ट्राँसफॉर्मर्स: आरमडा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: आरमडा
शैलीएक्शन, मेका, काल्पनिक विज्ञान, ड्रामा
लेखकरियो होनपेई
निर्देशकहायडेहितो उएदा
द्वारा संगीतहायातो मातुसो
एपिसोड कि संख्या52[1]
उत्पादन
निर्माता कंपनीआकटास
स्टूडियो गैलापागोस
निहोन एड सिस्टम्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
  • टीएक्स नेटवर्क (टीवी टोक्यो)
  • : नेटवर्क टेन
  • : कार्टून नेटवर्क
  • : स्काए वन
  • : वायटीवी
  • : कार्टून नेटवर्क, डिज़्नी एक्सडी, डिस्कवरी किड्स
  • : एम नेट/के-टीवी)
  • : डिज़्नी चैनल
  • दक्षिण अमेरिका: जेटिक्स
प्रकाशितअगस्त 23, 2002 (2002-08-23) –
दिसम्बर 26, 2003 (2003-12-26)

ट्रांसफॉर्मर्स: अरमाडा, जिसे जापान में सुपर रोबोट लाइफ-फॉर्म ट्रांसफॉर्मर्स: लेजेंड्स ऑफ द माइक्रोन्स ((超ロボット生命体トランスフォーマー マイクロン伝説, Chō Robotto Seimeitai Toransufōmā Maikuron Densetsu) के नाम से जाना जाता है, एक एनीमे श्रृंखला है जो 23 अगस्त, 2002 को शुरू हुई थी।[2] अमेरिकी खिलौना कंपनी हैस्ब्रो और उनके जापानी समकक्ष टकरा के बीच सह-निर्मित पहली श्रृंखला के रूप में, अरमाडा ने ट्रांसफॉर्मर्स के लिए एक नई निरंतरता/ब्रह्मांड की शुरुआत की, जिसका पिछली श्रृंखला में से किसी से कोई संबंध नहीं है, जिसमें इसके प्रत्यक्ष पूर्ववर्ती ट्रांसफॉर्मर: 2001 में रोबोट्स इन डिस्गाइज शामिल हैं। .[3] इसने दो सीक्वेल, ट्रांसफॉर्मर्स: एनर्जोन और ट्रांसफॉर्मर्स: साइबर्ट्रॉन को प्रेरित किया।

हैस्ब्रो ने श्रृंखला के अंग्रेजी डब का उत्पादन संभाला, जिसे "एसडी एंटरटेनमेंट" के लिए आउटसोर्स किया गया था। हैस्ब्रो ने स्वयं "एंटरटेनमेंट राइट्स" के साथ अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों को सुरक्षित करते हुए उत्तर अमेरिकी अधिकारों को संभाला, जबकि तकरा ने जापानी लाइसेंस के वितरण को संभाला। ट्रांसफॉर्मर: अरमाडा और इसके बाद की दोनों श्रृंखलाएं एक गाथा का हिस्सा हैं जिसे "यूनिक्रॉन ट्रिलॉजी" के रूप में जाना जाता है।[4]

कहानी[संपादित करें]

साइबर्ट्रॉन ग्रह पर, मिनी-कंस नामक छोटे, शक्ति-बढ़ाने वाले ट्रांसफॉर्मर की दौड़ को लेकर दो गुटों के बीच ऑटोबोट्स और डेसेप्टिकॉन के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है। अपने चारों ओर के संघर्ष से भागने की कोशिश करते हुए, मिनी-कंस ऑटोबोट्स की सहायता से साइबर्टन से बच निकलते हैं, लेकिन डिसेप्टिकॉन के हमले से जहाज अपंग हो जाता है क्योंकि यह एक स्पेसब्रिज के माध्यम से उड़ता है। जहाज सौर मंडल में भौतिक होता है और चंद्रमा से टकराता है, दो में टूट जाता है। जहाज का एक हिस्सा चंद्रमा पर टिका रहता है, जबकि दूसरा नीचे के ग्रह पर गिर जाता है। मिनी-कंस, सभी पेंटागोनल स्टैसिस पैनल में बंद हैं, दुनिया भर में बिखरे हुए हैं। जहाज पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और 4 मिलियन वर्ष बीत जाते हैं।[5][6]

