बीबीसी वर्ल्ड सर्विस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बीबीसी वर्ल्ड सर्विस
प्रकार रेड़ियो नेटवर्क
देश यूनाइटेड किंगडम (केवल विदेशी सेवा)
उपलब्धता विश्वभर
स्वामी बीबीसी
मुख्य लोग पीटर हॉरोक्स (निर्देशक)
विमोचन तिथि 19 दिसम्बर 1932 (1932-12-19)
पुराना नाम बीबीसी एम्पायर सर्विस
आधिकारिक जालस्थल बीबीसी वर्ल्ड सर्विस

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय प्रसारक है,[1][2]जो सादृश और अंकीय लघु तरंगों (एनालॉग एंड डिजिटल शार्टवेव), इंटरनेट स्ट्रीमिंग और पॉडकास्टिंग, उपग्रह, एफएम और एमडब्ल्यू प्रसारणों के जरिये दुनिया के कई हिस्सों में 32 भाषाओं में प्रसारण करता है। यह राजनीतिक रूप से स्वतंत्र, (बीबीसी के घोषणपत्र में उल्लिखित विषयों का ब्यौरा उपलब्ध कराने के समझौते के आदेश द्वारा)[3] गैर-लाभकारी और वाणिज्यिक विज्ञापनों से मुक्त है।

अंग्रेजी भाषा की सेवा हर दिन 24 घंटे प्रसारित होती है। जून 2009 में बीबीसी की रिपोर्ट है कि विश्व सेवा के साप्ताहिक श्रोताओं का औसत 188 मिलियन लोगों तक पहुंच गया।[4] वर्ल्ड सर्विस के लिए ब्रिटिश सरकार विदेशी और राष्ट्रमंडल कार्यालय द्वारा अनुदान सहायता के माध्यम से वित्तपोषित करती है।[5] 2014 से यह अनिवार्य बीबीसी लाइसेंस शुल्क से वित्तपोषित होगा, जो ब्रिटेन में टेलीविजन पर प्रसा‍रित कार्यक्रमों को देखने वाले हर घर पर लगाया जायेगा.[6]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस रेडियो अकादमी का एक संरक्षक है।[7] वर्ल्ड सर्विस के निदेशक पीटर हॉरोक है।

इतिहास[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का लोगो 2008 से 2019 तक इस्तेमाल किया गया।

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस 1932 में बीबीसी एम्पायर सर्विस के तौर पर एक लघु तरंग सेवा के रूप शुरू हुई.[8] इसके प्रसारणों का मुख्य मकसद ब्रिटिश साम्राज्य के बाहरी हिस्सों में अंग्रेजी बोलने वाले लोगों तक पहुंचना था या जैसा कि जार्ज पंचम ने अपने पहले शाही क्रिसमस संदेश में कहा था, "उन पुरुषों और महिलाओं तक पहुंचना, जो बर्फ, रेगिस्तान या समुद्र के कारण अलग-थलग हैं और सिर्फ आवाजें ही हवा के माध्यम से उन तक पहुंच सकती हैं।"[9]

पहले पहल एम्पायर सर्विस के प्रति उम्मीदें बहुत कम थीं। महानिदेशक सर जॉन रीथ (बाद में लॉर्ड रीथ) ने उद्घाटन कार्यक्रम में कहा: "शुरुआती दिनों में ज्यादा उम्मीद मत कीजिए, कुछ समय के लिए हम अपेक्षाकृत साधारण कार्यक्रम संचारित करेंगे, ताकि सुगम अभिग्रहण का सबसे अच्छा मौका दिया जा सके और इस बात के साक्ष्य दिये जा सकें कि प्रत्येक क्षेत्र में सेवा के लिए उपयुक्त सामग्री का प्रकार क्या हो. कार्यक्रम न बहुत रोचक होंगे और काफी अच्छे ही."[10] इस संबोधन को पांच बार पढ़ा गया, क्योंकि दुनिया के विभिन्न भागों में इसे लाइव प्रसारित किया गया।

3 जनवरी 1938 को पहली विदेशी भाषा सेवा अरबी शुरू की गई। जर्मन भाषा में प्रसारण दूसरे विश्व युद्ध के शुरू होने के कुछ ही पहले शुरू हुआ और 1942 के अंत तक सभी प्रमुख यूरोपीय भाषाओं में प्रसारण होने लगे. नवम्बर 1939 में एंपायर सर्विस का नाम बीबीसी ओवरसीज सर्विस रखा गया और एक समर्पित बीबीसी यूरोपीय सेवा 1941 में जोड़ी गई। इन प्रसारण सेवाओं का वित्तपोषण घरेलू लाइसेंस शुल्क से नहीं, सरकार की आर्थिक अनुदान सहायता (विदेश विभाग के बजट से) होता था और प्रशासकीय रूप से इसे एक्सटर्नल सर्विसेज ऑफ द बीबीसी के रूप में जाना जाता था।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंतरराष्ट्रीय प्रसारण में बाहरी सेवाओं को दर्शकों की एक व्यापक श्रेणी के लिए समाचार के वैकल्पिक स्रोत के रूप में एक विशेष जगह मिली, क्योंकि खासकर दुश्मनों और कब्जे वाले क्षेत्रों में लोगों को अक्सर चुपके से सुनना पड़ता था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जॉर्ज ऑरवेल ने ईस्टर्न सर्विस पर कई समाचार बुलेटिन प्रसारित किये.[11][12]

29 मार्च 1938 को शुरू होकर 1999 में बंद हुई जर्मन सेवा ने नाजी जर्मनी के खिलाफ प्रचार युद्ध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.[13]

बुश हॉउस, वर्ल्ड सर्विस के लिए घर.

यह सेवा बुश हाउस में स्थित थी, क्योंकि 8 दिसम्बर 1940 को एक बारूदी सुरंग के विस्फोट से ब्रॉडकास्ट हाउस में स्टूडियो का मूल घर क्षतिग्रस्त हो गया था। यूरोपीय सेवा पहले स्थानांतरित की गईं और उसके बाद 1958 में बाकी विदेश सेवाएं. बीबीसी की संपत्ति के उपयोग के संदर्भ में एक बड़े परिवर्तन के रूप में 2012 में वर्ल्ड सर्विस ब्रॉडकास्टिंग हाउस में वापस आ जायेगी, जब बीबीसी न्यूज, बीबीसी वर्ल्ड, वर्ल्ड सर्विस और बीबीसी लंदन पहली बार एक ही न्यूज रूम में आ जायेंगे.

