ट्राँसफॉर्मर्स: द हेडमास्टर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: द हेडमास्टर्स
トランスフォーマー ザ★ヘッドマスターズ
(Toransufōmā: Za Heddomasutāzu)
शैली मेका
एनिमी
निर्देशक कात्सुतोशी ससाकी
निर्माता हीरोहीसा सातो (टकारा)
केंजी योकोयामा (टोई ऐनिमेशन)
तात्सुया योशिदा (टोई ऐनिमेशन)
लेखक केइसुके फुजिकावा
संगीत केइसुके फुजिकावा
स्टूडियो टोई ऐनिमेशन
रिलीज़ जुलाई 3, 1987 (1987-07-03) मार्च 25, 1988 (1988-03-25)
मांगा
ट्राँसफॉर्मर्स: द हेडमास्टर्स - ड्रीम वॉर
लेखककेइसुके फुजिकावा
रचनात्मककारशोको योशिनाका
प्रकाशककाडोकावा बंको
अंकनकाडोकावा बंको
Publishedअगस्त 25, 1987
गेम
निर्माणकर्ताटकारा
प्रकाशकटकारा
शैलीसक्रोलिंग शूटर
प्लेटफॉर्मपारिवारिक कंप्यूटर डिस्क सिस्टम
प्रकाशनअगस्त 28, 1987
मांगा
लेखकमासुमी कनेदा
रचनात्मककारबैन मगामी
प्रकाशककोडांशा
मैगजीनटीवी मैगजीन
जनसांख्यिकीचिल्ड्रन
मूल अवधिअगस्त 1987 (1987-08)मार्च 1988 (1988-03)
Anime and Manga Portal

ट्रांसफॉर्मर्स: द हेडमास्टर्स (トランスフォーマー ザ★ヘッドマスターズ, Toransufōmā: Za Heddomasutāzu) एक जापानी एनीमे टेलीविजन श्रृंखला है जो ट्रांसफॉर्मर्स रोबोट सुपरहीरो फ्रैंचाइज़ का एक हिस्सा है।[1] यह 3 जुलाई 1987 से 25 मार्च 1988 तक प्रसारित हुआ और इसके 17:00–17:30 टाइम स्लॉट का उपयोग इसके प्रसारण के अंत में माशिन हीरो वतरू को प्रसारित करने के लिए किया गया था। यह जेनरेशन 1 फ्रैंचाइज़ी में मूल 1985 द ट्रांसफॉर्मर्स कार्टून श्रृंखला के जापानी डब की पहली सीक्वल श्रृंखला के रूप में कार्य करता है, इसके बाद ट्रांसफॉर्मर्स: सुपर-गॉड मास्टरफोर्स आता है।

कहानी[संपादित करें]

यूनिक्रॉन के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के छह साल बाद, वेर्डवुल्फ़ के नेतृत्व में विद्रोही हेडमास्टरों का एक समूह साइबरट्रॉन पर हमले में गैल्वाट्रॉन के डिसेप्टिकॉन के साथ शामिल हो गया। सेरेब्रोस के नेतृत्व में हेडमास्टर, इसकी रक्षा में सहायता के लिए अपने गृह ग्रह पर लौट आते हैं। स्थिति जल्द ही बदतर हो जाती है जब यह पता चलता है कि ग्रह के केंद्र में स्थित सुपर-कंप्यूटर वेक्टर सिग्मा अस्थिर कर रहा है, और ऑप्टिमस प्राइम साइबर्ट्रॉन को बचाने के लिए फिर से अपने जीवन का बलिदान देता है। हालाँकि, यह केवल अपरिहार्य में देरी साबित होता है, क्योंकि स्कॉर्पोनोक द्वारा उकसाए गए एक बम हमले ने साइबर्ट्रॉन को जले हुए, दुर्गम भूसी में बदल दिया है। रोडिमस प्राइम ट्रांसफॉर्मर्स के रहने के लिए एक नए ग्रह की खोज करने के लिए प्रस्थान करता है, और सेरेब्रोस को कमान सौंपता है, जो एथेनिया ग्रह से संचालित होता है। इस बीच, स्कॉर्पोनोक ने गैल्वेट्रॉन की जगह ली - जो विस्फोट में गायब हो गया था - डिसेप्टिकॉन नेता के रूप में, एक व्यक्तिगत ट्रांसटेक्टर का निर्माण किया और सेरेब्रोस के अपने विशाल रूप, फोर्ट्रेस मैक्सिमस से लड़ने के लिए खुद को मेगाज़ारक नाम दिया।

