ट्राँसफॉर्मर्स: एनरजॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: एनरजॉन
शैलीएडवेंचर, मेका
निर्माताइयुगीन इशीकावा
स्टीव ड्रकर
लेखकअकीरा ओकेया
निर्देशकयुटाका सातो (1-5)
जून कावागो (1-13)
तकाशी सानो (6-51)
द्वारा संगीतकाजुनोरी मारूयामा
एपिसोड कि संख्या51
उत्पादन
निर्माताफुकाशी आजुमा
मातसुओ सुगीयामा
निर्माता कंपनीऐक्टस[1]
स्टूडियो गैलापागोस[2]
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
  • टीएक्स नेटवर्क (टीवी टोक्यो)
  • ऑस्ट्रेलिया: नेटवर्क टेन
  • कनाडा: वाईटीवी
  • आयरलैंड: आरटीइ टू
  • भारत: कार्टून नेटवर्क
  • यूनाइटेड किंगडम: टूनामी, सीआईटीवी
  • संयुक्त राज्य: कार्टून नेटवर्क/किड्सक्लिक
  • दक्षिण अफ़्रीका: एसएबीसी2
  • न्यूज़ीलैंड: टीवी एनज़ेड 2
  • उत्तरी अमेरिका: लास एस्ट्रेलास [मेक्सिको]
प्रकाशितजनवरी 9, 2004 (2004-01-09) –
दिसम्बर 24, 2004 (2004-12-24)

ट्रांसफॉर्मर्स: एनर्जोन, जिसे जापान में ट्रांसफॉर्मर: सुपरलिंक (トランスフォーマー スーパーリンク टोरानसुफोमा सुपारिंकु) के नाम से जाना जाता है, एक जापानी एनीमे श्रृंखला है जो 9 जनवरी, 2004 को शुरू हुई। यह ट्रांसफॉर्मर्स: आर्मडा का सीधा सीक्वल है। यह पहला जापानी ट्रांसफॉर्मर शो भी है जहां ट्रांसफॉर्मर कंप्यूटर-जनरेटेड (सीजी) हैं, ज़ॉइड्स एनीमे के समान सेल-शेडेड तकनीक में, जो एक प्रवृत्ति थी जो अगली श्रृंखला, ट्रांसफॉर्मर्स: साइबरट्रॉन में जारी रहेगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में, किड्सक्लिक ने 27 अगस्त, 2018 से 3 नवंबर, 2018 तक शो का पुन: प्रसारण शुरू किया।[3] ट्रांसफॉर्मर्स के साथ: आर्मडा और ट्रांसफॉर्मर्स: साइबर्ट्रॉन, ट्रांसफॉर्मर्स: एनर्जोन ट्रांसफॉर्मर्स श्रृंखला में एक गाथा का एक हिस्सा है जिसे "यूनिक्रॉन ट्रिलॉजी" के रूप में जाना जाता है। इस श्रृंखला में, ट्रांसफॉर्मर्स की प्राथमिक नौटंकी ऑटोबोट्स की समान आकार के भागीदारों के साथ संयोजन करने की क्षमता, डिसेप्टिकॉन की पावर्ड अप फॉर्म का उपयोग करने की क्षमता, और एनर्जोन हथियारों और सितारों को जोड़ना है जिन्हें किसी भी ट्रांसफार्मर पर रखा जा सकता है। पिछली पंक्ति के मिनी-कॉन्स अभी भी मौजूद हैं, लेकिन सभी मिनी-कॉन पेग्स "डमी" पेग्स हैं क्योंकि वे खिलौने पर किसी फ़ंक्शन को सक्रिय नहीं करते हैं।[4]

कहानी[संपादित करें]

