दोस्त मोहम्मद ख़ान, भोपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दोस्त मुहम्मद ख़ान
भोपाल रियासत के संस्थापक
भोपाल रियासत के प्रथम नवाब
शासनावधि1707–1728
पूर्ववर्तीकोई नहीं (स्थिति स्थापित)
उत्तरवर्तीसुल्तान मुहम्मद खान(साथ यार मोहम्मद खान राज्य प्रतिनिधि)
जन्म1657
तिराह, मुगल साम्राज्य (अब अफगानिस्तान)
निधन1728
भोपाल, भोपाल रियासत (अब मध्य प्रदेश भारत)
समाधि
गांधी मेडिकल कॉलेज परिसर, फतेहगढ़, भोपाल
23°15′N 77°25′E / 23.25°N 77.42°E / 23.25; 77.42निर्देशांक: 23°15′N 77°25′E / 23.25°N 77.42°E / 23.25; 77.42
जीवनसंगीमेहराज बीबी
फतह बीबी
ताज बीबी
पितानूर मोहम्मद खान
धर्मइस्लाम
Military career
निष्ठा मुग़ल साम्राज्य
सेवा/शाखा भोपाल के नवाब
उपाधि घुड़सवार, फौज़दार, सुबेदार
युद्ध/झड़पें मुगल-मराठा युद्ध

दोस्त मोहम्मद खान (सन् 1657-1728) मध्य भारत में भोपाल रियासत के संस्थापक थे। उन्होंने आधुनिक शहर भोपाल की स्थापना की थी।[1] जिसे बाद में मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी बनाया गया था। तिराह से एक पश्तून दोस्त मोहम्मद खान 1703 में दिल्ली में मुगल सेना में शामिल हुए।[2] वह तेजी से रैंकों के माध्यम से उठे, और उन्हें मध्य भारत में मालवा प्रांत को सौंपा गया। बादशाह औरंगजेब की मृत्यु के बाद, खान ने राजनीतिक रूप से अस्थिर मालवा क्षेत्र में कई स्थानीय सरदारों को भाड़े की सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया। 1709 में, उन्होंने मंगलगढ़ की छोटी राजपूत रियासत की भाड़े के रूप में सेवा करते हुए, बैरसिया एस्टेट की लीज पर ले लिया। उन्होंने अपने पश्तून रिश्तेदारों को मालवा में वफादार सहयोगियों का एक समूह बनाने के लिए आमंत्रित किया। खान ने अपने अन्य राजपूत पड़ोसियों से मंगलगढ़ की सफलतापूर्वक रक्षा की, अपने शाही परिवार में शादी की, और अपने उत्तराधिकारी दहेज रानी की मृत्यु के बाद राज्य पर अधिकार कर लिया।

खान ने मालवा के स्थानीय राजपूत प्रमुखों के साथ मुगल साम्राज्य के खिलाफ एक विद्रोह किया। जिसमें वह हार गए और आगामी लड़ाई में घायल हो गए, उन्होंने सैय्यद बंधुओं में से एक घायल सैय्यद हुसैन की मदद की। इससे उन्हें सैय्यद बंधुओं की दोस्ती हासिल करने में मदद मिली, जो मुगल दरबार में अत्यधिक प्रभावशाली राज-निर्माता बन गए थे। इसके बाद, खान ने मालवा के कई प्रदेशों को अपने राज्य में मिला लिया। खान ने छोटे गोंड साम्राज्य के शासक रानी कमलापति को भाड़े की सेवाएं प्रदान कीं और भुगतान के एवज में भोपाल (तब एक छोटा गांव) का क्षेत्र प्राप्त किया। रानी की मृत्यु के बाद, उसने अपने बेटे को मार डाला और गोंड साम्राज्य को नष्ट कर दिया। 1720 के दशक के प्रारंभ में, उन्होंने भोपाल के गाँव को एक गढ़वाले शहर में बदल दिया, और नवाब की उपाधि का दावा किया, जिसका उपयोग भारत में रियासतों के मुस्लिम शासकों द्वारा किया जाता था।

