तसबीह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रार्थना की माला हिंदू धर्म जैसे विभिन्न धार्मिक परंपराओं के सदस्यों द्वारा उपयोग की जाती है; बौद्ध धर्म ; शिंटोवाद ; उम्बांडा ; कुछ ईसाई धर्म, जैसे कैथोलिकवाद, लूथरनवाद, और एपिस्कोपेलियनवाद ; इस्लाम ; सिख धर्म ; और बहाई आस्था प्रार्थनाओं, मंत्रों या मंत्रों की पुनरावृत्ति को चिह्नित करने के लिए। मनके भक्ति के आम रूपों में शामिल हैं Chotki की यूनानी ईसाई धर्म, माला के धन्य वर्जिन मैरी में लैटिन ईसाई धर्म, dhikr इस्लाम में (भगवान की याद), जाप maala बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म, में जाप साहिब सिख धर्म के।

उत्पत्ति और व्युत्पत्ति[संपादित करें]

मोती सबसे पुराने मानव आभूषणों में से हैं और अफ्रीका में शुतुरमुर्ग के खोल के मोती 10,000 ईसा पूर्व के हैं। सदियों से विभिन्न संस्कृतियों ने विभिन्न प्रकार के भौतिक रोम पत्थर और गोले से लेकर मिट्टी तक मोतियों का निर्माण किया है।

अंग्रेजी शब्द बीड पुरानी अंग्रेजी संज्ञा बेडे से निकला है जिसका अर्थ है प्रार्थना। एक धार्मिक संदर्भ में मोतियों की एक स्ट्रिंग की सबसे पुरानी छवि और प्रार्थना मोतियों की एक स्ट्रिंग जैसी दिखती है, जो अक्रोटिरी, सेंटोरिनी (थेरा) के प्रागैतिहासिक बस्ती के ज़ेस्टे 3 भवन में "एडोरेंट्स" (या "उपासक") के फ्रेस्को पर पाई जाती है। ,) ग्रीस ( थेरा की दीवार पेंटिंग ।) [1] १७वीं सदी से डेटिंग। ईसा पूर्व (सी। 1613 ईसा पूर्व। ) प्रार्थना मोतियों की सटीक उत्पत्ति अनिश्चित बनी हुई है, लेकिन उनका प्रारंभिक ऐतिहासिक उपयोग शायद भारत में हिंदू प्रार्थनाओं का पता लगाता है। बौद्ध धर्म ने शायद हिंदू धर्म से अवधारणा उधार ली थी। मोतियों के साथ एक हिंदू पवित्र व्यक्ति की मूर्ति तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की है।

संरचना[संपादित करें]

एक मिस्बाहा, तस्बीह गिनने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक उपकरण

मोतियों की संख्या धर्म या उपयोग के अनुसार भिन्न होती है। इस्लामिक प्रार्थना माला, जिसे मिस्बाहा या तस्बीह कहा जाता है, में आमतौर पर १०० मनके होते हैं (९९ +1 = १०० मनकों में कुल या ३३ मोतियों को तीन बार और +1 पढ़ा जाता है)। बौद्ध और हिंदू जप माला का उपयोग करते हैं, जिसमें आमतौर पर 108 मनके होते हैं, या 27 जो चार बार गिने जाते हैं। बहाई प्रार्थना मनकों में या तो ९५ मनके या १९ मनके होते हैं, जो नीचे पाँच मनकों के जोड़ के साथ बंधे होते हैं। सिख माला में 108 मनके भी होते हैं।

रोमन कैथोलिक का उपयोग माला (लैटिन " Rosarium ", जिसका अर्थ है 'गुलाब उद्यान ") 59 मोती के साथ। हालांकि, पूर्वी रूढ़िवादी ईसाई 100 समुद्री मील के साथ एक कोम्बोस्किनी या छोटकी नामक एक गाँठ वाली प्रार्थना रस्सी का उपयोग करते हैं, हालांकि 50 या 33 समुद्री मील के साथ प्रार्थना रस्सियों का भी उपयोग किया जा सकता है। सेंट जेरोम (347 ईस्वी से 420 ईस्वी) द्वारा लिखित थेब्स के संत पॉल (227 ई. [2] यद्यपि एंग्लो-कैथोलिकों ने १९वीं शताब्दी से डोमिनिकन माला का उपयोग किया है, १९८० के दशक में रेव. संयुक्त राज्य अमेरिका में एपिस्कोपल चर्च के लिन बॉमन ने 33 मोतियों के साथ एंग्लिकन के लिए एक माला पेश की। [3]

