ऑर्कुट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
ऑरकुट
Orkut logo.gif
यू॰आर॰एल॰ www.orkut.com
प्रकार सामाजिक नेटवर्क
पंजीकरण आवश्यक
भाषा(एँ) बहुभाषीय
अधिकारी Flag of the United States गूगल
रचनाकार Orkut Büyükkökten
उद्घाटन तिथि जनवरी २००४
वर्तमान स्थिति सक्रिय

ऑर्कुट इन्टरनेट पर एक प्रसिद्ध सामाजिक तंत्र-व्यवस्था समूह (सामाजिक नेटवर्क) है जो कि गूगल समूह द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसका नाम गूगल समूह के एक कर्मचारी ऑर्कुट बुयुक्कॉक्टेन के नाम पर पड़ा। इसकी सेवा में कहा गया है कि यह उपयोगकर्ता को नए दोस्त बनाने और वर्तमान संबंधों को बनाए रखने में मदद करने के लिए अन्वेषित किया गया है। पहले इसमें खाता खोलने के लिए किसी पूर्व सदस्य के निमंत्रण की आवश्यकता होती थी पर अक्टूबर २००६ के बाद से बिना निमंत्रण के खाता खोलने की सुविधा दे दी गई। ऑर्कुट का प्रयोग सबसे ज्यादा ब्राजील में होता है जिसके बाद भारत दूसरे स्थान पर है।

ऑर्कुट के सबसे ज्यादा उपयोगकर्ता ब्राजील (५१.१८%), संयुक्त राज्य अमेरिका (१७.४१%) और भारत (१७.४१%) में हैं। सबसे ज्यादा उपयोग करने वाले १८-२५ वर्ष के लोग हैं | [1] अगस्त २००७ में गूगल ने यह निर्णय लिया कि कैलिफोर्निया स्थित होस्टेड ऑर्कुट का प्रबंधन करेगा और संचालन पूरी तरह से अब गूगल ब्राजील के द्वारा किया जाएगा।[2]

संरचना[संपादित करें]

ऑर्कुट एक सामाजिक नेटवर्किंग वेबसाइट है कि स्वामित्व है और गूगल इंक द्वारा संचालित है सेवा करने में मदद उपयोगकर्ताओं को नए और पुराने दोस्तों से मिलने और मौजूदा संबंधों को बनाए रखने के लिए बनाया गया है. वेबसाइट इसके निर्माता, गूगल कर्मचारी ऑर्कुट Büyükkökten के बाद नामित किया है. हालांकि ऑर्कुट प्रतियोगियों Facebook और माइस्पेस से संयुक्त राज्य अमेरिका में कम लोकप्रिय है, यह एक भारत और ब्राजील में सबसे का दौरा किया वेबसाइटों में से एक है. अप्रैल 2010 के रूप में, ऑर्कुट उपयोगकर्ताओं की 48.0% ब्राजील, 39.2 के साथ भारत द्वारा पीछा से हैं % और 2.2% के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका [4] हालांकि हाल ही में, अन्य सामाजिक नेटवर्किंग साइटों के आगमन के कारण, orkut के उपयोग में कमी आई है..

मूल रूप से कैलिफोर्निया में आयोजित, अगस्त 2008 में गूगल की घोषणा की है कि ऑर्कुट को पूरी तरह और प्रबंधित होगा संचालित ब्राजील में, गूगल ब्राजील के द्वारा बेलो होरिज़ोंटे के शहर में. इस वजह से बड़ी ब्राजील के उपयोगकर्ता आधार और कानूनी मुद्दों के विकास के लिए निर्णय लिया गया. जून 2011 के रूप में, Alexa यातायात दुनिया में orkut.com 96 और orkut.com.br 94 वां स्थान; वेबसाइट वर्तमान में 100 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर गया है. 18 साल पुराने या पुराने किसी को ऑर्कुट शामिल हो सकते हैं.

