सुखविंदर सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सुखविंदर सिंह

२०१२ में सुखविंदर सिंह
पृष्ठभूमि की जानकारी
अन्य नाम सुखी
जन्म 18 जुलाई 1971 (1971-07-18) (आयु 46)
शैली पार्श्वगायक
व्यवसाय गायक, संगीतकार, अभिनेता
सक्रिय वर्ष 1996–वर्तमान
जालस्थल/वेबसाइट www.sukhwindersingh.in


सुखविंदर सिंह एक पार्श्वगायक हैं जिन्हें मुख्यतः बॉलीवुड में पार्श्वगायन के लिए जाना जाता है। उन्हें छैया छैया गाने से प्रसिद्धि मिली जिसके लिए उन्होंने 1999 फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक का पुरस्कार जीता है। सिंह मूल रूप से अमृतसर, पंजाब से आता है। वह भगवान शिव के एक समर्पित भक्त हैं सिंह ने पहली बार 8 साल की उम्र में मंच पर प्रदर्शन किया, 1 9 70 की फिल्म अभिनवत्री से किशोर कुमार और लता मंगेशकर के नंबर "सा रे गे मा पा पा, पे, दे, गा मा री, गा रे मैल गाँव साजना" का गायन करते हुए। उन्होंने एक पंजाबी एल्बम को भी जारी किया, जिसमें मुंडा साउथहॉल दा के साथ टी। सिंह लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल मंडली में शामिल हुए और काम की तलाश के लिए भारत के दक्षिण की ओर जाने से पहले जल्दी से एक संगीत संयोजक बन गए। इस समय उन्होंने रक्षकुडू नामक फिल्म बनाई।

सिंह को फिल्म कर्म में अपना ब्रेक मिला, जिसमें उन्होंने कुछ लाइनें गाईं; फिर उन्होंने माधुरी दीक्षित फिल्म को खालाफ नाम दिया, जिसमें उन्होंने हिट गीत "आगा जाम" गाया। लेकिन गायक को एहसास हुआ कि उनकी आवाज़ में कुछ गायब हो गया था, एक विश्रामदिन और छोड़ दिया मुंबई को इंग्लैंड और अमेरिका के दौरे के लिए देखने, सुनना और संगीत के विभिन्न रूपों को समझना। अपने संगीत क्षितिज के विस्तार के बाद, वह अपने संगीत कैरियर को किक करने के लिए मुंबई लौट आए।

हिंदी फिल्मों में उनका पहला प्रयास, आजा सनम, काफी हद तक अनौपचारिक रहा, हालांकि संगीत ने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के नामों को अपनाया। फिर दिल से ... ए आर रहमान के लिए सुखविंदर ने "छैया छैया" के लिए इस्तेमाल किया। इसके बाद की अन्य फिल्मों में ताला, बीवी नंबर 1, 1 9 47 धरती, दाग, जानवर, दिल्लगी, मोक्ष, थक्कक्ष, तेरे नाम, अपना सपना मनी मनी, शादी से पहल, शाब, चक दे! शामिल हैं। भारत, ओम शांति ओम और ब्लैक एंड व्हाइट- ने उन्हें घर का नाम बना दिया है।

कुल 7 गाने में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के लिए पार्श्व गायन प्रदान करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से प्राप्त हुआ है। इनमें से, "दिल से ..", "दर्ड-ई-डिस्को" ओम शांति ओम, "चक दे ​​इंडिया", चक दे ​​से "चय्या छैया" भारत, राब ने बाना दी जोड़ी से "होल होल", बिलु से "मरजाणी" और हैप्पी न्यू ईयर से "सतकाली" प्रमाणित हिट बन गए हैं।

सिंह ने सलमान खान, शाहरुख खान, अर्जुन रामपाल, अनिल कपूर, अक्षय कुमार, सैफ अली खान, अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, तुषार कपूर, विवेक ओबेरॉय, संजय दत्त, बॉबी देओल रणबीर सहित कई उल्लेखनीय बॉलीवुड नायकों के लिए प्लेबैक प्रदान किया है। कपूर, कुणाल कपूर, शब्बीर अहलूवालिया, फरहान अख्तर और सनी देओल sinh mool roop se amrtasar, panjaab se

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]