यहाँ उच्च आध्यात्मिक स्थिति प्राप्त की है और अपनी तपस्या, साधना, योग, तपस्या और विभिन्न कठिन आध्यात्मिक प्रयासों के माध्यम से विश्व पर लाभदायक प्रभाव डाला है। प्रकृति ने इस क्षेत्र को बहुत उदारतापूर्वक अपने सभी उपहार प्रदान किये हैं, जो इसे दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करने में सक्षम बनाता है। अत्री, अनुसूया, दत्तात्रेय, महर्षि मार्कंडेय, सारभंग, सुतीक्ष्ण और विभिन्न अन्य ऋषि, संत, भक्त और विचारक सभी ने इस क्षेत्र में अपनी आयु व्यतीत की और जानकारों के अनुसार ऐसे अनेक लोग आज भी यहाँ की विभिन्न गुफाओं और अन्य क्षेत्रों में तपस्यारत हैं। इस प्रकार इस क्षेत्र की एक आध्यात्मिक सुगंध है, जो पूरे वातावरण में व्याप्त है और यहाँ के प्रत्येक दिन को आध्यात्मिक रूप से जीवंत बनाती है।

चित्रकूट सभी तीर्थों का तीर्थ है। हिंदू आस्था के अनुसार, प्रयागराज को सभी तीर्थों का राजा माना गया है; किन्तु चित्रकूट को उससे भी ऊंचा स्थान प्रदान किया गया है। किवदंती है की जब अन्य तीर्थों की तरह चित्रकूट प्रयागराज नहीं पहुंचे तब प्रयागराज को चित्रकूट की उच्चतर पदवी के बारे में बताया गया तथा प्रयागराज से अपेक्षा की गयी की वह चित्रकूट जाएँ, इसके विपरीत की चित्रकूट यहाँ आयें। ऐसी भी मान्यता है कि प्रयागराज प्रत्येक वर्ष पयस्वनी में स्नान करके अपने पापों को धोने के लिए आते हैं। यह भी कहा जाता है कि जब प्रभु राम ने अपने पिता का श्राद्ध समारोह किया तो सभी देवी-देवता शुद्धि भोज (परिवार में किसी की मृत्यु के तेरहवें दिन सभी सम्बन्धियों और मित्रों को दिया जाने वाला भोज) में भाग लेने चित्रकूट आए। वे इस स्थान की सुंदरता से मोहित हो गए थे। भगवान राम की उपस्थिति में इसमें एक आध्यात्मिक आयाम जुड़ गया। इसलिए वे वापस प्रस्थान करने के लिए तैयार नहीं थे। कुलगुरु वशिष्ठ, भगवान राम की इच्छा के अनुसार रहने और रहने की उनकी इच्छा को समझते हुए विसर्जन (प्रस्थान) मंत्र को बोलना भूल गए। इस प्रकार, सभी देवी-देवताओं ने इस जगह को अपना स्थायी आवास बना लिया और वहां हमेशा उपस्थित रहते हैं। आज भी, यहां तक कि जब एक अकेला पर्यटक भी प्राचीन चट्टानों, गुफाओं, आश्रमों और मंदिरों की विपुल छटा बिखेरे हुए इस स्थान में पहुंचता है तो पवित्र और आध्यात्मिक साधना में लगे ऋषियों के साथ वह अनजाने में ही खुद को पवित्र संस्कारों और ज्ञानप्राप्ति के उपदेशों और कृतियों से भरे माहौल में खो देता है और एक अलग दुनिया के आनंद को प्राप्त करता है। विश्व के सभी हिस्सों से हजारों तीर्थयात्री और सत्य के साधक इस स्थान में अपने जीवन को सुधारने और उन्नत करने की एक अदम्य इच्छा से प्रेरित होकर आश्रय लेते हैं।

