गूगल डैस्कटॉप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
गूगल डैस्कटॉप
Google Desktop's logo
The GDS Sidebar sits on the user's desktop and displays relevant information.
The GDS Sidebar sits on the user's desktop and displays relevant information. (Google Desktop on Microsoft Windows Vista)
विकासकर्ता गूगल
स्थिर संस्करण ५.९.१००५.१२३३५
प्रचालन तंत्र क्रॉस-प्लेटफॉर्म
प्रकार डैस्कटॉप सर्च
लाइसेंस मालिकाना
जालस्थल desktop.google.com

गूगल डेस्कटॉप (अंग्रेजी:Google Desktop) लिनक्स, मैक ओएस एक्स तथा माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज़ के लिये गूगल द्वारा निर्मित एक खोज सॉफ्टवेयर है. यह प्रोग्राम प्रयोक्ता के ई-मेल संदेशों, कंप्यूटर फाइलों, संगीत, छायाचित्रों, चैट, देखे गये वेब-पृष्ठों, तथा अन्य "गूगल गैजेट्स" में पाठ्य-सामग्री की खोज करने की सुविधा देता है.

विशेषताएं[संपादित करें]

जनवरी 2008 तक प्राप्त जानकारी के अनुसार गूगल डेस्कटॉप निम्नलिखित कार्यात्मकता प्रस्तुत करता हैः

फ़ाइल अनुक्रमण[संपादित करें]

यह सॉफ्टवेयर सर्वप्रथम गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) को संस्थापित करने के बाद कंप्यूटर की सभी फ़ाइलों के अनुक्रमण का कार्य पूर्ण करता है. प्रारंभिक अनुक्रमण पूर्ण हो जाने के बाद भी यह सॉफ्टवेयर आवश्यकतानुसार फाइलों को अनुक्रमित करना जारी रखता है. इस प्रोग्राम की संस्थापना के तुरंत बाद ही प्रयोक्ता फाइलों की खोज आरंभ कर सकते हैं. खोज कार्य करने के उपरांत परिणामों को गूगल वेब (Google Web) खोजों की भांति एक इंटरनेट ब्राउज़र के पृष्ठ गूगल डेस्कटॉप होम पेज (Google Desktop Home Page) पर प्रदर्शित किया जा सकता है.

गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) अनेक प्रकार के विभिन्न डेटा को अनुक्रमित कर सकता है, जिसमें ईमेल, इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer और मोज़िला फायरफॉक्स (Mozilla Firefox) से वेब ब्राउज़िंग का इतिहास, ओपनडॉक्युमेंट (OpenDocument) व माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) प्रारूपों में ऑफिस दस्तावेज, एओएल (AOL), गूगल (Google), एमएसएन (MSN), स्काइपे (Skype), टेन्सेन्ट क्यूक्यू (Tencent QQ) से इंस्टेंट मैसेंजर ट्रांस्क्रिप्ट, तथा विभिन्न मल्टीमीडिया फाइल प्रकार शामिल हैं. - प्लग-इन्स के माध्यम से अतिरिक्त प्रकार की फाइलों को भी अनुक्रमित किया जा सकता है.[1] गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) उपयोगकर्ता को इस प्रोग्राम द्वारा अनुक्रमित किये जाने वाले डाटा के प्रकार को नियंत्रित करने की अनुमति देता है.

गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) आरंभिक अनुक्रमण अवधि के दौरान केवल 100,000 फ़ाइलें प्रति ड्राइव अनुक्रमित करता है. यदि उपयोगकर्ताओं के एक विशेष ड्राइव में 1,00,000 से अधिक फ़ाइलें हैं, तो गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) उन सभी फाइलों को इस प्रारंभिक अवधि के दौरान अनुक्रमित नहीं करेगा. हालांकि, जब भी उपयोगकर्ता उन फाइलों को खोलेंगे तब गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) उन्हें वास्तविक समय के दौरान अनुक्रमित कर देगा.[2]

साइडबार[संपादित करें]