सैय्यद बंधुओं को ख़ान के समर्थन ने प्रतिद्वंद्वी मुग़ल रईस निज़ाम-उल-मुल्क की दुश्मनी हासिल की। निज़ाम ने मार्च 1724 में भोपाल पर आक्रमण किया, ख़ान को अपने क्षेत्र में भाग लेने के लिए मजबूर किया, अपने बेटे को बंधक बना लिया और निज़ाम की आत्महत्या स्वीकार कर ली। अपने अंतिम वर्षों में, खान ने सूफी रहस्यवादियों और संतों से प्रेरणा मांगी, जो कि आध्यात्म की ओर था। उन्होंने और उनके शासनकाल के दौरान भोपाल में बसने वाले अन्य पठानों ने भोपाल की संस्कृति और वास्तुकला के लिए पठान और इस्लामी प्रभाव लाया।

इस क्षेत्र में, भोपाल राज्य में लगभग 7,000 वर्ग मील (18,000 किमी 2) का क्षेत्र शामिल था। खान की मृत्यु के लगभग एक शताब्दी बाद, राज्य 1818 में ब्रिटिश रक्षक बन गया, और 1949 तक दोस्त मोहम्मद खान के वंशजों द्वारा शासन किया गया, जब इसे भारत के डोमिनियन के साथ मिला दिया गया।

प्रारम्भिक जीवन[संपादित करें]

दोस्त मोहम्मद खान का जन्म मुगल साम्राज्य की पश्चिमी सीमा के तिराह क्षेत्र (वर्तमान में पाकिस्तान का खैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत) में हुआ था। उनके पिता नूर मोहम्मद खान एक पश्तून रईस थे, जो ओरकज़ई जनजाति के मीरज़ई कबीले से संबंधित थे। यह जनजाति तिराहा और पेशावर क्षेत्र में रहती है।

अपने 20 के दशक के मध्य में, दोस्त मोहम्मद खान की सगाई एक पड़ोसी ओरकज़ई कबीले की एक आकर्षक लड़की मेहराज बीबी से हुई थी। हालांकि, बाद में मेहराज को अपने चचेरे भाई के साथ धोखा दिया गया था, क्योंकि खान के चरित्र को बहुत आक्रामक और किसी न किसी रूप में देखा गया था। एक नाराज खान ने अपने चचेरे भाई को मार डाला, जिससे उसके परिवार से उसकी बदनामी हुई।

मुगल सम्राट औरंगज़ेब की सेवा में उज्ज्वल भविष्य के वादे से आकर्षित होकर, खान दिल्ली के पास जलालाबाद के लिए निकल पड़े, जहाँ उनके पश्तून रिश्तेदार बस गए थे। उनका स्वागत उनके रिश्तेदार जलाल खान, जलालाबाद के उपनगर लोहारी के मुगल मनसबदार (एक सैन्य अभिजात) द्वारा किया गया था। वह 1696 और 1703 के बीच कुछ समय में जलालाबाद पहुंचे और जलाल खान के परिवार के साथ कुछ समय बिताया। जन्मदिन के उत्सव के दौरान, एक युवा गृहिणी के ऊपर, दोस्त और जलाल खान के बेटों के बीच लड़ाई हुई। जलाल खान के बेटे ने दोस्त पर धनुष और तीर से हमला किया, और दोस्त ने जवाबी कार्रवाई में उसे खंजर से मार डाला।

इस घटना के बाद, दोस्त मोहम्मद खान ने मुगल राजधानी दिल्ली भागने का फैसला किया। उसका घोड़ा ढह गया और सरपट दौड़ने के छह घंटे बाद उसकी मौत हो गई। खान ने पैदल यात्रा जारी रखी और करनाल पहुंचे। कुछ भोजन चुराने के लिए एक बेकरी के सामने प्रतीक्षा करते समय, उन्हें काशगर के पुराने पादरी मुल्ला जमाली द्वारा मान्यता प्राप्त थी, जिन्होंने उन्हें तिराह में कुरान पढ़ाया था। मुल्ला जमाली ने पुश्तैनीस्तान छोड़ दिया था, और दिल्ली में एक मदरसा (मुस्लिम स्कूल) की स्थापना की थी। खान ने मुल्ला जमाली की शरण में दिल्ली में लगभग एक साल बिताया, जिसके बाद उन्होंने मुगल सेना में शामिल होने का फैसला किया। मुल्ला ने उसे एक घोड़ा और पाँच अशर्फियाँ (सोने के सिक्के) देकर उसकी आर्थिक मदद की।

