अकबराबादी मस्जिद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अकबराबादी मस्जिद
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताइस्लाम
चर्च या संगठनात्मक स्थितिमस्जिद
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिदिल्ली
ज़िलाOld Delhi
देशभारत
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: Unable to find the specified location map definition: "Module:Location map/data/दिल्ली , भारत" does not exist।
राज्यक्षेत्रदिल्ली
वास्तु विवरण
प्रकारMosque

अकबराबादी मस्जिद दिल्ली, भारत में एक मस्जिद थी। इसे 1650 में शाहजहां की पत्नियों में से एक अकबराबादी महल ने बनवाया था। पुरानी दिल्ली में कई मुगल युग की मस्जिदों में से एक, इसे 1857 के विद्रोह के दौरान दिल्ली पर फिर से कब्जा करने के बाद, अंग्रेजों द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था। ऐसा माना जाता है कि यह पुरानी दिल्ली के आधुनिक नेताजी सुभाष पार्क इलाके में मौजूद थी।

इतिहास[संपादित करें]

अकबराबादी मस्जिद का निर्माण शाहजहाँ की पत्नियों में से एक अकबराबादी बेगम ने करवाया था। 1650 में निर्मित, इसे पूरा होने में दो साल लगे। अकबराबादी बेगम ने कहा है कि उन्होंने वर्तमान अकबराबादी मस्जिद के स्थल पर कुरान का अरबी से देशी उर्दू में अनुवाद किया है। यह उनके काम के सम्मान में था कि उन्हें उसी जगह पर मस्जिद बनाने का विचार आया। अपने अस्तित्व के दौरान, यह शाहजहांनाबाद में शाही मुगल महिलाओं द्वारा निर्मित कई मस्जिदों में से एक थी, जैसे फतेहपुरी मस्जिद, ज़ीनत-उल मस्जिद, आदि।

कथित तौर पर मस्जिद थी[उद्धरण चाहिए] 1857 के विद्रोह के बाद ब्रिटिश क्रोध के अधीन आने से पहले, इसके निर्माण के दो सदियों बाद अच्छी तरह से खड़ा था। 1857 का विद्रोह ब्रिटिश भारत के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण और निर्णायक घटनाओं में से एक है। दिल्ली – मुगलों की राजधानी ( दिल्ली का इतिहास देखें) विद्रोह का केंद्र था, जो दिल्ली के आसपास तैनात सेना की इकाइयों में शुरू हुआ था। शुरू में सफल होने के बाद, नेतृत्व और समन्वय की कमी, अंग्रेजों के लिए स्थानीय भारतीयों द्वारा जासूसी आदि सहित कई कारणों से विद्रोह बाद में पीछे हट गया। (विवरण के लिए, 1857 का भारतीय विद्रोह देखें)। दिल्ली 1857 का आखिरी मील का पत्थर था जिसे अंग्रेजों ने वापस कब्जा कर लिया था। ब्रिटिश शासन के खिलाफ असंतोष को और फैलने से रोकने के लिए और इसे फिर से उभरने से रोकने के लिए, अंग्रेजों ने पुरानी दिल्ली में सैकड़ों संरचनाओं को नष्ट कर दिया। मुगल राजधानी को ब्रिटिश प्रतिक्रिया का प्रकोप सहना पड़ा। कोई भी संरचना जिसे सिपाहियों द्वारा विद्रोह आधार के रूप में इस्तेमाल किया गया था, नष्ट कर दिया गया था (अधिक विवरण के लिए, दिल्ली की घेराबंदी देखें)। [1]

अकबराबादी मस्जिद विद्रोह के ठिकानों में से एक थी जिसे ब्रिटिश सेना ने ध्वस्त कर दिया था। इसका अस्तित्व तब से पौराणिक है और पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है। यह ज्ञात नहीं है कि मस्जिद वास्तव में कहाँ खड़ी थी, हालाँकि पुरानी दिल्ली में नेताजी सुभाष पार्क के कई स्थानीय मुस्लिम निवासी एक विशेष स्थान को संभावित मैदान मानते हैं जहाँ कभी मस्जिद खड़ी थी।

ध्वस्त मस्जिद के मलबे को बिक्री के लिए रखा गया था और किसी तरह सैयद अहमद खान के रूप में एक कुलीन खरीदार मिला, जिसने मलबे को खरीदा और सर सैयद मस्जिद, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के निर्माण में इसका इस्तेमाल किया।

संभावित खोज[संपादित करें]

