गूगल विज्ञापन प्रबंधक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

ऐड मैनेजर (Ad Manager) (GAM) एक विज्ञापन सॉफ्टवेयर सेवा के रूप में (SaaS) गूगल द्वारा चलाया जाने वाला एक अनुप्रयोग है.

GAM का उपयोग एक विज्ञापन सर्वर के रूप में किया जा सकता है लेकिन यह प्रकाशकों की समर्पित बिक्री टीम का उपयोग कर ऑनलाइन विज्ञापन की बिक्री प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए विभिन्न प्रकार की उपयोगी सुविधाएं प्रदान करते हैं.

यदि प्रकाशक अपनी सभी उपलब्ध विज्ञापन सामग्री को नहीं बेचना चाहता है तो वह GAM में अवशेष सूची के रूप में या तो अन्य एड नेटवर्क या एडसेन्स ऐड्स को चलाने का चुनाव कर सकता है.

ऐड मैनेजर कैसे कार्य करता है[संपादित करें]

  • वेबमास्टर गूगल ऐड मैनेजर विज्ञापन स्लॉट जावास्क्रिप्ट कोड एक वेबपेज में प्रविष्ट करते हैं.
  • प्रत्येक बार जब भी इस पेज का दौरा किया जाता है, जावास्क्रिप्ट कोड src गुण के साथ पेज का यूआरएल सेट करने के लिए एक आइफ्रेम की रचना करते हैं.

GAM में विज्ञापन के विभिन्न प्रकार[संपादित करें]

ऐड मैनेजर दो प्रकार के विज्ञापनों की पहचान करता है :

  • प्राथमिकता (समय / अवधि के आधार पर)
  • सीपीएम (मूल्य के आधार पर)

प्राथमिकता पर आधारित अभियानों के लिए निम्नलिखित प्राथमिकताएं तय की जा सकती हैं:

मानक

विज्ञापन अभियानों के लिए सबसे आम प्राथमिकता. डिफ़ॉल्ट के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए.

प्रीमियम

प्रीमियम विज्ञापन अभियान को उपयोग करने का एकमात्र कारण यह है कि इसमें अभियान को पहुंचाने की गति बहुत तेज हो जाती है. प्रीमियम विज्ञापन परिक्रमण में हर मानक विज्ञापन से लगभग 10 गुना अधिक चलता है. इस प्राथमिकता का उपयोग केवल तभी करने की जरूरत है जब आपको अधिक प्रभाव डालना हो या ग्राहक यह कहे कि परिक्रमण में वह अपने विज्ञापन को पर्याप्त रूप से नहीं देख रहे हैं. आप प्रीमियम के रूप में विज्ञापन चलाना नहीं चाहते, लेकिन मानक विज्ञापन अभियान का उपयोग करना चाहते है.

विशिष्ट

अगर किसी भी विज्ञापन को विशिष्ट रूप में चिह्नित किया गया हो तो यह किसी अन्य प्रकार से प्रदर्शित नहीं होगा. यह संभव है कि अगर एक से अधिक विशिष्ट विज्ञापन एक ही समय में चल रहें हों तो यह समान रूप से अन्य विशिष्ट विज्ञापनों के साथ बारी बारी से चलते रहेगें. विशिष्ट विज्ञापन केवल प्रतिदिन के मूल्य (CPD) के आधार पर बेचे जा सकते हैं. डिफ़ॉल्ट एक सप्ताह के लिए होता है, लेकिन आप किसी भी समय सीमा में इसे निर्धारित कर सकते हैं, (उदाहरण के लिए एक महीने).

सीपीएम अभियानों के लिए :

अवशेष

कोई भी विज्ञापन प्रकाशक की बिक्री टीम द्वारा बेचा नहीं जाता है. GAM में यदि सक्षम हो (चेकबॉक्स क्लिक करके) प्रकाशक को ऐडसेंस विज्ञापन चलाने के लिए भुगतान किया जाएगा.

घर

प्रकाशक जिस प्रकार अपनी पत्रिकाओं में से एक को बढ़ावा देने के लिए सदस्यता शुल्क लेते हैं उसी प्रकार अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन चलाते हैं.