जब ब्रैडली "रेड" व्हाइट और कार्लोस लोपेज़ अपने शहर के बाहर गुफाओं की जांच करते हैं, तो वे गलती से मिनी-कॉन जहाज के मलबे को उजागर करते हैं और इसे सक्रिय करते हैं, जिससे यह एक संकेत भेजता है जो मिनी-कंस के रूप में ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन दोनों को सचेत करता है। ' पृथ्वी पर उपस्थिति। परिणामस्वरूप मेगेट्रॉन और ऑप्टिमस प्राइम की सेनाएं साइबरट्रॉन से पृथ्वी पर टेलीपोर्ट करती हैं। रेड, कार्लोस और उनके दोस्त एलेक्सिस थी डांग मिनी-कंस हाई वायर, ग्राइंडर और सुरेशॉक (टॉयलाइन में आमतौर पर स्ट्रीट एक्शन मिनी-कॉन टीम के रूप में जाने जाते हैं) के साथ ऑटोबॉट्स से दोस्ती करते हैं। ट्रांसफॉर्मर मिट्टी के वैकल्पिक तरीके अपनाते हैं, और बिखरे हुए मिनी-कंस का पता लगाने के लिए शिकार शुरू होता है।

कई लड़ाइयों के बाद, प्रत्येक ट्रांसफॉर्मर सफलतापूर्वक एक साथी मिनी-कॉन का अधिग्रहण करता है। स्मोकस्क्रीन ऑटोबॉट्स की टीम में शामिल होने के लिए आता है। डूबे हुए शहर में होलोग्राम-रिकॉर्डिंग से शक्तिशाली मिनी-कॉन हथियार, स्टार सेबर के अस्तित्व का पता चलता है। Decepticons के पास हथियार का एक घटक होता है, और शेष दो टुकड़ों को चुराने के लिए Autobot आधार पर आक्रमण करता है, केवल Autobots को तलवार पर कब्जा करने के लिए।

स्कैवेंजर नाम का एक रहस्यमय भाड़े का व्यक्ति पृथ्वी पर आता है और डेसेप्टिकॉन के साथ होता है, उनसे स्काईबूम शील्ड के घटकों का पता लगाने का आग्रह करता है, जो एक अन्य मिनी-कॉन हथियार है जो स्टार सेबर की शक्ति का मुकाबला कर सकता है। उसी समय, सिडवे नाम का एक ऑटोबोट ड्रिफ्टर मैदान में प्रवेश करता है, लेकिन हॉट शॉट को धोखा देने के बाद जल्द ही डिसेप्टिकॉन के प्रति अपनी सच्ची निष्ठा प्रकट करता है, जिससे स्टार सेबर डीसेप्टिकॉन के हाथों में पड़ जाता है।

समवर्ती स्केवेंजर खुद को एक अंडरकवर ऑटोबोट के रूप में प्रकट करता है, और अपने साथियों के साथ फिर से जुड़ जाता है, जल्द ही ब्लर द्वारा पीछा किया जाता है, जो साइबरट्रॉन से नवीनतम आगमन है। जब डिसेप्टिकॉन स्काईबूम शील्ड को पूरा कर लेते हैं, तो एक शक्तिशाली लड़ाई शुरू हो जाती है जो ढाल पर ऑटोबोट्स के कब्जे के साथ समाप्त होती है। दो हथियार एक शक्तिशाली ऊर्जा भड़काते हैं, जो कि धोखेबाजों, थ्रस्ट, एक मास्टर रणनीतिकार, और टाइडल वेव, एक बड़े और शक्तिशाली योद्धा को पृथ्वी पर खींचते हैं।

इस बीच, साइडवेज अपने अंतर्विरोधों पर खेलकर डीसेप्टिकॉन कैंप में चोरी-छिपे परेशानी खड़ी कर देता है। ऑटोबोट्स के मानवीय सहयोगियों को साइबर स्पेस में उनके मिनी-कंस पर कब्जा करने के प्रयास में लुभाने के दौरान, साइडवेज ने खुलासा किया कि वह एक रहस्यमयी उच्च शक्ति की सेवा करता है। थ्रस्ट आता है और अपने सामरिक कौशल को खेल में डालता है, केवल ऑटोबोट, जेटफायर के आने से उसकी योजनाओं को विफल कर दिया जाता है, जिसकी ऑप्टिमस के साथ संयोजन करने की शक्ति थ्रस्ट की योजनाओं को हरा देती है।

