शिवाजी गणेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पद्मभूषण चेवलियार
ड‘ओ. शिवाजी गणेशन

शिवाजी गणेसन एक तमिल फिल्म में
जन्म विल्लुपुरम चिन्नैया मनराय गणेशमूर्ति (वीसी गणेशन)
विल्लुपुरम, तमिलनाडु, भारतभारत
आवास विल्लुपुरम, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
कार्यकाल 1952-1999
धर्म हिंदू
जीवनसाथी कमला गणेशन
बच्चे शांति
रामकुमार
प्रभु
हनी
माता-पिता पिता : चिन्नाया मोनरे
माता : राजमणि अम्माल
संबंधी भाई-बहन: - १) बनाम। सी। थिरुग्ननसंपंथमूर्ति
2) बनाम। सी। कनकसाबैनाथन
3) बनाम। सी। थंगावेल
4) बनाम। सी। प्रबंधक
5) नंबर। सी। पद्मावती वेणुगोपाली
पुरस्कार पद्म बुसान, दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, एन. डी। आर राष्ट्रीय पुरस्कार, शेवेलियर पुरस्कार
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
http://www.sivajiprabhu.com/

शिवाजी गणेशन (तमिल: சிவாஜி கணேசன்) (जन्म:विल्लुपुरम चिन्नैया पिल्लई गणेशन, १ अक्टूबर, १९२८ - २१ जुलाई, २००१)) एक भारतीय फिल्म अभिनेता थे। ये बीसवीं शताब्दी के परार्ध में सक्रिय रहे। इनको भारत सरकार द्वारा सन १९८४ में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। ये तमिलनाडु राज्य से हैं।

शुरुआती दिन[संपादित करें]

'शिवाजी' का जन्म गणेशन के चौथे पुत्र, चिन्नैया मोनरो - राजमणि अम्मल के रूप में हुआ था। उनके परिवार में पत्नी कमला और बेटे रामकुमार, प्रभु और बेटियां शांति और थेनमोझी हैं।

फिल्मी करियर[संपादित करें]

मुख्य लेख: शिवाजी गणेशन अभिनीत फिल्में

पर्दे पर आने से पहले शिवाजी गणेशन स्टेज नाटकों में अभिनय किया करते थे। गणेशन के पिता पेरियार, जिन्होंने शिवाजी द्वारा देखे गए नाटक द हिंदू किंगडम सीन में सम्राट शिवाजी की भूमिका निभाई, उन्हें 'शिवाजी' गणेशन कहा। तब से यह नाम वही बना हुआ है।

'शिवाजी' गणेशन ने 300 से अधिक तमिल फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने नौ तेलुगु फिल्मों, दो हिंदी फिल्मों और एक मलयालम फिल्म में अभिनय किया है। उनके पास एक अच्छी आवाज, स्पष्ट और भावनात्मक तमिल उच्चारण और उत्कृष्ट अभिनय कौशल है। अभिनेता तिलक को ज्यादातर लोग अभिनय सम्राट के रूप में जानते थे। हालांकि, ऐसे आलोचक हैं जो कहते हैं कि उनका अभिनय कमोबेश नाटकीय है, और उनका अभिनय कमोबेश नाटकीय है। विशेष रूप से, दर्शकों के लिए उस समय के मंच नाटकों में तकनीकी कमियों के कारण भावनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना समझ में आता था।

उनके ऐतिहासिक नायक जैसे मनोगरा, राजा राजा चोलन और कर्णन अपने छंदों के लिए प्रसिद्ध हैं।

इसी तरह, वीरपांडिया कट्टाबोम्मन ने कपालोत्टिया तमिलन जैसे राष्ट्रीय नेताओं की भूमिकाओं को स्वीकार किया और प्रभावी ढंग से काम किया।

