"खूंटी जिला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
About Khunti District
छो Reverted 1 edit by SamMahato (talk) to last revision by Milenioscuro (TwinkleGlobal)
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन उन्नत मोबाइल संपादन
पंक्ति 11: पंक्ति 11:
|languages= [[हिन्दी]]
|languages= [[हिन्दी]]
}}
}}
'''खूंटी ज़िला''' ({{lang-sat|ᱠᱷᱩᱸᱴᱤ ᱦᱚᱱᱚᱛ}}) [[भारत]] के [[झारखण्ड]] राज्य का एक जिला है। इसका मुख्यालय [[खूँटी|खूंटी]] है।<ref>"[https://books.google.com/books?id=cqd9BAAAQBAJ Lonely Planet Bihar & Jharkhand]," Lonely Planet Publications, 2012, ISBN 9781743212004</ref><ref>"[https://books.google.com/books?id=lBVNDwAAQBAJ Superfast Jharkhand GK]," Prabhat Prakashan</ref> जो छोटा लेकिन प्राचीन और सांस्कृतिक धरोहर से भरपूर है। यह जिला झारखंड राज्य के तातानगर विभाग में स्थित है। खूंटी जिला झारखंड के पश्चिमी हिस्से में स्थित है और इसका आसपास स्थित हैंडी हिल्स रेंज इसे पर्याप्त रूप से सुंदर और हरित बनाता है। खूंटी जिला का अपना एक लोकसभा सीट है, जिसका नाम "खूंटी लोकसभा सीट" है। खूंटी जिला आदिवासी समुदायों का निवास स्थान है, जिनमें हो पहाड़ी खंडहर, परंपरागत नृत्य, और स्थानीय संस्कृति के कई पहलुओं का अनुभव किया जाता है। खूंटी जिला की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर है। यहां खेती में धान, गेहूँ, और दालें उत्पन्न होती हैं।
'''खूंटी ज़िला''' ({{lang-sat|ᱠᱷᱩᱸᱴᱤ ᱦᱚᱱᱚᱛ}}) [[भारत]] के [[झारखण्ड]] राज्य का एक जिला है। इसका मुख्यालय [[खूँटी|खूंटी]] है।<ref>"[https://books.google.com/books?id=cqd9BAAAQBAJ Lonely Planet Bihar & Jharkhand]," Lonely Planet Publications, 2012, ISBN 9781743212004</ref><ref>"[https://books.google.com/books?id=lBVNDwAAQBAJ Superfast Jharkhand GK]," Prabhat Prakashan</ref>

खूंटी जिला में कुछ प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन स्थल हैं जैसे कि हाटु घागर, जो आकर्षक प्राकृतिक झील है।

खूंटी में शिक्षा का स्तर सुधार रहा है, और कई स्कूल और कॉलेज यहां स्थित हैं जो छात्रों को विभिन्न विषयों में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।





== इतिहास ==
== इतिहास ==
खूँटी जिला पहले [[राँची जिला|राँची ज़िले]] का हिस्सा था और राँची ज़िला [[लोहरदग्गा जिला]] का। खूंटी जिला 2007 में [[झारखण्ड|झारखंड]] राज्य के बनने के समय बनाया गया था। स्वधीनता के बाद राँची नया जिला बना और नया झारखंड राज्य बनाने के बाद खूँटी नया जिला बना। [[ब्रिटिश राज|ब्रिटिश काल]] में [[बिरसा मुंडा]] का जन्म खूँटी जिला में हुआ था, जिन्होंने ईस्ट इंडिया कमपनी के खिलाफ आवाज उठाई।
खूँटी जिला पहले [[राँची जिला|राँची ज़िले]] का हिस्सा था और राँची ज़िला [[लोहरदग्गा जिला]] का। भारत की स्वधीनता के बाद राँची नया जिला बना और नया झारखंड राज्य बनाने के बाद खूँटी नया जिला बना। [[ब्रिटिश राज|ब्रिटिश काल]] में [[बिरसा मुंडा]] का जन्म खूँटी जिला में हुआ था, जिन्होंने ईस्ट इंडिया कमपनी के खिलाफ आवाज उठाई।


== प्रशासन ==
== प्रशासन ==
पंक्ति 34: पंक्ति 29:
== इन्हें भी देखें ==
== इन्हें भी देखें ==
* [[खूँटी|खूंटी]]
* [[खूँटी|खूंटी]]
* [https://www.prabhatkhabar.com/state/jharkhand/khunti खूंटी जिले का ब्रेकिंग न्यूज़]

== बाहरी कड़ियाँ ==
[https://www.prabhatkhabar.com/topic/jharkhand झारखण्ड का समाचार]


== सन्दर्भ ==
== सन्दर्भ ==

15:39, 19 दिसम्बर 2023 का अवतरण

खूंटी ज़िला
ᱠᱷᱩᱸᱴᱤ ᱦᱚᱱᱚᱛ
Khunti district
मानचित्र जिसमें खूंटी ज़िला ᱠᱷᱩᱸᱴᱤ ᱦᱚᱱᱚᱛ Khunti district हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : खूंटी
क्षेत्रफल : 2,611 किमी²
जनसंख्या(2011):
 • घनत्व :
5,30,299
 200/किमी²
उपविभागों के नाम: मण्डल
उपविभागों की संख्या: 6
मुख्य भाषा(एँ): हिन्दी


खूंटी ज़िला (संथाली: ᱠᱷᱩᱸᱴᱤ ᱦᱚᱱᱚᱛ) भारत के झारखण्ड राज्य का एक जिला है। इसका मुख्यालय खूंटी है।[1][2]


इतिहास

खूँटी जिला पहले राँची ज़िले का हिस्सा था और राँची ज़िला लोहरदग्गा जिला का। भारत की स्वधीनता के बाद राँची नया जिला बना और नया झारखंड राज्य बनाने के बाद खूँटी नया जिला बना। ब्रिटिश काल में बिरसा मुंडा का जन्म खूँटी जिला में हुआ था, जिन्होंने ईस्ट इंडिया कमपनी के खिलाफ आवाज उठाई।

प्रशासन

अभी हाल तक खूँटी राँची जिले के एक अनुमंडल के रूप में जाना जाता था। 12 सितंबर 2007 को इसे झारखंड के तेइसवें जिले के रूप में मान्यता दी गयी। इस नये जिले में छह प्रखंड बनाये गये हैं:

इन्हें भी देखें

सन्दर्भ

  1. "Lonely Planet Bihar & Jharkhand," Lonely Planet Publications, 2012, ISBN 9781743212004
  2. "Superfast Jharkhand GK," Prabhat Prakashan