मिनी-कंस के लिए युद्ध और यूनिक्रॉन के स्पष्ट विनाश के दस साल बाद, रहस्यमय अल्फा क्यू (जिसका अर्थ है "क्विंटेसन"), जो ग्रह-भक्षक के शरीर की भूसी से संचालित होता है, उस पर हमला करने के लिए ऊर्जा खाने वाले टेररकॉन्स को छोड़ता है। सौर मंडल में ऑटोबॉट्स के साइबरट्रॉन शहर, अल्फा क्यू की योजना के लिए एनर्जोन एकत्र कर रहे हैं। जैसे ही ऑटोबोट्स अपने मानव सहयोगियों (किशोर किकर सहित) के साथ नए खतरे के खिलाफ जुटते हैं, अल्फा क्यू टेररकॉन्स का नेतृत्व करने के लिए स्कॉर्पोनोक बनाता है और डिसेप्टिकॉन नेता मेगेट्रॉन (जिसकी लाश यूनिक्रॉन के भीतर होती है) की स्पार्क से एक तलवार बनाता है, जिसे बाद में जाना जाता है। गैल्वाट्रॉन, पृथ्वी पर अन्य धोखेबाज़ों को अपनी ओर मोड़ने के लिए। हालाँकि, मेगेट्रॉन ने अपने स्वयं के पुनरुत्थान की योजना बनाई, यूनिक्रॉन के शरीर पर नियंत्रण कर लिया और अल्फा क्यू को यूनिक्रॉन के सिर के अंदर भागने के लिए मजबूर कर दिया, फिर पृथ्वी पर महासागर शहर पर हमला किया। अल्फा क्यू ने ऑप्टिमस प्राइम की हत्या करने के लिए स्टार्सक्रीम को फिर से बनाया, लेकिन स्टार्सक्रीम को मेगेट्रॉन की सेवा में ब्रेनवॉश कर दिया गया, पूरे समय स्कॉर्पोनोक डीसेप्टिकॉन के भीतर अल्फा क्यू के गुप्तचर के रूप में कार्य करता रहा। इस बीच, जैसे ही ऑटोबॉट्स ने पृथ्वी की रक्षा के लिए एनर्जोन टावर्स का निर्माण शुरू किया, रोडीमस के नाम से जाना जाने वाला साइबर्ट्रॉन इतिहास का प्रसिद्ध व्यक्ति फिर से प्रकट हुआ।

पृथ्वी के नए एनर्जोन ग्रिड के सक्रिय होने के साथ, इसे डिसेप्टिकॉन के हमले से बचाते हुए, ऑटोबॉट्स अपना ध्यान यूनिक्रॉन पर केंद्रित करते हैं। जहाज मिरांडा II में पृथ्वी को छोड़कर, वे यूनिक्रॉन के शरीर का पता लगाते हैं। मेगेट्रॉन अराजकता लाने वाले को संगठित करता है, और साइबर्ट्रॉन के आसपास उभरते हुए अपने अंतरिक्ष पुल के माध्यम से ऑटोबॉट्स का पीछा करता है। ट्रांसफॉर्मर्स के होमवर्ल्ड में एनर्जोन टावरों से भरी हुई गोलीबारी की गई, जिससे यूनिक्रॉन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। ऑटोबॉट्स अल्फ़ा क्यू के साथ गठबंधन बनाते हैं, जो पहले से ही रोडिमस और उसके दल के साथ काम कर रहा है, और उसकी उत्पत्ति और एनर्जोन को चुराने के उसके उद्देश्यों को सीखते हैं: वह इसका उपयोग उस चीज़ को फिर से बनाने के लिए करना चाहता है जिसे यूनिक्रॉन ने नष्ट कर दिया है। इस बीच, मेगेट्रॉन की सेना साइबरट्रॉन पर हमला करती है, और डिसेप्टिकॉन अपराधी शॉकब्लास्ट को उनके रैंक में शामिल कर लिया जाता है। शॉकब्लास्ट के जेल से भागने के दौरान, गार्ड विंग डैगर अपने साथी, पैडलॉक की मौत का बदला लेने की कसम खाता है, और जब एक एनर्जोन टॉवर उस पर और टाइडल वेव पर गिरता है, तो मेगेट्रॉन अपने मिनियन को मिराज के रूप में फिर से बनाता है, जबकि प्राइमस विंग डैगर को शक्तिशाली के रूप में फिर से बनाता है। विंग सेबर, जो यूनिक्रॉन के भीतर ऑप्टिमस प्राइम के साथ लड़ाई में शामिल होता है। जैसे ही लड़ाई बढ़ती है, किकर पृथ्वी के सभी ऊर्जा को यूनिक्रॉन के सिर में डालने की व्यवस्था करता है, जिसे अल्फा क्यू फिर यूनिक्रॉन के शरीर में घुसा देता है। शरीर के भीतर नकारात्मक रूप से चार्ज किए गए एनर्जोन के साथ परिणामी प्रतिक्रिया वास्तव में एक दरार का कारण बनती है, जिसके माध्यम से सभी लड़ाकों को चूसा जाता है।

