ट्राँसफॉर्मर्स: स्क्रैंबल सिटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: स्क्रैंबल सिटी
トランスフォーマー スクランブルシティ発動編
(तोरान्सुफोमा: सुकुरांग्बुरु शिती हात्सुदो-हेन)
शैली विज्ञान कथा, एडवेंचर, मेका
एनिमी
निर्देशक युजी एंदो
निर्माता हिरोहिसा सातो
योशिफुमी हटानो
कोजी सेकिगुची
लेखक टोयोहीरो आँदो
संगीत सोसन ताजिमा
स्टूडियो टोई ऐनिमेशन
रिलीज़ अप्रैल 1, 1986
Anime and Manga Portal

ट्रांसफॉर्मर: स्क्रैम्बल सिटी एक्टिवेशन (トランスフォーマー スクランブルシティ発動編, टोरानसुफोमा: सुकुरनबुरु शिति हत्सुडो-हेन), जिसे ज्यादातर केवल स्क्रैम्बल सिटी (スクラン) के रूप में जाना जाता हैブルシティ, सुकुरानबुरु शिति) द ट्रांसफॉर्मर्स का एक एपिसोड है जिसे ओवीए (ओरिजिनल वीडियो एनिमेशन) के रूप में जारी किया गया है। 1 अप्रैल, 1986 को जापान में। इसे 'स्क्रैम्बल सिटी' खिलौनों की नई श्रृंखला के लिए एक प्रचार वीडियो के रूप में बनाया गया था और कैसेट को खिलौना सेट के साथ जोड़ा गया था। दृढ़ विश्वास के बावजूद (जैसे कि एपिसोड के लिए 20 वीं वर्षगांठ डीवीडी बोनस कमेंटरी पर आवाज उठाई गई), इसका उद्देश्य जापानी दर्शकों को द ट्रांसफॉर्मर्स: द मूवी (अल्ट्रा मैग्नस, रैमहॉर्न, स्टीलजॉ और रैटबैट को ध्यान में रखते हुए) के नए पात्रों से परिचित कराना नहीं था। फ़िल्म के केवल वही लोग इसमें दिखाई देते हैं)। कालानुक्रमिक रूप से, यह फिल्म के वर्षों पहले, ऑटोबोट सिटी पर निर्माण के प्रारंभिक चरण के दौरान घटित होता है।[1]

कहानी[संपादित करें]

ट्रांसफार्मर के पृथ्वी पर आने और डिवास्टेटर की कहानी के पुनर्कथन के साथ शुरुआत करते हुए, ओवीए फिर अपनी मूल कहानी शुरू करता है, क्योंकि ऑटोबोट्स को शक्तिशाली "स्क्रैम्बल सिटी" के निर्माण के बीच में दिखाया गया है, जिसकी देखरेख उनके नवीनतम द्वारा की जाती है आगमन, अल्ट्रा मैग्नस। जब डिसेप्टिकॉन को इस बात का पता चलता है, तो उनके कॉम्बिनर रोबोट को हमला करने के लिए तैनात किया जाता है, और उनके और उनके ऑटोबोट समकक्षों के बीच एक लड़ाई शुरू हो जाती है, जो उनकी "स्क्रैम्बल पावर" पर ध्यान केंद्रित करती है - व्यक्तिगत अंगों की अदला-बदली - इस हद तक कि एक बिंदु पर, वाइल्डराइडर स्टंटिकॉन उसे नुकसान पहुंचाने के लिए सुपरियन से जुड़ता है। ओवीए के निष्कर्ष पर, स्क्रैम्बल सिटी सक्रिय हो जाती है और डिसेप्टिकॉन को हराने के लिए मेट्रोप्लेक्स के अपने रोबोट मोड को अपना लेती है। हालाँकि, समुद्र की गहराई से, डिसेप्टिकॉन का अपना शहर, ट्रिप्टिकॉन उगता है।

इस क्लिफहेंजर को कभी भी हल नहीं किया गया क्योंकि कोई सीधा सीक्वल कभी भी निर्मित नहीं किया गया था। एक विस्तारित विज्ञापन, जिसे स्क्रैम्बल सिटी टॉयज कहा जाता है, लेकिन जिसे अक्सर गलती से स्क्रैम्बल सिटी 2 के रूप में पहचाना जाता है, जारी किया गया था, लेकिन क्लिफहेंजर को लपेटने के बजाय, इसने खिलौनों के स्टॉप-मोशन एनीमेशन के माध्यम से ओवीए को फिर से बताया, एक अतिरिक्त के साथ: गैल्वेट्रॉन की शुरूआत , गलती से खुद को पुनः निर्मित डिसेप्टिकॉन नेता के बजाय मेगेट्रॉन के सैनिकों में से एक के रूप में प्रस्तुत किया गया।