आखिरकार, साइडवेज़ के धोखे का पता चलता है और मेगेट्रॉन स्टार कृपाण के साथ उसे नष्ट करने के लिए आगे बढ़ता है, केवल साइडवेज अपने शरीर में सुधार करके बच निकलने के लिए। टाइडल वेव पृथ्वी पर आती है, और ऑटोबोट्स काफी हद तक बेजोड़ साबित होते हैं। रैड, कार्लोस और एलेक्सिस को रिक्विम ब्लास्टर के अस्तित्व के बारे में सतर्क किया जाता है, जो साइडवेज द्वारा तीसरा मिनी-कॉन हथियार है, और इसके घटकों में से एक स्काईब्लास्ट का पता लगाता है। स्काईब्लास्ट एक भयानक सद्भाव गाता है जो अन्य दो मिनी-कंस को उनके ठहराव से बुलाता है, और वे ब्लास्टर बनाते हैं, जिससे ऑप्टिमस को टाइडल वेव को हराने की अनुमति मिलती है।

दोनों पक्षों को जल्द ही साइडस्वाइप में नए सदस्य मिलते हैं, एक उत्सुक नया ऑटोबोट, और व्हीलजैक, एक पूर्व ऑटोबोट जो डीसेप्टिकॉन में शामिल हो गया है, यह मानते हुए कि हॉट शॉट ने उसे साइबरट्रॉन पर धोखा दिया। थ्रस्ट एक नई योजना तैयार करता है जो डीसेप्टिकॉन को रिक्विम ब्लास्टर को चुराने की अनुमति देता है, जिसमें प्रक्रिया में स्मोकस्क्रीन को घातक रूप से घायल करना शामिल है, जिससे रेड अलर्ट उसे होइस्ट के अधिक शक्तिशाली रूप में फिर से प्रारूपित करता है। स्टार्सक्रीम उसका साथी है, जो पहले से ही अलग-थलग पड़ चुके डेसेप्टिकॉन को मेगेट्रोन को चालू करने और ऑटोबोट्स के साथ जाने के लिए प्रेरित करता है। स्टार्सक्रीम बच्चों, विशेष रूप से एलेक्सिस के साथ एक दोस्ती बनाता है, और ऑटोबोट्स को डिसेप्टिकॉन के आधार तक पहुंचने की अनुमति देता है।

एक छापे से ऑटोबॉट्स को मिनी-कंस को मुक्त करने की अनुमति मिलती है, लेकिन स्टार्सक्रीम को जल्द ही थ्रस्ट द्वारा धोखा दिया जाता है, जो इस बीच स्काईबूम शील्ड और स्टार सेबर को चुराने और डेसेप्टिकॉन में फिर से शामिल होने के लिए साइडवेज द्वारा हेरफेर किया जा रहा है। सभी तीन मिनी-कॉन हथियारों के साथ अब उनके कब्जे में, डेसेप्टिकॉन हाइड्रा तोप बनाते हैं, एक ऐसा हथियार जो उनकी सारी शक्ति को जोड़ता है, और पृथ्वी को कक्षा से नष्ट करने की योजना बनाता है। ऑप्टिमस विस्फोट को अवशोषित करने के लिए अपने मैट्रिक्स का उपयोग करता है, लेकिन इस प्रक्रिया में खुद को त्याग देता है।

डिसेप्टिकॉन अपने शिल्प में साइबरट्रॉन के लिए जाते हैं, और ऑटोबोट्स, अब हॉट शॉट कमांड के साथ, उनका पीछा करने के लिए जल्दबाजी में एक्सलॉन नामक एक शिल्प का निर्माण करते हैं। मिनी-कंस, अब अपनी वास्तविक शक्तियों को उजागर करते हैं, अंतरिक्ष में उनका साथ देते हैं, तुरंत एक लड़ाई में आगे बढ़ते हैं जो उन्हें ऑप्टिमस को पुनर्जीवित करने के लिए अपनी पूरी शक्ति का उपयोग करते हुए देखता है।

एक ब्लैक होल छोटी संख्या में ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन को एक बंजर दुनिया में पहुँचाता है, जहाँ वे नेमेसिस प्राइम, ऑप्टिमस के एक मुड़ क्लोन द्वारा तबाह हो जाते हैं, और उनकी शक्ति और कवच को मिनी-कंस द्वारा बढ़ाया जाता है और मेगेट्रॉन ने खुद को गैल्वेट्रॉन नाम दिया। इसके बाद, डिसेप्टिकॉन साइबर्ट्रॉन में लौट आते हैं और मिनी-कॉन हथियारों की शक्तियों के माध्यम से अधिकांश ग्रह को जल्दी से उखाड़ फेंकते हैं। हॉट शॉट डिसेप्टिकॉन बेस सोलो पर हमला करता है, जिसके परिणामस्वरूप थ्रस्ट के विश्वासघात का खुलासा होता है। स्काईबूम शील्ड और रिक्विम ब्लास्टर के साथ थ्रस्ट भाग जाता है, उन्हें साइडवेज़ तक पहुँचाता है, जो उनका उपयोग महान और भयानक यूनिक्रॉन को जगाने के लिए करता है, एक दुश्मन जिसके आने की मिनी-कंस ने भविष्यवाणी की थी।

