द ट्राँसफॉर्मर्स: द मूवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द ट्राँसफॉर्मर्स: द मूवी
निर्देशक नेलसन शिन
पटकथा रॉन फ्रीडमैन
आधारित हास्ब्रो
द्वारा द ट्राँसफॉर्मर्स
निर्माता
  • जो बकल[1]
  • टॉम ग्रिफिन[1]
अभिनेता
  • एरिक आइडल
  • जुड नेल्सन
  • लियोनार्ड निमोय
  • रॉबर्ट स्टैक
  • लियोनेल स्टैंडर
  • ऑर्सन वेल्स
कथावाचक विक्टर कैरोली
छायाकार मसातोशी फुकुई
संपादक डेविड हैंकिंस
संगीतकार विंस डिकोला
निर्माण
कंपनियां
सनबो प्रोडक्शंस[1]
मार्वल प्रोडक्शंस[2]
टोई एनिमेशन
वितरक डी लॉरेंटिस एंटरटेनमेंट ग्रुप[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अगस्त 8, 1986 (1986-08-08) (United States)
लम्बाई
85 मिनट[3]
देश अमेरिका[4]
जापान[4]
भाषा अंग्रेजी
लागत $50–60 लाख[5][6]
कुल कारोबार $26–58 लाख (उत्तर अमेरिका)[6]

द ट्रांसफॉर्मर्स: द मूवी 1986 की एनिमेटेड साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है जो ट्रांसफॉर्मर्स टेलीविजन श्रृंखला पर आधारित है। यह 8 अगस्त 1986 को उत्तरी अमेरिका में और 12 दिसंबर 1986 को यूनाइटेड किंगडम में जारी किया गया था।[7] यह नेल्सन शिन द्वारा सह-निर्मित और निर्देशित था, जिसने टेलीविजन श्रृंखला का भी निर्माण किया था। पटकथा रॉन फ्रीडमैन द्वारा लिखी गई थी, जिन्होंने एक साल बाद बायोनिक सिक्स बनाया था।

इस फिल्म में एरिक आइडल, जुड नेल्सन, लियोनार्ड निमोय, केसी कासेम, रॉबर्ट स्टैक, लियोनेल स्टेंडर, जॉन मोशिट्टा जूनियर, स्कैटमैन क्रॉथर, पीटर कुलेन, फ्रैंक वेल्कर और ऑरसन वेल्स की आवाजें हैं, जिनकी फिल्म की रिलीज से 10 महीने पहले मृत्यु हो गई थी, उनकी अंतिम फिल्म भूमिका में।[8]साउंडट्रैक में विन्स डिकोला द्वारा रचित इलेक्ट्रॉनिक संगीत और स्टेन बुश और "वीयर्ड अल" यांकोविच सहित रॉक और हेवी मेटल कृत्यों के गाने शामिल हैं।

कहानी टीवी सीरीज़ के दूसरे सीज़न के 20 साल बाद 2005 में सेट की गई है।[9] एक डिसेप्टिकॉन हमले के बाद ऑटोबोट सिटी को तबाह कर देता है, ऑप्टिमस प्राइम मेगाट्रॉन के साथ एक घातक आमने-सामने की लड़ाई जीतता है, लेकिन अंततः मुठभेड़ में घातक चोटों का सामना करता है। मेगाट्रॉन के गंभीर रूप से घायल होने के साथ, डिसेप्टिकॉन ऑटोबोट्स को बचाते हुए पीछे हटने के लिए मजबूर हो जाते हैं। ऑटोबॉट्स का आकाशगंगा के पार यूनिक्रॉन द्वारा शिकार किया जाता है, एक ग्रह के आकार का ट्रांसफ़ॉर्मर, जो साइबर्ट्रॉन का उपभोग करने का इरादा रखता है और जो मेगेट्रॉन को दास गैल्वेट्रॉन बनने के लिए ट्रांसफ़िगर करता है।

हैस्ब्रो के विशेष रूप से खिलौना-केंद्रित एजेंडे ने फिल्म और टीवी श्रृंखला के कुछ रचनाकारों के विरोध में, कई प्रमुख अभिनीत पात्रों की ऑन-स्क्रीन मौत से वंचित होने के लिए उत्पाद को ताज़ा करने की मांग की। पात्रों के वध, विशेष रूप से ऑप्टिमस प्राइम, ने अनजाने में युवा दर्शकों को परेशान कर दिया, फिल्म के परेशान दर्शकों से एक पत्र लेखन अभियान को प्रेरित किया।