मुग़ल सैन्य सेवा[संपादित करें]

मुगल सम्राट औरंगजेब

1703 में, दोस्त मोहम्मद खान ने मीर फजलुल्लाह, औरंगज़ेब के शस्त्रागार के रक्षक के साथ भर्ती कराया। 1704 के आसपास, उन्हें गवर्नर टार्डी बेग द्वारा विद्रोह को रोकने का आदेश दिया गया, जिन्होंने बुंदेलखंड क्षेत्र में एक बड़े बल की कमान संभाली। खान ने ग्वालियर की मुगल रेजिमेंट का नेतृत्व जनरल तारडी बेग की अगुवाई में कशको खान की सेनाओं के साथ युद्ध किया। यद्यपि काशको खान के पहरेदारों और एक महावत (हाथी सवार) की तलवारों से घायल होने के बावजूद, खान लड़ाई में काशको खान को मारने में कामयाब रहे। उन्होंने दिल्ली में मीर फजलुल्लाह के साथ काश्को के सिर को अलग कर दिया।

1705 में, मीर फजलुल्लाह ने दोस्त मोहम्मद खान की रेजिमेंट को औरंगजेब के सामने पेश किया। खान की रोज़नामचा (दैनिक डायरी) के अनुसार, औरंगज़ेब उससे प्रभावित था, उसे दो मुट्ठी सोने के सिक्के भेंट किए और फ़ज़लुल्लाह से उसे अच्छी तरह से व्यवहार करने और उसे एक उपयुक्त आज्ञा देने के लिए कहा। बदले में, खान ने सम्राट के प्रति अपनी निष्ठा व्यक्त की। इसके बाद, खान रैंक के माध्यम से तेजी से बढ़ गया, और उसे मध्य भारत में मालवा प्रांत को सौंपा गया। मालवा उस समय राजनीतिक रूप से अस्थिर था, और औरंगजेब तेजी से उत्तराधिकार में राज्यपालों की जगह ले रहा था। मराठा, राजपूत सरदार और मुस्लिम सामंती प्रमुख इस क्षेत्र में और उसके आसपास सत्ता के लिए आंदोलन कर रहे थे, और मुगलों को कई विद्रोहों का सामना करना पड़ रहा था।

20 फरवरी 1707 को सम्राट औरंगज़ेब की मृत्यु की खबर खान पर पहुँची, जब वह भिलसा में था। औरंगजेब के बेटों के बीच उत्तराधिकार का युद्ध छिड़ गया, जिनमें से दो ने निष्ठा के लिए खान से संपर्क किया। हालाँकि, खान ने दोनों में से किसी के साथ भी यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह अपने किसी भी बेटे के खिलाफ तलवार नहीं उठा सकता क्योंकि उसने दिवंगत बादशाह के प्रति वफादार रहने की शपथ ली थी।

भाड़े का करियर[संपादित करें]

बादशाह औरंगज़ेब की मृत्यु के बाद, मालवा ने केंद्रीय अधिकार न होने के कारण क्षेत्र के विभिन्न सरदारों के बीच सत्ता संघर्ष देखा। दोस्त मोहम्मद खान लगभग 50 पठान व्यापारियों के एक बैंड के नेता बन गए, और स्थानीय सरदारों को स्तंभ और संघर्ष के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना शुरू कर दिया। इन सरदारों में सीतामऊ के राजा रेशम दास (1695-1748), मोहम्मद फारूक (भिल्सा के राज्यपाल), दीया बहादुर (मालवा के मुगल उप-राज्यपाल) और मंगलगढ़ के राजा आनंद सिंह सोलंकी शामिल थे।