कलाकार पात्र[संपादित करें]

  • ऑप्टिमस प्राइम के रूप में टेस्शो गेंडा
  • व्हीलजैक के रूप में ओसामु साका
  • सिल्वरबोल्ट और सुपरियन के रूप में टोमोमिची निशिमुरा
  • ब्लास्टर के रूप में केइची नानबा
  • अल्ट्रा मैग्नस के रूप में बैंजो गिंगा
  • मेगाट्रॉन और डिवास्टेटर के रूप में सेइज़ो काटो
  • स्टार्सक्रीम के रूप में हिरोताका सुज़ुओकी
  • ब्रुटिकस, ऑनस्लीट और थंडरक्रैकर के रूप में यू शिमाका
  • मोटरमास्टर और मेनसोर के रूप में कोजी टोटानी
  • बम्बलबी और फायरफ्लाइट के रूप में योकू शियोया
  • स्काईडाइव, वारपाथ, मिक्समास्टर और स्कैवेंजर के रूप में ताकुरो कितागावा
  • टेलेट्रान 1 और स्काईवार्प के रूप में मसाशी इबारा
  • ब्लास्ट ऑफ, बोनक्रशर, आयरनहाइड, ट्रैक्स और स्पाइक विटविकी के रूप में शो हयामी
  • रैटबैट के रूप में केन शिरोयामा
  • जैज़ और लॉन्ग हॉल के रूप में तोशियो इशी
  • कथावाचक और साउंडवेव के रूप में इस्सेई मसमुने

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  • स्क्रैम्बल सिटी जापानी निरंतरता का हिस्सा है, लेकिन अमेरिकी का नहीं। स्क्रैम्बल सिटी टॉयज़ किसी का भी हिस्सा नहीं है, और यह केवल एक खिलौना विज्ञापन है।
  • स्क्रैम्बल सिटी के लिए एपिसोड के पहले सात मिनट में G1 एपिसोड "मोर दैन मीट्स द आई" (तीन भाग श्रृंखला पायलट) और ग्यारहवें सीज़न 2 एपिसोड "द मास्टर बिल्डर्स" के पुनर्नवीनीकरण एनीमेशन अनुक्रम शामिल हैं। जापानी शीर्षकों और संगीत के साथ रीमिक्स सीज़न 2 की शुरुआत। इसके बाद एक "स्क्रैम्बल सिटी" लोगो आता है, जिसमें अगले पंद्रह मिनटों में नया, पहले कभी न देखा गया (अमेरिकी दर्शकों के लिए) एनीमेशन शामिल होता है। समाप्ति के बाद के अनुक्रम में संगीत और जापानी शीर्षकों के साथ पहले उल्लिखित एपिसोड से लिए गए अधिक स्टॉक फ़ुटेज शामिल हैं।
  • "स्क्रैम्बल सिटी" को ट्रांसफॉर्मर्स पर एक विशेष सुविधा के रूप में शामिल किया गया है: मूवी 20वीं वर्षगांठ विशेष संस्करण 2-डिस्क डीवीडी, हालांकि संपूर्ण साउंडट्रैक के साथ अधिकारों के मुद्दों के कारण, पूर्ण जापानी ऑडियो मूल के बिना केवल एक प्रशंसक टिप्पणी (और कोई उपशीर्षक) प्रदान नहीं की गई थी।
  • 2007 में, "स्क्रैम्बल सिटी" को फिल्म के क्षेत्र 2 "अल्टीमेट एडिशन" संस्करण पर पूर्ण मूल जापानी ऑडियो और उपशीर्षक (वैकल्पिक प्रशंसक टिप्पणी के साथ) के साथ रिलीज़ किया गया था। हालाँकि, एपिसोड के लिए वीडियो स्रोत एक अनौपचारिक फैनसब्ड कॉपी से लिया गया था, जिसमें गलत वर्तनी वाले कठिन उपशीर्षक और चित्र के चारों ओर एक क्रॉप था। इसके अतिरिक्त, एनटीएससी से पीएएल में खराब मानकों के रूपांतरण के परिणामस्वरूप चित्र पर हरा रंग आ गया - जिससे यह वितरण में बिना लाइसेंस वाली प्रतियों से भी बदतर दिखाई देने लगा।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The History of Transformers on TV". IGN. अभिगमन तिथि 2010-08-14.