प्राचीन काल से ही चित्रकूट का एक विशिष्ट नाम और पहचान है। इस स्थान का पहला ज्ञात उल्लेख वाल्मीकि रामायण में है, जो पहले सबसे पहले कवि द्वारा रचित सबसे पहला महाकाव्य माना जाता है। एक अलिखित संरचना के रूप में, विकास के इस महाकाव्य को पीढ़ी दर पीढ़ी मौखिक परंपरा द्वारा सौंप दिया गया था। जैसा कि वाल्मीकि जो राम के समकालीन (या उनसे पहले) माने जाते हैं और मान्यता है कि उन्होंने राम के जन्म से पहले रामायण का निर्माण किया गया था इस स्थान की प्रसिद्धि व पुरातनता को अच्छी तरह से निरूपित किया जा सकता है। महर्षि वाल्मीकि चित्रकूट को एक महान पवित्र स्थान के रूप में चित्रित करते हैं, जो महान ऋषियों द्वारा बसाया गया है और जहाँ बंदर, भालू और अन्य विभिन्न प्रकार के पशुवर्ग और वनस्पतियां पाई जाती हैं। ऋषि भारद्वाज और वाल्मीकि दोनों इस क्षेत्र के बारे में प्रशंसित शब्दों में बोलते हैं और श्रीराम को अपने वनवास की अवधि में इसे अपना निवास बनाने के लिए सलाह देते हैं, क्योंकि यह स्थान किसी व्यक्ति की सभी इच्छाओं पूर्ण करने और उसे मानसिक शांति देने में सक्षम था। जिससे वह अपने जीवन में सर्वोच्च लक्ष्यों को प्राप्त कर सके। भगवान राम स्वयं इस जगह के मोहक प्रभाव को मानते हैं। ‘रामोपाख्यान’ और महाभारत के विभिन्न स्थानों पर तीर्थों के विवरण में चित्रकूट एक को एक विशिष्ट स्थान प्राप्त है। यह अध्यात्म रामायण और बृहत् रामायण चित्रकूट की झकझोर कर देने वाली आध्यात्मिक और प्राकृतिक सुंदरता को प्रमाणित करते हैं। लेखकों के अनुसार बाद में चित्रकूट और इसके प्रमुख स्थानों का वर्णन सोलह कंटो वर्णित है। राम से संबंधित पूरे भारतीय साहित्य में इस स्थान को एक अद्वितीय गौरव प्रदान किया गया है। फादर कामिल बुलके ने भी चित्रकूट-महात्म्य का उल्लेख किया है जो मैकेंज़ी के संग्रह में पाया गया है। विभिन्न संस्कृत और हिंदी कवियों ने चित्रकूट का वर्णन किया है। महाकवि कालिदास ने अपने महाकाव्य रघुवंश में इस स्थान का सुंदर वर्णन किया है। वह यहाँ के आकर्षण से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने मेघदूत में अपने यक्ष के निर्वासन का स्थान चित्रकूट (जिसे वह प्रभु राम के साथ इसके सम्मानित संबंधों की वजह से रामगिरी कहते हैं) को बनाया। हिंदी के संत-कवि तुलसीदास जी ने अपने सभी प्रमुख कार्यों- रामचरितमानस, कवितावली, दोहावली और विनय पत्रिका में इस स्थान का अत्यंत आदरपूर्वक उल्लेख किया है। अंतिम ग्रन्थ में कई छंद हैं, जो तुलसीदास और चित्रकूट के बीच एक गहन व्यक्तिगत बंधन प्रदर्शित करते हैं। अपने जीवन का काफी हिस्सा उन्होंने यहाँ भगवन राम की पूजा और उनके दर्शन की लालसा में व्यतीत किया। यहाँ उनकी उपलब्धियों का एक उल्लेखनीय पल माना जाता है जब हनुमान जी की मध्यस्थता में उन्हें उनके आराध्य प्रभु राम के दर्शन प्राप्त हुए। उनके मित्र, प्रसिद्ध हिंदी कवि रहीम (अब्दुर रहीम खान ए खाना, सैनिक, राजनीतिज्ञ, संत, विद्वान, कवि, जो अकबर के नव-रत्नों में से एक थे) ने यहां कुछ समय बिताया था जब वह अकबर के पुत्र सम्राट जहांगीर के पक्ष में थे। प्रणामी संप्रदाय के बीटक साहित्य के अनुसार, संत कवि महामति प्रणनाथ ने यहां अपनी दो पुस्तकों- छोटा कयामतनामा नामा और बड़ा कयामतनामा को लिखा था। वह वास्तविक स्थान, जहाँ प्राणनाथ रहे और जहाँ उन्होंने कुरान की व्याख्या और श्रीमद्भागवत महापुराण से इसकी समानताओं से सम्बंधित कार्य किये, का सही पता नहीं लगाया जा सका है।