अपनी रिलीज़ के समय, फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया और आम तौर पर इसके कथानक और हिंसक मौतों के लिए नकारात्मक समीक्षा प्राप्त की, जबकि एनीमेशन, आवाज अभिनय और स्कोर की प्रशंसा की। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में आलोचनात्मक स्वागत में सुधार हुआ है और फिल्म ने एक कल्ट फॉलोइंग हासिल की है।

कहानी[संपादित करें]

2005 के तत्कालीन भविष्य में, यूनिक्रॉन के रूप में जाना जाने वाला एक भावुक कृत्रिम ग्रह लिथोन ग्रह को नष्ट कर देता है, लेकिन इसके सभी निवासियों में से एक, जो एक एस्केप रॉकेट पर अंतरिक्ष में उड़ जाता है। कहीं और, दुष्ट धोखेबाजों ने वीर ऑटोबॉट्स के गृह ग्रह साइबरट्रॉन पर विजय प्राप्त कर ली है। ऑटोबोट्स, ऑप्टिमस प्राइम के नेतृत्व में और साइबर्ट्रॉन के दो चंद्रमाओं से गुप्त रूप से संचालन करते हुए, साइबर्ट्रॉन को फिर से लेने के लिए एक जवाबी हमले की तैयारी करते हैं। प्राइम आपूर्ति के लिए पृथ्वी पर ऑटोबोट सिटी के लिए एक शटल भेजता है। हालांकि, उनकी योजना की खोज डीसेप्टिकॉन द्वारा की जाती है, जो जहाज को हाईजैक कर लेते हैं और आयरनहाइड, प्रॉल, शाफ़्ट और ब्रॉन के चालक दल को मार देते हैं। ऑटोबोट सिटी में, हॉट रॉड, डैनियल विटविकि (मानव सहयोगी स्पाइक विटविकि के बेटे) के साथ आराम करते हुए ओवररन शटल को देखता है और एक घातक लड़ाई छिड़ जाती है। जिस तरह डीसेप्टिकॉन जीत के करीब हैं, उसी तरह ऑप्टिमस रीइन्फोर्समेंट के साथ आता है। ऑप्टिमस उनमें से कई को हरा देता है और मेगाट्रॉन को एक अंतिम लड़ाई में उलझा देता है, जिससे दोनों घातक रूप से घायल हो जाते हैं, जीवित डिसेप्टिकॉन को पीछे हटने के लिए मजबूर कर देते हैं, ट्रूप ट्रांसपोर्टर एस्ट्रोट्रेन को साइबर्ट्रॉन लौटने के लिए बोर्डिंग करते हैं।

उनकी मृत्युशैय्या पर, मोटे तौर पर घायल ऑप्टिमस प्राइम शक्तिशाली आर्टिफैक्ट को पास करता है, मैट्रिक्स ऑफ़ लीडरशिप टू अल्ट्रा मैग्नस उसे अपना उत्तराधिकारी नेता के रूप में नामित करता है और भविष्यवाणी करता है कि इसकी शक्ति ऑटोबोट्स के सबसे अंधेरे घंटे को रोशन करेगी। यह ऑप्टिमस के हाथों से गिर जाता है और हॉट रॉड द्वारा पकड़ा जाता है, जो इसे अल्ट्रा मैग्नस को सौंप देता है। ऑप्टिमस प्राइम तब अपनी चोटों के कारण दम तोड़ देता है और गुजर जाता है।