ग्रीक " कोम्बोलोई " (जो चिंता के मोती हैं और जिनका कोई धार्मिक उद्देश्य नहीं है) में मोतियों की एक विषम संख्या होती है - आमतौर पर चार के गुणक से एक अधिक, जैसे (4x4) +1, (5x4) +1।

प्रयोग करें[संपादित करें]

चूंकि मोतियों को एक स्वचालित तरीके से उँगलियों में रखा जाता है, वे उपयोगकर्ता को यह ट्रैक रखने की अनुमति देते हैं कि कितनी प्रार्थनाएँ कम से कम सचेत प्रयास के साथ कही गई हैं, जो बदले में प्रार्थना पर अधिक ध्यान देती हैं।

ईसाई धर्म[संपादित करें]

तीसरी से पांचवीं शताब्दी के डेजर्ट फादर्स, प्रार्थनाओं को गिनने के लिए कंकड़ या नुकीले रस्सियों का इस्तेमाल करते थे, आमतौर पर यीशु की प्रार्थना ("भगवान यीशु मसीह, भगवान का पुत्र, मुझ पर दया करो, एक पापी")। आविष्कार का श्रेय चौथी शताब्दी में एंथोनी द ग्रेट या उनके सहयोगी पचोमियस द ग्रेट को दिया जाता है।

कैथोलिक एनसाइक्लोपीडिया में मोतियों के तार का उल्लेख है, संभवतः प्रार्थना के लिए, निवेल्स के सेंट गर्ट्रूड (7 वीं शताब्दी) और सेंट नॉरबर्ट और सेंट रोसालिया (12 वीं शताब्दी) की कब्रों में पाए गए। [4] एक अधिक स्पष्ट संदर्भ यह है कि ११२५ में विलियम ऑफ माल्म्सबरी ने रत्नों की एक स्ट्रिंग का उल्लेख किया था जिसका उपयोग लेडी गोडिवा प्रार्थनाओं की गणना करने के लिए करती थीं। [5]

मोतियों के इन तारों को "पितृसत्ता" के रूप में जाना जाता था और संभवत: प्रभु की प्रार्थना की पुनरावृत्ति की गणना के लिए उपयोग किया जाता था। [6] बाद में, रोमन कैथोलिक और अंततः एंग्लिकन ने 59 मोतियों की माला के साथ माला की प्रार्थना की। अवधि जापमाला लैटिन Rosarium से आता है " गुलाब उद्यान " और कैथोलिक चर्च की एक महत्वपूर्ण और पारंपरिक भक्ति है, प्रार्थना और संयोजन ध्यान के दृश्यों में है (जिसे "दशकों") भगवान की प्रार्थना, 10 जय हो Marys, और एक ग्लोरिया Patri के रूप में साथ ही शुरुआत और अंत में कई अन्य प्रार्थनाएं (जैसे प्रेरितों का पंथ और साल्वे रेजिना)। प्रार्थनाओं के साथ रहस्यों पर ध्यान, जीवन की घटनाओं और यीशु की सेवकाई भी शामिल है। माला के इस पारंपरिक कैथोलिक रूप का श्रेय सेंट डोमिनिक को दिया जाता है, [7] हालांकि कुछ कैथोलिक लेखकों ने इस दावे पर संदेह किया है।