"बीबीसी वर्ल्ड सर्विस" नाम 1 मई 1965 प्रभावी हुआ।[14]

अगस्त 1985 में पहली बार सेवा बंद हो गई। श्रमिक ब्रिटिश सरकार द्वारा सिन फेइन के मार्टिन मैकगिनीज के साथ साक्षात्कार वाले एक वृत्तचित्र पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय के विरोध में हड़ताल पर थे। विदेशी सेवाओं का 1988 में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ब्रांड के तहत पुन: नाम दिया गया।

लक्ष्य[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का लोगो 2019 से 2022 तक इस्तेमाल किया गया।

वर्ल्ड सर्विस के अनुसार इसके उद्देश्यों में "अंतरराष्ट्रीय प्रसारण में दुनिया में सबसे जानी-पहचानी और सबसे ज्यादा सम्मानित आवाज बनना, जिससे कि ब्रिटेन, बीबीसी और दुनिया भर के दर्शकों को लाभ पहुंचाया जा सके."[15] ब्रिटेन सरकार. ने 2008/9 में वर्ल्ड सर्विस पर 241 मिलियन £ खर्च किया था।[16]

बीबीसी ब्रिटिश सरकार का एक क्राउन निगम है, लेकिन वह स्वतंत्र रूप से संचालित होता है। ब्रिटिश सरकार का बीबीसी पर कोई प्रत्यक्ष नियंत्रण नहीं होता. वर्ल्ड सर्विस को अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर "संतुलित ब्रिटिश दृष्टिकोण" अपनाने की आवश्यकता होती है।[17]

शीत युद्ध के दौरान वर्ल्ड सर्विस सोवियत संघ के लिए अग्रणी अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों में से एक था।[18] लोहे का परदा गिरने मतलब महाबली के धराशाई होने की वजह से सोवियत संघ और पूर्वी यूरोप में वर्ल्ड सर्विस की गतिविधियों में महत्वपूर्ण बदलाव आये.[19] 2007 में विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय की वार्षिक रिपोर्ट में हाउस ऑफ कॉमन्स की विदेश मामलों की समिति ने निष्कर्ष निकाला कि बीबीसी की रूसी सेवा का बोलशोए रेडियो के साथ संयुक्त परियोजना: "एक रूसी सरकारी प्रसारण नेटवर्क की अंतरराष्ट्रीय शाखा के साथ साझेदारी का विकास था, जिसने संपादकीय स्वतंत्रता के लिए बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की प्रतिष्ठा को खतरे में डाला."[20]

वर्ल्ड सर्विस के एक घटक बीबीसी लर्निंग इंगलिश लोगों को अंग्रेजी सीखने में मदद करने हेतु महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करती है।[21]

कार्यक्रम[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के अंग्रेजी कार्यक्रम में खबर, पृष्ठभूमि, मनोरंजन, संस्कृति और आध्यात्मिक विषयों की पेशकश की जाती है। 1990 के दशक के बाद केवल खबर, पृष्ठभूमि और संस्कृति ही बचे रहे.

1945 के बाद:[संपादित करें]

1945 के बाद वर्ल्ड सर्विस अपनी प्रोग्रामिंग में ब्रिटिश पहचान वाली हो गई। यह लिलीबुलेरो गीत के हर घंटे प्रसारण (अभी भी प्रसारण होता है, पर पहले जितना नहीं) द्वारा सबसे स्पष्ट प्रतीक के रूप में पेश किया गया। इसके बाद बिग बेन की झंकार होती थी (अब अंग्रेजी भाषा के प्रसारणों में इसका उपयोग नहीं होता है). खबरों के अलावा संगीत के कार्यक्रम भी होते थे, जैसे जॉन पील के कार्यक्रम, एडवर्ड ग्रीनफील्ड द्वारा प्रस्तुत शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम, ज्यादातर चर्च के समारोहों वाले धार्मिक कार्यक्रम, जो अक्सर सेंट मार्टिन चर्च इन द फील्ड्स द्वारा आयोजित होते थे, साप्ताहिक नाटक, अंग्रेजी भाषा के पाठों जैसे शैक्षिक कार्यक्रम और जस्ट ए मिनट जैसे हास्य कार्यक्रम. एक घंटे के समाचार में हमेशा न्यूज फ्रॉम ब्रिटेन कहा जाने वाला अनुभाग निहित होता था। एक घंटे के समाचार में हमेशा न्यूज फ्रॉम ब्रिटेन कहा जाने वाला अनुभाग निहित होता था।

ज्ञानवर्द्धक कार्यक्रमों में सबसे अहम था एलिस्टेयर कुक का लेटर फ्राॅम अमेरिका, जो करीब 50 से अधिक वर्षों तक प्रसारित किया गया। कई सालों तक ऑफ द शेल्फ कार्यक्रम में एक उपन्यास, जीवनी या इतिहास पुस्तक के अंशों के रोजाना पाठ का प्रसारण होता था। सबसे लंबे समय से चल रहा कार्यक्रम है आउटलुक, जिसमें मानवीय रुचि की कहानियां होती हैं। जुलाई 1966 में इसका पहली बार प्रसारण किया गया और जॉन टिडमार्श द्वारा 30 सालों से अधिक समय तक इसे प्रस्तुत किया गया, जिन्हें प्रसारण के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए (ओबीई (OBE)) से सम्मानित किया गया।

उपग्रह संचार से पहले लघु तरंग प्रसारण व लंदन और विदेशों के बीच लिंक बहुत अविश्वसनीय थे और बीबीसी को अभिग्रहण रिपोर्ट्स के लिए उत्साही लघु तरंग श्रोताओं ("DXers") पर काफी निर्भर रहना पड़ता था। 1967 में उन्होंने 'बीबीसी वर्ल्ड रेडियो क्लब" नाम से एक नियमित कार्यक्रम शुरू किया, ताकि समर्पित तकनीकी सूचनादाताओं का एक नेटवर्क बनाया जा सके. पाइरेट रेडियो के पूर्व डीजे डौग क्रॉफोर्ड द्वारा प्रस्तुत इस कार्यक्रम में नियमित रूप से हर सप्ताह 16 बोरे पत्र प्राप्त होते थे।

1968 के बाद:[संपादित करें]

1990 के दशक के अंत में बीबीसी ने समाचार पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया। दूसरे खाड़ी युद्ध के दौरान अंग्रेजी में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने हॉफ आवर कार्यक्रम में छोटे समाचार सारांश का प्रसारण शुरू किया और अभी भी यह जारी है। नाटक और संगीत का प्रसारण अभी भी होता है, लेकिन उतनी बार नहीं, जितनी बार पहले होता था। बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का तर्क था कि लोग मुख्य रूप से खबर के लिए रेडियो खोलते हैं और ज्यादातर लोग अन्य स्रोतों से भारी परिमाण में संगीत तक पहुंच बना सकते हैं।

वर्तमान प्रोग्रामिंग[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की वर्तमान कार्यक्रम अनुसूची में समाचार कार्यक्रमों में द वर्ल्ड टुडे, न्यूज आवर और वर्ल्ड ब्रीफिंग तथा दैनिक कला और मनोरंजन समाचार कार्यक्रम द स्ट्रैंड शामिल है, जो 2008 के आखिर में शुरू किया गया था। एक दैनिक विज्ञान कार्यक्रम है, जिसमें हेल्‍्थ चेक, डिजिटल प्लानेट और साइंस इन एक्शन शामिल हैं। सप्ताहांत में ज्यादातर कार्यक्रम खेल की दुनिया के होते हैं, जिनमें अक्सर प्रीमियर लीग फुटबॉल मैचों का लाइव प्रसारण किया जाता है। रविवार को अंतरराष्ट्रीय, विविध ज्ञान शाखाओं पर बहस कार्यक्रम- द फोरम का प्रसारण होता है। कार्यदिवसों में एक घंटे का समय वैसे कार्यक्रम World: Have Your Say को दिया जाता है, जिससे श्रोताओं को पाठ संदेश (टेक्स्ट मैसेज), फोन कॉल, ईमेल और ब्लॉग पोस्टिंग के जरिये समसामयिक घटनाओं पर चर्चा के लिए प्रोत्साहित मिलता है।

