दसवीं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


दसवीं
चित्र:Dasvi.jpg
आधिकारिक पोस्टर
Dasvi
निर्देशक तुषार जलोटा
लेखक
  • रितेश शाह
  • सुरेश नायर
  • संदीप लेज़ेल
कहानी राम बाजपाई
निर्माता दिनेश विजन
शोभना यादव
संदीप लेज़ेल
अभिनेता
छायाकार कबीर तेजपाल
संपादक अक्किनेनी श्रीकर प्रसाद
संगीतकार सचिन–जिगर
निर्माण
कंपनियां
वितरक
प्रदर्शन तिथि
७ अप्रैल २०२२
लम्बाई
१२६ मिनट[1]
देश  भारत
भाषा हिन्दी
लागत ₹२५ करोड़

दसवीं एक २०२२ भारतीय हिंदी भाषा की सामाजिक कॉमेडी फिल्म है, जो नवोदित तुषार जलोटा द्वारा निर्देशित है[2] और दिनेश विजन द्वारा अपने बैनर मैडॉक फिल्म्स के तहत जियो स्टूडियो के साथ-साथ बेक माई केक फिल्म्स के तहत शोभना यादव और संदीप लेज़ेल के सहयोग से निर्मित है।[3] इसमें अभिषेक बच्चन, यामी गौतम और निम्रत कौर हैं।[4] बच्चन एक अशिक्षित राजनेता की भूमिका निभाते हैं जबकि गौतम एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी की भूमिका निभाती हैं।[5] फ़िल्म का प्रीमियर ७ अप्रैल २०२२ को नेटफ्लिक्स और जियोसिनेमा पर हुआ।[6] प्रसिद्ध कवि और राजनीतिज्ञ डॉ. कुमार विश्वास ने पटकथा और संवाद सलाहकार के रूप में कार्य किया।[7] फिल्म को इसकी कहानी, हास्य, प्रदर्शन (विशेष रूप से अभिषेक बच्चन, निम्रत कौर और यामी गौतम के) और सामाजिक संदेश के लिए प्रशंसा के साथ मिश्रित समीक्षा मिली,लेकिन इसकी पटकथा में असंगतता के लिए आलोचना हुई।

अभिषेक बच्चन ने २०२२ फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड्स में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।

कथानक[संपादित करें]

काल्पनिक राज्य हरित प्रदेश के करिश्माई और अहंकारी मुख्यमंत्री गंगा राम चौधरी को एक घोटाले में फँसाया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। वह अपनी पत्नी बिमला देवी "बिम्मो" चौधरी को जमानत मिलने तक मुख्यमंत्री नियुक्त करता है। शुरू में नम्र और आज्ञाकारी रहते हुए बिम्मो ने जल्दी ही सब कुछ सीख लिया और खुद को एक शक्तिशाली राजनेता के रूप में स्थापित कर लिया, इस प्रक्रिया में एक छवि बदलाव से गुजर रही थी। इस बीच, चौधरी की लोकप्रियता और स्ट्रीट-स्मार्ट ने उन्हें जेल में समर्थन दिया और उन्हें अधिमान्य उपचार प्राप्त हुआ। जब ज्योति देसवाल, एक नई अधीक्षक, जेल में आती है, तो चौधरी का जीवन बदतर हो जाता है। निष्कलंक और निरर्थक, ज्योति चौधरी के विशेषाधिकारों को रद्द कर देती है और उसके साथ किसी अन्य कैदी की तरह व्यवहार करती है। एक न्यायाधीश को रिश्वत देने के चौधरी के प्रयास विफल हो गए, और उनके तत्काल जमानत अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया।

टकराव के बाद ज्योति ने चौधरी की शिक्षा की कमी का हवाला देकर उसे शर्मिंदा किया - उसने ८वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ दी थी - और उसे जेल कार्यशाला में कुर्सियाँ बनाने के काम में लगा दिया क्योंकि वह किसी अन्य काम के लिए अयोग्य है। इससे प्रेरित होकर और इस तथ्य से कि १०वीं कक्षा का डिप्लोमा हासिल करने का प्रयास करने वाले कैदियों को काम से छूट दी जाती है, चौधरी ने अपने हाई-स्कूल डिप्लोमा हासिल करने के लिए 10वीं कक्षा की परीक्षा देने और उत्तीर्ण करने का संकल्प लिया। ज्योति का मानना है कि यह एक घोटाला है, लेकिन उसके हाथ बंधे हुए हैं क्योंकि भारतीय कानून चौधरी को अपनी शिक्षा पूरी करने का अधिकार देता है। चौधरी अपनी पढ़ाई में लगे रहने के लिए संघर्ष करते हैं, बार-बार सो जाते हैं, जब तक कि वह भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का विवरण देने वाली इतिहास की पाठ्यपुस्तक से प्रेरित नहीं हो जाते; वह अपनी पढ़ाई को अधिक गंभीरता से लेने लगता है। उन्होंने घोषणा की कि यदि वह अपनी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके, तो वह राजनीति में दोबारा प्रवेश नहीं करेंगे।