6 जुलाई 2012 को, मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए नेताजी सुभाष पार्क क्षेत्र में मिट्टी खोदते समय, डीएमआरसी के अधिकारियों को जमीन के नीचे दबे कुछ मध्यकालीन निर्माण के अवशेष मिले। [2] एएसआई द्वारा जांच के बाद, यह पुष्टि की गई है कि अवशेष मुगल काल के हैं क्योंकि निर्माण की शैली में प्रयुक्त सामग्री और साइट से खुदाई में मिट्टी के बर्तन जैसी अन्य चीजें मिली हैं। [3] हालाँकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि अवशेष अकबराबादी मस्जिद के हैं या उसका हिस्सा हैं। एएसआई का कहना है कि खंडहरों की सही पहचान स्थापित करने के लिए इसकी जांच जारी है। DMRC द्वारा खुदाई को निलंबित कर दिया गया है। यह दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण की योजना का हिस्सा था और संरक्षित विरासत क्षेत्रों में एएसआई निर्माण मानदंडों का पालन करने के लिए मार्ग में मामूली संशोधन किया जा सकता है। [4]

इस खोज ने स्थानीय निवासियों में उत्साह पैदा कर दिया है, जो निश्चित रूप से मानते हैं कि अवशेष अकबराबादी मस्जिद के हैं। अवैध ईंट के ढांचे के निर्माण के बाद - जिसने एएसआई खुदाई की अखंडता को खतरे में डाल दिया – मुस्लिम निवासियों ने खंडहर स्थल पर नमाज अदा करना शुरू कर दिया। [5] खोज के तुरंत बाद, स्थानीय विधायक शोएब इकबाल ने उसी स्थान पर मस्जिद के पुनर्निर्माण की निगरानी शुरू की, लेकिन दिल्ली सरकार के आदेश के बाद इसे रोक दिया गया। इसके कारण पथराव हुआ और मामूली आगजनी हुई जब पुलिस ने साइट से कुरान की प्रतियां और कुछ नमाज़ की चटाई हटाने की कोशिश की। [6] [7] [8]

स्थानीय नागरिक एजेंसी उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने शुरू में साइट पर नमाज अदा करने के अलावा किसी भी गतिविधि पर प्रतिबंध लगा दिया था। [9] हालाँकि, 20 जुलाई 2012 को दिल्ली उच्च न्यायालय ने साइट पर किसी भी निर्माण और धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया, यह तर्क देते हुए कि यह अभी तक पता नहीं चला है कि क्या साइट किसी प्राचीन मस्जिद की है और एक सदी से भी अधिक समय से कोई धार्मिक गतिविधि नहीं हुई है। साइट पर बाहर। [10] इसने उत्तरी दिल्ली नगर निगम को अपनी जांच शुरू करने के लिए एएसआई को जमीन सौंपने का भी आदेश दिया। [11] 25 जुलाई 2012 को साइट को एएसआई को सौंप दिया गया था लेकिन पुरातत्व निकाय ने कहा कि वह मानसून के बाद ही साइट की खुदाई शुरू करेगी। एएसआई को काम के दौरान भारी पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। [12] एएसआई के अनुरोध के बाद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने 30 जुलाई 2012 को उत्तरी दिल्ली नगर निगम को अवैध निर्माण को ध्वस्त करने का आदेश दिया और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिसिंग के लिए कहा। [13] 11 अक्टूबर 2012 को, मानसून के कारण बहुत देरी के बाद, उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने साइट पर विध्वंस अभियान शुरू करने के लिए अर्धसैनिक कवर की मांग की। [14]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Akbarabadi Mosque. Controversial Archeology https://www.ilkogretim-online.org/fulltext/218-1618580500.pdf[मृत कड़ियाँ]
  2. Akbarabadi Masjid found?
  3. Relics belong to Mughal era
  4. "Metro plans for alternative location". मूल से 31 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 July 2012.
  5. People offer namaaz at possible Mosque site
  6. Hader, Faidan (5 September 2012). "Riots proving new headache for city cops". Hindustan Times. New Delhi. मूल से 31 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 October 2012.
  7. Bhatnagar, Gaurav Vivek; Kumar, Ashok (22 July 2012). "High drama at Akbarabadi mosque site". The Hindu. New Delhi. अभिगमन तिथि 23 October 2012.
  8. "Two held for violence at Akbarabadi mosque site". The Hindu. New Delhi. 23 July 2012. अभिगमन तिथि 23 October 2012.
  9. Construction at relics site banned
  10. All activity banned at site
  11. Hand over land to ASI: Delhi High Court
  12. Work on site only after monsoons: ASI
  13. Demolish structure over Mughal-era ruins: Delhi HC
  14. "Now, corporation seeks paramilitary cover". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 12 October 2012. मूल से 29 October 2013 को पुरालेखित.