मंगलगढ़ मालवा में एक छोटा राजपूत रियासत था, जो राजा आनंद सिंह सोलंकी द्वारा शासित था। राजा की दहेज माँ ने दोस्त मोहम्मद खान को बहुत पसंद किया था। दिल्ली में राजस की मृत्यु के बाद, उसने उसे 1708 के आसपास, मंगलगढ़ के कामदार या मुख्तार ("संरक्षक") नियुक्त किया। खान को दहेज रानी और उसकी संपत्ति की रक्षा करने का काम सौंपा गया था। मंगलगढ़ में अपनी सेवा के दौरान, उन्होंने आनंद सिंह , की बेटी कुंवर सरदार बाई से शादी की, जिन्होंने बाद में इस्लाम धर्म अपना लिया जो बाद में फतह बीबी के नाम से जानी गई (फतेह बीबी का नाम भी लिया)। खान ने कई अन्य महिलाओं से शादी की, लेकिन फतह बीबी उनकी पसंदीदा पत्नी बनी रहीं।

अगले कुछ वर्षों में, खान ने मंगलगढ़ से बाहर काम किया, जो अपनी प्रतिष्ठित भाड़े की सेवाओं के लिए भुगतान करने के इच्छुक लोगों के लिए काम कर रहा था।

बेरासिया संपत्ति[संपादित करें]

बेरासिया is located in भारत
बेरासिया
बेरासिया
आधुनिक भारत में बैरसिया का स्थान

1709 में, दोस्त मोहम्मद खान ने अपनी खुद की एक सामंती संपत्ति बनाने का फैसला किया। बरगसिया, मंगलगढ के पास एक छोटी सी मुस्ताजीरी (किराए की संपत्ति), दिल्ली स्थित मुगल चोर-धारक ताज मोहम्मद खान के अधिकार में थी। हाइवेमैन और लूटेरों के नियमित हमलों के कारण यह अराजकता और अराजकता का सामना करना पड़ा। मोहम्मद साला, सुंदर राय और आलम चंद कानोंगो की सलाह पर, दोस्त मोहम्मद खान ने बेरसिया के पट्टे पर लिया। पट्टे में 30,000 रुपये का वार्षिक भुगतान शामिल था, जिसे वह अपनी पत्नी फतह बीबी की मदद से भुगतान करने में सक्षम था, जो मंगलगढ़ शाही परिवार से थी। खान ने मौलवी मोहम्मद सालेह को क़ाज़ी (न्यायाधीश) के रूप में नियुक्त किया, एक मस्जिद और एक किले का निर्माण किया, और विभिन्न प्रशासनिक क्षमताओं में अपने वफादार अफगान लेफ्टिनेंटों को स्थापित किया।

दोस्त मोहम्मद खान ने गुजरात में कुछ क्षेत्रों को हासिल करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे। गुजरात में एक असफल छापे के दौरान एक मराठा सरदारों द्वारा पराजित होने के बाद, उन्हें अपने ही विद्रोही सैनिकों द्वारा कैद कर लिया गया था। अपनी पत्नी फतह बीबी द्वारा अपने क़ैदियों को फिरौती देने के बाद उन्हें मुक्त कर दिया गया था।