कैथोलिक माला के मोती क्रूस और केंद्र से बने होते हैं जो स्टर्लिंग चांदी और / या सोने से बने हो सकते हैं, और मोती जो आमतौर पर कांच, नीलम, गुलाब क्वार्ट्ज पत्थर, क्रिस्टल, काले गोमेद, लैवेंडर कांच या मोती से बने होते हैं, [8] लेकिन सभी भागों को किसी भी सामग्री से बनाया जा सकता है। कैथोलिक भी प्रार्थना करने के लिए प्रार्थना की माला का उपयोग chaplets ।

पूर्वी रूढ़िवादी चर्च प्रार्थना रस्सियों का उपयोग करता है जो आमतौर पर 33, 50 या 100 समुद्री मील के साथ आते हैं। नुकीले ऊन के लूप (या कभी-कभी मोतियों की), जिसे छोटकी या कोम्बोस्किनी कहा जाता है, यीशु की प्रार्थना करने के लिए । रूसी पुराने विश्वासियों के बीच, चमड़े से बनी एक प्रार्थना रस्सी, जिसे ' लेस्टोवका ' कहा जाता है, अधिक सामान्य है, हालांकि इस प्रकार का अब आमतौर पर रूसी रूढ़िवादी चर्च द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है। कैथोलिक इनसाइक्लोपीडिया के अनुसार, " मठवासी जीवन में दूसरे चरण के रूप में, मंडियों या पूर्ण मठवासी आदत के साथ अपने निवेश के एक भाग के रूप में ग्रीक रूढ़िवादी भिक्षु को माला प्रदान की जाती है, और इसे उनकी 'आध्यात्मिक तलवार' कहा जाता है।" [6] इथियोपियन और कॉप्टिक प्रार्थना रस्सी (जिन्हें मेक्वेटेरिया / मेक्वेटेरिया कहा जाता है) उनकी लंबाई के रूप में ४१, ६४, और १०० जैसे नंबरों को नियोजित करते हैं और मुख्य रूप से क्यारी एलीसन को पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है। पहले दो नंबरों के संबंध में, पूर्व यीशु को कोड़े मारने, नाखूनों और लांस से दिए गए घावों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जबकि बाद वाला मैरी की उम्र को उसकी धारणा पर दर्शाता है।

1980 के दशक के मध्य में, एंग्लिकन प्रार्थना मोती या "ईसाई प्रार्थना मोती" को संयुक्त राज्य के एपिस्कोपल चर्च में एपिस्कोपलियंस द्वारा विकसित किया गया था, जो प्रार्थना के तरीकों से निपटने वाले एक अध्ययन समूह में भाग ले रहे थे। [3] सेट में प्रतीकात्मक महत्व के चार समूहों में व्यवस्थित 33 मनके (मसीह के जीवन के 33 वर्षों का प्रतिनिधित्व) शामिल हैं। इन "एंग्लिकन रोज़रीज़" का इंटरनेट वेबसाइटों के माध्यम से प्रचार जारी है, लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि इन्हें किसी प्रोटेस्टेंट समूह द्वारा किसी औपचारिक अर्थ में अपनाया गया है या नहीं। कई एंग्लो-कैथोलिक कैथोलिक माला का उपयोग करते हैं और एंग्लिकन प्रार्थना मोतियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

समकालीन मसीह के माला, [9] द्वारा आविष्कार मार्टिन लोनेबो, बिशप एमेरिटस की लिंकोपिंग के धर्मप्रदेश की स्वीडिश लूथरवादी चर्च, 18 मोती, कुछ दौर और कुछ लंबाई, एक अनियमित पैटर्न में व्यवस्थित का एक सेट है। ध्यान के लिए उत्तेजना और अनुस्मारक के रूप में प्रत्येक का अपना महत्व है, हालांकि उनका उपयोग दोहराव वाली प्रार्थना के लिए भी किया जा सकता है। [10]

जबकि प्रार्थना में प्रार्थना के मोतियों का उपयोग करने वाले चर्च हैं, गैर-लिटर्जिकल ईसाई चर्च उनका उपयोग नहीं करते हैं।

इसलाम[संपादित करें]