चित्र:Google-Gadgets-Screenshot.jpg
गैजेट्स के स्क्रीनशॉट

गूगल डेस्कटॉप की एक प्रमुख विशेषता इसका साइडबार है, जिसमें अनेक आम गैजेट होते हैं तथा जो डेस्कटॉप पर एक ओर स्थित होता है. साइडबार गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) के माइक्रोसोफ्ट विंडोज (Microsoft Windows) तथा लिनक्स (Linux) संस्करणों के साथ उपलब्ध है. साइडबार निम्नलिखित पूर्व-संस्थापित गैजेट्स के साथ आता है:

  • ईमेल - एक पैनल है जिस पर अपने जीमेल (Gmail) संदेशों को देखा जा सकता है.
  • स्क्रैच पैड - यहां पर नोट्स संचित किये जा सकते हैं; वे स्वतः ही सहेज लिये जाते हैं.
  • छायाचित्र - "माय पिक्चर्स (My Pictures)" फोल्डर से चित्रों को स्लाइडशो के रूप में प्रदर्शित करता है. (पता बदला जा सकता है).
  • न्यूज - गूगल न्यूज़ (Google News) से नवीनतम सुर्खियां दिखाता है और बताता है कि वे कितने समय पूर्व लिखी गईं थीं आप जिस प्रकार के समाचार पढ़ना चाहते हैं, उसी के अनुसार न्यूज पैनल को वैयक्तीकृत किया जाता है.
  • मौसम - उपयोगकर्ता द्वारा निर्दिष्ट स्थान का ताज़ा मौसम दर्शाता है.
  • वेब क्लिप्स - आरएसएस (RSS) और ऐटम वेब से प्राप्त अद्यतन विषय वस्तु को दिखाता है.
  • गूगल टॉक - यदि गूगल टॉक (Google Talk) संस्थापित है, तो विण्डो के शीर्षक पर दो बार क्लिक करने पर यह साइडबार में पहुंच जाएगा.

विंडोज़ टास्कबार (Windows Taskbar) की तरह, गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) को भी ऑटो-हाइड (Auto-Hide) रूप में व्यवस्थित किया जा सकता है. यह तभी प्रदर्शित होगा जब उपयोगकर्ता माउस कर्सर को उस ओर ले जाएगा जहां यह स्थित हो. यदि ऑटो-हाइड रूप में नहीं है तो डिफ़ॉल्ट रूप से साइडबार हमेशा स्क्रीन के लगभग 1/6-1/9 (स्क्रीन रिजोल्यूशन के आधार पर) भाग में प्रदर्शित होता रहेगा और अन्य विंडोज़ को मजबूरन आकार बदलने होते हैं. हालांकि, साइडबार को कम जगह लेने के लिये आकार दिया जा सकता है, और उपयोगकर्ता विकल्प में "हमेशा शीर्ष पर (always on top)" सुविधा को निष्क्रिय कर सकते हैं. ऑटो-हाइड सुविधा चालू रहने पर, साइडबार अधिकतम आकार पर खुली विंडोज़ को अस्थायी रूप से आच्छादित कर लेता है.

एक अन्य सुविधा जो साइडबार के साथ आती है वह है, अलर्ट. जब साइडबार को छोटा किया हुआ होता है, तो नये ई-मेल और समाचार विंडोज़ टास्कबार (Windows Taskbar) के ऊपर एक पॉप-अप विंडो में प्रदर्शित किये जा सकते हैं.

क्विक फाइंड[संपादित करें]

चित्र:Googledesktopquickfindbox200906.png
क्विक फाइंड बॉक्स

साइडबार, डेस्कबार या अस्थायी डेस्कबार में खोज करते समय गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) एक "क्विक फाइंड" ("Quick Find") विंडो प्रदर्शित करता है. इस विंडो में प्रयोक्ता के कंप्यूटर से सर्वाधिक प्रासंगिक 6 परिणाम (डिफ़ॉल्ट रूप से) प्रदर्शित होते हैं. उपयोगकर्ता जैसे-जैसे टाइप करता है, वैसे वैसे ही ये परिणाम भी अद्यतन होते रहते हैं और किसी अन्य ब्राउज़र विंडो को खोले बिना इनका उपयोग किया जा सकता है.