गुजरात में छापेमारी के बाद अपने ही आदमियों द्वारा विशेष रूप से उनके कारावास और संघर्ष की असभ्यता ने उनके आसपास के लोगों को अविश्वासित कर दिया था। इसलिए, उन्होंने तिराह में अपने रिश्तेदारों को मालवा में आमंत्रित किया। खान के पिता, मेहराज बीबी (उनकी पत्नी - वह लड़की जो तिराहे में लगी हुई थी) और उनके पांच भाई 1712 में मिर्ज़िहेल के लगभग 50 आदिवासियों के साथ बेरसिया पहुंचे। उनके पिता की मृत्यु 1715 में हुई, उसके कुछ ही समय बाद बेरासिया में उनका निधन हो गया। उनके पांच भाई शेर, अलिफ, शाह, मीर अहमद और आकिल थे; बाद के युद्धों में अकील को छोड़कर सभी की मृत्यु हो गई। पश्तून जो खान के तत्काल परिवार के साथ गए थे, बाद में उन्हें "बर्रु-कात पठानों" के रूप में जाना जाने लगा, और उनके परिवार भोपाल में अत्यधिक प्रभावशाली हो गए। उन्हें बारू-कात ("ईख कटर") पठानों के रूप में जाना जाता था क्योंकि उन्होंने शुरू में अपने घरों को उकेरे हुए नरकट से बनाया था।

स्थानीय सरदारों के साथ संघर्ष[संपादित करें]

परसोन के ठाकुर (प्रमुख) के नेतृत्व में मंगलगढ़ के राजपूत पड़ोसियों ने मंगलगढ़ की रानी की बढ़ती शक्ति का मुकाबला करने के लिए गठबंधन किया। मंगलगढ़ और ठाकुर के बीच आगामी लड़ाई दिनों तक चली। होली के त्योहार के दौरान, ठाकुर जश्न मनाने के लिए जोर देते थे। दोस्त मोहम्मद खान युद्ध विराम के लिए सहमत हुए, लेकिन ठाकुर के शिविर में भिखारी के रूप में तैयार एक जासूस भी भेजा। जासूस यह खबर लेकर वापस आए कि राजपूत नशे की हालत में थे। ख़ान ने ट्रूस का उल्लंघन किया और रात में दुश्मन के शिविर पर हमला किया, राजपूत सरदारों को निर्णायक रूप से हराया। दोस्त ने खिचिवारा और उमतवाड़ा जैसे आसपास के अन्य राजपूत क्षेत्रों पर भी विजय प्राप्त की।

1715 में, खान एक अन्य पड़ोसी राजपूत प्रमुख नरसिंह राव चौहान (जिसे नरसिंह देवड़ा के नाम से भी जाना जाता है) के साथ संघर्ष में भाग गया, जो बेरासिया के पास जगदीशपुर के किलेदार गाँव का मालिक था। नरसिंह देवड़ा ने दिल्लोद के बरखेरा के पटेल से श्रद्धांजलि की मांग की, जिन्होंने पहले मुगल शिविर से भागने के बाद दोस्त को शरण दी थी। खान नरसिंह के साथ एक संधि पर बातचीत करने के लिए सहमत हुए, और दोनों पक्ष जगदीशपुर में मिले, प्रत्येक पक्ष के 16 लोग थे। बैठक के लिए खान ने थल नदी के किनारे (जिसे बाणगंगा के नाम से भी जाना जाता है) पर एक तम्बू खड़ा किया। दोनों पक्षों के लिए उनके द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन के बाद, उन्होंने इफ्तार (इत्र) और पान (सुपारी) का ऑर्डर देने के बहाने बाहर कदम रखा, जो वास्तव में राजपूतों को मारने के लिए खान के छुपाने वाले पुरुषों के लिए एक संकेत था। यह कहा जाता है कि थल नदी पीड़ितों के खून से लाल दिखाई दी, और इसलिए इसे "हाली नदी" (वध की नदी) का नाम दिया गया। इस घटना के बाद, खान ने जगदीशपुर का नाम बदलकर इस्लामनगर कर दिया, किले को मजबूत किया और इस जगह को अपना मुख्यालय बनाया।

खान के चचेरे भाई दलेर मोहम्मद खान (या दलेल खान) ने भी कुरवाई राज्य की स्थापना करते हुए कुछ क्षेत्रों का अधिग्रहण किया था। 1722 में, उन्होंने एक प्रस्ताव के साथ बेरसिया का दौरा किया कि दोनों चचेरे भाई अपने क्षेत्र का विस्तार करने में हाथ मिलाते हैं, और भूमि और संपत्ति के अधिग्रहण को समान रूप से विभाजित किया जाता है। हालाँकि, दोस्त मोहम्मद खान ने अपने चचेरे भाई की हत्या कर दी।