इस बीच बिम्मो महत्वाकांक्षी हो जाती है और अपने अंतरिम पद को स्थायी बनाने की साजिश रचती है, और चौधरी को सुझाव देती है कि वह एक भव्य अस्पताल में शरण पाने के लिए मानसिक बीमारी का नाटक करे। ज्योति ने चौधरी के झूठ को उजागर करके, इस प्रक्रिया में अपने राजनीतिक करियर को बचाकर इसे विफल कर दिया (क्योंकि मानसिक रूप से अयोग्य साबित होने वाले लोगों को चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है)। जब चौधरी को मामूली दिल का दौरा पड़ता है, तो ज्योति सीपीआर करके उसे बचाती है, जिससे बिम्मो को गुस्सा आता है। चौधरी अपने मित्रवत कैदियों की मदद से अपनी पढ़ाई में आगे बढ़ते हैं, लेकिन उन्हें हिंदी में संघर्ष करना पड़ता है क्योंकि उन्हें हिंदी भाषा के संबंध में अपपठन समस्याएँ होती हैं और वह वर्णमाला की कल्पना नहीं कर पाते हैं। इस बीच, बिम्मो उस कैदी की रिहाई की व्यवस्था करके, जो उसे विज्ञान में मदद कर रहा है, और परीक्षा समय सारणी को इस तरह से निर्धारित करके चौधरी के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करना कठिन बनाने की कोशिश करता है कि हिंदी परीक्षा पहले आए। ज्योति, चौधरी के चरित्र में शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने से आए बदलाव को देखना शुरू कर देती है और उसकी मदद करने के लिए सहमत हो जाती है। जैसे-जैसे वे प्रगति करते हैं, उनमें परस्पर सम्मान विकसित होता है।

चौधरी की जमानत अर्जी पर कार्रवाई हो चुकी है और उसे रिहाई की मंजूरी मिल गई है, लेकिन ज्योति ने यह बात उससे छिपाई ताकि वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सके। चौधरी अपनी परीक्षा के लिए उपस्थित होता है लेकिन यह अनिश्चित है कि उसने कैसा प्रदर्शन किया है। जब वह रिहा होता है, तो उसे पता चलता है कि ज्योति ने उसकी जमानत अर्जी की मंजूरी को छिपा दिया है। जब ज्योति टिप्पणी करती है कि शिक्षा ने उसे बेहतरी के लिए कैसे बदल दिया है और उसे अपनी नई अर्जित शिक्षा के साथ जनता की मदद करने की सलाह देती है, तो चौधरी उसे टाल देता है और उससे कहता है कि वह कभी नहीं बदलेगा; ज्योति उसकी हठधर्मिता से निराश है। लेकिन जब चौधरी राजनीतिक क्षेत्र में लौटते हैं, तो उन्हें पता चलता है कि बिम्मो ने सीएम की कुर्सी हथिया ली है और उनकी अपनी पार्टी में उनका कोई समर्थन नहीं है। उनका कोई भी मंत्री युगल-संघर्ष में उनका पक्ष लेकर अपनी कुर्सी खतरे में नहीं डालना चाहता. इससे चौधरी सरकार में गठबंधन पार्टी में शामिल हो जाते हैं और सरकार गिरा देते हैं। आम चुनावों की घोषणा हो चुकी है और सभी समूह ज़ोर-शोर से प्रचार कर रहे हैं। चुनाव परिणाम और परीक्षा परिणाम एक ही दिन आने वाले हैं। जब वोटों की गिनती हो रही थी, चौधरी यह जानने के लिए वापस जेल पहुंचे कि उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में, वह ज्योति को एक कुर्सी उपहार में देता है जो उसने कार्यशाला में गुरुदक्षिणा के रूप में बनाई थी। उनकी नई पार्टी चुनाव जीत जाती है और चौधरी बिम्मो के साथ सुलह कर लेते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इनकार कर दिया और इसके बजाय शिक्षा मंत्री बनना चुना। अपने शपथ समारोह के दौरान, उन्होंने ज्योति और अन्य कैदियों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया जिन्होंने उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद की।

किरदार[संपादित करें]

