सचिन–जिगर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सचिन-जिगर
जिगर, सचिन तेरी संग के दौरान
जिगर, सचिन तेरी संग के दौरान
पृष्ठभूमि की जानकारी
अन्य नामसचिन सांघवी और जिगर सरैया
मूलगुजरात ,भारत
शैलियांध्वनि-पट्टी, इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक, पॉप ,रॉक हिप हॉप, जैज़
संगीत ,निर्देशक ,गायक, रचनाकार, व्यवसायी
वाद्ययंत्रवॉकल, गिटार, पियानो
सक्रिय वर्ष2009–वर्तमान
लेबलटिप्स, सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट, इरोज इंटरनेशनल
संबंधित कार्यसचिन-जिगर, उदित नारायण, श्रेया घोषाल, सुनिधि चौहान, आतिफ़ असलम

सचिन–जिगर (पूर्ण नाम ;सचिन सांघवी और जिगर सरैया) एक भारतीय जोड़ी गायक ,संगीत निर्देशक ,व्यवसायी और रिकॉर्ड निर्देशक है जो बॉलीवुड तथा गुजराती सिनेमा में कार्य करते हैं। [1]

सचिन का जन्म १४ जून १९८० में हुआ था जबकि जिगर का जन्म १२ अप्रैल १९८५ में हुआ था। इन्हें बचपन से ही संगीत से लगाव था।[2]

कैरियर[संपादित करें]

सचिन-जिगर ने थिएटर से लेकर टेलीविज़न सोप से लेकर जिंगल्स तक कई प्लेटफॉर्म पर संगीत तैयार किया है। उन्होंने 500 से कम नाटकों और विभिन्न शैलियों और चैनलों के लिए 5000 से कम टेलीविजन एपिसोड नहीं किए होंगे। जिगर संगीत निर्देशक राजेश रोशन की सहायता कर रहे थे, जहां उनकी मुलाकात अमित त्रिवेदी से हुई, जिन्होंने उन्हें सचिन से मिलवाया। उस वर्ष बाद में उन्होंने अपने हाथ जोड़े और प्रीतम को संगीत की व्यवस्था स्थापित करने में सहायता करने लगे।

उन्होंने तब प्रोग्राम किया और बॉलीवुड में लगभग सभी संगीत निर्देशकों की व्यवस्था ए.आर. 2009 में स्वतंत्र संगीतकार बनने के लिए कदम रखने से पहले रहमान, अमित त्रिवेदी, अनु मलिक और नदीम-श्रवण से लेकर संध्या शांडिल्य, प्रीतम, विशाल-शेखर आदि।

2009 में, उन्होंने फिल्म लाइफ पार्टनर के लिए एक गीत की रचना की, जिसमें मुख्य रूप से उनके गुरु प्रीतम द्वारा गाए गए गीत थे। फिर 2011 में, एक स्वतंत्र संगीत निर्देशक जोड़ी के रूप में उनका पहला काम फिल्म एफ.ए.एल.टी.यू के लिए था, जिसमें हिट गीत "ले जा तू मेरी" और "चार बाज गाये (पार्टी अब तक है)" शामिल थे। 2011 में, उन्होंने हम तुम शबाना और शोर के लिए शहर में शूटिंग की। उत्तरार्ध में, श्रेया घोषाल और तोची रैना द्वारा गाया गया गीत साईबो को आलोचकों के साथ-साथ आम लोगों द्वारा भी सराहा गया और कर्मा इज ए बिच का गीत बहुत हिट हुआ।

उसके बाद, उन्होंने तेरे नाल लव हो गया (2012), काया सुपर कूल हैं हम (2012) के लिए एक गीत, ओएमजी: ओह माय गॉड के लिए संगीत तैयार किया! (२०१२) और अजब गज़ब लव (२०१२), एबीसीडी के लिए पूर्ण एल्बम: एनी बॉडी कैन डांस (२०१३) और जयंतभाई की लव स्टोरी (२०१३), हिम्मतवाला (२०१३) के लिए एक गीत, मैं के लिए दो गाने, मैं और मैं (२०१३) ), और गो गोवा गॉन (2013) और रमैया वस्तावैया (2013) के लिए पूर्ण एल्बम।