एक रजत मिस्बाहा ।
ए मिस्बाहा

इस्लाम में , प्रार्थना मोतियों को मिस्बाहा ( अरबी : مسبحة mas'baha ), तस्बीह या सिभा के रूप में संदर्भित किया जाता है और इसमें 99 सामान्य आकार के मोती होते हैं, ( इस्लाम में भगवान के नाम के अनुरूप) और प्रत्येक 33 मोतियों को अलग करने वाले दो छोटे या छोटे मोती होते हैं . कभी-कभी केवल 33 मनकों का उपयोग किया जाता है, ऐसे में कोई व्यक्ति तीन बार चक्र से गुजरेगा। मोतियों को पारंपरिक रूप से प्रार्थना करते समय गिनती रखने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रार्थना को धिकार का एक रूप माना जाता है जिसमें इस्लाम में अल्लाह की स्तुति और महिमा में छोटे वाक्यों के दोहराव वाले उच्चारण शामिल हैं। प्रार्थना इस प्रकार पढ़ी जाती है: 33 बार " सुभान अल्लाह " (भगवान की जय हो), 33 बार " अल-हम्दु लीला " (भगवान की स्तुति हो), और 33 बार " अल्लाहु अकबर " (भगवान सबसे महान है) जो बराबर है 99, मिस्बाहा में मोतियों की संख्या।

या तो गिनती का ट्रैक रखने के phalanges दाहिने हाथ की या एक misbaha प्रयोग किया जाता है। नमाज़ और पाठ की गिनती के लिए मिस्बाहा का उपयोग मुख्यधारा के इस्लाम में एक स्वीकार्य अभ्यास माना जाता है। [11] जबकि वे आज सुन्नी और शिया इस्लाम में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं , सलाफी संप्रदायों के अनुयायी उन्हें एक असहनीय नवाचार के रूप में दूर करते हैं।

अहमदिया में, मिस्बाहा और प्रार्थना के अन्य रूपों को "नवाचार" माना जाता है। अहमदिया समुदाय के मिर्जा ताहिर अहमद के अनुसार, प्रार्थना की माला का उपयोग नवाचार का एक रूप है जो प्रारंभिक मुस्लिम समुदाय द्वारा प्रचलित नहीं था [12]

सिख धर्म[संपादित करें]

सिख उपासक गुरु ग्रंथ साहिब के छंदों का पाठ करते समय माला (प्रार्थना माला) का उपयोग कर सकते हैं। [13] इन प्रार्थना मोतियों को सिख पोशाक के एक भाग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और पगड़ी या कलाई के आसपास पहना जा सकता है।

हिन्दू धर्म[संपादित करें]

हिंदू जप माला, तुलसी की लकड़ी से बनी, अग्रभूमि में सिर मनका के साथ।

प्रार्थना मोतियों के प्रारंभिक उपयोग का पता हिंदू धर्म में [14] [15] [16] जहां उन्हें जप माला कहा जाता है। जप किसी देवता या मंत्र के नाम का जप हैमाला ( संस्कृत: माला mālā "माला" या "माला" का अर्थ है।

जाप माला एक की पुनरावृत्ति के लिए उपयोग किया जाता है मंत्र के अन्य रूपों के लिए, साधना या "आध्यात्मिक व्यायाम" और के लिए एक सहायता के रूप में ध्यान । सबसे आम माला में 108 मनके होते हैं। [17] मोतियों को बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम सामग्री रुद्राक्ष के बीज (शैवों द्वारा प्रयुक्त) और ओसिमम टेनुइफ्लोरम ( तुलसी ) के तने ( वैष्णवों द्वारा प्रयुक्त) हैं।

वैदिक शास्त्रों के अनुसार त्रेता युग में 103 मनकों का, द्वापर युग में 108 मनकों का और कलियुग में 111 मनकों का उपयोग किया गया था। 

हिंदू शास्त्रों के अनुसार 108 मनके अवश्य होने चाहिए। [18] आमतौर पर ध्यान के लिए रुद्राक्ष की माला, कमल के बीज का उपयोग किया जाता है।

बुद्ध धर्म[संपादित करें]