अगली पीढ़ी का गूगल ऐड मैनेजर और डबलक्लिक फॉर पब्लिशर (डीएफपी)[संपादित करें]

मार्च 2008 में गूगल ने डबलक्लिक को हासिल कर लिया और फरवरी 2010 के अन्त में गूगल ने डबलक्लिक फॉर पब्लिशर की शुरूआत की और डीएफपी स्मॉल बिज़नेस - यह अगली पीढ़ी के प्रकाशकों और विज्ञापन सेवा प्लेटफार्म के रूप में गूगल द्वारा संचालित किया गया. गूगल ऐड मैनेजर वेबसाइट को नई डीएफपी स्मॉल बिज़नेस वेबसाइट से बदल दिया गया.

विज्ञापन के प्रदर्शन का प्रबंधन, वितरण और मूल्यांकन

विज्ञापन विनिमय के लिए विज्ञापन सेवा प्रौद्योगिकी ऑनलाइन प्रकाशकों को विभिन्न चैनलों के द्वारा सामग्री से अपनी बिक्री बल, विज्ञापन नेटवर्क या दोनों के संयोजन के माध्यम से पैसे बनाने में मदद करते हैं. ऑनलाइन प्रकाशकों (समाचार साइटों, ऑनलाइन समुदायों, मनोरंजन साइटों, सामाजिक नेटवर्क, ई वाणिज्य साइटों) के लिए विज्ञापन सेवा प्रौद्योगिकी के साथ विज्ञापन प्रबंधन को आसान बना दिया गया है. विज्ञापन सेवा प्रौद्योगिकी का उपयोग जटिल प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए किया जाता है कि कैसे और कब विज्ञापन उनकी वेबसाइट पर प्रदर्शित हों और विज्ञापन स्थान का आवंटन सबसे अधिक प्रभावी ढंग से प्रमुख ऑनलाइन प्रकाशकों के विज्ञापन पर कैसे हों.

विज्ञापन प्रस्तुति ऐल्गोरिद्म के एक नए सेट और एपीआई के विज्ञापन सर्वर आधारभूत का सुधार किया गया है और बड़े प्रकाशकों के लिए डार्ट अब डबल क्लिक फॉर पब्लिशर (डीएफपी) है एवं गूगल ऐड मैनेजर (GAM) से छोटे वेबसाइटों के लिए डीएफपी स्मॉल बिज़नेस से विज्ञापन उद्योग में गूगल को एक बेहतर दृष्टिकोण मिला है. प्रकाशकों के लिए रिब्रान्डिंग और भी विस्तृत हो गया है क्योंकि पब्लिक एपीआई प्रकाशकों को सक्षम बनाते हैं कि वह अपनी एपीआई के साथ डीएफपी को एकीकृत करें एवं गतिशील आवंटन सुविधाएं प्रकाशकों को एक से अधिक विज्ञापन नेटवर्क के लिए बोली लगाने की अनुमति देती है.

जो विज्ञापन सूची समाधान उपलब्ध हैं वो हैं: डीएफपी स्मॉल बिज़नेस (मुफ्त - अगर आप 90 लाख से कम मासिक विज्ञापन संस्करण प्रस्तुत कर रहे हैं) और डीएफपी प्रीमियम सॅल्यूशन.

डबल क्लिक फॉर पब्लिशर (डीएफपी) स्मॉल बिज़नेस[संपादित करें]

डीएफपी स्मॉल बिज़नेस ऐड मैनेजमेंट द्वारा आयोजित एक समाधान है जो प्रगतिशील प्रकाशकों को उन्नत सुविधा सेट के साथ आगे बढ़ने में मदद करते हैं. डीएफपी स्मॉल बिज़नेस प्रबंधन और तरक्की के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से स्ट्रीमलाइन्ड व्यापार, ऐड डेलिवेरी, ऐडवान्स फॅरकास्टिंग और ग्रानुलर रिपोर्टिंग, इनवेन्टरी मैनेजमेंट, न्यू वेब सर्विस एपीआई, इंटरएक्टिव यूज़र इंटरफेस, इन्टीग्रेटेड रेवेन्यू अॅप्टिमाइजेशन सहित विज्ञापन की बिक्री और दुनिया भर के विज्ञापनदाताओं से सीधी पहुंच जैसी सुविधा प्रदान करते हैं.

पहले GAM की सूचना और खोज की अवस्था ठीक नहीं थी, उपयोगकर्ता अंतराफलक अनुकूल नहीं थे और इसे सूचना देने में काफी समय लगता था जिसके कारण प्रकाशकों को विज्ञापनदाताओं को स्वनिर्धारित रिपोर्ट दिखाने में कठिनाई होती थी. इसके अलावा, गूगल ऐड मैनेजर विश्लेषिकी और डबल क्लिक विश्लेषिकी में काफी मतभेद थे. तीसरी, GAM को अपने प्रतिद्वंद्वी ओपनX की तरह ही प्रत्येक पेज के शीर्ष पर ट्रैकिंग कोड की आवश्यक होती थी, यह समस्या अब तक बनी हुई है. डीएफपी स्मॉल बिज़नेस के साथ सूचना विषय और विश्लेषिकी गिनती की विसंगतियां अब मौजूद नहीं हैं.

डीएफपी स्मॉल बिज़नेस एक व्यापक और समकालीन विज्ञापन मंच है जो आपके सीधे-बेचे गए विज्ञापन, ऐडसेंस और विज्ञापन नेटवर्क के लिए विज्ञापन वितरण और राजस्व अनुकूलन का कार्य करता है.

डीएफपी स्मॉल बिज़नेस की विशेषताएं[संपादित करें]

गूगल द्वारा संचालित डीएफपी स्मॉल बिज़नेस की महत्वपूर्ण विशेषताएं:

  1. विज्ञापन का व्यापार और वितरण
  2. खोज प्रबंधन
  3. राजस्व अनुकूलन
  4. इनवेंटरी पूर्वानुमान
  5. रिपोर्टिंग
  6. सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस
  7. महत्वपूर्ण लागत बचत
  8. गूगल द्वारा संचालित

विज्ञापन का व्यापार और वितरण ऑनलाइन प्रकाशकों को विज्ञापन की प्रस्तुति पर पूरा नियंत्रण देता है कि - कब, कहाँ और किसे विज्ञापन दिखाई देना चाहिए. लचीला विज्ञापन डिलीवरी मॉडल प्रकाशक को यह निर्णय लेने में मदद करता है कि वह विज्ञापन का वितरण उसप्रकार करें जिस आधार पर विज्ञापनदाता और प्रकाशक विज्ञापन को प्रदर्शित करना चाहते हैं. सीधे बेचे गए विज्ञापन के समयबद्धन प्रभाव और वितरण के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विज्ञापन वितरण के पदानियमन जैसी बहुत सारी गतिविधियां इसमें शामिल है. परतदार प्राथमिकताएं प्रकाशकों को बिक्री की आवश्यकता से मेल खाती हुईं एकाधिक वितरण विकल्प प्रदान करती हैं. डीएफपी स्मॉल बिज़नेस का उपयोग करने वाले प्रकाशक एक ही आगंतुक के लिए विज्ञापन की दृश्यता के लिए एक मिनट, घंटे, दिन, सप्ताह, महीने, या जीवन भर के लिए सीमा कैपिंग आवृत्तियों को सेट कर सकते हैं. रोडब्लॉकिंग का उपयोग एक ही पेज पर एकाधिक विज्ञापन विविधताओं के वितरण के लिए किया जाता है. विज्ञापन के लिए मूल्य निर्धारण मॉडल उपलब्ध हैं जो लागत-प्रति-हजार-इम्प्रेशन (कॉस्ट पर इम्प्रेशन), लागत-प्रति-क्लिक (पे पर क्लिक) और लागत-प्रति-दिन (सीपीडी) के अनुसार है. अन्तर्निर्मित लक्ष्यीकरण उपयोगकर्ता के भूगोल के आधार पर चलाने के लिए विज्ञापन सेट करने के लिए, ऑपरेटिंग प्रणाली, बैंडविड्थ, ब्राउज़र की भाषा या विशिष्ट घंटों अथवा दिनों के दौरान चलाने के लिए उपयोगी है. डीएफपी स्मॉल बिज़नेस प्रकाशकों को कस्टम की-वैल्यू के द्वारा विज्ञापन के प्रभाव को अनुकूलित करने की सुविधा देता है. डीएफपी स्मॉल बिज़नेस स्वत: उन्नत मीडिया मैक्रो का पता लगाने का समर्थन भी करता है ताकि प्रकाशक को और अधिक इंटरैक्टिव और जीवंत विज्ञापनों का विकल्प मिले जिसमें फ्लैश, थर्ड-पार्टी टैग और रिच मीडिया शामिल हैं, प्रकाशक फ्लैश, रिच मीडिया के साथ इन रचनात्मक को लाइव सेट करने से पहले इसका पूर्वावलोकन कर सकते हैं.

सूची प्रबंधन बिक्री के लिए अधिक लक्षित पिच और लचीला सूची सेटअप प्रदान करता है. यह मेल करने के लिए कि कैसे आप अपनी साइट के विज्ञापन इनवेंटरी को बारीक स्तर पर परिभाषित करते हैं. रि-टैगिंग जिसकी जरूरत पुराने GAM मॉडल में होती थी, इनवेंटरी-बिक्री तरीके में समय के परिवर्तन के साथ डीएफपी स्मॉल बिज़नेस में इसका सुधार हुआ,सरल विज्ञापन टैग उत्पादन पद्धति HTML में टैग के कॉपी पेस्ट की सुविधा देता है.

राजस्व अनुकूलन आपके वेबसाइट राजस्व सूची को उपयुक्त बनाते हैं और उपलब्ध गूगल ऐडसेंस, गैर-गारंटी विज्ञापनदाता, थर्ड-पार्टी विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से सबसे अधिक भुगतान करने वाले विज्ञापन का चयन करते हैं. विज्ञापनदाता आपकी खोज कर आप के साथ जुड़ सकते हैं जिससे गूगल डबलक्लिक विज्ञापन योजनाकार एकीकरण के माध्यम से आपकी साइट को बढ़ावा देने में मदद करेगें. इसके अलावा, गूगल ऐडवर्ड्स विज्ञापनदाता अपनी साइट पर जगह के लिए बोली लगा सकते हैं. गूगल ऐडसेंस प्रतिस्पर्धा में ग़ैर ज़मानती सूची और भरी हुई गैर-बिकाऊ सूची के विरुद्ध मदद करते हैं.

इनवेंटरी पूर्वानुमान विज्ञापन सूची प्रबंधन द्वारा यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उपलब्ध विज्ञापन सूची भविष्यवाणी सूची को बेचने के साथ समकालिक है. कणमय पूर्वानुमान प्रदान करता है कि अंतर्दृष्टि मानदंड और इन्वेंट्री स्थिति लक्ष्यीकरण पर आधारित कितने विज्ञापन विशिष्ट तिथियों के लिए उपलब्ध हैं. मूल्यवान विज्ञापनों की समय-पर डिलीवरी को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यह अन्य विज्ञापन को उपलब्ध रिपोर्टों के साथ प्रभावित करती है.

रिपोर्टिंग में लचीलापन वितरण अभियान में हमें उपयुक्त बनाता है. एकाधिक रिपोर्टिंग विकल्प सूची प्रदर्शन, कुल बिक्री और वितरण व्यवस्था पर आधारित रिपोर्ट को चलाने में मदद करता है. तेज और लचीला फिल्टर और ड्रिल डाउन रिपोर्टिंग क्षमताओं के लिए रिपोर्ट को अनुकूलित करने में मदद करता है. रिपोर्ट को स्वतः चलाने के लिए निर्धारित किया जा सकता है और यह विज्ञापनदाताओं और अन्य हितधारकों के साथ साझा भी किया जा सकता है. डीएफपी का विज्ञापन प्रभावित मानक मीडिया स्तर परिषद (MRC) अधिकृत है जो पूरी तरह से इंटरएक्टिव विज्ञापन ब्यूरो के मानकों के अनुरूप है.

सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रशिक्षण के समय को बचाता है और व्यापारिक कदमों को कम करता है. खोज कार्यक्षमता, जल्द मदद और अंतरराष्ट्रीय भाषा और मुद्रा समर्थन में भी मदद प्रदान करते हैं.

प्रकाशक महत्वपूर्ण बचत मूल्य का आनंद ले सकते हैं क्योंकि डीएफपी स्मॉल बिज़नेस पूरी तरह से गूगल द्वारा समर्थित है और गूगल जिसकी मेजबानी और देखभाल करता है. विज्ञापन वितरण मुफ़्त है यदि आप 90 मिलियन * मासिक विज्ञापन प्रभावों के लिए देते हैं और इससे भी अधिक अगर आप मुफ्त से डीएफपी प्रीमियम समाधान में अपग्रेड करना चाहते हैं.

डीएफपी स्मॉल बिज़नेस की मेजबानी और संचालन गूगल के द्वारा किया जाता है जो तेज और विश्वसनीय मूलभूत सुविधाएँ प्रदान करती हैं, वेब सेवा को लचीला बनाती हैं, एपीआई थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म नवाचार को बढ़ावा देती हैं और डीएफपी स्मॉल बिज़नेस डीएफपी प्रीमियम संस्करण की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है.

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]