डेस्कबार (Deskbars)[संपादित करें]

डेस्कबार वे बॉक्स हैं जो डेस्कटॉप से सीधे खोज को संभव बनाते हैं. वेब परिणाम किसी ब्राउज़र विंडो में खुलते हैं तथा चयनित कंप्यूटर परिणाम "क्विक फाइंड (Quick Find)" बॉक्स (ऊपर देखें) में प्रदर्शित किये जाएंगे. एक डेस्कबार या तो एक स्थाई डेस्कबार, जो विंडोज टास्कबार (Windows Taskbar) में रहता है, या एक फ़्लोटिंग डेस्कबार हो सकता है जिसे जो डेस्कटॉप पर कहीं भी आसीन किया जा सकता है.

ईमेल अनुक्रमण[संपादित करें]

गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) में प्लगइन भी शामिल हैं जिनके द्वारा स्थानीय माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook), आईबीएम लोटस नोट्स (IBM Lotus Notes) तथा मोज़िला थंडरबर्ड (Mozilla Thunderbird) ईमेल डेटाबेस की सामग्री का, ग्राहक के अंतर्निहित अनुप्रयोगों से बाहर अनुक्रमण एवं खोज की जा सकती है. लोटस नोट्स (Lotus Notes) के लिए, केवल स्थानीय डेटाबेस को खोज हेतु अनुक्रमित किया जाता है. गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) की ईमेल अनुक्रमण सुविधा भी गूगल (Google) की वेब आधारित ईमेल सेवा जीमेल (Gmail) के साथ एकीकृत है. यह जीमेल खातों में ईमेल संदेशों का अनुक्रमण और खोज कर सकती है.

गैजेट्स और प्लग-इन[संपादित करें]

डेस्कटॉप गैजेट्स इंटरैक्टिव मिनी अनुप्रयोग हैं जिन्हें नये ईमेल, मौसम, छाया चित्र, और वैयक्तीकृत समाचार दिखाने के लिये उपयोगकर्ता के डेस्कटॉप पर कहीं भी रखा जा सकता है या साइडबार में आसीन किया जा सकता है. गूगल (Google) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पूर्व-निर्मित उपकरणों की एक गैलरी डाउनलोड के लिए प्रदान करता है. डेवलपर्स के लिये, गूगल एक एसडीके (SDK) तथा जो भी व्यक्ति गूगल डेस्कटॉप के लिये गैजेट्स या प्लग-इन्स लिखना चाहते हों, उनके लिये एक आधिकारिक ब्लॉग प्रदान करता है. एक स्वचालित प्रणाली "डेस्कटॉप हॉल ऑफ फेम" (Desktop Hall of Fame) नामक एक डेवलपर पदानुक्रम बनाती है, जहां प्रोग्रामर अपने उपकरणों की संख्या और लोकप्रियता के आधार पर आगे बढ़ सकते हैं.

यह एसडीके (SDK) तृत्तीय-पक्ष अनुप्रयोगों को भी गूगल डेस्कटॉप सर्च (Google Desktop Search) द्वारा उपलब्ध कराई गई खोज सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, फ़ाइल प्रबंधक डायरेक्ट्री ओपस (Directory Opus) एकीकृत गूगल डेस्कटॉप खोज (Google Desktop Search) समर्थन प्रदान करता है.

परिणामों की सूची: शीर्षक मेटा-डाटा[संपादित करें]

हालांकि अन्य डेस्कटॉप खोज प्रोग्राम भी मेटा-डेटा फ़ाइलों की खोज कर सकते हैं, किंतु एक मात्र गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) (विंडोज़ के लिये) ही है, जो अपनी सभी फ़ाइलों की परिणाम सूचियों में "शीर्षक" टैग का उपयोग करता है. (लिनक्स पर यह एचटीएमएल फ़ाइलों के मेटा-डेटा को दिखाता है लेकिन पीडीएफ (pdf) फ़ाइलें नहीं). अन्य प्रोग्राम अपने परिणामों की सूची के लिए फ़ाइल नामों का उपयोग करते हैं. "शीर्षक" टैग का उपयोग उल्लेखनीय रूप से बेहतर प्रयोक्ता अनुभव देता है क्योंकि मेटाडेटा शीर्षक (जब मौजूद हों) साधारण भाषा में लिखे जाते हैं, जबकि फ़ाइल नाम कम अभिव्यक्तिशील होते हैं. जब फ़ाइल में मेटा डेटा शीर्षक मौजूद नहीं होता तो गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) फाइलनाम के प्रयोग पर लौट आता है.