हालाँकि मुख्य रूप से नए पात्रों से भरा हुआ, द हेडमास्टर्स में पिछले सभी सीज़न के पात्रों को शामिल किया गया था, जिसमें साउंडवेव और ब्लास्टर के नए संस्करण भी शामिल थे, जिन्हें एक द्वंद्व के बाद साउंडब्लास्टर और ट्विनकास्ट के रूप में नष्ट कर दिया गया था। ह्यूमन डैनियल विटविकी और उनके युवा ऑटोबोट मित्र व्हीली ने भी श्रृंखला में प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं, जो दर्शकों के लिए युवा पात्रों के रूप में काम कर रहे थे। जब गैल्वाट्रॉन नेतृत्व में लौटा और डिसेप्टिकॉन ने अंतरिक्ष यात्रा शुरू की, तो कहानियों की एक श्रृंखला में ग्रहों में तोड़फोड़ करते हुए और अधिक नए पात्रों को पेश किया गया, जिसमें हॉररकॉन, ऑटोबोट और डिसेप्टिकॉन क्लोन पेश किए गए। बाद में, डिसेप्टिकॉन निंजा सिक्स-चेंजर सिक्सशॉट अल्ट्रा मैग्नस को मार देता है, और ऑटोबोट हेडमास्टर्स गैल्वेट्रॉन को नष्ट करने में कामयाब हो जाते हैं, जिससे स्कॉर्पोनोक फिर से डिसेप्टिकॉन का नेता बन जाता है। जब डीसेप्टिकॉन मास्टर के पास लौटते हैं, तो ग्रह के शरणार्थी एक प्लाज्मा बम दुर्घटना में फंस जाते हैं, जो उन्हें कई ऑटोबॉट्स और डीसेप्टिकॉन की बाहों में मिला देता है, जिससे टारगेटमास्टर्स का निर्माण होता है, और अंतिम चाल में, स्कॉर्पोनोक पृथ्वी के विनाश का प्रयास करता है, केवल नाकाम कर दिया जाए, कुछ हद तक द्रोही सिक्सशॉट की वजह से भी पूर्ण हुआ।

विकास[संपादित करें]

प्रारंभ में, ट्रांसफॉर्मर्स टॉयलाइन के जापानी निर्माता, तकारा ने 1985 से 1986 तक अमेरिकी ट्रांसफॉर्मर्स कार्टून श्रृंखला का आयात किया। जब 1987 में तीन-भाग वाली मिनीसीरीज "द रीबर्थ" के साथ श्रृंखला समाप्त हो गई, हालांकि, तकारा ने इसे जारी रखने का फैसला किया। स्वयं श्रृंखला, द रीबर्थ को आयात करने से इनकार कर दिया और इसके बजाय एक पूर्ण-लंबाई 35-एपिसोड स्पिन-ऑफ श्रृंखला, ट्रांसफॉर्मर्स: द हेडमास्टर्स (दो अतिरिक्त क्लिप एपिसोड सीधे-से-वीडियो रिलीज के लिए तैयार किए गए थे) का निर्माण किया। जापानी निरंतरता में द रीबर्थ की स्थिति को प्रतिस्थापित करते हुए, द हेडमास्टर्स द रिटर्न ऑफ ऑप्टिमस प्राइम के एक साल बाद आया, जिसने ट्रांसफॉर्मर्स ब्रह्मांड में शीर्षक पात्रों को एक अलग तरीके से पेश किया। जबकि पश्चिमी कथा साहित्य में, हेडमास्टर्स नेबुलोस ग्रह के एक जैविक एलियन के साथ एक ट्रांसफार्मर के विलय का परिणाम है, जापानी श्रृंखला के हेडमास्टर्स छोटे साइबर्ट्रोनियों का एक समूह है जो लाखों साल पहले ग्रह को छोड़कर दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। दुर्गम ग्रह स्वामी. इसकी कठोर जलवायु से बचने के लिए, कुछ चुनिंदा साइबर्ट्रोनियों ने "ट्रांसटेक्टर्स" नामक बड़े निकायों का निर्माण किया, जिनसे वे सिर के रूप में जुड़े हुए थे।

रूपांतर[संपादित करें]

