कसीनथुनी विश्वनाथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कसीनथुनी विश्वनाथ
जन्म 19 फ़रवरी 1930
रेपल्ले[1]
मौत 2 फ़रवरी 2023 Edit this on Wikidata
हैदराबाद Edit this on Wikidata
नागरिकता भारत Edit this on Wikidata
पेशा फ़िल्म निर्देशक, अभिनयशिल्पी, पटकथा लेखक, टेलीविज़न अभिनेता Edit this on Wikidata
पुरस्कार कला में पद्मश्री श्री, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

कसीनथुनी विश्वनाथ (जन्म १९ फरवरी १९३०; या के॰ विश्वनाथ) भारतीय फ़िल्म निर्देशक हैं जिन्होंने तेलुगू, तमिल और हिंदी में कई प्रशंसनीय फिल्में बनाई हैं। विश्वनाथ भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान, दादासाहेब फाल्के पुरस्कार पाने वाले ४८वें फनकार हैं।[2]

संक्षिप्त परिचय (Brief Introduction)[संपादित करें]

कसीनाधुनी विश्वनाथ (19 मार्च 1930 — 2 फरवरी 2023) एक भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और अभिनेता थे, जो तेलुगु सिनेमा के सबसे सफल फिल्म निर्माताओं में से एक थे, उन्हें अपने कामों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली, और उन्हें सम्मिश्रण के लिए जाना जाता है। मुख्यधारा के व्यावसायिक सिनेमा के साथ समानांतर सिनेमा। उन्हें 1981 में "बेसनकॉन फिल्म फेस्टिवल ऑफ फ्रांस" में "प्राइज ऑफ द पब्लिक" से सम्मानित किया गया था। 1992 में, उन्हें कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए आंध्र प्रदेश राज्य रघुपति वेंकैया पुरस्कार और नागरिक सम्मान पद्म श्री मिला। 2017 में, उन्हें भारतीय सिनेमा में सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

विश्वनाथ ने एक ऑडियोग्राफर के रूप में अपने फिल्म कैरियर की शुरुआत की और साठ वर्षों में, उन्होंने प्रदर्शन कला, दृश्य कला और सौंदर्यशास्त्र पर आधारित फिल्मों सहित विभिन्न शैलियों में 53 फीचर फिल्मों का निर्देशन किया है। विश्वनाथ की फिल्मोग्राफी जाति, रंग, अक्षमता, लैंगिक भेदभाव, नारी द्वेष, शराब और सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के मुद्दों को उदार कला माध्यम से संबोधित करने के लिए जानी जाती है।

उन्हें पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सात राज्य नंदी पुरस्कार, दक्षिण में दस फिल्मफेयर पुरस्कार और हिंदी में एक फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है। पूर्णोदय मूवी क्रिएशंस द्वारा निर्मित उनकी निर्देशित कृतियों को मॉस्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में विशेष उल्लेख के लिए प्रदर्शित किया गया था; ऐसी फिल्मों को रूसी भाषा में डब किया गया था और मास्को में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था।

प्रारंभिक जीवन (Early Life)[संपादित करें]

कसीनाधुनी विश्वनाथ का जन्म 19 फरवरी 1930 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रेपल्ले में हुआ था। उनके माता-पिता कसीनाधुनी सुब्रमण्यम और कसीनाधुनी सरस्वती (सरस्वथम्मा) हैं और उनकी पैतृक जड़ें आंध्र प्रदेश के पेदापुलिवरु से आती हैं, जो कृष्णा नदी के किनारे एक छोटा सा गाँव है। कसीनाधुनी उनका पारिवारिक नाम है, विश्वनाथ उनका दिया हुआ नाम है। विश्वनाथ ने गुंटूर हिंदू कॉलेज से इंटरमीडिएट का अध्ययन किया, और आंध्र विश्वविद्यालय के आंध्र क्रिश्चियन कॉलेज से बीएससी की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मद्रास के वोहिनी स्टूडियो में एक साउंड रिकॉर्डिस्ट के रूप में की, जहाँ उनके पिता एक सहयोगी थे। वहां, उन्होंने ए कृष्णन के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लिया, जो वोहिनी में साउंड इंजीनियरिंग के प्रमुख थे। विश्वनाथ और ए कृष्णन ने एक घनिष्ठ संबंध विकसित किया और बाद में जब विश्वनाथ ने फिल्म निर्देशन में परिवर्तन किया, तो वह हमेशा बाद के विचारों को उछाल देते थे। विश्वनाथ ने अदुर्थी सुब्बा राव और के. रामनोथ के तहत अन्नपूर्णा पिक्चर्स में फिल्म निर्देशन में प्रवेश किया। वह निर्देशक के. बालाचंदर और बापू के सहायक के रूप में काम करना चाहते थे।