दरार के दूसरी ओर अंतरिक्ष के नए क्षेत्र में, अल्फा क्यू ने यूनिक्रॉन द्वारा नष्ट की गई सभी दुनियाओं को सफलतापूर्वक फिर से बनाया है, उन्हें यूनिक्रॉन के सिर के भीतर से बनाए रखा है, जो अब एक एनर्जोन सूर्य बन गया है। ऑटोबॉट्स ने नए ग्रहों की सुरक्षा के लिए उन पर एनर्जोन टावर्स स्थापित करने की योजना बनाई है, जबकि मेगेट्रॉन नई दुनिया को यूनिक्रॉन को फिर से सक्रिय करने के लिए अधिक एनर्जोन के स्रोत के रूप में देखता है। स्कॉर्पोनोक को उसके प्रति पूरी तरह से वफादार बनने के लिए ब्रेनवॉश करने के बाद, मेगेट्रॉन इन्फर्नो के साथ भी ऐसा ही करने का प्रयास करता है, लेकिन वह इस प्रक्रिया से लड़ता है। क्लिफजंपर, डाउनशिफ्ट और बल्कहेड से युक्त एक बचाव दल को साइबर्ट्रॉन और पृथ्वी से भेजा जाता है और नई दुनिया की रक्षा के लिए ऑटोबोट्स के साथ टीम बनाई जाती है, लेकिन इन्फर्नो तब नष्ट हो जाता है जब वह मेगाट्रॉन के डिसेप्टिकॉन प्रभाव को हराकर एनर्जोन सूरज में गिर जाता है। शुक्र है, उसकी स्पार्क बच गई है और उसका रोडब्लॉक के रूप में पुनर्जन्म हुआ है, जैसे प्राचीन ऑटोबोट, ओमेगा सुप्रीम, साइबर्ट्रोन पर जागृत होता है और ऑटोबॉट्स में शामिल हो जाता है। मेगेट्रॉन यूनिक्रॉन को सक्रिय करने में सफल हो जाता है, जो अपने सिर को पुनः प्राप्त कर लेता है, इस प्रक्रिया में अल्फा क्यू को मार देता है, लेकिन फिर शॉकब्लास्ट यूनिक्रॉन का नियंत्रण जब्त करने का प्रयास करता है, लेकिन उसके अपने दिमाग को "डेमी-गॉड" ने अपने कब्जे में ले लिया, अंततः उसे नष्ट कर दिया। मेगेट्रॉन फिर नियंत्रण शुरू कर देता है, लेकिन यूनिक्रॉन के प्रभाव का भी शिकार हो जाता है, क्योंकि दो दिमाग नियंत्रण के लिए लड़ते हैं क्योंकि वे ऑप्टिमस सुप्रीम, ऑप्टिमस प्राइम और ओमेगा सुप्रीम के संयुक्त रूप के साथ संघर्ष करते हैं। ऑप्टिमस सुप्रीम को प्राइमस से पावर बूस्ट के साथ विशाल आकार में बढ़ाया गया है जो कई अन्य ऑटोबॉट्स को भी सक्रिय करता है। टाइटन्स की एक वास्तविक लड़ाई में, ऑप्टिमस सुप्रीम यूनिक्रॉन को नष्ट कर देता है, लेकिन उसका दिमाग मेगेट्रॉन के भीतर रहता है।

