बीस्ट मशीने: ट्राँसफॉर्मर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बीस्ट मशीने: ट्राँसफॉर्मर्स
अन्य नामकरणबीस्ट मशीने: स्पार्क के लिए युद्ध (सीजन2)
शैली
  • एक्शन-एडवेंचर
  • काल्पनिक विज्ञान फांतासी
  • सुपरहिरो
आधरणहास्ब्रो
द्वारा ट्राँसफॉर्मर्स
विकासकर्तामार्टी आईसेंबर्ग
रॉबर्ट एन. स्किर
संगीतकाररॉबर्ट बक्ली
उद्गम देश
  • कनाडा
  • अमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या2
एपिसोड कि संख्या26
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताइयन पियरसन
मार्क रैल्स्टन
निर्माताऐस्फ़ा फ़िप्क
प्रसारण अवधि21 मिनट
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
  • फॉक्स किड्स (अमेरिका)
  • वाईटीवी (कनाडा)
प्रकाशितसितम्बर 18, 1999 (1999-09-18) –
नवम्बर 18, 2000 (2000-11-18)
संबंधित
दानव युद्ध: ट्राँसफॉर्मर्स

बीस्ट मशीन्स: ट्रांसफॉर्मर्स ट्रांसफॉर्मर्स फ्रैंचाइज़ के हिस्से के रूप में मेनफ्रेम एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित एक एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है। 2011 तक हैस्ब्रो के पास शो के पूर्ण वितरण अधिकार हैं। यह बीस्ट वॉर्स का सीधा सीक्वल था, जो मूल ट्रांसफॉर्मर्स श्रृंखला की निरंतरता के भीतर हो रहा था।[1][2] यह शो दो सीज़न तक चला, 18 सितंबर 1999 से 18 नवंबर 2000 तक वाईटीवी और फॉक्स किड्स पर प्रसारित हुआ।[3] उत्तरी अमेरिका में निर्मित ट्रांसफॉर्मर्स एनिमेटेड श्रृंखला में से, बीस्ट मशीन्स एकमात्र ऐसी श्रृंखला थी जिसकी पूरी तरह से अवधारणा और रूपरेखा पहले से बनाई गई थी, जिसने इसे अन्य की तुलना में अधिक क्रमबद्ध और रैखिक कहानी प्रदान की। 2010 में ट्रांसफॉर्मर्स: प्राइम से पहले, बीस्ट मशीन्स भी अपने पूर्ववर्ती बीस्ट वॉर्स के साथ पूरी तरह से कंप्यूटर-एनिमेटेड ट्रांसफॉर्मर्स श्रृंखला का आखिरी और दूसरा उत्पादन था। द बीस्ट मशीन्स की परिचय थीम लेफ्टफील्ड द्वारा "फैट प्लैनेट" थी। यह जनरेशन 1 कार्टून युग की तीसरी/अंतिम मीडिया किस्त भी है।

सार[संपादित करें]

बीस्ट युद्धों में अपनी जीत के बाद, बचे हुए मैक्सिमल्स - ऑप्टिमस प्राइमल, चीटर, ब्लैकाराचनिया और रैट्रैप - अंततः साइबर्ट्रोन लौट आए और उन्हें पता चला कि उनके लोग गायब हो गए हैं, और दुनिया पर अब नासमझ वाहनों का शासन है। मामले को बदतर बनाने के लिए, चौकड़ी जानवर युद्धों के दौरान प्राप्त किए गए किसी भी उन्नयन के बिना अपने जानवर रूपों में फंस गई है - और वे तेजी से एक-दूसरे के अलावा किसी भी चीज़ की यादें खो रहे हैं। गहरे भूमिगत में पीछे हटने के लिए मजबूर, मैक्सिमल्स ने ओरेकल की खोज की, एक शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर जो उनके शरीर को नए, और भी अधिक शक्तिशाली तकनीकी-कार्बनिक रूपों में सुधारता है।

मैक्सिमल्स को जल्द ही पता चलता है कि उनका पुराना दुश्मन मेगेट्रॉन - जो उनसे पहले मुक्त होकर साइबर्ट्रॉन में लौटने में कामयाब रहा - वेहिकन्स के पीछे की द्वेषपूर्ण बुद्धि है। मेगेट्रॉन ने साइबर्टन की पूरी आबादी की चिंगारी को कैद करते हुए, जानवर मोड और स्वतंत्र इच्छा दोनों पर युद्ध की घोषणा की है। अपने विरुद्ध खड़ी बाधाओं के साथ, मैक्सिमल्स अपने लोगों की चिंगारी को मुक्त करने के लिए निकल पड़े, पता लगाया कि वास्तव में उनके सहयोगियों सिल्वरबोल्ट और राइनॉक्स के साथ क्या हुआ, और एक बार फिर साइबरटन में जैविक जीवन लाया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The History of Transformers on TV". IGN. मूल से 2011-07-13 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-08-14.
  2. "A brief history of the Transformers". Malaysia Star. अभिगमन तिथि 2010-10-09.
  3. Erickson, Hal (2005). Television Cartoon Shows: An Illustrated Encyclopedia, 1949 Through 2003 (2nd संस्करण). McFarland & Co. पृ॰ 871. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1476665993.