साँचा:विकिपरियोजना ब्रिटिश राजशाही/कार्य सूची

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
परिचयनिर्देशकार्य सूचीप्रगतिचर्चाप्रवेशद्वार

कार्य क्षेत्र[संपादित करें]

इस विकिपरियोजना का मुख्य उद्देश्य अच्छे लेखों के लिए मापदण्ड स्थापित करते हुए व उनमें एक सी शैली व ढाँचे के साथ ब्रिटिश शाही परिवार व उससे संबंधित व्यक्तियों के बारे में लेखों की गुणवत्ता को बढाना व उनका प्रबंधन करना है।

यह परियोजना इंग्लैंड, स्कॉटलैंडवेल्स के विभिन्न शाही घरानों के उन सभी सदस्यों के लिए है जिन्हें अपने जीवन में कभी ना कभी Highness, Royal Highness, या Majesty) जैसी उपाधियाँ मिलीं हैं।

उद्देश्य[संपादित करें]

इस विकिपरियोजना का मुख्य उद्देश्य अच्छे लेखों के लिए मापदण्ड स्थापित करते हुए उनमें एक सी शैली व ढाचाँ स्थापित करते हुए ब्रिटिश राजघरानों व शाही परिवार से जुडे लेखों की गुणवत्ता को बढाना व उन्हें प्रबंधित करना है। यह परियोजना ब्रिटेन के विभिन्न शाही घरानों, उनके साम्राज्यों व उनके उन सभी सदस्यों के लिए है जिन्हें अपने जीवन में कभी ना कभी इन साम्राज्यों में शासन किया है। इस परियोजना में राजकुमार, राजकुमारियाँ, रानियाँ, राजा व शाही परिवार से जुडे महत्वपूर्ण व्यक्ति भी हैं।

क्या करें[संपादित करें]

इस परियोजना से जुडने के बाद आपको ब्रिटिश सम्राज्य से जुडे पृष्ठों को खोजकर (अगर वह पहले से निर्मित हैं तो) अन्यथा नये पृष्ठों का निर्माण करना है। आप कुछ यूँ मदद कर सक्ते हैं।

  • विकिपीडिया मानकों के अनुसार नए पृष्ठों का निर्माण करें।
  • पहले से मौजूद पृष्ठों में आवश्यक सुधार करें।
  • ब्रिटिश राजवंश से संबंधित पुस्तकें, वेबसाइटें व अन्य संदर्भों को ढूँढें व उसे इस परियोजना पृष्ठ में लिखें जिन्हें संदर्भ स्त्रोत के तौर पर संबंधित लेखों में उपयोग किया जा सके।
  • टीम की तरह मिल कर काम करें, अलग अलग सौ पृष्ठों पर काम करने की बजाए, एक लेख को विकसित करने पर काम करें और सदस्यों के साथ अनुभाग (पैराग्राफ) बाँट लें, यह कार्य लेख के वार्ता पृष्ठ पर करें।

उदाहरण[संपादित करें]

कार्य सूची[संपादित करें]

निम्नलिखित शीर्षकों से लेख बनाये या सुधारे जा सकते हैं। यह साँचा इस परियोजना में शामिल होने लायक लेखों को सूचीबद्ध करता है।