आंकड़े और भाषाएं[संपादित करें]

बीबीसी की ओर से 2004 में स्वतंत्र बाजार अनुसंधान एजेंसियों[specify] द्वारा कराये गये अनुसंधान में दर्शकों की संख्या का अनुमान निम्नलिखित है:

2004 2006
अंग्रेज़ी 39 मिलियन 44 मिलियन
फारसी 20.4 मिलियन 22 मिलियन
हिन्दी 16.1 मिलियन 21 मिलियन
उर्दू 10.4 मिलियन 12 मिलियन
अरबी 12.4 मिलियन 16 मिलियन

अफ्रीका और मध्य पूर्व में सेवा 66000000 श्रोताओं के लिए प्रसारण करती है, जिनमें से 18,700,000 अंग्रेजी में सुनते हैं।

अंग्रेजी के अलावा बीबीसी वर्ल्ड सर्विस निम्नलिखित भाषाओं में है:

60 साल के बाद जर्मन प्रसारण मार्च 1999 में बंद कर दिया गया, जैसा कि शोध से पता चला कि बहुसंख्यक जर्मन श्रोता अंग्रेजी संस्करण ही सुनते थे। उन्हीं कारणों से डच, फिनिश, यूरोप के लिए फ्रेंच, हिब्रू, इतालवी, जापानी और मलय में प्रसारण बंद कर दिये गये।

25 अक्टूबर 2005 को यह घोषणा की गई कि बल्गेरियाई, क्रोएशियाई, चेक, ग्रीक, हंगेरियन, कजाख, पोलिश,[22] स्लोवाक, स्लोवेने और थाई भाषा की रेडियो सेवाएं मार्च 2006 तक खत्म कर दी जायेंगी, ताकि 2007 में एक अरबी और फ़ारसी भाषा के टीवी न्यूज चैनल को वित्त पोषित किया जा सके. रोमानियाई प्रसारण 1 अगस्त 2008 को बंद हो गये।

जनवरी 2011 में, बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने घोषणा की कि वह पांच भाषाओं की सेवाएं समाप्त करेगा: अल्बेनियन, मैसेडोनियन, अफ्रीका के लिए पुर्तगाली, सर्बियाई और कैरिबियन के लिए अंग्रेजी. ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की कि तीन बाल्कन देशों की अंतरराष्ट्रीय सूचना तक काफी पहुंच है और स्थानीय बोलियों में प्रसारण की निरंतरता अनावश्यक है। यह सरकार की व्यापक खर्च समीक्षा से संबद्ध अभी और 2014 के बीच 16 प्रतिशत की बजट कटौती का सामना करने के कारण 650 नौकरियां (इसके कर्मचारियों की संख्या के 25 प्रतिशत से अधिक) कम करने का एक हिस्सा है। कुछ दिन पहले बीबीसी ऑनलाइन पर 360 नौकरियों में कटौती के बाद बीबीसी की कटौती 1000 से भी ज्यादा नौकरियों तक पहुंच जायेगी.[23]

ट्रांसमिशन[संपादित करें]

परंपरागत रूप से बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने लघुतरंग पर भरोसा किया, क्योंकि उसमें अपनी सेंसरशिप, दूरी और स्पेक्ट्रम की कमी की बाधाओं को दूर करने की क्षमता है। इस उद्देश्य के लिए बीबीसी ने 1940 के दशक से दुनिया भर में मुख्यत:, पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों में, लघुतरंग रिले स्टेशनों के नेटवर्क को बनाए रखा है, इन दशकों में इनमें से कुछ स्टेशनों ने तेजी से शक्तिशाली होते मध्यम तरंग और साथ ही एफएम आउटलेट हासिल कर लिये हैं। ऐसे सीमा पार प्रसारणों का एक विशेष उपयोग विदेशों में ब्रिटिश प्राधिकार वाले क्षेत्रों में आपात संदेश भेजना रहा है, जैसा कि सितम्बर 1970 में काले सितंबर की घटनाओं के दौरान जॉर्डन को खाली करने की सलाह के लिए इस्तेमाल किया गया था। इन सुविधाओं का 1997 में निजीकरण किया गया, क्योंकि मर्लिन कम्युनिकेशंस, जो बाद में अधिगृहीत कर लिया गया और वीटी कम्युनिकेशंस (अब यह बॉबकॉक इंटरनेशनल समूह का हिस्सा है) द्वारा कई प्रसारकों के लिए एक व्यापक नेटवर्क के हिस्से के रूप में संचालित हुआ। बीबीसी कार्यक्रम परंपरागत रूप से वॉयस ऑफ अमेरिका या ओआरएफ (ORF) ट्रांसमीटरों के जरिये प्रसारित होते रहे हैं, जबकि इसकी प्रोग्रामिंग भौतिक रूप से ब्रिटेन में स्थित स्टेशन से रिले होती है।

1980 के दशक के बाद से उपग्रह वितरण ने स्थानीय स्टेशनों के लिए बीबीसी प्रोग्रामिंग रिले करने को संभव बनाया है, आम तौर पर न केवल समाचार बुलेटिनों को, बल्कि शैक्षिक, नाटक और खेल प्रोग्रामिंग को भी. वर्ल्ड सर्विस भारी संख्या में उपग्रहों और केबल प्रणालियों पर एक नि:शुल्क (मूल) चैनल के रूप में उपलब्ध है। लाइव स्ट्रीम और पिछले कार्यक्रमों का एक संग्रह (अब पॉडकास्ट सहित) दोनों अब इंटरनेट पर उपलब्ध हैं।

अफ्रीका[संपादित करें]

प्रसारण पारंपरिक रूप से ब्रिटेन, साइप्रस, (देखें यूरोप), एसेंसियन द्वीप पर बड़े बीबीसी अटलांटिक रिले स्टेशन और छोटे लेसोथो रिले स्टेशन और सेशेल्स में हिंद महासागर के रिले स्टेशन से किये जाते हैं। अंग्रेजी कार्यक्रमों की अनुसूची का एक बड़ा हिस्सा अफ्रीका से और उसके लिए लिया जाता है, मिसाल के तौर पर नेटवर्क अफ्रीका, फोकस ऑन अफ्रीका और अफ्रीका हैव योर से . 1990 के दशक में बीबीसी ने अफ्रीका के कई राजधानी शहरों में एफएम सुविधाएं जोड़ीं. अफ्रीका के लिए बीबीसी सेवा पुर्तगाली और फ्रेंच भाषाओं का भी उपयोग करती है।

अमेरिका[संपादित करें]

