विकिपीडिया:विकिपरियोजना ब्रिटिश राजशाही

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
परिचयनिर्देशकार्य सूचीप्रगतिचर्चाप्रवेशद्वार

इस विकिपरियोजना का निर्माण ब्रिटिश शासकों से सम्बन्धित लेखों के निर्माण, रखरखाव व बेहतर प्रबंधन के लिये किया गया है। इस पृष्ठ पर सम्बन्धित पृष्ठों के बारे में सहायता, सूचना, वार्तालाप, सुझाव व आपसी सहयोग बढाने का कार्य किया जाएगा। उम्मीद है यह परियोजना संबन्धित पृष्ठों के रखरखाव के लिये सदस्यों को एक बेहतर माहौल व गाइडलाइन उपलब्ध कराएगी। अगर आप भी इस परियोजना में मदद करना चाहते हैं तो इससे जुड़ें। नीचे सहभागी सदस्य नामक अनुभाग में अपना नाम जोड़ें।

BRoy square.pngविकिपरियोजना
ब्रिटिश राजशाही

शीर्षक[संपादित करें]

ब्रिटिश राजशाही के बारे में विकिपरियोजना

कार्य क्षेत्र[संपादित करें]

इस विकिपरियोजना का मुख्य उद्देश्य अच्छे लेखों के लिए मापदण्ड स्थापित करते हुए उनमें एक सी शैली व ढाचाँ स्थापित करते हुए ब्रिटिश शाही परिवार से जुडे लेखों की गुणवत्ता को बढाना व उन्हें प्रबंधित करना है।

यह परियोजना इंग्लैंड, स्कॉटलैंडवेल्स के विभिन्न शाही घरानों के उन सभी सदस्यों के लिए है जिन्हें अपने जीवन में कभी ना कभी Highness, Royal Highness, या Majesty) जैसी उपाधियाँ मिलीं हैं।

क्या करें[संपादित करें]

इस परियोजना से जुडने के बाद आपको ब्रिटिश सम्राज्य से जुडे पृष्ठों को खोजकर (अगर वह पहले से निर्मित हैं तो) अन्यथा नये पृष्ठों का निर्माण करना है। आप कुछ यूँ मदद कर सक्ते हैं।

  • विकिपीडिया मानकों के अनुसार नए पृष्ठों का निर्माण करें।
  • पहले से मौजूद पृष्ठों में आवश्यक सुधार करें।
  • ब्रिटिश राजवंश से संबंधित पुस्तकें, वेबसाइटें व अन्य संदर्भों को ढूँढें व उसे इस परियोजना पृष्ठ में लिखें जिन्हें संदर्भ स्त्रोत के तौर पर संबंधित लेखों में उपयोग किया जा सके।
  • टीम की तरह मिल कर काम करें, अलग अलग सौ पृष्ठों पर काम करने की बजाए, एक लेख को विकसित करने पर काम करें और सदस्यों के साथ अनुभाग (पैराग्राफ) बाँट लें, यह कार्य लेख के वार्ता पृष्ठ पर करें।

उदाहरण[संपादित करें]

शीर्षक शैली निर्देश[संपादित करें]

लेखों में एक सी शैली और ढाँचा बनाए रखने के लिये देखें (अंग्रेज़ी में)

सामान्य[संपादित करें]

  • लेखों का शीर्षक सामान्यता: Wikipedia's naming conventions के अनुरूप होना चाहिए।
  • नियमों का सरलीकरण करें तो, शीर्षक सामान्यता: (हेनरी ८, (इंग्लैंड का राजा)), (हेनरी ८, इंग्लैंड का राजा) या फिर (इंग्लैंड का हेनरी ८) जैसे हो सकते हैं। हालांकि (हेनरी ८, (इंग्लैंड का राजा)) ही बेहतर है क्योंकि अन्य पृष्ठों पर उल्लेख करते वक्त आप सिर्फ {{हेनरी ८, (इंग्लैंड का राजा)|}} लिख सकते है और यह हेनरी ८ की तरह ही प्रदर्षित होगा। यानि आपको {{हेनरी ८, (इंग्लैंड का राजा)|'''हेनरी ८'''}} लिखने की जरूरत नहीं है। इंग्लैंड का हेनरी ८ की शैली में ना लिखें क्योंकि इसमें उपाधि का पता नहीं चलता और इंग्लैंड में मौजूद ढेरों हेनरियों के बीच भ्रांति पैदा कर सकता है।

कोई अन्य विचार है तो यहाँ चर्चा करें।

  • रंग: स्थापित रंग हैं:
    • ब्रिटिश: #CCBBFF
    • अंग्रेज: #FFBBBB
    • स्कॉटिश: #BBBBFF
    • आइरिश: #BBFFBB

सुझाव[संपादित करें]

चर्चा करें-> यहाँ

सदस्य_साँचा[संपादित करें]

इस परियोजना के सदस्य बनकर अपने सदस्य पृष्ठ पर यह साँचा {{विकिपरियोजना ब्रिटिश राजशाही सदस्य}} लगाएँ।


यहा साँचा उन सदस्यों को श्रेणीगत करेगा जो विकिपरियोजना ब्रिटिश राजशाही के सहभागी हैं। श्रेणी:विकिपरियोजना ब्रिटिश राजशाही सहभागी


राजशाही क्या है?[संपादित करें]

जो भी सदस्य कभी ना कभी किसी ना किसी ब्रिटिश शाही परिवार से जुडे रहे वो इस परियोजना के अंतर्गत आते हैं, हांलाकि इतिहास के लिये वह महत्वपूर्ण हों यह जरूरी नहीं। ऐसे सदस्यों के लिये बहुत ज्यादा सामग्री लिखने की बजाय जरूरत की जानकारी ही लिखें जो सम्बन्धित पृष्ठों पर उनके उपयोग के लिये आवश्यक हों।

चर्चा करें[संपादित करें]

किसी विवाद य भ्रम की स्थिति में यहाँ चर्चा करें।


संबन्धित विकिपरियोजना[संपादित करें]

सहभागी सदस्य[संपादित करें]

  1. --चंद्र शेखर/Shekhar 08:18, 7 अगस्त 2015 (UTC)[उत्तर दें]
  2. --राज चौहान (✉✉) 06:30, 23 दिसम्बर 2015 (UTC)[उत्तर दें]
    1. --(द इंडिया (बात ) 04:29, 3 जून 2017 (UTC))[उत्तर दें]
  3. --कलमकार वार्ता 19:03, 28 जुलाई 2017 (UTC)[उत्तर दें]

इस परियोजना से जुड़ने के लिये स्त्रोत संपादित करें पर क्लिक करें और अपने हस्ताक्षर करें, साथ ही अपने अदस्य पृष्ठ पर यह साँचा{{विकिपरियोजना ब्रिटिश राजशाही सदस्य}} लगाएँ।