जापानी ज़ेन बौद्ध प्रार्थना मोती ( जुज़ू )।

प्रार्थना मोती ( Chinese , Japanese , हंगुल염주 (yeomju), Standard Tibetan ) का उपयोग महायान बौद्ध धर्म के कई रूपों में भी किया जाता है, अक्सर कम संख्या में मोतियों (आमतौर पर 108 का भाजक) के साथ। शुद्ध भूमि बौद्ध धर्म में, उदाहरण के लिए, 27-मनका माला आम हैं। इन छोटी मालाओं को कभी-कभी "साष्टांग प्रणाम माला" कहा जाता है क्योंकि बार-बार साष्टांग प्रणाम करते समय इन्हें पकड़ना आसान होता है। तिब्बती बौद्ध धर्म में माला भी १०८ मनकों की होती है: एक माला १०० मंत्रों के रूप में गिना जाता है, और आठ अतिरिक्त सभी संवेदनशील प्राणियों को समर्पित होने के लिए हैं (पूरी तरह से अभ्यास इसके अंत में भी समर्पित है)। तिब्बती बौद्ध धर्म में, अक्सर बड़ी माला का उपयोग किया जाता है; उदाहरण के लिए, 111 मोतियों की माला। गिनती करते समय, वे एक माला की गणना 100 मंत्रों के रूप में करते हैं और 11 अतिरिक्त मोतियों को त्रुटियों की भरपाई के लिए अतिरिक्त के रूप में लिया जाता है। 

माला की माला बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का उपयोग किया जाता है जैसे रुद्राक्ष के बीज, तुलसी के पौधे की लकड़ी से बने मनके, जानवरों की हड्डी, लकड़ी या बोधि वृक्ष के बीज (विशेष रूप से फिकस धर्मोसा प्रजाति का पवित्र वृक्ष) या नेलुम्बो न्यूसीफेरा (कमल का पौधा)। कारेलियन और नीलम जैसे अर्ध-कीमती पत्थरों का भी उपयोग किया जाता है। एक अन्य आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री चंदन है । [19]

चित्र:Qinan-Bhuddhist-Mala.jpg
प्राचीन चीनी बौद्ध क्विनन प्रार्थना मोती (निन्झी), किंग राजवंश, 19 वीं शताब्दी, चीन। आदिलनोर संग्रह, स्वीडन

बहाई आस्था[संपादित करें]

एक 19 मनका, 5 सेट काउंटर विन्यास में बहाई प्रार्थना मोती।

बहाई धर्म में कहा गया है कि अल्लाह-उ-आभा "ईश्वर सर्व-गौरवशाली" कविता को वशीकरण के प्रदर्शन के बाद प्रतिदिन 95 बार पढ़ा जाना चाहिए। [20] इस पाठ को सुविधाजनक बनाने में मदद के लिए बहाई अक्सर प्रार्थना की माला का उपयोग करते हैं, हालांकि उनकी आवश्यकता नहीं होती है। आमतौर पर, बहाई प्रार्थना मोतियों में एक स्ट्रैंड पर ९५ अलग-अलग मनके होते हैं या ५ सेट काउंटरों के साथ १९ मोतियों का एक किनारा होता है। बाद के मामले में, छंदों का पाठ करने वाला व्यक्ति आम तौर पर एक हाथ से एक सेट में 19 व्यक्तिगत छंदों को ट्रैक करता है और दूसरे के साथ छंदों के सेट को ट्रैक करता है (कुल 95 कुल छंदों के लिए 19 छंद 5 सेट)। बहाई प्रार्थना मोती कांच, कीमती और अर्ध-कीमती पत्थरों, विभिन्न धातुओं और लकड़ी सहित किसी भी प्राकृतिक और मानव निर्मित सामग्री से बने होते हैं। प्रार्थना मनका स्ट्रैंड या उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की संरचना के संबंध में कोई परंपरा नहीं है।

प्रार्थना की माला बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले पौधे के बीज[संपादित करें]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

 

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]