  • मुख्यमंत्री गंगा राम चौधरी के रूप में अभिषेक बच्चन (ओम प्रकाश चौटाला पर आधारित)
  • यामी गौतम आईपीएस ज्योति देसवाल के रूप में
  • बिमला देवी "बिम्मो" चौधरी के रूप में निम्रत कौर
  • सतपाल तोमर के रूप में मनु ऋषि चड्ढा
  • गूंगा के रूप में अभिमन्यु यादव
  • बलराम "घंटी" के रूप में अरुण कुशवाह[8]
  • टंडन के रूप में चितरंजन त्रिपाठी ; आईएएस अधिकारी और मुख्यमंत्री के सचिव
  • राय बरेली के रूप में दानिश हुसैन ; पुस्तकालय अध्यक्ष
  • प्रेम कैदी के रूप में सुमित शेखर राय
  • इनामदार के रूप में रोहित तिवारी
  • शेरावत के रूप में लोकेश मित्तल
  • मुबाशिर बशीर बेघ[9]
  • गंगा राम के भाई अतुल चौधरी के रूप में धनवीर सिंह
  • विपक्षी दल के नेता संदीप सांगवान के रूप में सचिन श्रॉफ
  • बिमला देवी की मैनेजर के रूप में अदिति वत्स
  • शिवांकित सिंह परिहार, कवीश कुमार, एक समाचार रिपोर्टर के रूप में
  • शक्ति सिंह चंद्र शेखर आज़ाद के रूप में
  • शोभना यादव खुद के रूप में, एबीपी न्यूज़ एंकर

उत्पादन[संपादित करें]

प्रिंसिपल फोटोग्राफी २२ फरवरी २०२१ को आगरा में शुरू हुई।[10][11]

गीत संगीत[संपादित करें]

 

दसवीं
सचिन–जिगर द्वारा
जारी २८ मार्च २०२२[12]
संगीत शैली फिल्मी गाना
लंबाई १३:४२
भाषा हिन्दी
लेबल ज़ी म्यूजिक कंपनी
सचिन–जिगर कालक्रम

चंडीगढ़ करे आशिकी
२०२१
दसवीं
२०२२
भेड़िया
२०२२
संगीत चलचित्र
यू ट्यूब पर दसवीं - पूरी एलबम देखें।

फिल्म का संगीत सचिन-जिगर द्वारा रचित है और गीत अमिताभ भट्टाचार्य और आशीष पंडित द्वारा लिखे गए हैं।

गाने
क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."मचा मचा रे"अमिताभ भट्टाचार्यमिका सिंह, दिव्य कुमार, मेलो डी, सचिन-जिगर३:१६
2."घनी ट्रिप"आशीष पंडितमेलो डी, कृति सागठिया, सचिन-जिगर२:५५
3."ठान लिया"आशीष पंडितसुखविंदर सिंह, तनिश्का संघवी, सचिन-जिगर४:३१
4."नखरालो"आशीष पंडितममे खान, सचिन-जिगर३:००
कुल अवधि:१३:४२

स्वागत[संपादित करें]

रेडिफ.कॉम की सुकन्या वर्मा ने फिल्म को ५ में से ३ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "अभिषेक ने जोरदार मुक्का मारा है और निम्रत बहुत ही दुष्ट है, लेकिन दासवी उस तीव्र-तीखे व्यंग्य से कम है जिसकी वह गहराई से आकांक्षा करती है"।[13] लेहरन के भारती प्रधान ने फिल्म को ५ में से ३ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "दसवीं एक औसत परीक्षा पेपर की तरह है - कुछ की उम्मीद की जाती है, कुछ आपको आश्चर्यचकित कर देते हैं, आपको कुछ सही मिलता है और कुछ गलत मिलता है"।[14] टाइम्स ऑफ इंडिया की रेणुका व्यवहारे ने फिल्म को ५ में से २.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "दसवी का इरादा नेक है लेकिन यह एक आकर्षक फिल्म में तब्दील नहीं होता है"।[15] इंडियन एक्सप्रेस की शुभ्रा गुप्ता ने फिल्म को ५ में से २.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "अभिषेक बच्चन जिस तरह का किरदार निभा रहे हैं, उसके लिए वह बिल्कुल उपयुक्त हैं। यह अफ़सोस की बात है कि सामग्री कभी नहीं जानती कि यह एक अतिरंजित पैरोडी है या तीखी यथार्थवादी भावों वाली कॉमेडी"।[16] कोइमोई के शुभम कुलकर्णी ने फिल्म को ५ में से २.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "जो फिल्म एक चलती फिरती फिल्म होनी चाहिए थी वह अनजाने में मजेदार बन गई"।[17] पिंकविला के अविनाश लोहाना ने फिल्म को ५ में से २.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "जब आप फिल्म देखते हैं तो यह स्पष्ट होता है कि निर्माता एक संदेश देने और दर्शकों का मनोरंजन करने के बीच सही संतुलन बनाना चाहते थे, लेकिन यह किसी भी अन्य चीज़ की तुलना में अधिक उपदेशात्मक साबित हुई"।[18]

