सामग्री पर जाएँ

टकारा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टकारा कंपनी लिमिटेड
मूल नाम 株式会社タカラ
नियति टॉमी मे मिलन
उत्तरवर्ती टकारा टॉमी
स्थापना 1955; 69 वर्ष पूर्व (1955)
भंग मार्च 1, 2006; 18 वर्ष पूर्व (2006-03-01)
मुख्यालय टोक्यो, जापान
उत्पाद बोलिंगुआ, चोरो-क्यू, माइक्रोमैन, ट्राँसफॉर्मर्स

टकारा कंपनी लिमिटेड (株式会社タカラ काबुशिकी गाईशा टकारा) एक जापानी खिलौना कंपनी थी जिसे 1955 में शुरू किया गया था। मार्च 2006 में, कंपनी का टाकारा टॉमी बनाने के लिए टॉमी कंपनी लिमिटेड के साथ विलय हो गया। टकारा का आदार्श वाक्य「遊びは文化」("खेलना संस्कृति है") था।

उत्पाद[संपादित करें]

खिलौने[संपादित करें]

1967 में, टकारा ने लाइका-चान गुड़िया की पहली पीढ़ी का निर्माण किया, जो 21 सेंटीमीटर लंबी थी और उसका अंतिम नाम कायामा था, जो संगीतकार युज़ो कायामा और अभिनेत्री योशिको कायामा से प्रेरित थी।[1]

1975 में, टकारा ने डायक्लोन और माइक्रोमैन माइक्रो चेंज खिलौने का उत्पादन किया। 1984 में, हैस्ब्रो द्वारा टॉय लाइन को "ट्रांसफॉर्मर्स" के रूप में पुनः ब्रांड किया गया, जिससे टकारा को इसमें शामिल होने में कोई समय बर्बाद नहीं हुआ। टकारा ने माइक्रोमैन को बेचना जारी रखा और इसे माइक्रोनॉट्स टॉय लाइन के आधार के रूप में इस्तेमाल किया। मेगो कॉर्पोरेशन द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर माइक्रोनॉट्स बेचे गए। टकारा द्वारा बनाए गए अन्य रूपांतरित खिलौनों में ब्रेव, डेनो बोकेंकी वेबडाइवर और डाइगंडर शामिल हैं। वेबडाइवर और डाइगंडर दोनों खिलौने टीवी स्क्रीन के साथ इंटरैक्ट कर सकते थे, जो 2000 के दशक की शुरुआत में केवल एक सनक साबित हुआ।

टकारा ने बैटल बीस्ट्स, ई-कारा कराओके माइक्रोफोन, बी-दमन और बेब्लेड का भी आविष्कार किया। ये खिलौने हैस्ब्रो द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचे या वितरित किए गए थे।

1978 में, तकारा ने चोरो-क्यू, मिनी पुलबैक कारें विकसित कीं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, उन्हें "पेनी रेसर्स" के रूप में बेचा गया है।

सॉफ्टवेयर[संपादित करें]

तकारा ने वीडियो गेम विकसित और प्रकाशित किए। 1990 के दशक में, तकारा ने चिबी मारुको-चान वीडियो गेम प्रकाशित किया। कंपनी ने 8 और 16-बिट कंसोल के लिए एसएनके नियो जियो आधारित कुछ आर्केड गेम को पोर्ट (अनुकूलित) किया। इनमें फैटल फ्यूरी और समुराई शोडाउन श्रृंखला शामिल थी। उन्हें सेगा जेनेसिस, सुपर निंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम, गेम बॉय या फैमिकॉम के साथ उपयोग के लिए बेचा गया था।

2003 में, तकारा ने गेम सीक-एंड-डिस्ट्रॉय के निर्माण में योगदान दिया। टकारा ने टैमसॉफ्ट द्वारा विकसित 3डी कंप्यूटर ग्राफिक्स फाइटिंग गेम श्रृंखला बैटल एरेना तोशिंडेन प्रकाशित की। टैमसॉफ्ट, बीएचई, ई-गेम और केआईडी कॉर्प जैसे छोटे गेम डेवलपर्स को कभी-कभी गेम की टकारा पैकेजिंग या टाइटल स्क्रीन पर क्रेडिट से हटा दिया जाता था। उसी वर्ष, तकारा ने सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले सॉफ़्टवेयर प्रकाशक एटलस में एक नियंत्रित हिस्सेदारी खरीदी। कुछ तकारा संपत्तियों को एटलस द्वारा लाइसेंस दिया गया और प्रकाशित किया गया।

