ट्राँसफॉर्मर्स: सायबरवर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: सायबरवर्स
अन्य नामकरणट्राँसफॉर्मर्स: बमबल्बी के सायबरवर्स एडवेंचर (सीजन 3 और 4)
शैली
  • एक्शन
  • एडवेंचर
  • काल्पनिक विज्ञान कथा
  • व्यंग ड्रामा
आधरणट्राँसफॉर्मर्स
द्वारा हासब्रो और टकारा टोमी
निर्देशक
  • रॉबर्ट कुलेन
  • एहड लैंड्सबर्ग
  • जीन टेक्सियर
आवाज़े
  • जेरेमी लेवी
  • रयान एंडीज़
  • जेक फौशी
  • जेसिका डिजियोवन्नी
  • मार्क थॉम्पसन
  • डीना मैकगवर्न
  • बिली बॉब थॉम्पसन
  • मार्क स्विंट
  • लियान मैरी डॉब्स
  • सास्किया मार्क्स
  • टोनी डेनियल
  • ट्रैविस आर्ट्ज़
थीम संगीतकार
  • मैक्स रेप्का
  • टूनोक्रेसी एलएलसी
संगीतकार
  • मैक्स रेप्का
  • टूनोक्रेसी एलएलसी
उद्गम देश
  • अमेरिका
  • आयरलैंड
मूल भाषा(एं)अंग्रेजी
सीजन कि संख्या4
एपिसोड कि संख्या64
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • स्टीफन डेविस (सीजन 1–3)
  • ओलिवियर ड्यूमॉन्ट (सीजन 4)
  • रैन्डी याफा (सीजन 4)
निर्माता
  • पीटर लुईस
  • जॉन विगफील्ड (सीजन 4)
प्रसारण अवधि
  • 10 मिनट (सीजन 1-3)
  • 44 मिनट (सीजन 4)
निर्माता कंपनी
  • बोल्डर मीडिया
  • ऑलस्पार्क एनिमेशन (सीजन 1–3)
  • एंटरटेनमेंट वन (सीजन 4)
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
  • कार्टून नेटवर्क (सीजन 1–3)
  • नेटफ्लिक्स (सीजन 4)
  • यूट्यूब
प्रकाशितअगस्त 27, 2018 (2018-08-27) –
दिसम्बर 22, 2021 (2021-12-22)

ट्रांसफॉर्मर्स: साइबरवर्स (सीजन 3 में ट्रांसफॉर्मर्स: बम्बलबी साइबरवर्स एडवेंचर्स का नया नाम)[1] हास्ब्रो द्वारा ट्रांसफॉर्मर्स टॉय फ्रैंचाइज़ पर आधारित एक सीएल छायांकित कंप्यूटर-एनिमेटेड श्रृंखला है। श्रृंखला 27 अगस्त, 2018 को कार्टून नेटवर्क पर शुरू हुई।[2]

आधार[संपादित करें]

जब बम्बलबी को भूलने की बीमारी होने लगती है, तो उसका साथी, विंडब्लेड, बचाव के लिए आती है और उसकी मेमोरी फ़ाइलों को ठीक करने में उसकी मदद करने की प्रक्रिया शुरू करती है, जिससे वह साइबरट्रॉन पर अपने पिछले कारनामों को फिर से खोजने में सक्षम हो जाता है। एक बार जब उसकी यादें दुरुस्त हो जाती हैं, तो बम्बलबी को एक सुराग मिलता है जो उसे और विंडब्लेड दोनों को अपने वर्तमान मिशन को पूरा करने और अपने दोस्तों को बचाने में मदद करेगा।[3]

सार[संपादित करें]

प्रथम अध्याय

श्रृंखला से पहले, साइबर्ट्रॉन एक शांतिपूर्ण ग्रह था, लेकिन जब मेगेट्रॉन को साइबर्ट्रॉन का सर्वोच्च शासक चुना गया, तो ग्रह के आधे निवासियों ने उसके शासन के खिलाफ विरोध किया जो उसे उखाड़ फेंकने के प्रयास में गृहयुद्ध में बदल गया।

ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन के बीच साइबर्ट्रोन पर युद्ध के दौरान, ऑप्टिमस प्राइम ने ऑलस्पार्क को एक अंतरिक्ष पुल के माध्यम से एक अज्ञात स्थान पर फेंकने का फैसला किया। ऑलस्पार्क में संपूर्ण साइबर्ट्रोनियन जीवन है और उसके पास विशाल शक्तियां हैं जो डिसेप्टिकॉन के हाथों में नहीं पड़नी चाहिए। अंततः, यह स्पष्ट हो गया कि ऑलस्पार्क के बिना साइबरट्रॉन धीरे-धीरे मर रहा है। ऑप्टिमस प्राइम बम्बलबी, आर्सी, प्रॉल, ग्रिमलॉक, रैचेट, व्हीलजैक, क्रोमिया, रैक'एन'रुइन, ड्रिफ्ट, टेलेट्रान-1 और टेलेट्रान-एक्स के साथ आर्क नामक एक अंतरिक्ष यान पर ऑलस्पार्क को खोजने के लिए यात्रा पर जाता है। एनर्जोन की कमी के कारण, सभी ऑटोबॉट्स को ठहराव में जाना पड़ा। आर्क को पृथ्वी पर ऑलस्पार्क मिलता है, लेकिन यह क्षतिग्रस्त हो जाता है और दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। आर्क के सतह पर आने से पहले बम्बलबी और ग्रिमलॉक जहाज से बाहर गिर जाते हैं। बम्बलबी स्थिर स्थिति में रहता है, जबकि ग्रिमलॉक डायनासोर से मित्रता करता है और उन्हें साइबर्ट्रोनियन तकनीक सिखाता है। वे आर्क और ऑलस्पार्क के लिए पूरे ग्रह की खोज करते हैं, लेकिन तभी एक उल्कापिंड पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। डायनासोर विलुप्त हो जाते हैं और ग्रिमलॉक वापस ठहराव में चला जाता है।

पहला अध्याय विंडब्लेड पर केंद्रित है जो आंशिक रूप से मरम्मत किए गए अंतरिक्ष पुल के माध्यम से जाने में सक्षम एकमात्र बॉट थी। वह आर्क की तलाश में पृथ्वी पर उतरती है। उसे केवल बम्बलबी मिलता है, जो अब ठहराव से जाग चुका है, लेकिन अपनी सभी मेमोरी फाइलें खो चुका है। विंडब्लेड के पास टेलीपैथिक शक्तियां हैं और वह बम्बलबी को उसकी याददाश्त बहाल करने में मदद करती है। प्रत्येक एपिसोड में साइबर्ट्रोन और आर्क पर यात्रा की पुरानी यादें फिर से खोजी जाती हैं। इस बीच, उन्हें कई डिसेप्टिकॉन से अपना बचाव करना होगा, जो आर्क और ऑलस्पार्क की भी तलाश कर रहे हैं।

अंततः, उन्हें आर्क की एक उड़ने वाली हार्ड ड्राइव टेलेट्रान-एक्स मिल जाती है, और वे ग्रिमलॉक को ढूंढने और जगाने में कामयाब हो जाते हैं। टेलीट्रान-एक्स ग्रिमलॉक द्वारा एकत्र किए गए डेटा के साथ आर्क का पता लगाने में सक्षम है। स्टार्सक्रीम के डिसेप्टिकॉन आर्मडा के साथ पृथ्वी पर आने से ठीक पहले वे जहाज पर मौजूद सभी ऑटोबॉट्स को ठहराव से जगाते हैं।