रेड और उसके दोस्तों को समय के साथ बहते हुए भेजा जाता है, जहां यह पता चलता है कि इसके माध्यम से, उन्होंने मिनी-कंस के विकास में एक भूमिका निभाई और मिनी-कंस भी यूनिक्रॉन की कोशिकाओं के रूप में सामने आए। गैल्वेट्रोन यूनिक्रॉन के खतरे पर विश्वास करने से इनकार करता है और स्टार्सक्रीम उसे एक द्वंद्वयुद्ध में मजबूर करता है - एक द्वंद्वयुद्ध स्टार्सक्रीम जानबूझकर हार जाता है, खुद को गैल्वेट्रॉन को साबित करने के लिए त्याग देता है कि यूनिक्रॉन का खतरा मौजूद है। साइडवेज स्टार सेबर को चुरा लेता है, पूरी तरह से यूनिक्रॉन को जगाता है, क्योंकि ऑटोबॉट्स और डिसेप्टिकॉन एक विशाल ट्रांसफॉर्मर पर हमला करने के लिए एक आर्मडा में एकजुट हो जाते हैं, जिसे साइबर्टन के चंद्रमा के रूप में प्रच्छन्न किया गया था। लड़ाई के दौरान, गैल्वेट्रॉन ने अपने विश्वासघात पर थ्रस्ट का सामना किया और बाद में अनजाने में खुद को यूनिक्रॉन के कंधे में कुचलने के बाद उसे नष्ट कर दिया।

जबकि यूनिक्रॉन साइबर्ट्रॉन पर हमला करता है, गैल्वेट्रॉन और ऑप्टिमस यूनिक्रॉन के शरीर में प्रवेश करते हैं, जहां साइडवेज खुद को यूनिक्रॉन द्वारा एक दूत के रूप में मिनी-कंस को अपने मालिक के नियंत्रण में वापस लाने के लिए प्रकट करता है, केवल रेड को उनके दिमाग को फिर से जगाने के लिए, मिनी-कॉन को अनुमति देता है। खुद को मुक्त करने के लिए हथियार, यूनिक्रॉन को डी-पॉवरिंग। बग़ल में समाप्त होने और यूनिक्रॉन के खतरे के स्पष्ट रूप से चले जाने के साथ, गैल्वेट्रॉन ऑप्टिमस को एक अंतिम लड़ाई के लिए चुनौती देता है, केवल यूनिक्रॉन को पुन: सक्रिय करने के लिए उनके संघर्ष द्वारा जारी ऊर्जा के लिए। अपनी नफरत को जारी रखने के लिए अपनी गलती का एहसास होने पर, गैल्वेट्रॉन ने नफरत के चक्र को समाप्त करने के लिए खुद को बलिदान करने का फैसला किया जो यूनिक्रॉन को अस्तित्व में रखने की अनुमति देता है। गैल्वेट्रोन की मृत्यु के साथ, यूनिक्रॉन रहस्यमय तरीके से गायब हो जाता है और साइबर्ट्रॉन में शांति लौट आती है। सभी ट्रांसफॉर्मर्स को न्याय दिए जाने के बावजूद, ऑप्टिमस यह कहते हुए अपमानित महसूस करता है कि वह अब मैट्रिक्स के लायक नहीं है, और निर्वासन में चला जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "A brief history of the Transformers". Malaysia Star. अभिगमन तिथि October 9, 2010.
  2. Erickson, Hal (2005). Television Cartoon Shows: An Illustrated Encyclopedia, 1949 Through 2003 (2nd संस्करण). McFarland & Co. पपृ॰ 871–872. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1476665993.
  3. "The History of Transformers on TV". IGN. अभिगमन तिथि 2010-08-14.
  4. "Entertainment Rights Secure Rights to Transformers Armada". मूल से 2002-12-25 को पुरालेखित.
  5. "Transformers Armada: Season 1, Part 1". DVD Talk. अभिगमन तिथि 2010-08-15.
  6. "Transformers Armada: Season 1, Part 2". DVD Talk. अभिगमन तिथि 2010-08-15.