फ़र्स्टपोस्ट के अन्ना एमएम वेटिकाड ने फ़िल्म को ५ में से २.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "दसवीं - आंशिक रूप से मज़ेदार, मुख्य रूप से इसकी चिंताओं और पात्रों की सतह पर सरसरी तौर पर, लेकिन इसे एक हल्का मनोरंजक अनुभव बनाने के लिए पर्याप्त प्रयास के साथ"।[19] बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श ने फिल्म को ५ में से २.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "हालांकि दासवी एक दिलचस्प कहानी, संदेश और तीन प्रमुख अभिनेताओं के प्रभावशाली प्रदर्शन पर टिकी हुई है, लेकिन त्रुटिपूर्ण स्क्रिप्ट के कारण यह औसत प्रदर्शन बन गई है"।[20] इंडिया टुडे के ग्रेस सिरिल ने फिल्म को ५ में से २ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "अभिषेक बच्चन ने दसवीं में एक हरियाणवी राजनेता के रूप में प्रभावशाली काम किया है। हालाँकि फिल्म की कहानी अपने उद्देश्य को प्राप्त करने में विफल रहती है"।[21] एनडीटीवी के सैबल चटर्जी ने फिल्म को ५ में से १.५ तारों की रेटिंग दी और लिखा, "यह काम को बहुत अधिक गंभीरता से लेती है और सौदेबाजी में अभ्यास का सारा मजा खत्म कर देती है"।[22]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Dasvi". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 6 April 2022.
  2. Mankad, Himesh (13 February 2021). "EXCLUSIVE: Abhishek Bachchan begins Dinesh Vijan's Dasvi from Feb 22 in Agra; Plays a SSC fail Chief Minister". Pinkvilla. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  3. Chaubey, Pranita (22 February 2021). "Dasvi First Look: Presenting Abhishek Bachchan As Ganga Ram Chaudhary". NDTV. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  4. Sharma, Priyanka (22 February 2021). "Dasvi: Abhishek Bachchan, Yami Gautam, Nimrat Kaur reveal first looks, see photos". Indian Express. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  5. "Abhishek Bachchan announces his new film Dasvi and shares an interesting look from the film". Filmfare. 22 February 2021. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  6. "EXCLUSIVE: Abhishek Bachchan-starrer Dasvi to skip theatrical release; to release on Jio Cinema and Netflix on April 7". Bollywood Hungama. 14 March 2022. अभिगमन तिथि 14 March 2022.
  7. "अभिषेक बच्चन की फिल्म दसवीं में क्या है कुमार विश्वास का रोल?". punjabkesari. 2022-04-07. अभिगमन तिथि 2022-04-15.
  8. Service, Tribune News. "Arun Kushwah on sharing screen with Abhishek Bachchan in Dasvi". HTIndia News Service (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 11 August 2021.
  9. "Dasvi OTT release date: When and where to watch Abhishek Bachchan-starrer 'Dasvi'". PTC Punjabi (अंग्रेज़ी में). 2022-03-30. अभिगमन तिथि 2022-04-28.
  10. "Abhishek Bachchan teams up with Yami Gautam, Nimrat Kaur for Dasvi; shares first look". India TV. 22 February 2021. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  11. "Abhishek Bachchan and Yami Gautam begin shooting for Dasvi. See first-look posters". India Today. 22 February 2021. अभिगमन तिथि 3 March 2021.
  12. "Dasvi – Original Motion Picture Soundtrack". Jiosaavn. 28 March 2022.
  13. VERMA, SUKANYA. "Dasvi Review". Rediff (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-04-18.
  14. "Dasvi Review: Pass Ho Gaya". Lehren. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  15. "Dasvi Review: A tedious comedy on the importance of education". The Times Of India. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  16. "Dasvi review: Abhishek Bachchan film has some great ideas, sirjee. It's a pity they get lost". Indian Express. 7 April 2022. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  17. "Dasvi Movie Review: Abhishek Bachchan Starrer Runs With An Unclear Purpose Making It An Inconsistent Watch". Koimoi. 6 April 2022. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  18. "Dasvi Review: Abhishek Bachchan, Nimrat Kaur and Yami Gautam starrer has purpose but lacks focus". Pinkvilla. मूल से 13 April 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  19. "Dasvi movie review: Abhishek Bachchan and Nimrat Kaur's version of Lalu-Rabri is mildly fun but thinly written". Firstpost. 7 April 2022. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  20. "Dasvi Movie Review: Abhishek Bachchan, Yami Gautam and Nimrat Kaur starrer Dasvi rests on an interesting story and impressive performances". Bollywood Hungama. 7 April 2022. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  21. "Dasvi Movie Review: Abhishek Bachchan impresses as Haryanvi politician but the story falls flat". India Today. अभिगमन तिथि 8 April 2022.
  22. "Dasvi Review: Abhishek Bachchan Sinks His Teeth Into The Role But Film Flunks The Test". NDTV. अभिगमन तिथि 8 April 2022.