इस क्षेत्र में बीबीसी लघुतरंग प्रसारण पारंपरिक रूप से अटलांटिक रिले स्टेशन और कैरेबियन रिले कंपनी द्वारा वर्द्धित किये जाते है और एंटीगुआ में एक स्टेशन संयुक्त रूप से डियूट्सचे वेले के साथ चलाया जाता है। इसके अलावा, रेडियो कनाडा इंटरनेशनल के साथ हुए एक विनिमय समझौते के तहत न्यू ब्राउनश्विक में उसके स्टेशन तक पहुंच हो पाती है। हालांकि, "सुनने की बदलती आदतों" के कारण वर्ल्ड सर्विस को 1 जुलाई 2001 को उत्तरी अमेरिका और आस्ट्रेलेसिया की ओर निर्देशित लघुतरंग रेडियो प्रसारण बंद करना पड़ा.[24][25] इस बदलाव का विरोध करने के लिए लघुतरंग श्रोताओं का एक समूह बनाया गया।[26] एक्सएम रेडियो और साइरिश सैटेलाइट रेडियो दोनों कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका[27] के लिए वाणिज्यिकउपग्रह रेडियो पर वर्ल्ड सर्विस का पुन: प्रसारण करते हैं और सार्वजनिक रेडियो स्टेशन अक्सर वर्ल्ड सर्विस के समाचार प्रसारण एएम और एफएम रेडियो, बहुधा पब्लिक रेडियो इंटरनेशनल (पीआरआई (PRI)) के माध्यम से करते थे। बीबीसी और पीआरआई डब्ल्यूबीजीएच (WGBH) रेडियो बोस्टन के साथ द वर्ल्ड कार्यक्रम का सह-निर्माण करते हैं और बीबीसी न्यूयॉर्क नगर में डब्ल्यूएनवाईसी (WNYC) पर द टेकअवे मार्निंग न्यूज कार्यक्रम से संबद्ध है। बीबीसी वर्ल्ड सर्विस प्रोग्रामिंग कनाडा में सीबीसी रेडियो वन के सीबीसी रेडियो ओवरनाइट कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में भी प्रसारण करती है।

बीबीसी कैरिबियन[28] मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में कई भाषाओं में प्रसारण जारी रखे हुए है, जिसमें अंग्रेजी में विशेषज्ञ कैरेबियन समाचार सेवा भी शामिल है। उत्तर पूर्वी अमेरिका से कैरिबियन और पश्चिमी अफ्रीकी लघुतरंग रेडियो प्रसारण प्राप्त करना संभव है, लेकिन बीबीसी इस क्षेत्र में प्राप्ति की गारंटी नहीं देता.[29] इसने फ़ॉकलैंड द्वीप के लिए अपनी विशेषज्ञ प्रोग्रामिंग समाप्त कर दी है, फ़ॉकलैंड द्वीप प्रोग्रामिंग सेवा के लिए वर्ल्ड सर्विस प्रोग्रामिंग की एक धारा जारी रखे हुए है।[30]

एशिया[संपादित करें]

कई दशकों तक वर्ल्ड सर्विस का सबसे बड़ा दर्शक समूह एशिया, मध्य पूर्व, पूर्व के करीब और दक्षिण एशिया में रहा है। ब्रिटेन और साइप्रस में ट्रांसमिशन सुविधाएं ओमान के बीबीसी ईस्टर्न रिले स्टेशन और सिंगापुर में सुदूर पूर्वी रिले स्टेशन द्वारा पूरी की जाती हैं। जब पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश में 1997 में चीनी संप्रभुता बहाल हो गई, जब पूर्व एशियाई रिले स्टेशन हांगकांग से थाईलैंड ले जाया गया। एक ही साथ इन सुविधाओं ने बीबीसी वर्ल्ड सर्विस को उन क्षेत्रों में आसानी से सिगनल सुलभ कराने में मदद मिली, जहां लघु तरंग श्रवण परंपरागत रूप से लोकप्रिय रहा है। 6195, 9740 15310/360 और 17790/760 किलोहर्ट्ज अंग्रेजी लघुतरंग आवृतियां.व्यापक रूप से जानी जाती है।

सबसे बड़ा दर्शक समूह अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, बंगाली और दक्षिण एशिया की अन्य प्रमुख भाषाओं का है, जहां बीबीसी प्रसारक घरेलू नाम बन गये हैं। अपने ईरानी दर्शक समूह के साथ फ़ारसी सेवा अनिवार्य रूप से अफगानिस्तान का राष्ट्रीय प्रसारक है। वर्ल्ड सर्विस एशिया और मध्य पूर्व के अरबी देशों में हर दिन अंग्रेजी में अठारह घंटे तक उपलब्ध है। अफगानिस्तान और इराक में रिले को जोड़कर ये सेवाएं मध्य और पूर्व के पास के ज्यादातर इलाकों में सुलभ है, कम से कम शाम में. हांगकांग और सिंगापुर में अंग्रेज़ी में बीबीसी (BBC) वर्ल्ड सर्विस अनिवार्य रूप से घरेलू प्रसारक के रूप में मानी जाती है और आरटीएचके (RTHK) तथा मीडियाकॉर्प के साथ हुए दीर्घावधि समझौतों के जरिये आसानी से उपलब्ध है। फिलीपींस में डीजेआरजे 810 एएम 12mn - से 5 am तक अंग्रेजी में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का प्रसारण करता है।

जाम करना[संपादित करें]

ईरान, इराक और म्यांमार/बर्मा ने अतीत में बीबीसी को जाम किया है और मैंडेरियन में शक्तिशाली प्रसारण चीनी गणराज्य द्वारा अभी भी नहीं सुनने योग्य बना दिये गये हैं। जापान और कोरिया में वर्ल्ड सर्विस सुनने परंपरा बहुत कम रही है, हालांकि 1970 से 1980 के दशक के दौरान जापान में लघुतरंग श्रवण लोकप्रिय था। उन दो देशों में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस केवल लघुतरंग और इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध था। सितम्बर 2007 तक दक्षिण कोरिया में स्काईलाइफ (चैनल 791) द्वारा एक उपग्रह प्रसारण (सदस्यता की आवश्यकता) उपलब्ध हो गया।

13 जनवरी 2006, शुक्रवार को थाई बीबीसी को बंद कर दिया गया, ताकि अरबी भाषा के नये उपग्रह टीवी प्रसारण स्टेशन के लिए संसाधनों को वहां लगाया जा के लिए एक नया अरबी, यद्यपि वहां साप्ताहिक अधिक थे 570000 श्रोताओं.[31]

यूरोप[संपादित करें]

वर्ल्ड सर्विस यूरोप तक अंग्रेज़ी भाषा का कवरेज प्रदान करने के लिए ऑरफोर्ड नेस में एक मध्य तरंग ट्रांसमीटर का उपयोग करता है, जिसमें 648 kHz आवृत्ति (जो दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के हिस्सों में सुनी जा सकती है) शामिल है। इस आवृत्ति पर संचरण मार्च 2011 के पहले सप्ताह में बंद होना तय हुआ है। एक दूसरा चैनल (1296 kHz) पारंपरिक रूप से विभिन्न मध्य यूरोपीय भाषाओं में प्रसारण करता है, लेकिन 2005 में इसने डीआरएम (DRM) प्रारूप के जरिये अंग्रेजी भाषा के प्रसारण शुरू किये.[32] यह एक डिजिटल लघुतरंग तकनीक है, जिसपर वीटी को उम्मीद है कि यह विकसित देशों में सीमा पार के प्रसारणों के लिए मानक बन जायेगा.