2003 में, गूगल के लिए सामाजिक नेटवर्क Friendster खरीद की पेशकश की, लेकिन प्रस्ताव है कि कंपनी द्वारा अस्वीकृत किया गया था. गूगल तो आंतरिक ऑर्कुट Büyükkökten एक प्रतिस्पर्धा स्वतंत्र परियोजना पर काम करने के लिए कमीशन. परिणाम ऑर्कुट था. 24 जनवरी 2004 को शुरू की गई उत्पाद समुदाय सदस्यता आमंत्रण द्वारा मूल रूप से ही था. "ऑर्कुट अनोखी और मजेदार है, क्योंकि यह विश्वसनीय मित्रों का एक व्यवस्थित रूप से बढ़ते नेटवर्क है कि जिस तरह से हम सब एक कम से कम उनके लिए ज़मानत व्यक्ति होगा.. यदि आप जो ऑर्कुट के एक सदस्य है, कि व्यक्ति आप में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं पता साथ ही यदि आप एक ऑर्कुट सदस्य नहीं जानते, थोड़ा और सबसे अधिक संभावना है कि आप जल्द ही होगा इंतजार. हम आप ऑर्कुट समुदाय के भाग के रूप में होने के लिए तत्पर हैं.. "

पहले वर्ष के दौरान, संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता आधार था. मुंह के वचन के द्वारा विभिन्न ब्राजीलियाई अपनाने और आमंत्रित अधिक मित्रों को एक वायरल blogosphere द्वारा चालित प्रक्रिया में, शुरू हुआ. इसके तुरंत बाद, ब्राजील उपयोगकर्ताओं की संख्या में अमेरिका के पार और ऑर्कुट ब्राजील में भारी लोकप्रिय होने लगे. अमेरिकियों तब सेवा छोड़ने और माइस्पेस और Friendster जैसे अन्य समान साइटों के लिए स्विचन शुरू कर दिया. यह घटना अंग्रेजी blogosphere द्वारा ब्राजीलियाई के प्रति कुछ आलोचना के साथ कवर किया गया था वे करने के लिए संवाद जाती थी (न केवल आपस में) अपनी मूल भाषा, पुर्तगाली, और न अंग्रेजी का उपयोग करते हुए क्योंकि. उस समय से, ऑर्कुट विकास ब्राजील के उपयोगकर्ताओं द्वारा संचालित किया था, पहली रजिस्टर से हर किसी के लिए खोला जा रहा है और ब्राजील में एक सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक बनने [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]. निर्माता ऑर्कुट Büyükkökten एक प्रयास में 2007 में ब्राजील का दौरा किया उस देश में सफलता को समझते हैं. 2007 में ऑर्कुट भारतीयों की एक बड़ी संख्या है जो कदाचित साइट पर ब्राजीलियाई की संख्या से भयभीत नहीं थे आकर्षित करने लगे. ऑर्कुट भी मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए एक सरलीकृत साइट है. "M.Orkut.com". 2008 में, एक नई सुविधा धीमी गति से इंटरनेट कनेक्शन होने के लिए ऑर्कुट पहुँच सेटिंग "हल्का संस्करण में देखें ऑर्कुट 'का उपयोग कर उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया था.

इन वर्षों में, ऑर्कुट भी एस्टोनिया में महान लोकप्रियता के रूप में एक स्वतंत्र शोध केंद्र GfK कस्टम रिसर्च बाल्टिक द्वारा किए गए सर्वेक्षण जो दिखाया है कि कैसे ऑर्कुट कि देश में सबसे अधिक इस्तेमाल सामाजिक नेटवर्क मंच है. ने भी देखा पाया गया है

सुविधाएँ[संपादित करें]

ऑर्कुट पर देश से आवागमन ऑर्कुट के 31 मार्च, 2004 को आवागमन अमेरिका 51.36% जापान 7.74% ब्राज़िल 5.16% नीदरलैण्ड 4.10% यूनाइटेड किंगडम 3.72%

अन्य 

27.92% ऑर्कुट की 29 मई, 2011 पर आवागमन [4] ब्राज़िल 55.2% भारत 35.4% जापान 1.9% अमेरिका 1.5% पाकिस्तान 0.6%