द्वितीय अध्याय-स्पार्क की ताकत

ऑटोबोट्स के पुनः जागृति के बाद, वे और डिसेप्टिकॉन पृथ्वी पर अपना युद्ध जारी रखते हैं क्योंकि मेगेट्रॉन पृथ्वी के चंद्रमा को ग्रह से टकराने का प्रयास करता है। आगामी लड़ाई में, मेगेट्रॉन ऑप्टिमस प्राइम द्वारा घायल हो जाता है, और जब स्टार्सक्रीम उसकी सहायता करने से इनकार कर देता है, तो मेगेट्रॉन स्लिपस्ट्रीम को सीकर्स का नया कमांडर नामित करता है। मेगेट्रॉन द्वारा अपमानित और अपमानित होने से तंग आकर, स्टार्सक्रीम उस पर हमला करता है और कुछ समय के लिए डिसेप्टिकॉन की कमान अपने हाथ में ले लेता है। हालाँकि, मेगेट्रॉन इस प्रयास से बच गया और जाहिर तौर पर बदला लेने के लिए स्टार्सक्रीम को मार डाला, और उसके शरीर को चंद्रमा पर छोड़ दिया। इस बीच, ऑटोबोट्स उस उपकरण को नष्ट कर देते हैं जिसका उपयोग डिसेप्टिकॉन चंद्रमा को पृथ्वी पर गिराने के लिए करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जैसे ही वे अपनी जीत का जश्न मनाते हैं, बम्बलबी एक पीला, धब्बेदार पृथ्वी प्राणी को देखता है।

आर्सी की मदद से, बम्बलबी प्राणी को चीता के रूप में पहचानने में सक्षम है। चीता अंततः मेगेट्रॉन द्वारा देखा जाता है, और वह और ऑप्टिमस प्राइम दोनों को पता चलता है कि यह चीता चीटर है, जो ऑलस्पार्क द्वारा इसके संरक्षक के रूप में सेवा करने के लिए बनाया गया एक साइबर्ट्रोनियन है। चीटर एक प्रतियोगिता आयोजित करता है जहां ऑप्टिमस और मेगेट्रॉन यह देखने के लिए एक दूसरे से लड़ते हैं कि ऑलस्पार्क को संभालने के योग्य कौन है। लेकिन इससे पहले कि विजेता का निर्धारण किया जा सके, एक जीवित स्टार्सक्रीम प्रकट होता है और अपने लिए ऑलस्पार्क चुरा लेता है। ऑलस्पार्क और वेक्टर सिग्मा का उपयोग करते हुए, अब पागल स्टार्सक्रीम स्क्रेप्लेट्स की एक सेना बनाता है, जो उसका विरोध करने वाले सभी लोगों को मारने के लिए ऑलस्पार्क की शक्ति का उपयोग करने की योजना बना रहा है। स्लिपस्ट्रीम डिसेप्टिकॉन और ऑटोबॉट्स को स्टार्सक्रीम की योजना के बारे में चेतावनी देने की कोशिश करती है, लेकिन डिसेप्टिकॉन ब्लडजन द्वारा मारे जाने से पहले केवल विंडब्लेड को सूचित करने में सफल होती है, जिसका मानना है कि उसने अधिकांश सीकर्स की तरह स्टार्सक्रीम का पक्ष लिया था।

ऑलस्पार्क द्वारा संचालित, स्टार्सक्रीम दोनों पक्षों पर हमला करता है, लेकिन चीटर द्वारा उसे खदेड़ दिया जाता है, जो अब ऑटोबोट्स के साथ हो गया है। बाद में, ऑटोबोट जेटफायर और डिसेप्टिकॉन स्काई-बाइट अपनी प्रतिद्वंद्विता को समाप्त करने के लिए एक दूसरे का पीछा करते हुए पृथ्वी पर आते हैं। स्टार्सक्रीम अपनी योजनाओं से दोनों पक्षों का ध्यान भटकाने के लिए दोनों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करता है, लेकिन इससे अंततः दोनों अपने-अपने पक्ष सीधे उसके पास ले आते हैं। अपने साथी साधकों की चिंगारी को अवशोषित करने के बाद, स्टार्सक्रीम ऑटोबोट्स और डीसेप्टिकॉन के साथ भी ऐसा ही करने का प्रयास करता है, लेकिन ऑप्टिमस ऑलस्पार्क के स्टार्सक्रीम को लूटने के लिए नेतृत्व के मैट्रिक्स का उपयोग करता है। चीटर इसे ऑटोबोट्स के लिए पुनः प्राप्त करता है, और वे स्टार्सक्रीम को भी बंदी बना लेते हैं।