1990 के दशक में बीबीसी ने पूर्व सोवियत राष्ट्रसमूहों विशेष रूप से चेक (बीबीसी चेक सेक्शन, स्लोवाक गणराज्यों (बीबीसी स्लोवाक सेक्शन) पोलैंड (बीबीसी पोलिश सेक्शन (जहां यह एक राष्ट्रीय नेटवर्क था) और रूस (बीबीसी रूसी सेवा). इसने शीत युद्ध के दौरान एक मजबूत दर्शकों समूह बनाया था, जबकि आर्थिक पुनर्गठन ने इन सरकारों को पश्चिमी निवेश ठुकराना कठिन कर दिया. इनमें से कई सुविधाएं अब घरेलू नियंत्रण में हैं, क्योंकि आर्थिक और राजनीतिक स्थितियां बदल गई हैं।

18 फ़रवरी 2008, सोमवार को बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने यूरोप में एनालॉग लघु तरंग प्रसारण बंद कर दिया. इस नोटिस में कहा गया, "पूरी दुनिया में वैसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो एफएम, उपग्रह और ऑनलाइन सहित अन्य प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला पर रेडियो सुनने का चुनाव करते हैं, जबकि बहुत कम ही लघु तरंग पर सुनते हैं।[33] यह कभी -कभी संभ्रव होता है कि यूरोप में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस उत्तरी अफ्रीका के लिए लक्षित एसडब्ल्यू आवृत्तियों को पकड़ ले. 648 kHz मध्य तरंग अभी भी बेनेलक्स और फ्रांस व जर्मनी के कुछ हिस्सों की ओर निर्देशित है। बीबीसी का शक्तिशाली 198 kHz लघुतरंग, जो दिन में ब्रिटेन में घरेलू बीबीसी रेडियो 4 का प्रसारण करता है (और रात में वर्ल्ड सर्विस प्रदान करता है) को आयरलैंड गणराज्य, नीदरलैंड, बेल्जियम और फ्रांस के कुछ हिस्सों, जर्मनी और स्कैडिनेविया में सुना जा सका है।

10 दिसम्बर 2008, बुधवार को बीबीसी वर्ल्ड सर्विस और ड्यूट्स्चे वेले ने एक संयुक्त डीआरएम (DRM) डिजिटल रेडियो स्टेशन में प्रसारण शुरू कर दिया है। यह प्रत्येक साझेदार द्वारा निर्मित अंग्रेजी भाषा के समाचार और सूचना कार्यक्रमों के मिश्रण का प्रसारण करता है और इसका लक्ष्य यूरोप की मुख्य भूमि के श्रोता होते हैं। अन्य बातों के अलावा स्टेशन डीआरएम (DRM) रेडियो रिसीवर्स के निर्माण को प्रोत्साहित करने की उम्मीद करता है।

बीबीसी के पूर्व लघुतरंग ट्रांसमीटर यूनाइटेड किंगडम में रैंपिशम वूफरटॉन और स्केलटन में स्थित हैं। पूर्व बीबीसी पूर्वी भूमध्य रिले स्टेशन साइप्रस में है।

प्रशांत महासागरीय क्षेत्र[संपादित करें]

सिंगापुर से लघुतरंग रिले (देखें एशिया, ऊपर) जारी है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी (ABC)) के जरिये ऐतिहासिक रिले और रेडियो न्यूजीलैंड इंटरनेशनल का 1990 के दशक से नाम मिट गया। वर्ल्ड सर्विस ऑस्ट्रेलिया में सदस्यता डिजिटल एयर पैकेज (फॉक्‍सटेल और अस्टर के जरिये उपलब्ध है) के एक हिस्से के रूप में उपलब्ध है। एबीसी न्यूज रेडियो, एसबीएस (ABS) रेडियो और विभिन्न सामुदायिक रेडियो स्टेशन कई कार्यक्रमों का प्रसारण करते हैं। इनमें से कई स्टेशन आधी रात से भोर की अवधि के दौरान सीधा फ़ीड प्रसारित करते हैं। यह उपग्रह सेवा ऑप्टस औरोरा के जरिये स्यूडो-फ्री-टू-एयर भी उपलब्ध है, जो राष्ट्रीय टेलीविजन सेवाओं (सुदूर क्षेत्रों में रह रहे अर्हता प्राप्त नागरिकों के लिए इसकी सदस्यता उपलब्ध है) के स्थानीय पुनर्प्रसारण की रक्षा के लिए कोड परिवर्तित है।

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में 152.025 मेगाहर्ट्ज पर एक प्रसारण सेवा प्राप्त की जा सकती है। यह ऑस्ट्रेलिया में डीएबी+ नेटवर्क पर एसबीएस6 (SBS6) नाम से भी उपलब्ध है।

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस रेडियो ऑस्ट्रेलिया पर रिले होती है और अब बीबीसी रेडियो समाचार कार्यक्रमों भी प्रसारित करती है।

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एएम आवृत्ति (810 kHz) पर उपलब्ध है।

ब्रिटेन[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ब्रिटेन में प्रसारण के लिए धन प्राप्त नहीं करती और विश्वसनीय मध्यम तरंग प्राप्ति पारंपरिक रूप से केवल दक्षिण पूर्व इंग्लैंड (देखें यूरोप, ऊपर) में ही संभव रहा है। डिजिटल प्रसारण की शुरूआत के बाद से वर्ल्ड सर्विस का निर्माण ब्रिटेन में और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध किया गया है, जो सेवा अब डीएबी, फ्रीव्यू, वर्जिन मीडिया और स्काई डिजिटल पर उपलब्ध है। ब्रिटिश घरेलू रेडियो स्टेशन बीबीसी रेडियो 4 के प्रसारण के 0100 बजे जीएमटी खत्म होने के बाद, वर्ल्ड सर्विस पूरी रात अपनी सभी आवृत्तियों पर प्रसारण करती है, जिसमें 198 kHz दीर्घ तरंग भी शामिल है, जो महाद्वीपीय यूरोप के हिस्सों में सुनी जा सकती है।

हालांकि बीबीसी ने कहा कि पश्चिमी यूरोप के लिए लघुतरंग प्रसारण बंद कर दिये गये है (मार्च 2007 तक),[34] 6195 और 9410 kHz की लघुतरंग प्राप्ति, जो संभव है पश्चिमी रूस के लिए लक्ष्यित हो, ब्रिटेन में दिन में कुछ घंटों के लिए अभी भी संभव है (कभी-कभी एक उच्च शक्ति संकेत के साथ). बहरहाल, यह कथित तौर पर असंभव हो गया है, क्योंकि बीबीसी ने कहा है कि यूरोप के लिए शेष सभी एनालॉग लघुतरंग प्रसारण फरवरी 2008 तक बंद कर दिये जायेंगे.[35] थोड़े मामलों में, एसेंसियन आइलैंड में रिले स्टेशन से 15,400 kHz अभी भी श्रवण योग्य बने हुए हैं, क्योंकि कुछ आवृत्तियां अफ्रीका के लिए निर्देशित हैं। दक्षिणी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में 648 kHz मध्यम तरंग भी उपलब्ध है।

2002 में डोरसेट में हूक के निवासियों ने एक सिगनल के इतना मजबूत होने की बात बताई कि वे अपने टोस्टरों और बिजली के दूसरे उपकरणों के माध्यम स्टेशन की सेवा प्राप्त करने में सक्षम थे।[36]

अंतराल संकेत[संपादित करें]

अंग्रेजी में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का अंतराल संकेत बो बेल्य था, जिसकी रिकॉर्डिंग 1926 में की गई। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आशा के एक प्रतीक के रूप में शुरू किया गया यह प्रसारण हाल तक पिछले कई अंग्रेजी भाषा (अगर सभी नहीं) के प्रसारणों में इस्तेमाल किये गये। हालांकि 1970 के दशक के कुछ वर्षों के लिए अंतराल के रूप में इस्तेमाल करने हेतु ऑरेजेज और लेमंस का इस्तेमाल किया गया था व बो बेल्स को जल्दी ही फिर से शुरू किया गया।