अन्य 

4.8% Orkut प्रयोक्ता भी उनके प्रोफ़ाइल में वीडियो जोड़ सकते हैं मतदान के लिए या तो प्रतिबंधित या अप्रतिबंधित चुनावों उपयोगकर्ताओं के एक समुदाय बनाने के अतिरिक्त विकल्प के साथ या तो यूट्यूब या गूगल वीडियो से. वहाँ एक को ऑर्कुट समर्थकारी बातें और साझा फ़ाइल के साथ GTalk (गूगल से एक पल के दूत) एकीकृत विकल्प है. वर्तमान में GTalk ऑर्कुट में एकीकृत किया गया है - उपयोगकर्ताओं को सीधे उनके ऑर्कुट पृष्ठ से चैट कर सकते हैं. फेसबुक के लिए इसी प्रकार, उपयोगकर्ताओं को भी एक "की तरह" बटन का उपयोग दोस्तों के साथ हितों का हिस्सा हो सकता है.

थीम्स[संपादित करें]

ऑर्कुट में एक नई सुविधा विषयों को बदलना है. उपयोगकर्ता पुस्तकालय में रंगीन विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला से अपने इंटरफेस बदल सकते हैं. विषयों वर्तमान में भारत, ब्राजील और पाकिस्तान में ही उपलब्ध हैं.

अन्य विविध सुविधाओं[संपादित करें]

प्रत्येक सदस्य को अपनी सूची में दोस्तों में से किसी के एक प्रशंसक बन और भी मूल्यांकन कि उनके मित्र 'भरोसेमंद', 'कूल', 1 से 3 (चिह्न द्वारा चिह्नित) के पैमाने पर "सेक्सी" है और इस में एकत्रित कर सकता है सकते हैं एक प्रतिशत के लिहाज से. फेसबुक, जहां एक सदस्य उनके नेटवर्क पर केवल लोगों का प्रोफ़ाइल विवरण देख सकते हैं के विपरीत, ऑर्कुट किसी को किसी की प्रोफ़ाइल यात्रा के लिए अनुमति देता है, जब तक कि एक संभावित आगंतुक अपने "ध्यान न दें सूची" (इस सुविधा का हाल ही में बदल दिया गया है ताकि उपयोगकर्ता दिखा बीच चयन कर सकते हैं पर है उनके सभी नेटवर्क या निर्दिष्ट लोगों के प्रोफ़ाइल). महत्वपूर्ण बात है, प्रत्येक सदस्य को भी उनके प्रोफ़ाइल वरीयताओं को अनुकूलित कर सकते हैं जानकारी है कि अपने दोस्तों और / या दूसरों (नहीं की मित्र सूची में) से अपने प्रोफ़ाइल पर दिखाई देते हैं सीमित कर सकते हैं. एक अन्य विशेषता यह है कि किसी भी सदस्य ऑरकुट पर उसका / उसकी "क्रश सूची" पर किसी अन्य सदस्य जोड़ सकते हैं और उन दोनों को सूचित किया है केवल जब दोनों दलों ने अपने "क्रश सूची" पर एक दूसरे को जोड़ लिया जाएगा. जब कोई उपयोगकर्ता में लॉग करता है, वे साइट में उनके प्रवेश करने के क्रम में उनके मित्र सूची में लोगों को, देखने के पहले व्यक्ति नवीनतम ऐसा करने के लिए एक जा रहा है. है ऑर्कुट प्रतियोगियों अन्य माइस्पेस और Facebook सहित सामाजिक नेटवर्किंग साइटों रहे हैं. निंग एक और अधिक प्रत्यक्ष प्रतियोगी है, क्योंकि वे सामाजिक नेटवर्क है जो ऑर्कुट समुदायों के समान होते हैं के निर्माण की अनुमति.