ऑलस्पार्क को हाथ में लेकर, ऑटोबॉट्स साइबर्ट्रोन लौटने के लिए पृथ्वी छोड़ देते हैं। उनके लिए अज्ञात, डीसेप्टिकॉन पहले अपने घर वापस जाने के लिए शॉकवेव द्वारा बनाए गए स्पेस ब्रिज का उपयोग करते हैं। साइबर्ट्रोन की वापसी यात्रा के दौरान, विंडब्लेड ने ऑलस्पार्क का उपयोग क्रोएटन को फिर से जागृत करने के लिए किया, जो एक प्राचीन टाइटन था, जिसे एक अज्ञात बल द्वारा आपातकालीन स्थिति में मजबूर किया गया था, जिसने उसके साथ यात्रा कर रहे उपनिवेशवादियों का अपहरण कर लिया था। जैसे ही क्रोएटन अपने लापता उपनिवेशवादियों को खोजने के लिए अंतरिक्ष में जाता है, वह अनजाने में एक यात्री के रूप में भागते हुए स्टार्सक्रीम को उठा लेता है। अंततः, ऑटोबॉट्स को एक और स्पेस ब्रिज की खोज होती है जिसका उपयोग वे साइबर्ट्रॉन की यात्रा के लिए करते हैं, इस बात से अनजान कि मेगेट्रॉन पहले ही ग्रह पर विजय प्राप्त कर चुका है और ऑटोबॉट्स को जाल में फंस जाता है।

तृतीय अध्याय-ट्राँसफॉर्मर्स
बमबल्बी के सायबरवर्स एडवेंचर

तीसरे और अंतिम सीज़न में तीन आर्क शामिल हैं: ऑलस्पार्क और साइबर्ट्रॉन के नियंत्रण के लिए लड़ने वाले ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन, क्विंटेसन आक्रमण, और बम्बलबी विंडब्लेड के खंडित दिमाग के टुकड़ों की खोज कर रहे हैं।

जहां पिछला सीज़न खत्म हुआ था, वहां से आगे बढ़ते हुए, डिसेप्टिकॉन ने आर्क को वापस साइबर्ट्रोन में हरा दिया है और आने वाले ऑटोबॉट्स को मौत के जाल में फंसाने का प्रयास किया है। हालाँकि, ऑप्टिमस ने इसका अनुमान लगाया और आर्क के शॉकवेव द्वारा स्थापित लेजर जाल में उड़ने और नष्ट होने से पहले जहाज के चालक दल को निकाल लिया। ऑटोबॉट्स जल्द ही खुद को प्रकट करते हैं और दोनों पक्षों के बीच बड़े पैमाने पर लड़ाई होती है, जिसमें ऑटोबोट प्रॉल ऑप्टिमस के लिए बने शैडो स्ट्राइकर से एक घातक शॉट लेता है। विंडब्लेड की मदद से, व्हीलजैक वेक्टर सिग्मा को अनस्पेस में भेजकर नष्ट कर देता है, जबकि विंडब्लेड स्लिपस्ट्रीम का बदला लेते हुए, वेक्टर सिग्मा के साथ ब्लजियन को समाप्त कर देती है।

इस बीच, हॉट रॉड बम्बलबी और चीटर को ऑलस्पार्क के कुएं तक ले जाता है, ताकि वहां ऑलस्पार्क लौट सके और साइबर्ट्रोन को पुनर्जीवित किया जा सके। शॉकवेव के हस्तक्षेप के बावजूद, टीम सफल होती है, लेकिन जब शॉकवेव इसे भ्रष्ट करने का प्रयास करता है तो चीटर ऑलस्पार्क को बचाने के लिए खुद को बलिदान कर देता है। ऑप्टिमस द्वारा उसे स्क्रैपलेट्स के झुंड में गिराने के बाद मेगेट्रॉन हार जाता है, जिससे ऑटोबॉट्स को पूरी जीत हासिल करने में मदद मिलती है।