•आधुनिक इतिहास

उत्तर प्रदेश में 6 मई 1997 को बाँदा जनपद से काट कर छत्रपति शाहू जी महाराज नगर के नाम से नए जिले का सृजन किया गया जिसमे कर्वी तथा मऊ तहसीलें शामिल थीं। कुछ समय बाद, 4 सितंबर 1998 को जिले का नाम बदल कर चित्रकूट कर दिया गया। यह उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों में फैली उत्तरी विंध्य श्रृंखला में स्थित है। यहाँ का बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और मध्य प्रदेश के सतना जनपद में शामिल है। यहाँ प्रयुक्त “चित्रकूट” शब्द, इस क्षेत्र के विभिन्न स्थानों और स्थलों की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक, धार्मिक, ऐतिहासिक और पुरातात्विक विरासत का प्रतीक है। प्रत्येक अमावस्या में यहाँ विभिन्न क्षेत्रों से लाखों श्रृद्धालु एकत्र होते हैं। सोमवती अमावस्या, दीपावली, शरद-पूर्णिमा, मकर-संक्रांति और राम नवमी यहाँ ऐसे समारोहों के विशेष अवसर हैं। एक शांत और सुंदर आध्यात्मिक स्थान है, यह आपको कण कण में श्री राम मय कि अनुभूति होगी।

भूगोल[संपादित करें]

जिले के उत्तर में कौशाम्बी जिला, दक्षिण में सतना जिला (एमपी) और रीवा जिला (एमपी), पूर्व में प्रयागराज जिला और पश्चिम में बांदा जिले से घिरा है। चित्रकूट जिला मंदाकिनी (पयस्विनी) नदी के तट पर स्थित है। इलाका पहाड़ी है।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

2006 में पंचायती राज मंत्रालय ने चित्रकूट को देश के 250 सबसे पिछड़े जिलों (कुल 640 में से ) में से एक नाम दिया। यह उत्तर प्रदेश के 34 जिलों में से एक है जो वर्तमान में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि कार्यक्रम (बीआरजीएफ) से धन प्राप्त कर रहा है। बाद की सरकारों ने अक्सर जिले के विकास की उपेक्षा की है और इसलिए यह भारत के सबसे दूरस्थ और कट-ऑफ जिलों में से एक बन गया है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

चित्रकूट जिले में धर्म
धर्म प्रतिशत
हिन्दू
  
96.33%
मुस्लिम
  
3.48%
ईसाई
  
0.08%
उल्लेख नहीं किया
  
0.08%
जैन
  
0.05%
सिक्ख
  
0.01%
बौद्ध
  
0.01%

२०११ जनगणना के अनुसार चित्रकूट जिले की जनसंख्या 17,99,410 है, जिसमे 9,65,876 पुरुष तथा 8,33,534 महिलाएँ हैं। यह जनसंख्या लगभग गाम्बिया के बराबर है। इस प्रकार से जनसंख्या के अनुसार इस ज़िले भारत के ६४० ज़िलों में स्थान २६५वाँ स्थान है। यहाँ का जनसंख्या घनत्व 408 प्रत्येक वर्ग किलोमीटर में निवासी (1,060/वर्ग मील) है। इस ज़िले में २००१-११ के दौरान दशकीय जनसंख्या वृद्धि दर 17.05% रही। ज़िले की लिंगानुपात दर ८६३ है तथा ६६.६७% साक्षरता दर है। ज़िले की १५.३२% जनसंख्या नगरीय क्षेत्रों तथा ८४.६८% जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है।

धर्म[संपादित करें]

यहाँ का प्रमुख बहुसंख्यक धर्म हिन्दू है, जो कि कुल जनसंख्या का ९१% है। अन्य अल्पसंख्यक धर्म मुस्लिम ८.७६%, ईसाई ०.०८%, जैन ०.०५%, सिक्ख ०.०१% तथा बौद्ध ०.०१% हैं। ०.०८% लोगों ने अपने धर्म का उल्लेख नहीं किया है।

भाषा[संपादित करें]

ज़िले की प्रमुख भाषा बुंदेली है, जो कि ७२ से ९१% हिन्दी भाषा के समान है।

पर्यटन[संपादित करें]

चित्रकूट पर्यटन में अगर आप कर्वी तहसील से आते है। तो आप सब से पहले राम घाट जा सकते है। फिर अगर आप राम जी के दर्शन की अभिलाषा रखते है तो आप राम जी के पर्वत की परिक्रमा करे, जहा आप प्राचीन रामायण कालीन मंदिरों में घूमते हुए। आप लक्ष्मण पहाड़ी जाए, जहा पर पीलीकोठी, बरहा के हनुमान जी,लक्ष्मण निवास,लक्ष्मणकुंड,सीता रसोई,सीताकुंड आदि है। इसके बाद वापस रामघाट से हनुमान धारा जाए जहा हनुमान पर्वत के ऊपर से पानी की धारा आती है जिसे लोग आस्था के अनुसार प्रयोग करते है, वहा से वापस आप आरोग्य धाम जा सकते है यह एक प्राकृतिक चिकित्सा का प्रधान क्षेत्र है इसके बाद आगे जाने पर राम दर्शन जरूर जाए जहा पर हस्तशिल्प कलाकृति देखने को मिलेगी जो आपका मन मोह लेगी, फिर आप यहा से सती अनुसुइया आइए जहा आप प्राचीन सती की का मंदिर देखे जिसमे आपको भगवान के 24 अवतारों के बारे देखने को मिलेगा,अगर आप यहा पर अपना थोड़ा सा समय व्यतीत करे।तो यहां की प्रकृति आपका मन मोह लेगी सामने बहती शांत और साफ सुंदर नदी का पानी वैसे ही वन्य जीव भी देखने को मिलेंगे इसके बाद आप गुप्त गोदावरी भी जरूर जाए जहा पर आपको गुफा के प्राचीन मंदिर है और आपको गुफा के अंदर ही आप नीचे से निकलने वाली गोदावरी के पानी का उदगम स्थल भी देख सकते है