Redesigns[संपादित करें]

प्रथम को नया स्वरूप[संपादित करें]

25 अगस्त, 2007 पर, ऑर्कुट एक redesign की घोषणा की. नए UI गोल कोनों और ऊपरी बाएँ कोने में छोटा सा logotype सहित नरम रंग शामिल हैं. नया स्वरूप सरकारी ऑर्कुट ब्लॉग पर घोषणा की गई है. 30 अगस्त, 2007 तक, ऑरकुट पर सबसे अधिक उपयोगकर्ताओं को नए नया स्वरूप के अनुसार अपनी प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर परिवर्तन देख सकता था. 31 अगस्त, 2007 पर, ऑर्कुट अपनी तरह से आप अपने दोस्तों, 9 के बजाय 8 अपने दोस्तों के रूप में आप अपने होमपेज और प्रोफ़ाइल पृष्ठ से अपने प्रोफ़ाइल चित्र के नीचे और अपने मित्रों की सामग्री सही करने के लिए मूल लिंक पर प्रदर्शित देखने के लिए सुधार सहित नई सुविधाओं की घोषणा की उनके विभिन्न पृष्ठों के माध्यम से ब्राउज़ करें. : हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु में: यह भी 6 नए भाषाओं में ऑर्कुट की आरंभिक रिलीज की घोषणा की. रूपरेखा संपादन उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल तस्वीर के तहत सेटिंग्स बटन पर क्लिक करके जगह ले (या वैकल्पिक रूप से, किसी भी पृष्ठ के शीर्ष पर नीले रंग सेटिंग्स लिंक पर क्लिक कर सकते हैं).

4 सितम्बर, 2007 पर, ऑरकुट एक और नई सुविधा की घोषणा की. उपयोगकर्ता को मुखपृष्ठ पर बॉक्स में, जहाँ यह संभव है के लिए वास्तविक समय अद्यतन प्राप्त एक "अपने दोस्तों से अद्यतन" देख सकेंगे जब दोस्तों के अपने प्रोफाइल फ़ोटो और वीडियो में परिवर्तन करना होगा. इसके अलावा, के मामले में किसी को अपने प्रोफ़ाइल निजी पर कुछ बातें रखना चाहता है, ऑर्कुट सेटिंग पृष्ठ पर एक आसान बटन ऑप्ट आउट जोड़ा गया है. निकम्मे भी थे HTML-सक्षम दे उपयोगकर्ताओं को पोस्ट वीडियो या चित्र. 8 नवंबर, 2007 पर, ऑर्कुट उन्हें एक दीवाली के स्वाद का लाल विषय करने के लिए अपने ऑर्कुट देखो बदलने के लिए अनुमति देकर अपनी भारतीय हैप्पी दीवाली उपयोगकर्ताओं को बधाई दी. अप्रैल मूर्ख दिवस 2008 पर, ऑर्कुट अस्थायी रूप से अपने दही को वेबपेज पर एक शरारत के रूप में जाहिरा तौर पर अपने नाम बदल दिया है. 2 जून 2008 में, ऑर्कुट डिफ़ॉल्ट विषयों के एक छोटे से सेट के साथ अपने प्रसंगयुक्तप्रस्तुतिकरण इंजन शुरू किया है [16] फोटो टैगिंग भी उपलब्ध था..

27 अक्टूबर, 2009 पर, ऑर्कुट उनके 2 redesigned संस्करण जारी किया. [17] यह पहली (चुने हुए लोगों के रूप में वे [18] कहा जाता है) पर बहुत कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था. इन उपयोगकर्ताओं को अपने ऑर्कुट मित्रों को आमंत्रित करता है भेजने के लिए इस नए संस्करण में शामिल होने के लिए सक्षम थे. नया संस्करण गूगल वेब Toolkit (GWT) का उपयोग करता है और इस तरह यूजर इंटरफेस में AJAX का व्यापक उपयोग करता है. हालांकि, ऑर्कुट के नए संस्करण के उपयोगकर्ताओं को वापस पृष्ठ के ऊपरी दाएँ कोने के पास "पुराने संस्करणः" लिंक पर क्लिक करके पुराने संस्करण के लिए स्विच कर सकते हैं.