हालाँकि, कुछ ही समय बाद, मल्टीवर्स-विजेता क्विंटेसन ने साइबर्ट्रोन पर आक्रमण किया, आसानी से ग्रह पर विजय प्राप्त की और अधिकांश ट्रांसफार्मर को ग्राउंडहॉग डे लूप में फंसा दिया, जिससे धीरे-धीरे उनकी चिंगारी खत्म हो गई। कब्जे से बचते हुए, हॉट रॉड और परसेप्टर ने क्विंटेसन के खिलाफ प्रतिरोध बनाने के लिए कुछ ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन को मुक्त कर दिया। प्रतिरोध को पता चलता है कि मैकडैम के पुराने ऑयल हाउस के नीचे एक प्राचीन युद्ध टाइटन है जिसे इकोनस कहा जाता है, और हॉट रॉड विंडब्लेड का उपयोग करके उसे फिर से जगाने का फैसला करता है। हालाँकि वे शुरू में नेतृत्व के लिए संघर्ष करते हैं, हॉट रॉड और साउंडवेव एक साथ काम करना सीखते हैं, क्विंटेसन के वैज्ञानिक को हराते हैं और अपने बाकी साथी ट्रांसफॉर्मर्स को मुक्त करते हैं।

ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन क्विंटेसन को नीचे लाने के लिए एक साथ काम करने के लिए सहमत हैं, व्हीलजैक को पता चला कि क्विंटेसन के पास एक मल्टीवर्स ड्राइव है जो उन्हें अन्य ब्रह्मांडों को जीतने की अनुमति देती है। ऑप्टिमस, बम्बलबी, व्हीलजैक, मेगेट्रॉन और डेड एंड क्विंटेसन के मुख्य जहाज को नष्ट करने के लिए उसमें घुस जाते हैं, जबकि हॉट रॉड और साउंडवेव बाकी ट्रांसफार्मरों को उनके मुख्य टॉवर को नष्ट करने में ले जाते हैं और विंडब्लेड आंशिक रूप से इकोनस को जगा देती है। मेगेट्रॉन ने ऑप्टिमस को धोखा दिया और टावर के नष्ट होने से पहले डेड एंड के साथ मल्टीवर्स पोर्टल के माध्यम से यात्रा की। कुछ क्षण बाद, स्टार्सक्रीम मलबे से बाहर आता है, जिसे क्विंटेसन द्वारा इस ब्रह्मांड का न्यायाधीश बनाया गया है और वह साइबरट्रॉन को अपने लिए जीतने के लिए अपनी नई शक्ति का उपयोग करने के लिए उत्सुक है।

जबकि स्टार्सक्रीम ट्रांसफॉर्मर्स को अक्षम कर देता है, ऑप्टिमस भागने की कोशिश में बम्बलबी और व्हीलजैक के साथ मल्टीवर्स में चला जाता है। विंडब्लेड और मैकैडम इकोनस को पूरी तरह से ऊपर उठाने में कामयाब होते हैं, लेकिन स्टार्सक्रीम का दिमाग खराब हो चुके क्रोएटन से मुकाबला होता है। क्रोएटन के एक विस्फोट में मारे जाने से पहले मैकडैम ने ट्रांसफॉर्मर्स को स्टार्सक्रीम की कैद से मुक्त कर दिया। जब इकोनस बढ़त हासिल करने लगता है, तो स्टार्सक्रीम एक अनस्पेस पोर्टल को इकोनस का सिर काटने के लिए बुलाता है, जिससे उसकी मौत हो जाती है, इससे पहले कि क्रोएटन इकोन सिटी के बाकी हिस्सों को बर्बाद करना शुरू कर दे।