By Vijay studio karwi Mo no 7317219958

यातायात[संपादित करें]

  • रेलवे सुविधाएं।*

मुख्य रेलवे स्टेशन कर्वी में स्थित है, यह रेलवे ट्रैक के साथ सभी प्रसिद्ध शहरों से जुड़ा हुआ है।

चित्रकूट से मुख्य रेल मार्ग निम्नानुसार है: चित्रकूट से हज़रत निजामुद्दीन( वाया बाँदा )। चित्रकूट से लखनऊ तक (वाया बाँदा)। चित्रकूट से इलाहाबाद, मुगल सराय, हावड़ा (वाया मानिकपुर )। चित्रकूट से वाराणसी (वाया मानिकपुर)। चित्रकूट से कुर्ला (मुंबई) (वाया झाँसी)।


  • सड़क सुविधाएं*

चित्रकूट जिला राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य सड़क मार्ग सहित सभी प्रसिद्ध शहरों से जुड़ा हुआ है।

चित्रकूट से मुख्य सड़क मार्ग निम्नानुसार है:

चित्रकूट से लेकर मिर्जापुर तक (वाया इलाहाबाद)। चित्रकूट से बांदा, कानपुर और लखनऊ तक। चित्रकूट से राजापुर तक। चित्रकोट से सागर तक (वाया महोबा)। चित्रकूट से पन्ना तक(वाया अत्तार्रा, नरैनी)


  • वायु सुविधाएं*

इलाहाबाद में बमरूली हवाई अड्डे निकटतम हवाई अड्डा है, 106.1 किमी। चित्रकूट से दूर अगला खजुराहो हवाई अड्डा है जो चित्रकूट से 167.7 किमी दूर है। दोनों हवाई अड्डों में दिल्ली के लिए दैनिक उड़ान सेवाएं हैं

रुचि के स्थान[संपादित करें]

  • कामद गिरी*

प्रधान धार्मिक महत्व की एक वन्य पहाड़ी, जिसे मूल चित्रकूट माना जाता है। यहीं भरत मिलाप मंदिर स्थित है। तीर्थयात्री यहाँ भगवान कामदनाथ व भगवान श्रीराम का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कामदगिरी पहाड़ी की परिक्रमा करते हैं।

  • राम घाट*

मन्दाकिनी नदी के किनारे स्थित यह घाट एक शांत तीर्थ स्थल है। इस नदी के किनारे इस स्थान कोभगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण के साथ संत गोस्वामी तुलसीदास का साक्षात्कार स्थल माना जाता है। यह चित्रकूट के प्रमुख घाटों में से एक है जहाँ अध्यात्मिक व धार्मिक गतिविधियों के कारण भीड़ बनी रहती है। प्रातःकाल से यहाँ दर्शनार्थ जाया जा सकता है। नदी के किनारे पररंगीन नौकाओं के सुंदर दृश्यों के साथ यहाँ सायंकाल होने वाली आरती के दर्शन का लाभ अवश्य प्राप्त करना चाहिए।

  • भरत कूप*

भरत कूप, भरतकूप गांव के निकट एक विशाल कुआं है जो चित्रकूट के पश्चिम में लगभग 20 किमी के दूर स्थित है। यह माना जाता है कि भगवान राम के भाई भरत ने अयोध्या के राजा के रूप में भगवान राम को सम्मानित करने के लिए सभी पवित्र तीर्थों से जल एकत्र किया था। भरत, भगवान राम को अपने राज्य में लौटने और राजा के रूप में अपनी जगह लेने के लिए मनाने में असफल रहे। तब भरत ने महर्षि अत्री के निर्देशों के अनुसार, वह पवित्र जल इस कुएं में डाल दिया। यह मान्यता है की यहाँ के जल से स्नान करने का अर्थ सभी तीर्थों में स्नान करने के समान है। यहाँ भगवान राम के परिवार को समर्पित एक मंदिर भी दर्शनीय हैं।