इसके बाद उन्होंने फिल्म इश्क के लिए संगीत तैयार किया और मनेश शर्मा द्वारा निर्देशित बेहद सफल शुद्ध देसी रोमांस के जरिए यशराज की फिल्मों के साथ काम किया।

2014 में, उन्होंने धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले करण जौहर द्वारा निर्मित फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के लिए तीन मूल गीतों की रचना की और शशांक खेतान द्वारा निर्देशित जिसमें उनके एल्बम सहयोगियों द्वारा रचित 'शनिवार शनिवार' और 'समझौता' जैसे गाने हिट थे। शारिब-तोशी। धर्मा प्रोडक्शन के लिए काम करने वाली जोड़ी के लिए यह पहली बार था। उस वर्ष दूसरा एल्बम अक्षय कुमार अभिनीत एंटरटेनमेंट द्वारा निर्देशित प्रसिद्ध लेखक जोड़ी साजिद-फरहाद का था, जबकि उस वर्ष उनका तीसरा एल्बम हैप्पी एंडिंग के साथ आया, जिसे राज एंड डीके ने लिखा और निर्देशित किया था। उन्होंने वर्ष की समाप्ति एक हिट गीत, "डांस बसंती" के साथ की, जिसमें उन्गली फिल्म थी, जिसमें इमरान हाशमी ने अभिनय किया था। [२]

2015 में, उनकी पहली फिल्म बदलापुर थी जिसका पहला एकल "जी करदा" 9 दिसंबर 2014 को रिलीज़ हुआ था और यह एक त्वरित हिट थी। एक और एकल "जीना जीना" 15 जनवरी 2015 को रिलीज़ किया गया था जो एक ब्लॉकबस्टर गीत था। डिज्नी की एबीसीडी 2 के लिए एल्बम एक हिट के रूप में अच्छी तरह से बन गया। गीत "सुन साथिया" को व्यापक रूप से इस एल्बम के पसंदीदा में से एक माना जाता है। उस वर्ष के अंत में, उन्होंने हीरो के लिए दो गाने बनाए, सुभाष घई की इसी नाम की मूल फिल्म का रीमेक, जिसने अभिनेता-निर्माता सलमान खान के साथ अपने पहले सहयोग को चिह्नित किया।

अगले वर्ष, उन्होंने ए फ्लाइंग जट्ट के लिए रचना की। 2017 में, वे हिंदी मीडियम के लिए दो मूल गीतों के साथ वापस आए, जिसमें गुरु रंधावा द्वारा गाए गए "सूट सूट" का चार्टबस्टर गीत भी था। इसके बाद उन्होंने आयुष्मान खुराना-परिणीति चोपड़ा अभिनीत फिल्म मेरी प्यारी बिंदू, कंगना रनौत अभिनीत फिल्म सिमरन और संजय दत्त अभिनीत फिल्म भूमि के लिए गीत तैयार किए, जबकि ए जेंटलमैन के लिए गाने और स्कोर भी बनाए, जिसमें प्रसिद्ध "बैंडूक मेरी लैला" भी शामिल थी।

2018 में, उन्होंने स्ट्रीक के लिए गाने तैयार किए, जिसमें राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर ने अभिनय किया, जो एक बड़ी सफलता थी, जिसमें उनके गाने चार्ट में सबसे ऊपर थे। 2019 में, उनकी परियोजनाओं में स्पूफ कॉमेडी अर्जुन पटियाला, मेड इन चाइना और साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक, बाला, फिर से आयुष्मान खुर्राना द्वारा अभिनीत थी, लेकिन किसी भी गीत के साथ अपने गीतों को पेश नहीं करने वाली उनकी दूसरी फिल्म थी।उन्होंने 2020 में Rangreza गीत गाया

सचिन और जिगर ने कोक स्टूडियो इंडिया में अपने संगीत योगदान के साथ भीड़ को भी मंत्रमुग्ध कर दिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. जनसत्ता. "मेरी प्यारी बिंदु बॉक्स फर्स्ट डे ऑफिस कलेक्शनः". मूल से 16 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 मई 2017.
  2. "वॉचमैन की नौकरी करने वाले रतन की आवाज के लाखों फैन्स". InKhabar.com. अभिगमन तिथि 13 मई 2017.