  • डबिन, एलएस (2009)। तसबीह। सी. केनी (सं.) में, द हिस्ट्री ऑफ बीड्स: फ्रॉम 100,000 बीसी टू द प्रेजेंट (संशोधित और विस्तारित संस्करण) (पीपी। 79-92)। न्यूयॉर्क: अब्राम्स पब्लिशिंग।
  • हेनरी, जी।, और मैरियट, एस। (2008)। विश्वास के मोती: माला, प्रार्थना मनकों और पवित्र शब्दों का उपयोग करके ध्यान और आध्यात्मिकता के मार्ग। फोंस विटे पब्लिशिंग।
  • अनट्रैक्ट, ओ। (2008)। भारत की माला। H. Whelchel (Ed.) में, भारत के पारंपरिक आभूषण (पीपी। 69-73)। न्यूयॉर्क: थेम्स एंड हडसन, इंक।
  • विले, ई।, और शैनन, एमओ (2002)। एक स्ट्रिंग और एक प्रार्थना: प्रार्थना मनकों को कैसे बनाएं और उपयोग करें। रेड व्हील / वीज़र, एलएलसी।
  • विंस्टन, के। (2008)। बीड वन, प्रेयर टू: ए गाइड टू मेकिंग एंड यूज प्रेयर बीड्स। मोरहाउस प्रकाशन।
  • प्रार्थना मोती

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2021.
  2. Curta, Florin (28 November 2016). Great Events in Religion. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781610695664.
  3. "Anglican Prayer Beads". मूल से 19 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2021.
  4. Volz, John (1907). "Use of Beads at Prayers". The Catholic Encyclopedia. Vol. 2. New York: Robert Appleton Company. अभिगमन तिथि 11 July 2014.
  5. William of Malmesbury (2012) [1125]. Hamilton, N. E. S. A. (संपा॰). Willelmi Malmesbiriensis Monachi De Gestis Pontificum Anglorum Libri Quinque. Cambridge Library Collection – Rolls (लैटिन में) (Reprint of 1870 संस्करण). Cambridge University Press. पृ॰ 311. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-108-04886-6. अभिगमन तिथि 11 July 2014.
  6. Thurston, Herbert; Shipman, Andrew (1912). "The Rosary". The Catholic Encyclopedia. Vol. 13. New York: Robert Appleton Company. अभिगमन तिथि 11 July 2014.
  7. "St Dominic & the Rosary". catholic-pages.com. मूल से 7 अप्रैल 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 January 2018.
  8. Prayer beads in Christianity Archived 2021-06-24 at the वेबैक मशीन Retrieved 18 December 2008
  9. Pearls of Life Archived 21 अगस्त 2010 at the वेबैक मशीन Retrieved on 9 March 2010
  10. Lerner, Thomas (2 February 2015). "Så blev Frälsarkransen Sveriges första moderna radband". Dagens Nyheter (स्वीडिश में). अभिगमन तिथि 12 August 2016.
  11. "Is Using Prayer Beads An Innovation? - SeekersHub Answers" (अंग्रेज़ी में). 2009-09-11. मूल से 2 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-09-28.
  12. "Why do Ahmadi Muslims not use Tasbeeh (prayer beads)?". askislam.org. अभिगमन तिथि 7 April 2014.
  13. "How Are Mala Rosary Prayer Beads Used in Sikhism?". about.com. मूल से 5 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 January 2018.
  14. Untracht, Oppi (2008). "Rosaries of India". Traditional Jewelry of India. अभिगमन तिथि 2012-01-14.
  15. "Hindu Malas". dharma-beads.net. अभिगमन तिथि 21 January 2018.
  16. "Prayer Beads". dharma-beads.net. मूल से 28 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 January 2018.
  17. The Significance of the number 108. अभिगमन तिथि 2007-12-23.
  18. "Importance of 108 beads". मूल से 10 अगस्त 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2021.
  19. Prayer beads in Buddhism Archived 2015-05-16 at the वेबैक मशीन Retrieved 18 December 2008
  20. Bahá'u'lláh (1992). Kitáb-i-Aqdas. The Universal House of Justice. पृ॰ 26, para 18. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-85398-999-0.