5 जुलाई, 2011 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यावसायिक रूप से रिलीज़ नहीं किया गया, द हेडमास्टर्स को डबिंग कंपनी ओमनी प्रोडक्शंस द्वारा हांगकांग में अंग्रेजी में डब किया गया था, मलेशियाई टीवी चैनल, आरटीएम 1 और बाद में सिंगापुर उपग्रह स्टेशन, स्टारटीवी पर प्रसारण के लिए, जहां यह अधिक प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसके कारण इसे अक्सर (यद्यपि ग़लती से) "स्टारटीवी डब" के रूप में संदर्भित किया जाने लगा। हालाँकि, डब अपनी खराब गुणवत्ता, गलत अनुवादों और गलत नामों से भरा हुआ है (उदाहरण के लिए, साइबरट्रॉन को "साइबरटन" कहा जाता है, ब्लास्टर को "बिली" के रूप में जाना जाता है, ब्लर को "वैली", जैज़ को "मार्शल" कहा जाता है, हॉट रॉड "रोडिमस" (उच्चारण "रोडिमस") है, मैट्रिक्स "पावर पैक" बन जाता है, स्पाइक "स्पार्कल" है, साउंडब्लास्टर "न्यू साउंडवेव" है, मेट्रोप्लेक्स को "फिलिप" कहा जाता है, और फोर्ट्रेस मैक्सिमस को कभी-कभी "स्पेसशिप ब्रूस" कहा जाता है "), साथ ही अटपटा और यहां तक कि विचित्र संवाद, जैसे "मैं तुम्हें एक्सप्रेस भेजूंगा नरक में!" और "किला मैक्सिमस स्वयं आया है"। इसके अलावा, व्हीली तुकबंदी में नहीं बोलता है (लेकिन थोड़ा स्कॉटिश उच्चारण लगता है), डिनोबोट्स सामान्य रूप से बोलते हैं (ग्रिमलॉक अपना प्रसिद्ध "मी ग्रिमलॉक" बिल्कुल नहीं कहता है), रैडेन को "ग्रिमलॉक" के रूप में जाना जाता है, और ब्लर असामान्य रूप से बोलता है धीरे-धीरे (हालाँकि इसे कम से कम जॉन मॉस्चिटा की प्रसिद्ध तेज़-बोलने की शैली की नकल करने की कठिनाई तक सीमित किया जा सकता है)। ओमनी ने 1990 और 2000 के दशक की गॉडज़िला फिल्मों और रिकी-ओह: द स्टोरी ऑफ रिकी को भी डब किया, दोनों का अक्सर बेहद खराब और कभी-कभी घटिया डबिंग के लिए मजाक उड़ाया जाता है। इस डब को यूनाइटेड किंगडम में कुछ रिलीज़ देखा गया, जब यह 13 सितंबर, 2007 से एनीमेसेंट्रल पर प्रसारित हुआ। 2005 में, उपशीर्षक और अंग्रेजी डब के साथ मूल जापानी ऑडियो के साथ पूरी श्रृंखला को क्षेत्र 2 में डीवीडी पर 4-डिस्क पर रिलीज़ किया गया था। पूरी श्रृंखला शाउट द्वारा उत्तरी अमेरिका में डीवीडी पर जारी की गई थी! फ़ैक्टरी 5 जुलाई 2011 को, बिना अंग्रेजी डब के। 2008 में, मैडमैन एंटरटेनमेंट ने ऑस्ट्रेलिया में क्षेत्र 4, PAL प्रारूप में डीवीडी पर श्रृंखला जारी की।

इस एनीमे पर आधारित एक उपन्यास जिसका शीर्षक है ट्रांसफॉर्मर्स: द हेडमास्टर्स - ड्रीम वॉर (トランスフォーマー ザ・ヘッドマスターズ 夢戦争, टोरानसुफ़ोमा: ज़ा हेडडोमासुताज़ु - युम सेंसो) कीसुके फुजिका द्वारा लिखा गया था वा और 25 अगस्त 1987 को रिलीज़ हुई।

इस एनीमे का आठ-अध्याय का मंगा रूपांतरण मसामी कनेडा द्वारा लिखा गया था और बान मगामी द्वारा उनकी "फाइट! सुपर रोबोट लाइफ फॉर्म ट्रांसफॉर्मर्स: द कॉमिक्स (戦え!超ロボット生命体トランスフォーマー ザ☆コミックス, तताके! चो रोबोट्टो सेइमिटाई टोरानसुफोमा: ज़ा कोमिकुसु) श्रृंखला के हिस्से के रूप में चित्रित किया गया था!

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The History of Transformers on TV". IGN. अभिगमन तिथि 2010-08-14.