सुविधाएँ[संपादित करें]

गूगल ने कहा नई ऑर्कुट, तेजी से सरल और अधिक अनुकूलन योग्य है. अधिक विशेष सुविधाएँ वीडियो चैट, प्रचार और आसान नेविगेशन शामिल हैं. डिज़ाइन

देखो पूरी तरह से नया है, पिछले डिजाइनों के सभी निशान को छोड़कर. उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और कार्यप्रवाह भी काफी बदल गए हैं. "अधिक अनुकूलन" के रूप में हिस्सा, ऑर्कुट अपने प्रोफ़ाइल के लिए कई अलग अलग रंग जोड़ा गया. विषयों को हटा दिया गया और किसी orkut बिल्ला जो लोग नए orkut को नहीं बदला है के लिए दिख रहा है. नया लोगो भी "मेरे" उस में, मेरा ऑर्कुट में शब्द के रूप में किया गया है. 4 सबसे अक्सर इस्तेमाल किया लिंक की सूची से बाहर लोगो स्क्रॉल करने पर माउस ले जाएँ. अनुलंब स्क्रॉल पट्टी के दोस्त और घर पृष्ठ में समुदाय की सूची पर घर पृष्ठ से सभी मित्रों / समुदायों को देखने की अनुमति देने में जोड़ा गया है. मुख पृष्ठ में, हाल के आगंतुक सूची अब छह सबसे हाल के आगंतुक क्लिक करने योग्य छोटे चिह्नों के रूप में प्रोफ़ाइल छवि प्रदर्शित करता है. इन तस्वीरों पर माउस मँडरा एक टूलटिप के रूप में है आगंतुक प्रोफ़ाइल नाम प्रदर्शित करते हैं.

Orkut उपयोगकर्ताओं में अपने Google मेल, या Gmail, क्रेडेंशियल्स के साथ हस्ताक्षर करने के लिए अनुमति देता है.

ऑर्कुट पर देशवार यातायात
ऑर्कुट पर यातायात (३१ मार्च, २००४)
Flag of the United States.svg संयुक्त राज्य
51.36%
Flag of Japan.svg जापान
7.74%
Flag of Brazil.svg ब्राजील
5.16%
Flag of the Netherlands.svg नीदरलैंड
4.10%
Flag of the United Kingdom.svg संयुक्त राजशाही
3.72%
Flag of विश्व अन्य
27.92%
ऑर्कुट पर यातायात (१३ मई, २००९[3]
Flag of India.svg भारत
23.7%
Flag of Brazil.svg ब्राजील
22.1%
Flag of the United States.svg संयुक्त राज्य
8.9%
Flag of Japan.svg जापान
8.8%
Flag of Pakistan.svg पाकिस्तान
6.9%
Flag of विश्व अन्य
29.6%
प्रोफाइल

उपयोगकर्ता इसमें सबसे पहले अपना प्रोफाइल बनाता है, जिसमें वो अपनी सामाजिक, व्यक्तिगत और कार्यक्षेत्र संबधी जानकारी दे सकता है, हालांकि ये अनिवार्य नही होता है। सदस्य इसमें अपना चित्र एवं वीडियो भी डाल सकता है। ये वीडियो यू-ट्यूब या गूगल वीडियो द्वारा देखे जा सकतें हैं। ऑर्कुट एक और सुविधा प्रदान करता है जिसे चैट कहतें है। ये एक प्रकार की त्वरित संदेश सेवा है। इसके द्वारा एक सदस्य, किसी अन्य सदस्य (जो उस समय ऑनलाइन हो) के साथ बात कर सकता है या कोई संचिका बांट या भेज सकता है।

स्क्रैपबुक

स्क्रैपिंग में एक सदस्य दूसरे सदस्य के सदस्य पृष्ठ के संदेश-पृष्ठ (स्क्रैपबुक) में अपने संदेश लिख सकता है। यह सेवा कभी-कभी त्वरित संदेश की तरह भी प्रयोग होती है।

समुदाय या क्म्युनिटी

ऑर्कुट की एक और विशेषता समुदाय है। इसमें कोई भी समुदाय बना सकता है। यह समुदाय देश, शहर, भाषा, खेल , मनोरंजन आदि से सम्बंधित हो सकतें हैं। ऑर्कुट में वर्तमान में १० लाख से भी अधिक समुदाय हैं।


सन्दर्भ[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]