दोस्त मोहम्मद खान ने एक राजपूत जनरल और मुगल सूबेदार (राज्यपाल) दीए बहादुर के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी। दीया बहादुर की सेनाओं ने शुरू में खान की सेना को हराया, जो युद्ध के मैदान से भाग गए थे। एक बुरी तरह से घायल खान, जो लड़ाई में अपने भाइयों में से एक को खो चुका था, को कैदी बना लिया गया था। उनका राजपूतों द्वारा अच्छा व्यवहार किया गया था, और उनके घावों से बचने के बाद दीया बहादुर के सामने पेश किया गया था। दीया बहादुर ने खान को अपनी सेनाओं में एक पद देने की पेशकश की, लेकिन बहादुर की दया के लिए आभार व्यक्त करते हुए खान ने मना कर दिया। यह पूछे जाने पर कि अगर वह आज़ाद होंगे तो वह क्या करेंगे, खान ने जवाब दिया कि वे दीया बहादुर के खिलाफ एक और लड़ाई लड़ेंगे। बहादुर ने खान की बहादुरी से प्रभावित होकर उसे रिहा कर दिया। कुछ महीने बाद, खान ने अपने नए उभरे बल के साथ दीया बहादुर को हराया।

सैय्यद ब्रदर्स के प्रति निष्ठा[संपादित करें]

सैयद बन्धु दो रईस थे, जो सम्राट औरंगजेब की मृत्यु के बाद मुगल दरबार में अत्यधिक प्रभावशाली हो गए थे। औरंगजेब के बेटे बहादुर शाह प्रथम ने मुगल दरबार के एक अन्य प्रभावशाली प्रशासक सैयद बन्धु और निजाम-उल-मुल्क की मदद से सिंहासन पर कब्जा करने के लिए अपने भाइयों को हराया। बहादुर शाह प्रथम की मृत्यु 1712 में हुई और उसके उत्तराधिकारी जहाँदार शाह की हत्या सैयद बन्धु के आदेश पर की गई। 1713 में, जहांदार के भतीजे फर्रुखसियर को ब्रदर्स द्वारा कठपुतली राजा के रूप में स्थापित किया गया था, जिन्होंने मुगल दरबार से दूर, निज़ाम-उल-मुल्क को दक्कन में भेजने की साजिश रची थी। मुगल दरबार से निराश होकर, निजाम-उल-मुल्क ने भी अपना स्वतंत्र राज्य स्थापित किया, और मालवा और दक्कन के राज्यपाल के रूप में दक्षिण की ओर प्रस्थान किया।

जब मुगलों ने मालवा के राजपूत प्रमुखों द्वारा विद्रोह को रोकने के लिए दिल्ली से एक बल भेजा, तो दोस्त मोहम्मद खान ने राजपूतों के साथ पक्षपात किया। परिणामी लड़ाई में, उसके आदमी युद्ध के मैदान से भाग गए, जिससे वह बुरी तरह घायल और बेहोश हो गया। अपनी डायरी में, खान ने लिखा कि उसे होश तब आया जब गीदड़ उसके अंगों को नोचने लगा। खान ने अपने मुसुक (पानी वाहक) में बचे हुए पानी को घायल और प्यासे मुगल सैनिक को भेंट किया, जो गीदड़ को भगाने के लिए विलाप कर रहा था। यह व्यक्ति सैय्यद ब्रदर्स के छोटे सैय्यद हुसैन अली खान बरहा थे।

जब मुगल सैनिक सैय्यद हुसैन अली को बचाने के लिए पहुंचे, तो दोस्त मोहम्मद खान को घायल मुगल महानुभाव को पानी पिलाने में उनकी दयालुता के लिए पुरस्कार के रूप में बचाया गया। खान ने बाद में सय्यद हुसैन अली की देखभाल के लिए भर्ती कराया, जिन्होंने उन्हें इलाहाबाद का राज्यपाल बनाने की पेशकश की। खान ने सैय्यद ब्रदर्स के प्रति अपनी वफादारी की घोषणा की, लेकिन इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वे मालवा को छोड़ना नहीं चाहते थे। उन्हें सोने के सिक्के, एक तलवार और घोड़ों के एक बैंड के उपहार के साथ मंगलगढ़ भेजा गया।