ऑप्टिमस, बम्बलबी और व्हीलजैक मल्टीवर्स से भाग जाते हैं और क्विंटेसन वैज्ञानिक की प्रयोगशाला में पहुँच जाते हैं और वैज्ञानिक स्वयं क्लोन निकायों का उपयोग करके उन पर हमला करते हैं। स्टार्सक्रीम द्वारा तीनों पर हमला करने से पहले व्हीलजैक निकायों के नियंत्रक को ढूंढता है और उसे मार डालता है। मेगेट्रॉन अपने साथी ट्रांसफॉर्मर्स की सहायता के लिए डेड एंड और एस्ट्रोट्रेन की सहायता से मल्टीवर्स से लौटता है। विंडब्लेड क्रोएटन को क्विंटेसन के नियंत्रण से मुक्त करने में सफल हो जाती है, लेकिन अंततः उसकी चेतना को चकनाचूर कर देता है, जो पूरे साइबरट्रॉन में बिखर जाती है। क्रोएटन विंडब्लेड को युद्ध से दूर ले जाता है ताकि वह आराम कर सके। मेगेट्रॉन ने ऑप्टिमस को बताया कि उसने मल्टीवर्स से नेतृत्व का अपना मैट्रिक्स हासिल कर लिया है, और ऑप्टिमस और मेगेट्रॉन दोनों स्टार्सक्रीम के खतरे को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए अपने मैट्रिक्स का उपयोग करते हैं।

क्विंटेसन के अधिग्रहण के बाद, साइबर्ट्रोन को ऑटोबोट्स और डिसेप्टिकॉन के बीच समान रूप से विभाजित किया गया है, उनके क्षेत्रों को अलग करने के लिए एक अवरोध का निर्माण किया गया है। बम्बलबी डिसेप्टिकॉन क्षेत्र में घुस जाता है और उसे वहां विंडब्लेड का शव मिलता है, सिटीस्पीकर की खोज शैडो स्ट्राइकर ने की थी। विंडब्लेड की वर्तमान स्थिति के प्रति सहानुभूति रखते हुए, शैडो स्ट्राइकर बम्बलबी को अपने साथ जाने की अनुमति देता है। क्रोमिया और ग्रिमलॉक की मदद से, बम्बलबी विंडब्लेड के दिमाग के खोए हुए टुकड़ों को खोजने के लिए साइबर्ट्रॉन के विभिन्न कोनों की यात्रा करता है, पौराणिक क्रिस्टल सिटी से लेकर निषिद्ध चंद्रमा, प्रागैतिहासिक साइबर्ट्रोनियन अंडरवर्ल्ड और गैसीय आर्गन सागर तक।

इस बीच, बाकी ऑटोबॉट्स मेगेट्रॉन की गतिविधियों की जांच करते हैं, और पाते हैं कि वह "द अदर वन" के नाम से जाने जाने वाले किसी व्यक्ति के आने वाले खतरे के लिए तैयारी कर रहा है। अपने मैट्रिक्स से, ऑप्टिमस को मैकडैम की आत्मा से एक संदेश प्राप्त होता है, जो मूल तेरह प्राइम्स के अल्केमिस्ट के रूप में प्रकट होता है, उसे बताता है कि विंडब्लेड की स्मृति के अंतिम टुकड़े मेगेट्रॉन के मैट्रिक्स के अंदर हैं। ऑप्टिमस उक्त मैट्रिक्स को नष्ट करने के लिए डिसेप्टिकॉन क्षेत्र में घुसपैठ मिशन का नेतृत्व करता है, लेकिन उन्हें जल्द ही खोज लिया जाता है। मेगेट्रॉन इस बात पर जोर देता है कि रहस्यमय सैनिकों के प्रकट होने और दोनों पक्षों पर हमला करने से पहले दोनों मैट्रिसेस का इस्तेमाल एक दूसरे के खिलाफ किया जाना चाहिए। इन सैनिकों को एक वैकल्पिक समयरेखा से डिसेप्टिकॉन के रूप में प्रकट किया गया है, विशेष रूप से "परिपूर्ण" डिसेप्टिकॉन मेगेट्रॉन ने एक बार बनाने का सपना देखा था।