जनवरी 1941 ने अंतराल संकेत के रूप में मोर्स कोड वर्ण "वी" (V) की शुरुआत को देखा. अंतराल संकेत टिंपानी सहित कई विविधताओं वाले थे, जिसमें बीथोवेन की पांचवीं सिम्फनी (जो वी वर्ण के साथ मेल खाता है) के पहले के चार स्वर और इलेक्ट्रॉनिक सुर थे, जो हाल तक कुछ पश्चिमी यूरोपीय सेवाओं के लिए उपयोग में लाये जाते थे। अन्य भाषाओं में, अंतराल संकेत में तीन स्वर बी-बी-सी हैं। ऐसा लगता है कि बाद में लघुतरंग प्रसारणों पर अंतराल संकेतों का उपयोग छोड़ दिया गया।

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की हस्ताक्षर धुन अब पांच स्वर रूपांकन वाला है, जिसे संगीतकार डेविड अर्नोल्ड ने रचा है। यह अलग-अलग बदलावों में पूरे नेटवर्क पर सुना जाता है।[37][38] वर्ल्ड सर्विस की प्रसिद्ध हस्ताक्षर धुन लिलिबुलेरो पहले कई घंटों के पूरा होने के शीर्ष के करीब प्रसारित की जाती थी, इसके बाद ग्रीनविच समय संकेत और घंटेवार समाचार होते थे।[38] अब, विभिन्न किस्म की आवाजों के जरिये सूचना दी जाती है, "दिस इज द बीबीसी इन .." और इसके बाद विभिन्न शहरों के नाम (जैसे. कंपाला, मिलान, दिल्ली जोहांसबर्ग) लिये जाते हैं। अभी एकदम हाल तक, घंटेवार अनुक्रम इस घोषणा से शुरू होता था "दिस इल लंडन"- पर अब यह और अधिक प्रचारमूलक रूप से होता है, "ह्रेयरएवर यू आर, यू आर विद बीबीसी" या "विथ वर्ल्ड न्यूज एवरी हॉफ आवर, दिस इज बीबीसी". ब्रिटेन को छोड़कर, ये घोषणाएं अब बीबीसी वर्ल्ड सर्विस को संदर्भित नहीं करतीं, लेकिन सिर्फ "द बीबीसी" को. हाल ही में, लिलिबुलेरो का उपयोग केवल सामयिक रूप से होने लगा है और जब भी यह चलाया जाता है, इसके एक छोटे संस्करण का प्रयोग किया जाता है। यह सुझाव दिया गया (वर्ल्ड सर्विस स्टाफ द्वारा) है कि लिलिबुलेरो के उपयोग में कमी सबसे पहले इस कारण है कि इसकी पृष्ठभूमि उत्तरी आयरलैंड में प्रोटेस्टेंट मार्चिग गीत के रूप में है।[38]

बीबीसी की आधिकारिक प्रतिक्रिया यह है कि यह निर्णय प्रसारण इंजीनियरों द्वारा किया गया है, जिन्होंने इसे लघु तरंग मश के माध्यम से विशेष रूप श्रव्य पाया और जाना कि यह अंग्रेजी के इस पुराने गाने की धुन है "देयर वाज एन ओल्ड वूमैन टॉस्ट अप इन ए ब्लैंकेट, क्वाइट 20 टाइम्स एज हाई एज द मून.[37]

जीएमटी (GMT) की घोषणा अंग्रेजी सेवा पर हर घंटे पर की जाती है, उदाहरण के लिए "13 घंटे ग्रीनविच मीन टाइम को 1300 जीएमटी (GMT) कहा जाता है। 0000 जीएमटी (GMT) को "मिडनाइट ग्रीनविच मीन टाइम" के रूप में घोषित किया जाता है।

समाचार[संपादित करें]

वर्ल्ड सर्विस की कार्यक्रम सूची की मुख्य विशेषता खबर है। यह लगभग हमेशा एक घंटे के एक मिनट बाद प्रसारित होता है, जहां एक पांच मिनट का बुलेटिन होता है और आधे घंटे में दो मिनट का सार पेश्ह किया जाता है। कभी -कभी इन बुलेटिनों को संचारित करने वाले कार्यक्रमों से अलग किया जाता है, जबकि दूसरे समय वे कार्यक्रम का अभिन्न हिस्सा होते हैं (जैसे कि वर्ल्ड ब्रीफिंग, न्यूज आवर या द वर्ल्ड टुडे).

उद्घोषक और समाचार वाचक[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने 11 उद्घोषकों / समाचार वाचकों को नियुक्त किया है। अप्रैल 2010 तक प्रस्तुति विभाग में पुनर्गठन के बाद नियमित रूप से समाचार पढ़ने वालों की सूची इस प्रकार है:

  • डेविड ऑस्टिन
  • जूली कैंडलर
  • गेइनोर हॉवेल्स
  • जोनाथन इजार्ड
  • डेविड लेगी
  • स्टीवर्ट मैसिन्तोश
  • मैरियन मार्शल
  • सु मांटगोमेरी
  • माइकल पॉवेल्स
  • इयान पर्डन
  • जैरी स्मिट

इनको भी सुना जाता है

  • कैथी क्लग्सटन
  • माइक कूपर
  • झो डायमंड
  • ब्लेरी गोगा
  • जॉन जेसन
  • निक केली
  • फियोना मैकडोनल्ड
  • विक्टोरिया मीकिंग
  • नील नुन्स
  • जोनाथन ह्वीटले

बीबीसी ब्रेकिंग न्यूज नीति[संपादित करें]

ब्रेकिंग न्यूज[39] के लिए बीबीसी नीति एक प्राथमिकता सूची में है। घरेलू खबरों के साथ संवाददाता पहले एक "सामान्य मिनट" सारांश (सभी स्टेशनों और चैनलों के उपयोग के लिए) रिकॉर्ड करते हैं और फिर उसके बाद रेडियो 5 लाइव पर रिपोर्ट करना प्राथमिकता होती है, उसके बाद उसे घरेलू बीबीसी समाचार चैनल और अन्य कार्यक्रमों के लिए भ्रेजा जाता है, जिनका प्रसारण हो रहा होता है। विदेशी खबरों के लिए पहले एक "सामान्य मिनट" रिकार्ड किया जाता है और तब रपटें वर्ल्ड सर्विस रेडियो पर भेजी जाती हैं और उसके बाद संवाददाता उस समय चल रहे किन्हीं अन्य कार्यक्रमों के लिए वार्ता करते हैं।

भाषाओं की सीमा[संपादित करें]

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की भाषा प्रसारण सेवाओं का इतिहास (भाषा के आधार पर छांटे गये)[40][41][42]