जारी होने का इतिहास[संपादित करें]

चित्र:Desktop scrshotmac.jpg
मैक ओएस एक्स (Mac OS X) पर चल रहा गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop).
चित्र:Desktop scrshotlinux.jpg
रेड हैट लिनक्स पर चल रहा गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop).

गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) को मूल रूप से गूगल (Google) खोज तकनीक को डेस्कटॉप तक लाने के लिए विकसित किया गया था. गूगल डेस्कटॉप का बहुत अधिक स्वागत हुआ क्योंकि यह गूगल (Google) के स्वामित्व वाली खोज कलन विधि की विपरीत अभियांत्रिकी (reverse engineering) की अनुमति देता है.

केंद्रीय रूप से प्रशासित संस्करण,[3] जो प्रयोक्ता के अनुभव को विक्रेता के उपकरण के साथ एकीकृत करता है, भी मौजूद है

माइक्रोसेफ्ट विंडोज (Microsoft Windows)
  • गूगल डेस्कटॉप सर्च (Google Desktop Search) को पहली बार एक बीटा संस्करण के रूप में 14 अक्तूबर 2004 को रिलीज किया गया था.[4]
  • संस्करण 2 एक बीटा संस्करण के रूप में 22 अगस्त 2005 को जारी किया गया. डेस्कटॉप 2 को डेस्कटॉप से अलग करने वाली विशेषता साइडबार का जुड़ना है, जो कि एक ऐसा पैनल है, जो वैयक्तिकृत जानकारी को प्रदर्शित करता है, जिसे विंडोज डेस्कटॉप के दोनों ओर रखा जा सकता है और जो वास्तविक-समय के समाचार, ई-मेल, छाया चित्र, स्टॉक, तथा मौसम आदि को प्रदर्शित करता है. साइडबार में एक खोज बॉक्स है जो सिर्फ पीसी (PC) की या गूगल (Google) के अन्य खोज प्रकारों (जैसे वेब, छवियाँ, समाचार, समूह) की खोज कर सकता है. गूगल डेस्कटॉप 2 (Google Desktop 2) ने दिनांक 3 नवम्बर, 2005 को स्वयं को बीटा संस्करण से क्रमोन्नत किया. नई सुविधाओं में शामिल है गूगल मैप्स (Google Maps) के लिये एक साइडबार प्लग-इन तथा अधिक प्लग-इन डेवलपर समर्थन.[5]
  • गूगल डेस्कटॉप 3 बीटा (Google Desktop 3 Beta) 9 फरवरी, 2006 को जारी किया गया. इसमें एक नेटवर्क में एकाधिक कंप्यूटरों पर खोज के लिए समर्थन शामिल है.[6] गूगल डेस्कटॉप 3 (Google Desktop 3) 14 मार्च 2006 को बीटा संस्करण से क्रमोन्नत हुआ. इस संस्करण में उल्लेखनीय है एक त्वरित खोज बॉक्स, जो दो बार "कंट्रोल" दबाने पर डेस्कटॉप पर कहीं भी प्रदर्शित हो जाता है.[7]
  • गूगल डेस्कटॉप 4 बीटा (Google Desktop 4Beta) 10 मई 2006 को जारी किया गया. इसकी सुविधाओं में गूगल गैजेट्स (Google Gadgets), मॉड्यूल है जो सूचनाओं की एक सारणी प्रदान कर सकता है. इसमें मिटाई जा चुकी फाइलों को खोज परिणामों से स्वचालित रूप से हटा देने का विकल्प भी प्रस्तुत किया गया है.[8] गूगल डेस्कटॉप 4 (Google Desktop 4) दिनांक 27 जून 2006 को बीटा संस्करण से क्रमोन्नत हुआ.
  • गूगल डेस्कटॉप 4.5 (Google Desktop v4.5) 14 नवंबर 2006 को साइडबार में पारदर्शी सौंदर्यात्मकता तथा चलायमान गैजेट्स जोड़ते हुए जारी किया गया था. साइडबार में समाचार, स्टॉक, मौसम, छाया चित्र,आदि के शैली के अधिक अनुरूप आइकनों के साथ सुचित्रित इंटरफ़ेस में भी वृद्धि की गई. संस्करण 4.5 में विंडोज विस्टा (Windows Vista) के लिए भी समर्थन जोड़ा गया.
  • गूगल डेस्कटॉप 5 बीटा (Google Desktop 5 Beta) 6 मार्च, 2007 को जारी किया गया.