हालाँकि कई डिसेप्टिकॉन को पकड़ लिया गया है और साइबर्ट्रॉन पर कैद कर लिया गया है, मेगेट्रॉन और उसकी शेष सेनाएं जल्द ही ग्रह पर हमला करती हैं और उन्हें मुक्त कराती हैं। एक अन्य भगोड़ा शॉकब्लास्ट का छोटा भाई, सिक्सशॉट है, जो अपने भाई की मौत के लिए ऑप्टिमस प्राइम से बदला लेने के लिए मेगेट्रॉन की टीम में शामिल हो जाता है। यूनिक्रॉन की चेतना से प्रेरित होकर, मेगेट्रॉन को सुपर एनर्जोन के भूमिगत भंडार तक ले जाया जाता है, जो उसे गैल्वेट्रॉन में बदल देता है। सुपर एनर्जोन के दो संरक्षक, ब्रुटिकस मैक्सिमस और कंस्ट्रक्टिकॉन मैक्सिमस, ठहराव से जागते हैं और उसके साथ होते हैं, लेकिन तीसरा, सुपरियन मैक्सिमस, ऑटोबोट्स के साथ होता है। आगामी लड़ाई में, कई एनर्जोन टावरों के टूटने से एनर्जोन गैस कोट साइबर्ट्रॉन की सतह को नुकसान पहुंचाने का एक कंबल दिखाई देता है, जिससे ऑटोबॉट्स ग्रह से दूर फंस जाते हैं, जिससे उन्हें गैस के प्रवाह को रोकने के लिए किकर और ओमनिकॉन को भेजने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जबकि गैल्वेट्रॉन ने नियंत्रण हासिल कर लिया है। ग्रह और अपनी गति को वापस अल्फा क्यू के अंतरिक्ष क्षेत्र की ओर निर्देशित करता है। एक बहु-आयामी हमले में, ऑटोबॉट्स बाजी पलट देते हैं, लेकिन गैल्वेट्रॉन फिर से खुद को सुपर एनर्जोन में डुबो देता है, और एक विशाल आकार तक बढ़ जाता है, क्योंकि यूनिक्रॉन का दिमाग एक बार फिर से अपने दिमाग पर कब्जा कर लेता है और उसे अपने स्पार्क के साथ विलय करने के लिए अंतरिक्ष में निर्देशित करता है, अभी भी शून्य में अक्षुण्ण है। ऑप्टिमस प्राइम भी विशाल आकार में बढ़ता है और गैल्वाट्रॉन को एक युद्ध में मजबूर करता है, जिससे उसकी चेतना वापस सतह पर आ जाती है, जिस बिंदु पर प्राइम उसके शरीर से यूनिक्रॉन का सार निकाल देता है। इसके बाद गैल्वेट्रॉन यूनिक्रॉन की चिंगारी को नष्ट करना चाहता है, लेकिन उस पर उसका कब्ज़ा हो जाता है, जबकि सभी ऑटोबॉट्स अपने स्पार्क्स ऑफ़ कॉम्बिनेशन को ऑप्टिमस प्राइम के साथ जोड़ते हैं, उसे पुनर्जीवित करते हैं और यूनिक्रॉन के साथ अंतिम लड़ाई में प्रवेश करते हैं, जो तुरंत समाप्त हो जाता है जब गैल्वेट्रॉन उसके शरीर पर नियंत्रण कर लेता है। फिर से और सुपर एनर्जोन से प्राइमस द्वारा बनाए गए संस्थापक सूर्य में खुद को डुबो देता है, हेरफेर किए जाने की तुलना में मरना पसंद करता है। इस क्रिया के साथ, सूर्य प्रज्वलित होता है, अल्फ़ा क्यू की दुनिया में नई जान फूंकता है, और एक उज्जवल कल का मार्ग प्रशस्त करता है।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. We've Inc. इतिहास Archived 2009-04-30 at the वेबैक मशीन
  2. इतिहास[मृत कड़ियाँ]
  3. "KidsClick to launch Miraculous season 2, new shows August 20th". ToonBarn. August 15, 2018. मूल से August 13, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 18, 2018.
  4. "The History of Transformers on TV". IGN. अभिगमन तिथि 2017-10-17.