करियर (Career)[संपादित करें]

1951 में उन्होंने तेलुगु-तमिल फिल्म 'पत्थला भैरवी' में सहायक निर्देशक के रूप में शुरुआत की। 1965 में, विश्वनाथ ने तेलुगु फिल्म आत्मा गोवरवम के साथ एक निर्देशक के रूप में शुरुआत की, जिसने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नंदी पुरस्कार जीता। विश्वनाथ ने इसके बाद नाटक फिल्मों:— चेलेली कपूरम (1971), शारदा (1973), ओ सीता कथा (1974) और जीवन ज्योति (1975) के साथ काम किया, जो महिला केंद्रित फिल्में हैं। यह सिरी सिरी मुव्वा (1976) में था कि उनके शिल्प में कलात्मक स्पर्श पहली बार दिखाई दिया।

शंकरभरणम (1980) पश्चिमी संगीत के बढ़ते प्रभाव के तहत पारंपरिक भारतीय संगीत की उपेक्षा पर प्रकाश डालता है। फिल्म अंत की ओर पारंपरिक दक्षिण भारतीय संगीत, कर्नाटक संगीत की भव्यता को सामने लाती है। चेन्नई के एक मीडिया और फिल्म शोधकर्ता भास्करन ने दक्षिण भारतीय संगीत संस्कृति के अपने अध्ययन में दस्तावेज किया है कि कैसे शंकरभरणम ने बड़े पैमाने पर कर्नाटक संगीत के पुनरुत्थान में योगदान दिया। इस फिल्म ने सिनेमाघरों में एक साल से अधिक समय तक चलकर कई व्यावसायिक रिकॉर्ड तोड़े। यूनाइटेड किंगडम के "इंटेलेक्ट ग्रुप" द्वारा प्रकाशित जर्नल ऑफ़ डांस, मूवमेंट्स एंड स्पिरिचुअलिटीज़ में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में, भारत के एक मीडिया और फिल्म अध्ययन विद्वान सी.एस.एच.एन. मूर्ति ने प्रदर्शित किया है कि कैसे विश्वनाथ की फिल्मोग्राफी चरित्रों के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को गले लगाती है जिसमें मानसिक रूप से शामिल हैं और शारीरिक रूप से विकलांग विषयों के साथ-साथ फिल्म शारदा (1973), जो एक मनोवैज्ञानिक रूप से विक्षिप्त महिला का शोषण करती है, स्वाति मुथ्यम (1986), जो एक ऑटिस्टिक पुरुष के मानवतावाद का शोषण करती है, सिरिवेनेला (1986) जो बहरे और गूंगे पात्रों के बीच की स्थितियों में रहस्योद्घाटन करती है, और कलाम मारिंदी (1972), जो जाति-आधारित समाज में फंसे पात्रों पर आधारित है।

फिल्म शोधकर्ता, सी.एस.एच.एन. मूर्ति ने देखा कि विश्वनाथ की फिल्में व्यक्तिगत और सामाजिक दोनों स्तरों पर सकारात्मक आध्यात्मिक परिवर्तन को प्रभावित करते हुए समावेश की दिशा में एक मार्ग प्रदान करती हैं। इमर्सिव और सांस्कृतिक रूप से एम्बेडेड दृष्टिकोणों के माध्यम से सामग्री को गैर-पश्चिमीकरण मीडिया अध्ययन के व्यापक क्षेत्र में स्थापित करते हुए, मूर्ति ने विश्वनाथ की फिल्मों में आधुनिक और उत्तर आधुनिक आयामों की पेशकश करने का प्रयास किया।

