हम किसी से कम नहीं (2002 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(हम किसी से कम नहीं (2002) से अनुप्रेषित)
हम किसी से कम नहीं

हम किसी से कम नहीं का पोस्टर
निर्देशक डेविड धवन
लेखक रुमी जाफ़री
रोबिन भट्ट
जावेद सिद्दीकी
निर्माता अफज़ल ख़ान
अभिनेता अजय देवगन,
अमिताभ बच्चन,
संजय दत्त,
ऐश्वर्या राय
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथियाँ
31 मई, 2002
देश भारत
भाषा हिन्दी

हम किसी से कम नहीं 2002 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसका निर्देशन डेविड धवन द्वारा किया गया है और इसमें अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, संजय दत्त और ऐश्वर्या राय मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फ़िल्म टिकट खिड़की पे असफल रही थी।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

फिल्म की शुरुआत मुंबई के एक खूंखार गुंडे मुन्ना भाई (संजय दत्त) से होती है। वह पिल्लई (आशीष विद्यार्थी) का पीछा करता है। मुन्ना भाई उसे पकड़ लेता है और पिल्लई कोमल (ऐश्वर्या राय) की डांसिंग क्लास में भागने की कोशिश करता है। कोमल मुन्ना को उसे पीटने से रोकती है और उसे पिल्लई से सॉरी कहने के लिए कहती है। मुन्ना वहीं उसके प्यार में पड़ जाता है। मुन्ना भाई बाद में अजीब हरकतें करने लगता है। उसके साथी उसे डॉ. रस्तोगी (अमिताभ बच्चन) के पास ले जाते हैं। डॉ. कहता है कि मुन्ना भाई "प्रेम वायरस" से पीड़ित हैं जिसे केवल प्रेम से ही ठीक किया जा सकता है। वह मुन्ना भाई को सलाह देता है कि वह उस लड़की को लुभाने की कोशिश करे। डॉ. रस्तोगी और मुन्ना भाई को इस बात का एहसास नहीं है कि यह लड़की कोई और नहीं बल्कि डॉक्टर की छोटी बहन है।

फिर रस्तोगी कोमल को शादी करने के लिए विदेश ले जाता है। वह इस बात से अनजान है कि वह राजा (अजय देवगन) से प्यार करती है। राजा भेष बदलकर रस्तोगी को बेवकूफ बनाता है और विदेश तक उनका पीछा करता है। एक समय पिल्लई बंदूक की नोक मुन्ना भाई को रखा होता है। राजा उसे बचाता है। बिना ये जाने कि दोनों एक ही लड़की से प्यार करते हैं, रस्तोगी उनके बीच दरार पैदा कर देता है। जिसके परिणामस्वरूप राजा की पिटाई हो जाती है। मुन्ना भाई अपनी बंदूक निकाल लेता है। लेकिन इससे पहले कि रस्तोगी को पता चलता कि उसने क्या किया है, कोमल राजा को बचाने के लिए कूद जाती है। उसे गोली मार दी जाती है। मुन्ना भाई को अपनी गलती का एहसास होता है, वह आत्मसमर्पण कर देता है और अपराध की दुनिया छोड़ देता है। जबकि डॉ. रस्तोगी को भी अपनी गलती का एहसास होता है और वह कोमल को राजा से शादी करने देता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत आनंद बख्शी द्वारा लिखित; सारा संगीत अनु मलिक द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."ये क्या हो रहा है"सोनू निगम, अलका याज्ञनिक, अनु मलिक8:21
2."आये दूल्हे राजा"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक7:22
3."मुन्ना मोबाईल"सोनू निगम, अनु मलिक6:21
4."ओ सपनों के सौदागर"अनुराधा पौडवाल, सोनू निगम7:57
5."क्या कहना मेरे शेर का"उदित नारायण, विनोद राठौड़5:26
6."मैं सोहणी तू महिवाल"अनुराधा पौडवाल, विनोद राठौड़, सोनू निगम8:30
7."आये दूल्हे राजा" (पुरुष संस्करण)उदित नारायण5:18
8."म्यूज़िक पार्ट" (वाद्य संगीत)3:11

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Aishwarya Rai Bachchan: अमिताभ बच्चन बने थे इस फिल्म में ऐश्वर्या के बड़े भाई, मुन्नाभाई को हो गई थी सुंदरी से मोहब्बत". ज़ी न्यूज़. 30 अक्टूबर 2022. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]