गूगल वेब एक्सीलरेटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


गूगल वेब एक्सीलरेटर, गूगल द्वारा निर्मित एक वेब एक्सीलरेटर था। यह उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर स्थापित क्लाइंट सॉफ्टवेयर और साथ ही गूगल सर्वर पर डेटा कैशिंग का इस्तेमाल करता था, ताकि डेटा संपीड़न, सामग्री की पूर्वप्राप्ति और उपयोगकर्ताओं के बीच कैश डेटा को साझा करने के माध्यम से पेज लोड समय को तेज़ किया जा सके. 4 मई 2005 को जारी बीटा, विन्डोज़ 2000 SP3+, विन्डोज़ XP, विन्डोज़ सर्वर 2003, विन्डोज़ विस्टा और विन्डोज़ 7 मशीनों पर मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स 1.0+ और इंटरनेट एक्सप्लोरर 5.5+ के साथ काम करता है। गूगल अब गूगल वेब एक्सीलरेटर के लिए डाउनलोड या समर्थन प्रदान नहीं करता है।

बग्स और गोपनीयता मुद्दे[संपादित करें]

यह पाया गया कि गूगल वेब एक्सीलरेटर में यूट्यूब वीडियो को चलने से रोकने की प्रवृति थी, जिसके तहत यह यूट्यूब वीडियो प्लेयर में यह संदेश प्रदर्शित करता था, "हमें खेद है, यह वीडियो अब उपलब्ध नहीं है।" गूगल वेब एक्सीलरेटर को बंद करते हुए, उपयोगकर्ता बिना किसी समस्या के यूट्यूब वीडिओ को चलाने में सक्षम होता था।[1][2]

गूगल वेब एक्सीलरेटर सिवाय सुरक्षित वेब पेजों के (HTTPS), वेब पेज के लिए गूगल को अनुरोध भेजता है जो इन अनुरोधों को लॉग करता है। कुछ वेब पेज, इन पृष्ठ अनुरोध में व्यक्तिगत जानकारी एम्बेड कर सकते हैं।

गूगल प्राप्त करता है और अस्थायी रूप से उस कुकी डेटा को संग्रहित करता है जो आपका कम्प्यूटर वेबपेज अनुरोध के साथ भेजता है ताकि प्रदर्शन को बेहतर बनाया जा सके.

सामग्री के वितरण में तेजी लाने के लिए, गूगल वेब एक्सीलरेटर उस वेबपेज सामग्री को पुनः प्राप्त कर सकता है जिसका उपयोगकर्ता ने अनुरोध नहीं किया और उसे गूगल वेब एक्सीलरेटर कैश में संग्रहित करता है।[3]

गूगल वेब एक्सीलरेटर अब उपलब्ध नहीं है या गूगल द्वारा समर्थित नहीं है as of January 20, 2008 के अनुसार . सितम्बर 2008 के अनुसार  गूगल वेब एक्सीलरेटर, फ़ायरफ़ॉक्स 3.0 के साथ संगत नहीं है। वेब एक्सीलरेटर अभी भी अन्य वेबसाइटों से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

इन्हें भी देंख[संपादित करें]

  • गूगल खोज
  • गूगल सेवाओं और उपकरणों की सूची

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]