सामाजिक मुद्दों वाली फिल्में (Movies with Social Issues)[संपादित करें]

विश्वनाथ ने मानवीय और सामाजिक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला से निपटने वाली कई फिल्में बनाई हैं: सप्तपदी, सिरिवेनेला, सूत्रधारुलु, सुभलेखा, श्रुतिलायालु, सुभा संकल्पम, आपदबंधवुडु, स्वयं कृषि, और स्वर्णकमलम में समाज के विभिन्न स्तरों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख पात्र हैं, जिन्हें ध्यान से सूट करने के लिए तैयार किया गया है। बड़ी तस्वीर। सप्तपदी में, उन्होंने अस्पृश्यता और जाति व्यवस्था की बुराइयों की निंदा की। सुभोदायम और स्वयं कृषि में उन्होंने शारीरिक श्रम की गरिमा और सम्मान पर जोर दिया है। सुभलेखा में, वह दहेज प्रथा के साथ एक विनोदी तरीके से व्यवहार करता है - आज के समाज में प्रमुख बुराइयों में से एक है। जबकि सूत्रधारुलु वर्तमान समय के समाज से अहिंसा के आदर्शों को अपनाने की आवश्यकता को पहचानने का आग्रह करता है, स्वाति किरणम उस नुकसान को दर्शाती है जो एक व्यक्ति में ईर्ष्या और क्रोध की मूल प्रवृत्ति के कारण हो सकता है, चाहे वह कितना भी निपुण क्यों न हो? इन विषयों की प्रकृति के बावजूद, उन्हें एक कल्पनाशील कथानक के साथ सूक्ष्म तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, जिसमें इच्छित संदेश पर सही मात्रा में जोर दिया जाता है। फिर भी विश्वनाथ की फिल्में कभी भी लीक से हटकर सिनेमा नहीं थीं, लेकिन अच्छे मनोरंजन वाली फिल्मों ने मुख्य अभिनेताओं की छवि को ऊंचा किया। वह सामाजिक-जागरूक दिमाग वाले निर्देशक हैं और उनका मानना है कि सिनेमा समाज में वांछनीय बदलाव ला सकता है, अगर दर्शकों के एक वर्ग द्वारा पसंद किए जाने वाले प्रारूप में प्रस्तुत किया जाए।

पूर्णोदय क्रिएशन्स के साथ एसोसिएशन (Association with Purnoday Creations)[संपादित करें]

एडिडा नागेश्वर राव ने "पूर्णोदय मूवी क्रिएशन्स" की स्थापना की, जिसने विश्वनाथ को सौंदर्य संबंधी फिल्में बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। पूर्णोदय ने विश्वनाथ की कई फिल्मों का निर्माण किया है जैसे शंकरभरणम, स्वातिमुत्यम, सागरसंगमम, सूत्रधारुलु और आपद्बंधवुडु। इनमें से अधिकांश फिल्मों को रूसी में डब किया गया था और मॉस्को फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था।

बॉलीवुड (Bollywood)[संपादित करें]

विश्वनाथ ने सरगम (1979), कामचोर (1982), शुभ कामना (1983), जाग उठा इंसान (1984), सुर संगम (1985), संजोग (1985), ईश्वर (1989), संगीत (1992) और धनवान (1993) जैसी हिन्दी भाषा की फिल्मों का भी निर्देशन किया है। इनमें से कुछ फिल्में (विशेष रूप से अभिनेत्री जया प्रदा के साथ उनका सहयोग) बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही हैं।

अभिनय (Acting)[संपादित करें]

1995 में, विश्वनाथ ने तेलुगु फिल्म सुभा संकल्पम के साथ एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की। एक चरित्र अभिनेता के रूप में, उन्होंने वज्रम (1995), कालीसुन्दम रा (2000), नरसिम्हा नायडू (2001), नुव्वु लेका नेनु लेनु (2002), संतोषम (2002), सीमा सिंघम (2002), टैगोर (2002), 2003), लक्ष्मी नरसिम्हा (2004), स्वराभिषेकम (2004), आदवरी मतलकु अर्थले वेरुले (2007), अथाडु (2005), और पांडुरंगडु (2008), और देवस्थानम (2012)। उन्होंने कुरुथिपुनल (1995), मुगावरी (1999), कक्कई सिरागिनिले (2000), बगावती (2002), पुधिया गीताई (2003), यारदी नी मोहिनी (2008), राजापट्टई (2011), सिंगम II (2011) जैसी तमिल कृतियों में चरित्रों का अभिनय किया। 2013), लिंगा (2014) और उत्तम विलेन (2015)।

