हरीश चौधरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हरीश चौधरी

राजस्व मंत्री, राजस्थान सरकार
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
24 दिसम्बर 2018

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
11 दिसम्बर 2018
चुनाव-क्षेत्र बायतू

कार्यकाल
2013 - 2019

कार्यकाल
2009 - 2014
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह
पूर्वा धिकारी मानवेन्द्र सिंह
उत्तरा धिकारी सोनाराम

जन्म 13 मई 1970 (1970-05-13) (आयु 50)
बाड़मेर, राजस्थान
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
जीवन संगी हिमानी चौधरी
बच्चे 2

हरीश चौधरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान राजस्थान सरकार में राजस्व मंत्री हैं। वे राजस्थान विधानसभा में बायतू से विधायक है। वे भारत के बाड़मेर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं।[1] ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव है। वो पहली बार २००९ में सांसद बने।[2]

हरीश चौधरी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अत्यंत करीबी है।हरीश 5 वर्ष से अधिक समय तक पंजाब राज्य के प्रभारी एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव रहे।2017 के पंजाब के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत दिलाने में हरीश चौधरी का महत्वपूर्ण योगदान रहा। 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में हरीश चौधरी ने बाङमेर ज़िले की बायतु विधानसभा से चुनाव लड़ा।

इसमें करीब 13000 से अधिक वोटों से जीतने के बाद वे उनको राजस्थान सरकार में राजस्व मंत्री बनाया गया। राजस्व विभाग जैसे महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो के अलावा उनके पास कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल सहकारिता विभाग की भी जिम्मेदारियां है।हरीश चौधरी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चुनिंदा करीबी मंत्रियों में से एक है।

सोशल मीडिया पर इनकी सक्रियता एवं सरकारी कार्यों में डिजिटलीकरण माध्यम को अपनाने में जोर देने के कारण उनके प्रयासों की सराहना की जाती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Oil production at Mangala to begin from Aug 29" [मंगला में २९ अगस्त से तेल निर्माण आरम्भ] (अंग्रेज़ी में). द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. १९ अगस्त २००९. मूल से 2 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ३० जून २०१४.
  2. "First day, first show in LS; expect full House" (अंग्रेज़ी में). आईबीएन लाइव. १ जून २००९. मूल से 3 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ३० जून २०१४.