इस बीच साइबर्ट्रॉन के रास्ते में, एस्ट्रोट्रेन ने डेसेप्टिकॉन से वजन कम करने का अनुरोध किया क्योंकि वह साइबर्ट्रॉन में लौटने के लिए ईंधन पर बहुत कम है। इसके बाद स्टार्सक्रीम बचे हुए डिसेप्टिकों को उनके मरने वाले और घायलों (स्काईवार्प, थंडरक्रैकर, श्रापनेल, बॉम्बशेल और किकबैक से मिलकर) के एक समूह को अंतरिक्ष में छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। Starscream तब अपने विरोध के बावजूद मरने वाले मेगाट्रॉन को व्यक्तिगत रूप से अंतरिक्ष में फेंक देता है। गहरे अंतरिक्ष में भटकते हुए, घायल धोखेबाज फिर यूनिक्रॉन का सामना करते हैं, जो मेगेट्रॉन को लीडरशिप के मैट्रिक्स को नष्ट करने में उनकी सेवा के बदले में एक नया निकाय प्रदान करता है; उसे नष्ट करने में सक्षम एकमात्र चीज। मेगेट्रोन अनिच्छा से सहमत हो जाता है और गैल्वेट्रॉन में फिर से बनाया जाता है, जबकि अन्य जेल में बंद डेसेप्टिकॉन की लाशों को उसके नए सैनिकों: साइक्लोनस, स्कॉरगे और स्वीप्स के एक समूह में सुधार दिया जाता है। यूनिक्रॉन द्वारा एक नए अंतरिक्ष यान को देखते हुए, गैल्वेट्रॉन को मैट्रिक्स को खोजने और नष्ट करने के अपने मिशन पर भेजा जाता है।

साइबर्ट्रॉन पर, गैल्वेट्रॉन स्टार्सक्रीम के राज्याभिषेक को डिसेप्टिकॉन लीडर के रूप में बाधित करता है, उसे विघटित करने के लिए अपने नए कण-लेजर तोप वैकल्पिक मोड का उपयोग करता है। यूनिक्रॉन तब साइबरट्रॉन अंतरिक्ष में प्रवेश करता है, ऑटोबॉट्स जैज़, क्लिफजम्पर, भौंरा और स्पाइक सहित साइबरट्रॉन के चंद्रमाओं का उपभोग करता है। डीसेप्टिकों की कमान फिर से लेते हुए, गैल्वेट्रॉन अपनी सेना को पृथ्वी पर बर्बाद हो चुके ऑटोबोट सिटी में अल्ट्रा मैग्नस की तलाश करने के लिए ले जाता है।

जीवित ऑटोबोट्स अलग-अलग शटल में सवार होकर अंतरिक्ष में भाग जाते हैं। हॉट रॉड, कुप और डिनोबोट्स की ऑटोबोट टीम को डीसेप्टिकॉन द्वारा मार गिराया जाता है और पास के एक ग्रह पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। अल्ट्रा मैग्नस और उनका समूह अपने अंतरिक्ष यान को अलग करके और अपने पीछा करने वालों को यह विश्वास दिलाते हुए कि वे नष्ट हो गए हैं, बच निकलते हैं। युद्ध से क्षतिग्रस्त होकर, वे पास के ग्रह कबाड़ में चले जाते हैं। इस बीच, दुर्घटना में डिनोबोट्स से अलग हो गए, हॉट रॉड और कुप को क्विंटसन्स द्वारा कैदी बना लिया जाता है, अत्याचारी रोबोटिक एलियंस का एक समूह जो कंगारू अदालतों का संचालन करता है और कैदियों को उनके शार्कटिकॉन्स को खिलाकर निष्पादित करता है। हॉट रॉड और कूप क्रानिक्स से यूनिक्रॉन के बारे में सीखते हैं, जो नष्ट हुए ग्रह लिथोन का अकेला उत्तरजीवी है। क्रानिक्स के मारे जाने के बाद, डिनोबोट्स और छोटे ऑटोबोट सर्वाइवलिस्ट व्हीली द्वारा सहायता प्राप्त हॉट रॉड और कुप बच जाते हैं, जो उन्हें भागने वाले जहाज को खोजने में मदद करते हैं।

