ट्राँसफॉर्मर्स: विजय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: विजय
शैली एडवेंचर, मेका, विज्ञान कथा
एनिमी
निर्देशक योशिकाता नित्ता
निर्माता
  • नोबुयुकी ओकुडे|केनजी योकोयामा|तात्सुया योशिदा
लेखक हीरोयूकी होशियामा
संगीत मिचियाकी वातानाबे
स्टूडियो टोई एनिमेशन
रिलीज़ फ़रवरी 14, 1989 (1989-02-14) दिसम्बर 19, 1989 (1989-12-19)
मांगा
लेखकमासुमी कनेदा
रचनात्मककारबान मगामी
प्रकाशककोंदासा
मैगजीनटीवी मैगजीन
जनसांख्यिकीचिल्ड्रन
मूल अवधिअप्रैल 1989 (1989-04)जनवरी 1990 (1990-01)
मुद्दें1
Anime and Manga Portal

ट्रांसफॉर्मर: विजय (戦え!超ロボット生命体 トランスフォーマーV(ビクトリー) सुप्रसिद्ध मूल ट्रांसफ़ॉर्मर्स एनिमेटेड श्रृंखला का एक जापानी-निर्मित स्पिन-ऑफ है, और मूल "जनरेशन 1" युग की अंतिम पूर्ण एनिमेटेड श्रृंखला है।

कहानी[संपादित करें]

विक्ट्री नए ऑटोबोट सुप्रीम कमांडर, स्टार सेबर की कहानी है, जो डिसेप्टिकॉन के विनाश के नए सम्राट डेसज़ारस (हालांकि आमतौर पर अंग्रेजी प्रशंसकों में इसे "डेथसॉरस" के नाम से जाना जाता है) की ताकतों के खिलाफ पृथ्वी की रक्षा करता है। डेस्ज़ारस चाहता है कि ग्रह की ऊर्जा उसके विशाल ग्रह-नष्ट करने वाले किले को फिर से सक्रिय कर दे, जिसे स्टार सेबर ने बहुत पहले डार्क नेबुला में बंद कर दिया था। श्रृंखला हेडमास्टर्स और मास्टरफोर्स के कहानी आर्क-आधारित दृष्टिकोण को छोड़ देती है, अमेरिकी शो के एपिसोडिक रोमांच की पद्धति पर लौटती है जिसने श्रृंखला की यथास्थिति को बदलने के लिए बहुत कम किया है, जिसमें कार्रवाई पर भारी जोर दिया गया है, जो गतिशील एनीमेशन द्वारा पूरक है।[1] इसके कलाकारों में लगभग पूरी तरह से नए पात्र शामिल हैं (हालाँकि पहले के शो में पात्रों की कुछ अतिथि भूमिकाएँ हैं)।

विजय की कहानी बत्तीस मूल कड़ियों में बताई गई है। हालाँकि, प्रसारण श्रृंखला में छह अतिरिक्त क्लिप शो भी शामिल हैं - जिससे प्रसारण एपिसोड की कुल संख्या अड़तीस हो गई है। इसके अतिरिक्त, श्रृंखला के अंत के बाद, मासुमी कनेडा द्वारा अन्य छह अतिरिक्त क्लिप शो बनाए गए, जो केवल होम वीडियो और शायद ही कभी देखे जाने वाले क्षेत्रीय जापानी प्रसारण के माध्यम से उपलब्ध थे, जिससे विक्ट्री एपिसोड की कुल संख्या चौवालीस हो गई।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The History of Transformers on TV". IGN. अभिगमन तिथि 2010-08-14.