  • गूगल डेस्कटॉप 5.1 बीटा (Google Desktop 5.1 Beta) (डेस्कटॉप 5 बीटा जारी होने के बाद पहला संस्करण) 27 अप्रैल 2007 को डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप 5.5 (Google Desktop v 5.5) 2 अक्तूबर 2007 को जारी किया गया था.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप 5.5 (Google Desktop 5.5)(5.7.0802.22438) 29 फरवरी 2008 को जारी किया गया था.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप 5.5 (Google Desktop 5.5) (5.8.0806.18441) 1 जुलाई 2008 को जारी किया गया था.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप वी 5.8 (Google Desktop v 5.8)(5.8.0809.08522) 11 सितम्बर 2008 को जारी किया गया था.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप वी 5.8 (Google Desktop v 5.8)(5.8.0809.23506) 5 अक्टूबर 2008 को जारी किया गया था.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप वी 5.9 (Google Desktop v 5.9) (5.9.0906.04286) 8 जुलाई, 2009 को जारी किया गया था. इसमें क्रोम ब्राउज़र के लिए समर्थन जोड़ा गया तथा यह रिलीज़ नोट में उल्लिखित अंतिम संस्करण है.[9]
  • गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) संस्करण वी 5.9.0909.02235 फायरफॉक्स 3 (Firefox 3) तथा इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 (Internet Explorer 8) की निजी ब्राउजिंग सुविधाओं के लिये समर्थन दिया गया.[10]
  • गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) वी 5.9.0909.30391 संस्करण जारी किया जा चुका है.
  • गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) वी 5.9.0911.03589 संस्करण जारी किया जा चुका है.
  • गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) वी 5.9.1005.12335 मई 2010 में जारी किया गया है.
मैक (Mac)
  • अप्रैल 2007 में, गूगल (Google) ने मैक ओएसएक्स (Mac OS X) के लिये डेस्कटॉप 1.0 (Desktop 1.0) जारी किया जो मैक ओएसएक्स संस्करण वी 10.4(Mac OS X v 10.4)के खोज उपकरण स्पॉटलाइट के साथ-साथ कार्य कर सकता है.[11]
  • 29 नवंबर, 2007 को गूगल (Google) ने मैक ओएसएक्स (Mac OS X) के लिये डेस्कटॉप (Desktop) संस्करण 1.4.0.826 बीटा[12] जारी किया जो जो गैजेट्स समर्थन के लिए डैशबोर्ड में प्लग होता है.
  • गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) का मैक संस्करण 1.6 स्नो लेपर्ड (Snow Leopard) के अधीन कार्य नहीं करता है. 27 मई, 2010 से अभी तक गूगल (Google) को स्नो लेपर्ड समर्थन के लिये के लिये एक सुधार (अपडेट) जारी करना शेष है.
लिनक्स
  • गूगल (Google) ने 27 जून 2007 को लिनक्स के लिये लिए डेस्कटॉप (Desktop) 1.0 जारी किया है.[13] इसमें वर्तमान में विंडोज़ (Windows) संस्करण की बुनियादी सुविधाएं हैं लेकिन साइडबार कार्यशीलता नहीं है.
  • गूगल (Google) ने 18 दिसंबर 2007 को लिनक्स (Linux) के लिए गूगल डेस्कटॉप (Desktop) में 64 बिट समर्थन के साथ संस्करण 1.1.1.0075 डाउनलोड के लिए उपलब्ध किया है.[14]
  • लिनक्स (Linux) के लिए गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) संस्करण 1.2.0.0088 11 अप्रैल 2008 को जारी किया गया था.[14]