हालाँकि दोनों पक्ष पूर्ण डिसेप्टिकॉन से लड़ने का प्रयास करते हैं, दूसरा स्वयं जल्द ही आ जाता है, और खुद को मेगेट्रॉन का एक वैकल्पिक ब्रह्मांड संस्करण बताता है। अपने ब्रह्मांड में, इस मेगेट्रॉन, जिसे मेगेट्रॉन एक्स कहा जाता है, ने अपने ऑप्टिमस को मार डाला और अपने संपूर्ण डिसेप्टिकॉन बनाने के लिए ऑलस्पार्क और वेक्टर सिग्मा का उपयोग करने से पहले अपने मैट्रिक्स को चुरा लिया। जब वर्षों बाद क्विंटेसन ने आक्रमण किया, तो मेगेट्रॉन एक्स ने उन्हें मैट्रिक्स के साथ नष्ट कर दिया और उनकी मल्टीवर्स तकनीक चुरा ली। बम्बलबी द्वारा मैट्रिक्स चुराने और ग्रहों की सीमा तक दौड़ने से पहले मेगेट्रॉन एक्स अपने प्रमुख ब्रह्मांड समकक्ष को मार देता है, ऑप्टिमस जल्द ही बम्बलबी की सहायता के लिए आता है।

मेगेट्रॉन के मैट्रिक्स के भीतर, विंडब्लेड की स्मृति के अंतिम टुकड़े वैकल्पिक ऑप्टिमस की भावना से सीखते हैं कि मेगेट्रॉन एक्स को हराने के लिए इस मैट्रिक्स को नष्ट कर दिया जाना चाहिए। हालांकि शुरुआत में इस रहस्योद्घाटन पर चौंक गया, विंडब्लेड ने अनुपालन किया, वैकल्पिक मैट्रिक्स को भीतर से शॉर्ट-सर्किट किया और ऑप्टिमस को अनुमति दी मेगेट्रॉन एक्स पर काबू पाने और उसे हराने के लिए। बम्बलबी द्वारा विंडब्लेड की आखिरी मेमोरी का टुकड़ा एकत्र करने के बाद, एस्ट्रोट्रेन मेगेट्रॉन एक्स को मल्टीवर्स में ले जाता है, उसे हमेशा के लिए वहां फंसाने का इरादा रखता है। अंतिम मेमोरी खंड सुरक्षित होने के साथ, विंडब्लेड पूरी तरह से ऑटोबोट्स की खुशी के लिए बहाल हो जाती है, जिससे श्रृंखला समाप्ती हो जाती है।

चौथा अध्याय-बमबल्बी के सायबरवर्स एडवेंचर (मूवी शृंखलाएं)

मूवी भाग-1: इम्मोबीलाइज़र्स

आर्सी और ग्रिमलॉक नेक्सस प्राइम की कलाकृतियों को पुनः प्राप्त करने के लिए दूसरे ग्रह पर जाते हैं। इस बीच, साइबर्ट्रोन पर, शांति संधि समारोह के दौरान, ग्रह को साउंडब्लास्टर के नेतृत्व में भाड़े के सैनिकों के एक समूह द्वारा जमे हुए किया गया है, जो एक पूर्व डिसेप्टिकॉन था, जो साउंडवेव को उसके स्थान पर चुने जाने के बाद अलग हो गया था। आर्सी और ग्रिमलॉक पहुंचते हैं और स्थिति का आकलन करने की कोशिश करते हैं, लेकिन आर्सी को पकड़ लिया जाता है और ग्रिमलॉक को डिनोबोट्स का एक और समूह मिलता है, जो पहले भाड़े के सैनिकों द्वारा नष्ट किए गए दूसरे ग्रह के बचे हुए लोग थे, जिन्हें प्रागैतिहासिक पृथ्वी से ग्रिमलॉक का संदेश प्राप्त हुआ था। बाद में वे एनिग्मा ऑफ कॉम्बिनेशन की शक्तियों का उपयोग करके ज्वालामुखी में एकजुट हो गए। इसे संभालने का तरीका सीखने के बाद, वे भाड़े के सैनिकों का सामना करते हैं और उन्हें हरा देते हैं, लेकिन उनके नियोक्ता ट्रिप्टिकॉन आते हैं और उनके भागने के दौरान लड़ाई को अपने हाथ में ले लेते हैं, वोल्केनिकस भाड़े के सैनिकों द्वारा छोड़ी गई एक इमोबिलाइज़र बंदूक का उपयोग करके ट्रिप्टिकॉन को हरा देता है। व्हीलजैक की कुछ मदद से, वे ट्रिप्टिकॉन को छोड़कर पूरे ग्रह और उसके निवासियों को पुनर्जीवित करते हैं और उत्सव जारी रखते हैं।