सैय्यद ब्रदर्स के लिए खान की निकटता ने बाद में उन्हें निज़ाम-उल-मुल्क के रूप में अर्जित किया, जिन्होंने मुगल सम्राट मुहम्मद शाह के साथ मिलकर 1722-24 के दौरान सैय्यद ब्रदर्स को मार डाला।

जागीर का विस्तार[संपादित करें]

दोस्त मोहम्मद खान के मंगलगढ़ लौटने के कुछ समय बाद, रियासत की दहेज रानी (रानी) की मृत्यु हो गई। रानी की मृत्यु के बाद, खान ने मंगलगढ़ क्षेत्र की शुरुआत की। अपने वफादार "बर्रू-कात" पठान सहयोगियों द्वारा समर्थित, खान ने खुद की जागीर बनाने का काम किया। उसने कई क्षेत्रों को तोड़ने के लिए लड़ाई लड़ी, जिससे उसके दो भाई झगड़े में खो गए। कई स्थानीय सरदारों (जागीरदारों और जमींदारों) ने लड़ाई में हाथ डाले बिना अपनी आत्महत्या स्वीकार कर ली।

जबकि खान मंगलगढ़ से दूर था, भिल्सा के गवर्नर मोहम्मद फारूक हकीम ने अपने आदमियों को कैद कर लिया और उनकी निजी संपत्ति को जब्त कर लिया। जब खान वापस लौटा और उसका सामना किया, तो उसने कहा कि उसे विश्वास है कि मुगलों के साथ लड़ाई में खान की मृत्यु हो गई थी। उसने कैद पुरुषों को रिहा कर दिया, लेकिन खान के आधे हिस्से को वापस कर दिया। परिणामस्वरूप शत्रुता अंततः भीलसा के पास लड़ाई का कारण बनी। फारूक की सेना में 40,000 मराठा और राजपूत सैनिक शामिल थे, जबकि खान ने केवल 5000 अफगानों की कमान संभाली, कुछ राजपूत सैनिकों द्वारा समर्थित। एक तरफा लड़ाई में, खान ने अपने भाई शेर मोहम्मद खान को खो दिया, और उनके लोग युद्ध के मैदान से भाग गए। दोस्त मोहम्मद खान, अपने कुछ सबसे वफादार लोगों के साथ, युद्ध के मैदान के पास एक मोटी जगह पर छिपना पड़ा। जब वह छिप गया, तो उसने फारूक को विजय जुलूस में हाथी की सवारी करते देखा। उसने खुद को फारूक के मारे गए सैनिकों में से एक की वर्दी में पहना, अपना चेहरा दुपट्टे और हेलमेट के साथ छिपा लिया। जीत के ढोल की थाप के बीच, उन्होंने हाथी पर हावडा (सीट) पर चढ़कर, फारूक और उसके रक्षक को मार डाला, और जीत का दावा किया।

खान ने आष्टा , देबिपुरा , दोराहा , गुलगाँव, ग्यारसपुर, इछावर सीहोर और शुजालपुर में कई प्रदेशों पर नियंत्रण भी कर लिया।

रानी कमलापति[संपादित करें]

गिन्नौरगढ़ का किला, गिन्नौर का किला


1710 के दशक में, भोपाल की ऊपरी झील के आसपास का क्षेत्र मुख्य रूप से भील और गोंड आदिवासियों द्वारा बसाया गया था। स्थानीय गोंड सरदारों में सबसे मजबूत निज़ाम शाह ने गिन्नौर किले (वर्तमान सीहोर जिले के गिनोरगढ़) से अपने क्षेत्र पर शासन किया। गिन्नोर को एक अभेद्य किला माना जाता था, जो लगभग 2000 फुट ