गूगल कैलेंडर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

गूगल कैलेंडर एक नि: शुल्क समय-प्रबंधन वेब अनुप्रयोग है और गूगल द्वारा पेश किया गया है। इसे 13 अप्रैल 2006 को उपलब्ध कराया गया था और जुलाई 2009 में यह बीटा चरण से बाहर हुआ। इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास गूगल खाता का होना आवश्यक है।

सुविधा[संपादित करें]

इंटरफ़ेस[संपादित करें]

गूगल कैलेंडर के इंटरफेस का डिजाइन केविन फॉक्स (जिन्होंने जीमेल और गूगल रीडर के दूसरे संस्करण का डिजाइन किया[1]) द्वारा किया गया, यह माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक या मैक औएस एक्स पर iCal जैसे डेस्कटॉप कैलेंडर अनुप्रयोगों के समरूप है। अजैक्स द्वारा चालित इंटरफेस पृष्ठ को फिर लोड करने के बिना देखने, जोड़ने और ड्रैग-एंड-ड्रॉप इवेंट्स को एक तिथि से दूसरे तिथि में बदलने के लिए उपयोगकर्ता को सक्षम बनाती है। यह साप्ताहिक, मासिक और एजेंडा जैसे दृश्य मोड को सपोर्ट करता है। मानक अंग्रेजी वाक्यांश लिख कर उपयोगकर्ता कैलेंडर घटनाओं को "क्विक ऐड" कर सकते हैं, जैसे कल शाम 7:00 बजे माइकल के साथ रात का खाना." उपयोगकर्ता अपने कस्टम दृश्य मोड में दिखाने के लिए दिनों की संख्या को भी सेट कर सकते हैं।

कंटेंट अभिगम्यता[संपादित करें]

घटनाक्रम को ऑनलाइन में जमा किया जाता है, जिसका अर्थ यह है कि जहां कहीं भी इंटरनेट एक्सेस है, किसी भी स्थान से कैलेंडर को देखा जा सकता है। उपयोगकर्ता के हार्ड ड्राइव के विफलता के मामले में भी इसका अर्थ है कि कोई भी डेटा खोया नहीं है। यह अनुप्रयोग माइक्रोसॉफ्ट आउटलूक कैलेंडर फ़ाइलें (. Csv) और iCalendar फ़ाइलें (. आईसीएस, डि फेक्टो ओपन कैलेंडरिंग फ़ाइल स्वरूप) को आयात कर सकते हैं, हालांकि इस स्टेज पर ऐसा तभी हो सकता है जब सभी फील्ड यू.एस. प्रारूप में हो.[कृपया उद्धरण जोड़ें] एकाधिक कैलेंडर को जोड़ा और साझा किया जा सकता है, उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न स्तरों की इजाजत की अनुमति देती है। यह सहयोग और समूहों के बीच कार्यक्रम के बंटवारे के लिए सक्षम बनाता है। सामान्य कैलेंडर एक खाते में आयात करने के लिए उपलब्ध होता है, इसमें विभिन्न देशों की उन युक्त राष्ट्रीय अवकाश शामिल होती हैं। साथ ही उपयोगकर्ता "लाइव" आईकैलेंडर यूआरएल को भी जो़ड़ सकते हैं जो नियमित रूप से अद्यतन करते हैं।[2]

कैलेंडर साझा[संपादित करें]

गूगल कैलेंडर एकाधिक कैलेंडरों के निर्माण और समान दृश्य में प्रदर्शित होने की अनुमति देता है। निर्दिष्ट लोगों या सभी के साथ (सार्वजनिक कैलेंडर) प्रत्येक को केवल-पढ़ने या सम्पूर्ण संपादन करने के नियंत्रण के साथ साझा किया जा सकता है। फरवरी 2009 में, गूगल ने "सर्च पब्लिक इवेंट्स" बटन को हटाने के द्वारा खोज क्षेत्र से सार्वजनिक कैलेंडर को खोज करने के विकल्प को बंद कर दिया. साथ ही इसने रखरखाव और प्रयोज्य मुद्दों का हवाला देते हुए अपने सार्वजनिक कैलेंडर गैलरी को भी हटा दिया.[3] कंपनी ने दिलचस्प कैलेंडर सुविधा के माध्यम से या ईमेल के माध्यम से दोस्तों के अनुरोधों के जरिए कैलेंडर्स को जोड़ने का सुझाव दिया जिसे कैलेंडर यूआरएल कहा जाता है। डेली "टू डु" कार्य को वर्तमान में उपयोगकर्ताओं के बीच साझा नहीं किया जा सकता है।

डिवाइस तुल्यकालन[संपादित करें]

वर्तमान में गूगल कैलेंडर मोबाइल उपकरणों (उदाहरणस्वरप ब्लैकबेरी, पाल्म, आईफोन, पॉकेट पीसी) या पीसी अनुप्रयोग (उदाहरणस्वरूप माइक्रोसॉफ्ट आउटलूक) को तीसरी पार्टी सॉफ्टवेयर के माध्यम से और एप्पल के आईकाल (आईकाल 3.x के लिए वर्कएराउंड्स की आवश्यकता, आईकाल 4.x के साथ सम्पूर्ण कार्यक्षमता) के स्वाभाविक रूप के साथ सिंक्रनाइट किया जा सकता है। गूगल कैलेंडर स्वभाविक रूप से टी-मोबाइल G1 और मोटोरोला CLIQ जैसे एंड्रॉयड-आधारित मोबाइल फोन और पाल्म प्री और पाल्म पिक्सी जैसे वेबओएस-आधारित पर स्वभाविक रूप से सपोर्टेड है। ईमेल के साथ-साथ अस्सी से भी अधिक देशों और क्षेत्रों में मोबाइल फोन में एसएमएस के माध्यम से इवेंट रीमाइंडर्स भेजा जा सकता है।

गूगल एकीकरण[संपादित करें]

गूगल कैलेंडर गूगल के अन्य विभिन्न सेवाओं के साथ एकीकृत है:

  • जीमेल, गूगल का वेब मेल सेवा. जब एक ई मेल जिसमें ट्रिगर शब्द (जैसे "मीटिंग", या दिनांक और समय) आते हैं, एक "ऐड टू कैलेंडर" बटन स्वचालित रूप से इसके बगल में प्रदर्शित होता है।
  • आईगूगल, उपयोगकर्ता-डिजाइन गूगल होमपेज, जिसमें उपयोगकर्ता "गैजेट" के रूप में सामग्री का चयन और आयोजन कर सकते हैं। कैलेंडर अपने मुखपृष्ठ पर एक मॉड्यूल के रूप में दिखाया जाता है। इस "गैजेट" पर किस प्रकार समय को प्रदर्शित किया जाए, जिसमें दिन, सप्ताह में शुरू होता है और "ऐड इवेंट" के लिए एक लिंक प्रदान करने के लिंक की पेशकश करती है।[4]
  • गूगल डेस्कटॉप, विंडोज या मैक औएस एक्स के लिए गूगल का डेस्कटॉप सर्च सॉफ्टवेयर है। मिनी-कैलेंडर गैजेट आपको आपके ब्राउजर को खोले बिना एजेंडा को दिखाने की अनुमति देते हैं। आप अपने डेस्कटॉप पर इसे रख सकते हैं या साइडबार इसे डॉक के रूप में छोड़ सकते हैं।[4]

GVENT कोड के माध्यम से एसएमएस अद्यतन[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में वाहक के लिए समर्थित मोबाइल, गूगल कैलेंडर की GVENT सुविधा उपयोगकर्ता को एसएमएस के द्वारा नए इवेंट्स और चेक कैलेंडर सूचना निर्माण की अनुमति प्रदान करते हैं।[5]

2009 में शुरूआत[संपादित करें]

4 मार्च 2009 को गूगल कैलेंडर ने ऑफ़लाइन सपोर्ट की शुरूआत की.[6] 13 मई 2009 को गूगल कैलेंडर वे टू-डू-लिस्ट की शुरूआत की.[7][8]

संगतता[संपादित करें]

क्योंकि गूगल कैलेंडर अनुप्रयोग वेब आधारित है, यह वस्तुतः किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, इसीलिए ओएस के पास जो ब्राउजर होता है जो कि वेब प्रौद्योगिकी के लिए अपेक्षित सपोर्ट प्रदान करता है। चूंकि यह हाल ही के ब्राउजर सुविधा का इस्तेमाल करता है, ब्राउजर संगतता में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर 6, 7 और 8, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स 2.0 + 2.0.3, ओपेरा 9.5: गूगल क्रोम और सफारी शामिल हैं।

गूगल कैलेंडर एक स्थायी डेटा HTTP URL के माध्यम से निर्यात कैलेंडर डेटा को सपोर्ट करता है जिसमें आईकैलेंडर डेटा, सार्वजनिक या "निजी" (अंदाज लगाना मुश्किल है) एड्रेस शामिल है। यह वेबकाल "प्रोटोकॉल" के समान है। सार्वजनिक कैलेंडर को फरवरी 2009 तक खोजा जा सकता था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] डेटा को विंडोज विस्टा (सदस्यता सुविधा का इस्तेमाल) में नोवेल एवुलेशन,[9] और विंडोज कैलेंडर और कई अन्य के साथ एकीकृत किया जा सकता है। कैलेंडर के लोकेशन के लिए वेब लिंक निजी पता अनुभाग में गूगल कैलेंडर सेटिंग्स में पाया जा सकता है।

गूगल कैलेंडर iCal 3.x. का उपयोग करते हुए CalDAV को भी सपोर्ट करता है।[10]

स्थिरता और विश्वसनीयता[संपादित करें]

अन्य कमजोर कंप्यूटिंग अनुप्रयोग की तरह ही गूगल कैलेंडर में जो भी परिवर्तन किए गए तुरंत ही सभी उपयोगकर्ताओं को दृश्यमान हुआ। यह उपयोगकर्ता की क्रिया के बिना ही नई सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देता है, लेकिन उपयोगकर्ताओं के अद्यतन से मना करने के लिए सक्षम बनाए बिना ही सम्पूर्ण उपयोगकर्ता की आबादी के लिए नए बग्स को निकालने की संभावना बनाई. 18 मार्च, 2010 में अद्यतन के लिए एक स्मार्ट रीशेड्युलर सुविधा को जोड़ दिया[11] जिसके चलते इवेंट्स के लिए गैरमौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए स्वचालित निमंत्रण उत्पन्न हो गया जिसे द्वितीयक कैलेंडर में संपादित किया गया।[12] प्रयोक्ताओं के नकारात्मक राय के बावजूद, गूगल ने अद्यतन को वापस लेने के फैसले के बजाए उसे सुलझाने पर ध्यान देने लगा. उपयोगकर्ता के रिपोर्टों के अनुसार, इसे सुलझाने के ठीक पांच दिनों के बाद याने 23 मार्च 2010 को यह प्रभाव में आई.

अन्य आलोचनाएं[संपादित करें]

गूगल कैलेंडर के कई प्रयोक्ताओं ने अनुप्रयोग में समय क्षेत्र को उचित तरीके से पेश कर पाने में उनकी अक्षमता की आलोचना की,[13][14][15][16] साथ ही गूगल द्वारा इस मुद्दे को हल करने की अनिच्छा की भी आलोचना की.[17] दिसंबर 2010 तक, एक विशेष कार्यक्रम के लिए शूरू/अंतिम समय के साथ जुड़ने का कोई रास्ता नहीं था। इस वजह से, जब अपने वर्तमान समय क्षेत्र के बाहर की घटनाओं को अनुसूची करने के प्रयास किया तब उपयोगकर्ताओं को समस्याओं का सामना करना पड़ा. गूगल ने दिसंबर 2010 के प्रारम्भ में इवेंट्स को समय क्षेत्र के साथ जोड़ने की अनुमति को जारी किया।[18]

गूगल कैलेंडर, इवेंट्स की "अंतिम" तारीख और समय के लिए समर्थन नहीं करता है,[19] जो माइक्रोसॉफट आउटलूक के साथ तुल्यकालन समस्याओं का कारण हो सकता है।

इन्हें भी देंखे[संपादित करें]

  • 30 बॉक्सेस
  • पर्सनल इन्फौर्मेशन मैनेजर की सूची
  • गूगल सिंक
  • आईकैलेंडर
  • ओपनसिंक
  • रिमेम्बर द मिल्क
  • विंडोज लाइव कैलेंडर
  • याहू! कैलेंडर
  • आईकैलेंडर समर्थन के साथ अनुप्रयोगों की सूची

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Lenssen, Philipp. "Kevin Fox of Gmail & FriendFeed on User Experience Design - Google Blogoscoped". blogoscoped.com. http://blogoscoped.com/archive/2008-06-02-n56.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-29. 
  2. http://jonwestfall.com/2009/10/add-facebook-friends-birthdays-to-your-calendar-automatically/
  3. http://www.google.com/support/calendar/bin/answer.py?answer=139970
  4. Google Calendar Gadget
  5. गूगल कैलेंडर सहायता केंद्र
  6. http://gmailblog.blogspot.com/2009/03/view-google-calendar-offline.html
  7. http://gmailblog.blogspot.com/2009/05/tasks-now-in-calendar-too.html
  8. http://mashable.com/2009/05/13/google-calendar-tasks/
  9. विकास में गूगल कैलेंडर
  10. गूगल कैलेंडर, iCal का उपयोग करते हुए CalDAV सपोर्ट
  11. गूगल कैलेंडर लैब्स में स्मार्ट रीशेड्युल
  12. गूगल कैलेंडर हेल्प फोरम थ्रेड : कैलेंडर प्रोम्टिंग इनवाइट्स टू गेस्ट्स व्हेन आई डोंट वांट देम.
  13. कम्युनिटी-पावर्ड सपोर्ट फोर गूगल
  14. एंड्रॉयड गायज, फिक्स गूगल कैलेंडर!
  15. वाशिंगटन पोस्ट, गूगल कैलेंडर का समय क्षेत्र कमजोरी
  16. पीसी वर्ल्ड: इज गूगल कैलेंडर टाइम-ज़ोन-चैलेंज्ड?
  17. कैलेंडर स्वैप
  18. सरकारी जीमेल ब्लॉग गूगल कैलेंडर में इवेंट्स टाइम ज़ोन
  19. http://www.google.com/support/forum/p/Calendar/thread?tid=25828b1da19e2545&hl=en

बाह्य लिंक[संपादित करें]