  • भरत मिलाप मंदिर*

माना जाता है कि भरत मिलाप मंदिर उस जगह को चिह्नित करता है जहां भरत, अयोध्या के सिंहासन पर लौटने के लिए भगवान श्री राम को मनाने के लिए उनके वनवास के दौरान उनसे मिले थे। यह कहा जाता है कि चारों भाइयों का मिलन इतना मार्मिक था कि चित्रकूट की चट्टानें भी पिघल गयीं। भगवान राम और उनके भाइयों के इन चट्टानों पर छपे पैरों के निशान अब भी देखे जा सकते हैं।

  • गणेश बाग*

गणेश बाग कर्वी-देवांगना रोड पर स्थित है। यह 19वीं शताब्दी में विनायक राज पेशवा द्वारा बनाया गया था इस जगह में एक मन्दिर है, जो खजुराहो की कलाशैली जैसी शैली में निर्मित है। मूल खजुराहो के साथ इसकी वास्तुकला की समानता के कारण यह स्थान मिनी खजुराहो के रूप में भी जाना जाता है।

  • हनुमान धारा*

यह एक विशाल चट्टान के ऊपर स्थित हनुमान मंदिर है। मंदिर तक पहुँचने के लिए कई खड़ी सीढियों की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। इन सीढियों पर चढ़ते समय चित्रकूट के शानदार दृश्य देखे जा सकते हैं। पूरे रास्ते में हनुमान जी की प्रार्थना योग्य अनेक छोटी मूर्तियां स्थित हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार हनुमान जी के लंका में आग लगा कर वापस लौटने पर इस मंदिर के अंदर भगवान राम, भगवान हनुमान के साथ रहे। यहां भगवान राम ने उनके गुस्से को शांत करने में उनकी मदद की। इस स्थान के आगे भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी को समर्पित कुछ और मंदिर हैं।


  • गुप्त गोदावरी*

गुप्त गोदावरी चित्रकूट से 18 किलोमीटर दूर स्थित है। पौराणिक कथा है कि भगवान राम और लक्ष्मण अपने वनवास के कुछ समय के लिए यहां रहे। गुप्त गोदावरी एक गुफा के अंदर गुफा प्रणाली है, जहाँ घुटने तक उच्च जल स्तर रहता है। बड़ी गुफा में दो पत्थर के सिंहासन हैं जो राम और लक्ष्मण से संबंधित हैं। इन गुफाओं के बाहर स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए दुकानें हैं।

  • सती अनुसूया आश्रम*

यह आश्रम ऋषि अत्री के विश्राम स्थान के रूप में जाना जाता है। अत्री ने अपनी भक्त पत्नी अनुसूया के साथ यहां ध्यान किया। कथा के अनुसार वनवास के समय भगवान राम और माता सीता इस आश्रम में सती अनुसूया के पास गए थे। सती अनसूया ने यहाँ माता सीता को शिक्षाएं दी थी। यहाँ एक रथ पर सवार भगवान कृष्ण की बड़ी सी मूर्ति है जिसमे अर्जुन पीछेबैठे हैं, जो महाभारत दृश्य को दर्शाती है। अंदर पवित्र दर्शन के लिए रखी अनेक मूर्तियां हैं।

  • राम दर्शन*

राम दर्शन मंदिर, एक अनोखा मंदिर है, जहां पूजा और प्रसाद निषिद्ध हैं। यह मंदिर लोगों को मूल्यवान नैतिक पाठ प्रदान करके अभिन्न मानवता में प्रवेश करने में मदद करता है। यह मंदिर सांस्कृतिक और मानवीय पहलुओं का एकीकरण है, जो कभी भी इस मंदिर में जाने पर मन में एक निशान छोड़ता है । मंदिर भगवान राम के जीवन और उनके अंतर-व्यक्तिगत संबंधों की जानकारी देता है। परिसर में प्रवेश करने के लिए एंट्री टिकट की व्यवस्था है।

  • स्फटिक शिला*

स्फटिक शिला एक छोटी सी चट्टान है, जो रामघाट से ऊपर की ओर मंदाकिनी नदी के किनारे स्थित है। यह ऐसा स्थान माना जाता है जहां माता सीता ने श्रृंगार किया था। इसके अलावा, किंवदंती यह है कि यह वह जगह है जहां भगवान इंद्र के बेटे जयंत, एक कौवा के रूप में माता सीता के पैर में चोंच मारी थी। ऐसा कहा जाता है कि इस चट्टान में अभी भी राम के पैर की छाप है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]