और प्राचीन देवताओं के सभी देवताओं की भूमिकाओं में अभिनय किया है। थिरुविलैयाताल, सरस्वती सपथम, तिरुवरुत्सेलवर कंदन करुणा, थिरुमल पेरुमाई और जिन लोगों ने फिल्म में शिवपेरुमल के रूप में अभिनय करते हुए शिवलिंग को देखा, उन्होंने भी शिवपेरुमल की छवि देने वाले व्यक्ति के रूप में शिवाजी गणेशन की प्रशंसा की। लेकिन स्नेही फूल, पापों की क्षमा, दूध और फल, देखा तो भूख मिटाएगा, पीला पांड्या, मंदिर की घंटी, बार बेटी बार, कुलमकल राधा, दो आत्माएं, हरी बत्ती, नई चिड़िया, भगवान की आज्ञा, शांति, पलानी, मोटर सुंदरम बच्चे , धन, दिल तक, ऊटी से रिश्ता, दो फूल, गलता विवाह, दिलाना मोहनमपाल, उच्च पुरुष, सोने की खान, भगवान का पुत्र, लाल मिट्टी, जहां से अंकल, वियतनाम हाउस, आया, स्वर्ग, सुमति एन सुंदरी, चुनौती पर काबू पाया , प्रबुद्धता, पट्टीकाड़ा टाउन, स्प्रिंग हाउस, भारत विलास, कौरवम, राजापार्ट रंगदुरई जैसी फिल्में और कई भक्ति फिल्में उनके भावनात्मक अभिनय के लिए बोली जाती हैं।

अन्य सितारों के साथ चित्र[संपादित करें]

भले ही वह एक प्रमुख नायक थे, शिवाजी ने अन्य सितारों के साथ अभिनय करने में संकोच नहीं किया। जेमिनी गणेशन ने कई फिल्मों में अभिनय किया है जिसमें शिवाजी गणेशन ने मुख्य भूमिका निभाई है, जैसे "पासमलर", "पावा मन्नीप्पु", "बार्थल पासी थेरम", "वीरपांडियाक कट्टाबोम्मन"। मेजर सुंदरराजन ने शिवाजी के साथ कई चरित्र भूमिकाओं में भी काम किया है। शिवाजी गणेशन ने केवल एक फिल्म कुंडुकीली में एमजीआर के साथ काम किया है।

राजनीतिक कैरियर[संपादित करें]

चीकू कई तरह से परोसा जाता था।

  • इस चुनाव में पिछले 1989 विधानसभा चुनाव शिवाजी गणेशन की हार के लिए जिम्मेदार मुख्यमंत्री। करुणानिधि का डीएमके - जनता दल गठबंधन पिछली सरकार से जारी रहा।
  • जिसमें अतीत में पहले। करुणानिध [[पहले। करुणानिधि के साथ करुणानिधि के गठबंधन की उनके प्रशंसकों ने शिवाजी गणेशन के राजनीतिक करियर में एक बड़े झटके के रूप में आलोचना की थी।
  • फिर 1991 के संसदीय/विधानसभा चुनावों में एआईएडीएमके - कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की दुखद मौत के बाद गठबंधन के लिए प्रचार करने के लिए तमिलनाडु आए। [DMK]] - [[जनता] शिवाजी गणेशन ने पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी और राजनीति से पूरी तरह से इस्तीफा दे दिया क्योंकि गठबंधन बुरी तरह विफल रहा।

प्रसिद्धि[संपादित करें]

मिस्र के राष्ट्रपति कमल अब्देल नासिर की भारत यात्रा के दौरान, शिवाजी गणेशन एकमात्र व्यक्ति थे जिन्हें भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने शिवाजी गणेशन से मिलने की अनुमति दी थी, जिन्होंने फिल्म वीरपांडिया कट्टाबोम्मन में अंग्रेजों का पीछा करने का उग्र चरित्र निभाया था। . शिवाजी गणेशन को अमेरिकी सरकार के सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत 1962 में भारत के लिए संयुक्त राज्य छोड़ने वाले पहले अभिनेता होने का श्रेय दिया जाता है। फिर उनके सम्मान में उन्हें एक दिन नियाग्रा फॉल्स का मानद मेयर नियुक्त किया गया और उन्हें इसकी चाबियां दी गईं।[1]

  1. "Shivaji Ganesan". IMDb. अभिगमन तिथि 2021-09-29.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]