मूवी भाग-2: सर्वोत्तम डिसेप्टिकॉन

ऑटोबॉट्स और डीसेप्टिकॉन, ट्रिप्टिकॉन के प्लाज़ा के उद्घाटन का जश्न मना रहे हैं, लेकिन एक घातक रूप से घायल एस्ट्रोट्रेन द्वारा उन्हें बाधित किया जाता है, जो उन्हें अन्य मेगेट्रॉन से भी बदतर खतरे की चेतावनी देता है। ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन आक्रमण को रोकने की कोशिश करते हैं, लेकिन परफेक्ट डिसेप्टिकॉन आते हैं, और तुरंत एक-दूसरे से लड़ना शुरू कर देते हैं। उनमें से एक, टार्न, बताता है कि वे मेगेट्रॉन के नासमझ गुलाम थे, जो अपने निधन के लिए एस्ट्रोट्रेन से बदला लेने के बाद अपने नए नेता के रूप में सबसे मजबूत को चुनने के लिए एक दूसरे से लड़ रहे थे, फिर वह उन्हें कॉर्टेक्स हेल्म, गोमेद की एक कलाकृति के बारे में बताता है। प्राइम जो उन्हें टार्न के परिजनों को पुन: प्रोग्राम करने में मदद करेगा। वे उसकी मदद करने के लिए सहमत होते हैं, और ऑप्टिमस प्राइम, बम्बलबी, साउंडवेव और शैडो स्ट्राइकर का एक समूह उसके साथ जाता है, और थंडरहॉउल की मदद से वे कॉर्टेक्स हेल्म को ढूंढते हैं। टार्न तब अपने धोखे का खुलासा करता है और परफेक्ट डिसेप्टिकॉन को नियंत्रित करने के लिए पतवार का उपयोग करता है, फिर वह खुद को सभी डिसेप्टिकॉन के नए नेता के रूप में घोषित करता है और ऑटोबोट्स पर युद्ध की घोषणा करता है। बाद में, वह ऑप्टिमस को अपनी सेना के साथ ग्लेडिएटर लड़ाई के लिए मजबूर करता है। ऑटोबॉट्स ऑप्टिमस को बचाते हैं और आक्रमणकारियों के खिलाफ अपने डिसेप्टिकॉन के साथ सेना में शामिल हो जाते हैं। लड़ाई के बीच, साउंडवेव अंततः टार्न को नष्ट करने और परफेक्ट डिसेप्टिकॉन को मुक्त करने के लिए खुद को बलिदान कर देता है। बाद में, हर कोई साउंडवेव के लिए एक स्मारक सेवा आयोजित करता है क्योंकि साइबर्ट्रोन के सभी लोग सच्ची शांति प्राप्त करते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Trumbore, Dave (February 14, 2020). "Exclusive: 'Transformers: Cyberverse' Season 3 Trailer Teases Bumblebee's Return to Cybertron". Collider. मूल से 15 February 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 February 2020.
  2. "Hasbro Q2 Corporate Call - Cyberverse on Cartoon Network, Transformers 6, Bumblebee, More!". TFormers. July 23, 2018. मूल से July 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 28, 2018.
  3. Mueller, Matthew (October 14, 2017). "Exclusive: Your First Look At The New Transformers: Cyberverse Animated Series". ComicBook.com. मूल से October 16, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 17, 2017.