भाषा प्रारंभ तिथि: समापन तिथि पुनर्प्रसारण तिथि
अफ्रीकी 14 मई 1939 8 सितंबर 1957 -
अल्बेनियन 12 नवम्बर 1940 बीबीसी अल्बेनियन् 20 जनवरी 1967 20 फ़रवरी 1993
अरबी 3 जनवरी 1938 बीबीसी अरबी - -
अज़ेरी 30 नवम्बर 1994 बीबीसी अज़ेरी - -
बेल्जियम फ्रेंच और बेल्जियन डच 28 सितंबर 1940 30 मार्च 1952 -
बंगाली (बंगाली बीबीसी) 11 अक्टूबर 1941 बीबीसी बांग्ला - -
बुल्गारियन 7 फ़रवरी 1940 बीबीसी बुल्गेरियाई 23 दिसम्बर 2005 -
बर्मी 2 सितंबर 1940 बीबीसी बर्मी - -
क्रोएशियन 29 सितंबर 1991 बीबीसी क्रोएशियाई आर्काइव (31 जनवरी 2006). -
चीनी केनटोनीज 5 मई 1941 बीबीसी चीनी - -
चीनी होकीन 1 अक्टूबर 1942 7 फ़रवरी 1948 -
चीनी मैंड्रीन 5 मई 1941 बीबीसी चीनी - -
चेक 31 दिसम्बर 1939 बीबीसी चेक आर्काइव 28 फ़रवरी 2006 -
डैनिश 9 अप्रैल 1940 10 अगस्त 1957 -
डच 11 अप्रैल 1940 10 अगस्त 1957 -
इंडोनेशिया के लिए डच 28 अगस्त 1944 2 अप्रैल 1945, 13 मई 1951 25 मई 1946
अंग्रेज़ी 25 दिसम्बर 1936 बीबीसी वर्ल्ड सर्विस - -
अंग्रेजी (कैरिबियाई) 25 दिसम्बर 1976 बीबीसी कैरिबियन - -
फ़िनिश 18 मार्च 1940 31 मार्च 1997 -
अफ्रीका के लिए फ्रेंच 20 जून 1960 बीबीसी फ्रेंच - -
कनाडा के लिए फ्रेंच 2 नवम्बर 1942 8 मई 1980 -
यूरोप के लिए फ्रेंच 27 सितंबर 1938 31 मार्च 1995 -
दक्षिण पूर्व एशिया के लिए फ्रेंच 28 अगस्त 1944 3 अप्रैल 1955 -
जर्मन 27 सितंबर 1938 30 मार्च 1999 -
ऑस्ट्रिया के लिए जर्मन 29 मार्च 1943 15 सितंबर 1957 -
ग्रीक 30 सितंबर 1939 बीबीसी यूनानी आर्काइव 31 दिसम्बर 2005 -
साइप्रस के लिए ग्रीक 16 सितंबर1940 3 जून 1951 -
गुजराती 1 मार्च 1942 3 सितंबर 1944 -
हौसा 13 मार्च 1957 बीबीसी हौसा - -
हीब्रू 30 अक्टूबर 1949 28 अक्टूबर 1968 -
हिन्दी 11 मई 1940 बीबीसी हिन्दी - -
हंगेरियन 5 सितंबर 1939 बीबीसी हंगरी आर्काइव 31 दिसम्बर 2005 -
आइसलैंडिक 1 दिसम्बर 1940 26 जून 1944 -
इटालियन 27 सितंबर 1938 31 दिसम्बर 1981 -
इन्डोनेशियन 30 अक्टूबर 1949 बीबीसी इन्डोनेशियाई - -
जापानी 4 जुलाई 1943 31 मार्च 1991 -
कज़ाख 1 अप्रैल 1995 बीबीसी कज़ाख आर्काइव 16 दिसम्बर 2005 -
किन्यारवांडा 8 सितंबर 1994 बीबीसी किन्यारवांडा - -
किरगिज़ 1 अप्रैल 1995 बीबीसी किरगिज़ - -
लक्जमबर्गिश 29 मई 1943 30 मई 1952 -
मैसडोनियन 6 जनवरी 1996 बीबीसी मेसीडोनियन - -
मलय 2 मई 1941 31 मार्च 1991 -
मालटीस 10 अगस्त 1940 31 दिसम्बर 1981 -
मराठी 1 मार्च 1942 3 सितंबर 1944, 25 दिसम्बर 1958 31 दिसम्बर 1944
नेपाली 7 जून 1969 बीबीसी नेपाली - -
नोर्वेयिन 9 अप्रैल 1940 10 अगस्त 1957 -
पश्तो 15 अगस्त 1981 बीबीसी पश्तो - -
फारसी 28 दिसम्बर 1940 बीबीसी फ़ारसी - -
पोलिश 7 सितंबर 1939 बीबीसी पोलिश आर्काइव 23 दिसम्बर 2005 -
अफ्रीका के लिए पुर्तगाली 4 जून 1939 बीबीसी पैरा अफ्रीका - -
पुर्तगाली-ब्रासील 14 मार्च 1938 बीबीसी ब्रासील - -
यूरोप के लिए पुर्तगाली 4 जून 1939 10 अगस्त 1957 -
रोमानियन 15 सितंबर 1939 बीबीसी रोमानियाई आर्काइव 1 अगस्त 2008 -
रूसी भाषा (बीबीसी रूसी सेवा) 7 अक्टूबर 1942 बीबीसी रूसी 26 मई 1943 24 मार्च 1946
सर्बियन 29 सितंबर 1991 बीबीसी सर्बियाई 25 फ़रवरी 2011[43] -
सिंहली 10 मार्च 1942 बीबीसी सिंहली 30 मार्च 1976 11 मार्च 1990
स्लोवाक 31 दिसम्बर 1941 बीबीसी स्लोवाक आर्काइव 31 दिसम्बर 2005 -
स्लोवेन 22 अप्रैल 1941 बीबीसी स्लोवेन आर्काइव 23 दिसम्बर 2005 -
सोमाली 18 जुलाई 1957 बीबीसी सोमाली - -
अमेरिका के लिए स्पेनिश 14 मार्च 1938 बीबीसी मुंडो - -
स्वाहिली 27 जून 1957 बीबीसी स्वाहिली - -
स्वीडिश 1941 4 मार्च 1961 -
तमिल 3 मई 1941 बीबीसी तमिल - -
थाई 27 अप्रैल 1941 बीबीसी थाई आर्काइव 5 मार्च 1960, 13 जनवरी 2006 3 जून 1962
तुर्की 20 नवम्बर 1939 बीबीसी तुर्की - -
यूक्रेनीयन 1 जून 1992 बीबीसी यूक्रेनी - -
उर्दू 3 अप्रैल 1949 बीबीसी उर्दू - -
उज़बेक 30 नवम्बर 1994 बीबीसी उजबेक - -
वियतनामी 6 फ़रवरी 1952 बीबीसी वियतनामी - -
वेल्श (पैटागोनिया के लिए) 1945 1946 -
यूगोस्लाव (सर्बो-क्रोएशियाई) 15 सितंबर 1939 28 सितंबर 1991 -

पत्रिका प्रकाशन[संपादित करें]

अपने इतिहास में विभिन्न समयों में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने पत्रिकाओं और प्रोग्राम गाइड का प्रकाशन किया है:

  • लंदन कॉलिंग : लिस्टिंग
  • बीबीसी वर्ल्डवाइड : अंतरराष्ट्रीय श्रोता समूह के हित की विशेषताओं वाला (लंदन कॉलिंग को बीच में शामिल किया हुआ।)
  • बीबीसी ऑन एयर : मुख्य रूप से लिस्टिंग
  • बीबीसी फोकस ऑन अफ्रीका : सामयिकी