टेलीविजन (Television)[संपादित करें]

विश्वनाथ ने कुछ टेलीविजन धारावाहिकों में भी अभिनय किया था; एसवीबीसी टीवी पर शिव नारायण तीर्थ, सन टीवी पर चेल्लामय और वेंधर टीवी पर सूर्यवंशम। वह GRT ज्वैलर्स जैसे ब्रांडों का भी समर्थन करता है और विभिन्न टेलीविजन विज्ञापनों में दिखाई देता है।

मान्यता (Recognition)[संपादित करें]

अपने शुरुआती करियर के दौरान, विश्वनाथ मोगा मनसुलु (1964) और डॉक्टर चक्रवर्ती (1964) जैसी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मों में अदुर्थी सुब्बा राव के साथ जुड़े थे। विश्वनाथ ने सुदीगुंडलु (1968) की पटकथा लिखी, और आत्म गोवरवम (1965), ओ सीता कथा (1974) और जीवन ज्योति (1975) जैसी कृतियों का निर्देशन किया, जिन्होंने राज्य नंदी पुरस्कार प्राप्त किए, और ताशकंद में एशियाई और अफ्रीकी फिल्म समारोह में प्रदर्शित किए गए।

विश्वनाथ की क्लासिक ब्लॉकबस्टर शंकरभरणम (1979) और सागर संगमम (1983) सीएनएन-आईबीएन की अब तक की सौ महानतम भारतीय फिल्मों की सूची में शामिल थीं। उनके निर्देशन में बनी शंकरभरणम और सप्तपदी ने क्रमशः राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन और सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त किया है। शंकरभरणम, का प्रीमियर भारत के 8वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह, ताशकंद फिल्म समारोह और मई 1980 में आयोजित मास्को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में किया गया था। विश्वनाथ ने वर्ष 1981 में फ्रांस के बेसनकॉन फिल्म समारोह में जनता का पुरस्कार भी जीता।

विश्वनाथ की स्वाति मुथ्यम 59वें अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी। स्वाति मुथ्यम, सागर संगमम और सिरिवेनेला का प्रीमियर एशिया-पैसिफ़िक फ़िल्म फ़ेस्टिवल में किया गया था। स्वयंकृषि का मॉस्को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में विशेष उल्लेख के साथ प्रीमियर किया गया था। शंकरभरणम, सागर संगमम, श्रुतिलायालु, स्वर्णकमलम और स्वाति किरणम को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, एन आर्बर फिल्म फेस्टिवल, और एआईएसएफएम फिल्म फेस्टिवल में भारतीय पैनोरमा खंड में प्रदर्शित किया गया था।

व्यक्तिगत जीवन और मृत्यु (Personal Life and Death)[संपादित करें]

विश्वनाथ का विवाह कसीनाधुनी जयलक्ष्मी से हुआ था। अभिनेता चंद्र मोहन, गायक एस. पी. बालासुब्रह्मण्यम और गायक एस. पी. शैलजा उनके चचेरे भाई हैं।

विश्वनाथ का 2 फरवरी 2023 को हैदराबाद में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

(यह आलेख गूगल के मूल अंग्रेज़ी में उपलब्ध लेख का अनुवाद भर मात्र है। कहीं-कहीं आवश्यक सुधार किये गए हैं। मूल लेख को ज्यों का त्यों रखने की कोशिश की गई है। विवाद होने की स्थिति में या कहीं पर समझ में न आने पर मूल अंग्रेज़ी आलेख को देखें। धन्यवाद। —महावीर उत्तरांचली)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. फ्रीबेस डेटा डंप, गूगलWikidata Q15241312
  2. "६४वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार" (PDF). फ़िल्म समारोह निदेशालय. पृ॰ १८३. मूल से 6 जून 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 15 May 2017.