मैग्नस के नेतृत्व में अन्य ऑटोबॉट जंक पर उतरते हैं जहां वे स्क्रैप का उपयोग करना शुरू करते हैं और मरम्मत को प्रभावित करने से इनकार करते हैं। गैल्वेट्रोन की सेना तब आती है और हमला करती है। अल्ट्रा मैग्नस शेष ऑटोबॉट्स को सुरक्षित करता है और मैट्रिक्स को खोलने का कोई फायदा नहीं हुआ। वह गैल्वेट्रोन द्वारा नष्ट कर दिया जाता है जो मैट्रिक्स को जब्त कर लेता है, अब इसे यूनिक्रॉन को धता बताने और गुलाम बनाने के लिए उपयोग करने का इरादा रखता है। ऑटोबॉट्स पर तब प्रादेशिक मूल निवासियों द्वारा हमला किया जाता है, मलबे-गार के नेतृत्व वाले जंकियंस, जो तब हॉट रॉड, कुप और डिनोबोट्स के आगमन से बाधित होते हैं। एक सार्वभौमिक अभिवादन का उपयोग करते हुए, हॉट रॉड समूह के बीच लड़ाई को समाप्त कर देता है और जंकियंस फिर मैग्नस का पुनर्निर्माण करता है। यह निष्कर्ष निकालते हुए कि गैल्वेट्रॉन के पास मैट्रिक्स है, ऑटोबोट्स और जंकियंस फिर साइबरट्रॉन के लिए उड़ान भरते हैं। यूनिक्रॉन को धमकाने के लिए गैल्वेट्रॉन ने मैट्रिक्स को खोलने का प्रयास किया, लेकिन इसे सक्रिय नहीं कर सका। उसकी अवज्ञा से क्रोधित, यूनिक्रॉन बदल जाता है, एक ग्रह के आकार का रोबोट रूप प्रकट करता है और साइबर्ट्रॉन को नष्ट करना शुरू कर देता है। डिसेप्टीकॉन्स पलटवार करते हैं और गैल्वट्रॉन मैट्रिक्स के साथ यूनिक्रॉन द्वारा निगल लिया जाता है।

आने वाले ऑटोबॉट्स यूनिक्रॉन की नज़र से अपने अंतरिक्ष यान को दुर्घटनाग्रस्त कर देते हैं और अलग हो जाते हैं जबकि यूनिक्रॉन डिसेप्टिकॉन, जंकियंस और साइबरट्रॉन के अन्य रक्षकों से लड़ाई जारी रखता है। डैनियल अपने पिता स्पाइक और दूसरे उपभोग किए गए ऑटोबोट्स को यूनिक्रॉन के पाचन तंत्र से बचाता है। गैल्वेट्रॉन हॉट रॉड के साथ गठबंधन बनाने का प्रयास करता है, लेकिन यूनिक्रॉन टेलीपैथिक रूप से उसे हमला करने के लिए मजबूर करता है। हॉट रॉड लगभग खत्म हो गया है, लेकिन आखिरी सेकंड में, पास के मैट्रिक्स को सफलतापूर्वक सक्रिय कर देता है, इसकी शक्ति उसे रोडिमस प्राइम, नए ऑटोबोट नेता में सुधार कर रही है। रोडिमस गैल्वेट्रोन को गहरे अंतरिक्ष में फेंक कर हरा देता है और मैट्रिक्स की शक्ति का उपयोग यूनिक्रॉन को नष्ट करने के लिए करता है, इसकी ऊर्जा उसे अंदर से अलग कर देती है। रोडिमस तब फिर से जुड़ जाता है और अन्य ऑटोबॉट्स के साथ भाग जाता है क्योंकि यूनिक्रॉन का विशाल शरीर एक बड़े विस्फोट में बिखर जाता है। यूनिक्रॉन के हमले से डिसेप्टिकॉन की गड़बड़ी के साथ, ऑटोबॉट्स सफलतापूर्वक साइबर्ट्रॉन को फिर से लेते हैं और युद्ध के अंत का जश्न मनाते हैं, जबकि यूनिक्रॉन का कटा हुआ सिर साइबर्ट्रॉन की परिक्रमा करता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The Transformers -- The Movie". AFI Catalog of Feature Films. अभिगमन तिथि May 19, 2020.
  2. Owen, Luke (August 8, 2019). "Till All Are One: A Production History of The Transformers: The Movie". Flickering Myth. अभिगमन तिथि April 19, 2021.
  3. "TRANSFORMERS (U)". British Board of Film Classification. August 21, 1986. अभिगमन तिथि May 2, 2015.
  4. "The Transformers: The Movie (EN) [Original title]". Lumiere. अभिगमन तिथि May 19, 2020.
  5. Dormehl, Luke (August 2011). "Transformers: The Movie retrospective". SFX Magazine (211).
  6. Knoedelseder, William K. Jr. (August 30, 1987). "De Laurentiis : Producer's Picture Darkens". The Los Angeles Times. अभिगमन तिथि April 18, 2021.
  7. James, Caryn (August 9, 1986). "Movie Review - - Screen: 'Transformers,' Animation For Children". The New York Times. अभिगमन तिथि January 15, 2017.
  8. "California Death Records". RootsWeb.com. मूल से March 23, 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 24, 2017.
  9. "Transformers: The Movie". IGN. January 29, 2002. अभिगमन तिथि January 15, 2017.