इनमें से, केवल बीबीसी फोकस ऑन अफ्रीका अभी भी प्रकाशित किया जा रहा है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बीबीसी (BBC) वर्ल्ड सर्विस टेलीविजन
  • बीबीसी (BBC) पर्शियन
  • बीबीसी (BBC) रूसी सेवा
  • बीबीसी (BBC) अरबी
  • बीबीसी (BBC) बांग्ला
  • बीबीसी (BBC) नेपाली

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Microsoft Word - The Work of the BBC World Service 2008-09 HC 334 FINAL.doc" (PDF). मूल से 8 अप्रैल 2013 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  2. "World s largest international broadcaster visits city". Coal Valley News. मूल से 8 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  3. "An Agreement Between Her Majesty's Secretary of State for Culture, Media and Sport and the British Broadcasting Corporation". BBC Trust. मूल से 30 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.
  4. "BBC's international news services attract record global audience of 238 million". BBC. मूल से 8 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.
  5. "BBC World Service (BBCWS), The UK's Voice around the World". BBC. मूल से 1 नवंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  6. "About Us: BBC World Service". British Foreign & Commonwealth Office. 22 अक्टूबर 2010. मूल से 31 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 जनवरी 2011.
  7. द रेडियो अकादमी "संरक्षक" Archived 2010-01-07 at the वेबैक मशीन
  8. विश्लेषण: यूरोप में बीबीसी (BBC) की आवाज़ Archived 2008-07-27 at the वेबैक मशीन जैन रेपा, बीबीसी (BBC) न्यूज़ ऑनलाइन: 25 अक्टूबर 2005
  9. बीबीसी (BBC) वेबसाइट से 1930 सदी से ऐतिहासिक क्षण: 1932 - साम्राज्य सेवा की स्थापना हुई Archived 2013-05-02 at the वेबैक मशीन
  10. वर्ल्ड सर्विस की 75 वीं वर्षगांठ डीवीडी पर रिकॉर्डिंग को लिखित रूप दिया गया ; पूरा सार फ्री टू स्पीक की 75 वी सालगिरह के शुरुआती कार्यक्रम- रीथ ग्लोबल डिबेट - के भाग के रूप में संचरित.
  11. West, W. J., संपा॰ (1985). Orwell: The War Broadcasts. Duckworth & Co/BBC. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-9999723305.
  12. West, W. J., संपा॰ (1985). Orwell: The War Commentaries. Duckworth & Co/BBC. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0563203490.
  13. जर्मन सेवा की आधिकारिक स्रोत है बीबीसी जर्मन सर्विस के कार्ल ब्रिनिट्जर की किताब" हेयर स्प्रिच्ट लंदन". लंदन में निर्वासन में रह रहे ब्रिनिट्ज़र एक जर्मन वकील हैं और वे ने वाले हैम्बर्ग से, एक संस्थापक सदस्य थे।
  14. "The 1960s". BBC World Service. मूल से 8 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-04-25.
  15. "Annual Review 2008/2009". बीबीसी न्यूज़. 2010. मूल से 2 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-04-08.
  16. "Foreign and Commonwealth Office Budget". मूल से 5 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-08.
  17. "BBC protocol". मूल से 22 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.
  18. "Broadcasters and historians from both sides of the Iron Curtain assess impact of Western radios during the Cold War". मूल से 5 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.
  19. "Why the World Service still matters". The Independent. London. 9 जुलाई 2007. मूल से 30 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.
  20. 2007 विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय का वार्षिक रिपोर्ट, ड हॉउस ऑफ़ कॉमंस फॉरेन अफेर्ज़ कमिटी, नवंबर 2007 http://www.publications.parliament.uk/pa/cm/cmfaff.htm Archived 2011-05-14 at the वेबैक मशीन
  21. "BBC Learning English". bbc.co.uk. BBC. मूल से 8 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-10-03.
  22. बीबीसी (BBC) ईस्ट यूरोप वौयेसेज़ सैलेंस्ड Archived 2005-12-24 at the वेबैक मशीन बीबीसी (BBC) न्यूज़ ऑनलाइन: 21 दिसम्बर 2005
  23. बीबीसी (BBC) वर्ल्ड सर्विस टू 'कट अप टू 650 जॉब्स' http://www.guardian.co.uk/media/2011/jan/25/bbc-world-service-jobs Archived 2011-02-03 at the वेबैक मशीन
  24. "बीबीसी (BBC) एआर कवर 03 से पृष्ठ 1-136". मूल से 20 मार्च 2004 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2004.
  25. "BBC World Service | FAQ". Bbc.co.uk. 2005-08-10. मूल से 10 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  26. "Save the BBC World Service in North America and the Pacific! - BBC to Cut Off 1.2 Million Listeners on July 1". Savebbc.org. 2001-06-06. मूल से 30 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  27. XM Satellite Radio (1999-07-26). BBC WORLD SERVICE AND XM ANNOUNCE PROGRAMMING ALLIANCE. प्रेस रिलीज़. Archived from the original on 11 नवंबर 2006. http://xmradio.mediaroom.com/index.php?s=press_releases&item=1104. अभिगमन तिथि: 2007-10-17. 
  28. लिसनिंग इन द कैरिबियन Archived 2011-01-31 at the वेबैक मशीन, BBCCaribbean.com
  29. "FAQ | World Service". Bbc.co.uk. मूल से 8 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  30. "Press Office - Falkland Islands and BBC to boost home-grown media". BBC. 2006-02-23. मूल से 8 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  31. Clare Harkey (13 मार्च 2006). "BBC Thai service ends broadcasts". बीबीसी न्यूज़. मूल से 18 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-08.
  32. "BBC Launches DRM Service In Europe". BBC World Service. 2005-09-07. मूल से 30 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2006-11-15.
  33. बीबीसी (BBC) विश्व सेवा. "यूरोप के लिए शॉर्टवेव परिवर्तन फरवरी 2008" http://www.bbc.co.uk/worldservice/help/2008/02/080208_sw_changes_euro.shtml Archived 2009-03-04 at the वेबैक मशीन
  34. On Air Now: 20:32-21:00 GMT (2009-03-12). "BBC World Service - Help and FAQs - Shortwave reductions". Bbc.co.uk. मूल से 15 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  35. On Air Now: 20:32-21:00 GMT (2009-03-12). "BBC World Service - Help and FAQs - Shortwave changes for Europe". Bbc.co.uk. मूल से 4 मार्च 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  36. "Toaster speaks Russian | The Sun |News". The Sun. 2002-05-10. मूल से 26 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  37. BBC. "What is the BBC World Service signature tune?". मूल से 9 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-09-04.
  38. Robert Weedon (16 दिसम्बर 2009). "Audio Identities". मूल से 22 सितंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-09-04.
  39. "संग्रहीत प्रति". मूल से 19 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.
  40. "75 Years - BBC World Service | Multi-lingual audio | BBC World Service". Bbc.co.uk. मूल से 11 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  41. अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण के इतिहास (आईईईई (IEEE)), खंड I.
  42. "BBC World Service | Languages". Bbc.co.uk. मूल से 18 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-16.
  43. "संग्रहीत प्रति". मूल से 17 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:XMChannels (talk) साँचा:SiriusChannels (talk) साँचा:Public Radio International

साँचा:Radio stations in Singapore