आलमगीर मस्जिद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आलमगीर मस्जिद, वाराणसी औरंगज़ेब की मस्जिद
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताइसलाम
चर्च या संगठनात्मक स्थितिकार्यात्मक
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिवाराणसी , भारत 25.31 N 83.01 E
राज्यउत्तर प्रदेश
वास्तु विवरण
संस्थापकऔरंगज़ेब

आलमगीर मस्जिद या औरंगज़ेब की मस्जिद, वाराणसी, भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित है।

स्थान[संपादित करें]

मस्जिद पंचगंगा घाट के ऊपर एक प्रमुख स्थल पर स्थित है। घाट में चौड़ी सीढ़ियाँ हैं जो गंगा तक जाती हैं।

औरंगज़ेब ने 1669 [1] में एक मस्जिद का निर्माण किया और इसे अपने स्वयं के सम्मानजनक शीर्षक "आलमगीर" के नाम पर आलमगीर मस्जिद के रूप में नामित किया, जिसे उन्होंने मुगल साम्राज्य का सम्राट बनने के बाद अपनाया था।

मीनारें समय की कसौटी पर खरी नहीं उतर सकीं और 19वीं सदी में एक अंग्रेज विद्वान जेम्स प्रिंसेप को इनका जीर्णोद्धार करना पड़ा। 1948 में बाढ़ के समय एक मीनार के ढह जाने से कुछ लोगों की मौत हो गई थी। बाद में सरकार ने सुरक्षा कारणों से दूसरी मीनार को गिरा दिया।

विशेषताएं[संपादित करें]

औरंगजेब मस्जिद या आलमगीर मस्जिद मस्जिद वास्तुशिल्प रूप से इस्लामी और हिंदू वास्तुकला का मिश्रण है। मस्जिद में ऊंचे गुंबद और मीनारें हैं। इसकी दो मीनारें क्षतिग्रस्त हो गईं; एक मीनार गिरने से कुछ लोगों की मौत हो गई और दूसरी को स्थिरता की चिंताओं के कारण आधिकारिक रूप से गिरा दिया गया। पंचगंगा घाट जहां मस्जिद स्थित है, वहां पांच धाराएं मिलती हैं। अक्टूबर में पूर्वजों के मार्गदर्शन के निशान के रूप में बांस के डंडे के ऊपर दीपक जलाए जाते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

ग्रंथसूची[संपादित करें]

  • Betts, Vanessa; McCulloch, Victoria (27 September 2013). India – The North: Forts, Palaces, the Himalaya Dream Trip. Footprint Travel Guides. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-907263-74-3.
  • Crowther, Geoff; Raj, Prakash A.; Wheeler, Tony (1984). India, a Travel Survival Kit. Lonely Planet.
  • Dunlop, Fiona; Sykes, Carol; Jackson, Felicity (2001). Fodor's Exploring India. Fodor's Travel Publications. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-679-00707-4.
  • Hussain, Ansar (1 January 1999). Rediscovery of India, The: A New Subcontinent. Orient Blackswan. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-250-1595-6.