पंजाब (पाकिस्तान)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
पंजाब
پنجاب
—  प्रांत  —
Flag of पंजाब
Flag
पाकिस्तान में पंजाब की अवस्थिति
निर्देशांक : 31°20′N 74°13′E / 31.33°N 74.21°E / 31.33; 74.21Erioll world.svgनिर्देशांक: 31°20′N 74°13′E / 31.33°N 74.21°E / 31.33; 74.21
देश Flag of Pakistan.svg पाकिस्तान
स्थापित 1 जुलाई 1970
राजधानी लाहौर
सबसे बड़ा शहर लाहौर
शासन
 • प्रणाली प्रांत
 • सभा प्रांतीय विधानसभा
 • राज्यपाल सलमान तासीर (PPP)
 • मुख्यमंत्री शहबाज़ शरीफ (PML (N))
क्षेत्र
 • कुल 205
जनसंख्या (2010)[1]
 • कुल 81
 • घनत्व <
समय मण्डल PKT (यूटीसी +5)
प्रमुख भाषाएं
क्षेत्रीय: सराइकी, मेवाती, पोथोहारी, हिन्दको, सिंधी, पश्तो, बलूची
विधानसभा की सीटें 370[2]
जिले 36
शहर
संघीय परिषदें 127
जालस्थल punjab.gov.pk
पंजाब

पंजाब पाकिस्तान का एक सूबा या प्रान्त है। इसमें ३६ जिले हैं। पंजाब आबादी के लिहाज़ से पाकिस्तान का सब से बड़ा सूबा है। पंजाब में रहने वाले लोग पंजाबी कहलाते हैं। पंजाब की जनूब की तरफ़ सिंध, मग़रिब की तरफ़ ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा और बलोचिस्तान,‎‎‎ शुमाल की तरफ़ कश्मीर और इस्लामाबाद और मशरिक की तरफ़ हिन्दुस्तानी पंजाब और राजस्थान से मिलता है। पंजाब में बोली जाने वाली ज़बान भी पंजाबी कहलाती है। पंजाबी के इलावा वहां उर्दु और सराइकी भी बोली जाती है। पंजाब का दारुल हकूमत (राजधानी) लाहौर है। पंजाब फ़ारसी ज़बान के दो लफ़ज़ों - 'पंज' बमानी 'पांच' (५) और 'आब' बमानी 'पानी' से मिल कर बना है। इन पांच दरियाओं के नाम हैं:

पंजाब के दो हिस्से हैं: एक मशरक़ी हिस्सा जो कि भारत में है और एक मग़रिबी हिस्सा जो पाकिस्तान में है। पंजाब पाकिस्तान का सब से बड़ा सूबा है जबकि पाकिस्तान के 48% लोग पंजाबी ज़बान समझते और बोलते भी हैं।

त्योहार[संपादित करें]

ईद उल-फ़ितर , ईद-उल-अज़हा, शब-ए-बारात और ईद मीलाद ए नबी पनजाब के अलावा पूरे पाकिस्तान में ‏ख़ास तेहवार हैं और पूरे जोश ओ- ख़रोश से मनाये जाते हैं। इन तहवारों के अलावा पूरा रमज़ान का महीना भी ख़ास एहमियत रखता है। मगर बसंत एक ऐसा तहवार है जो पंजाब से मुनसलिक है। ये तहवार बिहार के मौसम को ख़ुश आमद यदि कहने का एक ख़ास तरीक़ा है। जिस में लोग पतंग उड़ा कर और पंजाब के ख़ास खाने बिना कर और खा क्रास तहवार को मनाते हैं। मगर बहुत से लोग बसंत मनाने के ख़िलाफ़ हैं क्योंकि इस की वजह से कई मासूम लोगों अपनी क़ीमती जानों से हाथ धो बेठे हैं।

मौसम[संपादित करें]

फरवरी से पहले पंजाब में बहुत सर्दी होती है और फिर इस महीने से मौसम में तबदीली आना शुरू होजाती है और मौसम ख़ुशगवार होने लगता है। फरवरी से अप्रैल तक बिहार का मौसम रहता है और फिर गर्मी शुरू होने लगती है। गर्मी का मौसम मई से शुरू होता है तो अक्टूबर के आख़िर तक रहता है। जून और जुलाई सब से ज़्यादा गर्म महीने हैं। सरकारी मालूमात के मुताबिक पंजाब मेंC°46 तक दर्जा हरारत हुआ है मगर अख़बारात की मालूमात के मुताबिक पंजाब मेंC°51 तक दर्जा हरारत पहुंचा है। सब से ज़्यादा गर्मी का रिकार्ड मुलतान में जून के महीने में क़लम्बनिद क्या गया जब अतारद का दर्जा हरारत 54 °C से भी आगे बढ़ गया था। अगस्त में गर्मी का ज़ोर थोड़ा टूट जाता है और फिर अक्टूबर के बाद पंजाब में शदीद सर्दी का मौसम शुरू होजाता है।

  1. अटोंक
  2. बहावलनगर
  3. बहावलपुर
  4. चकवाल
  5. भक्कर
  6. देरा ग़ाज़ीख़ान जिला
  7. फ़ैसलाबाद
  8. गुजरावालां
  9. गुजरात
  10. हफ़ीज़ाबाद
  11. झंग
  12. झेलम
  13. कसूर
  14. खानेवाल
  15. खुशब
  16. लाहौर
  17. लय्याह
  18. लोधरन
Punjab administrative1.png
  1. मंडी बहाउद्दीन
  2. मियाँवाली
  3. मुल्तान
  4. मुज़फ़्फ़रगढ़
  5. नारोवाल
  6. ननकाना साहेब
  7. ओकरा
  8. पकपट्टन
  9. रहीम यार खान
  10. राजनपुर
  11. रावलपिंडी
  12. सहिवाल
  13. सरगौधा
  14. शैखूपुरा
  15. सियालकोट
  16. टोबा टेक सिंह
  17. वेहारी
  18. चिनियट


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; WG नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "Provincial Assembly - Punjab". http://www.pap.gov.pk/index.php/members/stats/en/19.