2006 में, टॉमी के साथ विलय के बाद, एटलस में नियंत्रण हिस्सेदारी तकारा टॉमी के प्रमुख शेयरधारक इंडेक्स होल्डिंग्स को बेच दी गई थी। तकारा-ब्रांडेड उत्पाद लाइसेंस जैसे लाइका-चान, जिन्सी गेम, द गेम ऑफ लाइफ और चोरो-क्यू को तकारा टॉमी के उपभोक्ता सॉफ्टवेयर डिवीजन को वापस कर दिया गया। विलय की गई कंपनी ने ज़ोइड्स और नारुतो श्रृंखला का भी उत्पादन किया।

जीवन मनोरंजन उत्पादन[संपादित करें]

टकारा ने कई असामान्य गैजेट का निर्माण किया है जिन्हें "जीवन मनोरंजन उत्पाद" के रूप में विपणन किया जाता है। एक उदाहरण बाउलिंगुअल है जिसका उद्देश्य कुत्तों की आवाज़ को मानव भाषा में अनुवाद करना है। टाइम पत्रिका द्वारा बाउलिंगुअल को 2002 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में से एक के रूप में नामित किया गया था।[2]

रोबॉट[संपादित करें]

2005 में, टकारा ने वॉकी बिट्स, एक रंगीन, बहु-कार्यात्मक लघु रोबोटिक कछुआ का उत्पादन किया। इसे रोबोट श्रेणी में टाइम पत्रिका का सर्वश्रेष्ठ आविष्कार नामित किया गया था।[3]

कंपनी का शुभंकर[संपादित करें]

1980 के दशक में, एक शुभंकर का उपयोग करने के लिए कंपनी की आलोचना की गई थी जो गॉलिवॉग जैसा चरित्र था। शुभंकर का नाम "दाक्को-चान" (ダッコちゃん) रखा गया था।[4] Takara replaced the mascot with "21st Century Colorful Dakko-Chan", which had enough features to connote the original mascot but divested the traits which brought criticism. For example, the new mascot was not always coloured black.

विलय[संपादित करें]

13 मई 2005 को, टकारा और टॉमी ने अपने विलय की घोषणा की। यह 1 मार्च 2006 को प्रभावी हुआ। अंग्रेजी में, विलय की गई कंपनी का आधिकारिक नाम "TOMY Co. Ltd." है। जबकि जापान में कानूनी कंपनी का नाम "के.के. तकारा-टोमी" है। (株式会社タカラトミー; TYO: 7867).

विलय की गई कंपनी के नए नाम पर निर्णय लेने में, "टकारा" का उपयोग इसकी अंतरराष्ट्रीय ब्रांड पहचान के लिए किया गया था और "टॉमी" का उपयोग किया गया था क्योंकि यह जापान में शिशु और प्रीस्कूल उत्पादों का एक विश्वसनीय ब्रांड था।

जबकि जापानी वाणिज्यिक कानून जापानी कॉर्पोरेट नामों को आधिकारिक अंग्रेजी नामों में अनुवाद करने में व्यापक स्वतंत्रता की अनुमति देता है, विलय की गई कंपनी ने "TOMY कंपनी, लिमिटेड" को अपनाने का असामान्य कदम उठाया। जापान में "के.के. तकारा-टोमी" का उपयोग करते हुए, इसकी आधिकारिक अंग्रेजी के रूप में।

तकारा और टॉमी दोनों के पास जापान में हैस्ब्रो उत्पादों के स्थानीयकरण और वितरण का लाइसेंस था। उत्पादों में द गेम ऑफ लाइफ, बेलीथ डॉल्स, मैजिक: द गैदरिंग, टकारा और मोनोपोली द्वारा ड्यूएल मास्टर्स ट्रेडिंग कार्ड गेम, फ्यूरबी, सुपर सॉकर और टॉमी द्वारा प्ले-डोह शामिल हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Okazaki, Manami (2017-07-08). "Living doll: Licca-chan's legacy lives on". The Japan Times Online (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0447-5763. अभिगमन तिथि 2019-09-11.
  2. "Best Inventions of 2002". TIME. मूल से November 12, 2002 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-08-22.
  3. Department (2005-11-13). "Best Inventions 2005: Bot Crazy - TIME". Content.time.com. अभिगमन तिथि 2015-08-22.
  4. "Japan: Dakkochan Delirium". TIME. 1960-08-29. मूल से October 15, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-08-22.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]