आलोचनाएं[संपादित करें]

सुरक्षा[संपादित करें]

फरवरी 2007 में वॉचफायर (Watchfire) के याएर अमित (Yair Amit) ने गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) में कमजोरियों की एक श्रृंखला पाई जो एक दुर्भावनायुक्त व्यक्ति को संवेदनशील डेटा तक न केवल दूरस्थ, लगातार पहुंच की बल्कि कुछ मामलों में पूरी प्रणाली के नियंत्रण की अनुमति दे सकती है.[15] इसके महत्वपूर्ण प्रभाव तथा दोहन की आसानी ने गूगल (Google) को गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) के संस्करण 5 में गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) के कुछ गणितीय तर्कों को बदलने के लिए मजबूर कर दिया.

गोपनीयता[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Criticism of Google#Privacy

कई गोपनीयता एवं नागरिक स्वतंत्रता समूहों जैसे इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन (Electronic Frontier Foundation) (ईएफएफ) (EFF) को चिंता है कि लोगों के कंप्यूटरों पर उपयोगकर्ताओं के हार्ड ड्राइव से व्यक्तिगत जानकारी को आसानी से कॉपी किया जा सकता है.[16]

गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) संस्करण 3 में ऐसी कुछ सुविधायें हैं जो गंभीर सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं उत्पन्न करती हैं. विशेष रूप से, कंप्यूटरों के पार साझा करने की सुविधा ने डेस्कटॉप से डेस्कटॉप सामग्री खोजने की क्षमता प्रदान की है जिसने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के लिए खतरा बढ़ा दिया है. यदि गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) संस्करण 3 को कंप्यूटरों के पार खोजने की अनुमति देने के लिए सेट किया जाता है तो अनुक्रमित कंप्यूटर की फ़ाइलों की गूगल (Google) के सर्वर पर नकल हो जाती है. अपने कंप्यूटर पर गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) संस्करण 3 में इस सुविधा को सक्षम करके दूसरों की किसी के कंप्यूटर पर संग्रहित जानकारी तक संभावित पहुंच पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन ने इस सुविधा का प्रयोग न करने की सलाह दी है.[16] इसके अलावा, जिनके कार्यस्थल या घर के कंप्यूटर पर गोपनीय डेटा है उन्हें इस सुविधा को सक्षम नहीं करना चाहिए. इस सुविधा की संस्थापना से गोपनीयता कानूनों और कंपनी नीतियों, विशेष रूप से एसबी 1386 (SB 1386), एचआईपीएए (HIPAA), एफईआरपीए (FERPA), जीएलबीए (GLBA), और सरबेन्स ओक्सले (Sarbanes-Oxley) का उल्लंघन हो सकता है.[17]

संवेष्टन तथा अंतिम प्रयोक्ता अनुज्ञप्ति अनुबंध से अन्य अनेक दूरगामी चिंताएं सामने आती हैं, विशेषकर स्थानीय मशीन में घुसपैठ का स्तर तथा ये अस्वीकरण कि उपयोगकर्ता भविष्य में अनुज्ञप्ति अनुबंध में होने वाले परिवर्तनों को स्वीकार करते हैं, जबकि वे वास्तव में उस समय उन्हें देख भी नहीं पाते.[18][19]

आउटलुक अनुक्रमण (Outlook indexing)[संपादित करें]

माइक्रोसोफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook) अनुक्रमण के संबंध में कुछ समस्याएं रही हैं.[20] मिटाये गये ईमेल सूचीकरणों को हटाया नहीं जाता था तथा संग्रहित मेल के नये सूचीकरण के लिये गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) की पुनर्संस्थापना की आवश्यकता होती थी. आउटलुक (Outlook) अनुक्रमण की मरम्मत के लिये कई संस्करण जारी किये गये हैं.[21] 2009 की पहली छमाही के दौरान, गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) उपयोगकर्ताओं की एक बड़ी संख्या ने सूचित किया कि जब अनुक्रमित फ़ाइल आकार में लगभग 4 जीबी पर पहुंची तो उत्पाद ने अचानक अनुक्रमण बंद कर दिया. एक पूर्ण संस्थापन रद्द करने (अनुक्रमण को मानवीय रूप से मिटाने सहित) तथा पुनर्संस्थापना से अस्थायी रूप से समस्या दूर हो जाएगी लेकिन जब भी अनुक्रमित फाइल 4 जीबी पहुंचेंगी यही समस्या फिर से सामने आ जायेगी. गूगल डेस्कटॉप खोज (Google Desktop Search) संस्करण 5.9 में इस का समस्या का समाधान कर दिया गया है.[22] वर्तमान में, गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) आउटलुक 2010 बीटा (Outlook 2010 Beta) में ईमेल या संपर्कों को अनुक्रमित नहीं करता.[23]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • डेस्कटॉप सर्च
  • डेस्कटॉप सर्च इंजन की सूची
  • गूगल (Google) सेवाओं और उपकरणों की सूची

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "All Indexing Plugins". http://desktop.google.com/plugins/c/index/all.html?hl=en. अभिगमन तिथि: 2007-10-22. 
  2. आई कांट फाइंड : फाइल्स - विन्डोज़ (Windows) सहायता के लिए डेक्सटॉप - गूगल (Google)
  3. एंटरप्राइज़ संस्करण सुविधाएं
  4. गूगल प्रेस केंद्र: प्रेस प्रकाशन
  5. आधिकारिक गूगल ब्लॉग: डेस्कटॉप ग्रोज़ अप
  6. आधिकारिक गूगल ब्लॉग: न्यू ऑन योर डेस्कटॉप
  7. आधिकारिक गूगल ब्लॉग: स्टे इन सीटीआरएल (Ctrl) सीटीआरएल (Ctrl)
  8. आधिकारिक गूगल ब्लॉग: यस, वी आर स्टील ऑल अबाउट सर्च
  9. "Latest Updates for Google Desktop". http://desktop.google.com/support/bin/answer.py?answer=58591&ctx=sibling. 
  10. "Indexing issues: Private Browsing Mode in IE8 or Firefox 3.5 Beta". Google. http://desktop.google.com/support/bin/answer.py?&answer=147833. अभिगमन तिथि: 30 जुलाई 2010. 
  11. Mike Pinkerton (2007-04-04). "Google Desktop for Mac". Official Google Mac Blog. http://googlemac.blogspot.com/2007/04/google-desktop-for-mac_04.html. अभिगमन तिथि: 2007-04-19. 
  12. Google (November 28, 2007). ""Where can I obtain a list of known issues or release notes?" – "Current Version"". Desktop for Mac Help Center. http://desktop.google.com/support/mac/bin/answer.py?answer=64429&topic=11286#current. अभिगमन तिथि: 2007-11-29. 
  13. Google (2007-06-27). "Google Desktop for Linux". Google Desktop for Linux. http://desktop.google.com/linux/download.html. अभिगमन तिथि: 2007-07-27. 
  14. "Where can I obtain a list of known issues or release notes?". Google Inc.. http://desktop.google.com/support/linux/bin/answer.py?answer=72747&topic=11377. 
  15. ओवरटेकिंग गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) (वैकल्पिक लिंक)
  16. प्रेस प्रकाशन: फरवरी 2006 | इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन
  17. गूगल डेस्कटॉप 3 (Google Desktop 3) के लिए अधिक चिंता - इंटरनेट समाचार - ज़ेडडीनेट (ZDNet) एशिया
  18. http://rixstep.com/2/20070621,00.shtml गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) ट्रैक: सेवा की शर्तें (गूगल में आपका स्वागत है)
  19. http://rixstep.com/2/20070621,05.shtml गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) ट्रैक: द आफ्टरमैथ
  20. आउटलुक सूचकांक और खोज
  21. गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) के लिए विलंबतम ज्ञात मुद्दे
  22. गूगल डेस्कटॉप (Google Desktop) सपोर्ट थ्रेड
  23. [1]

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:Widget engine

साँचा:Navigationbox Desktopsearch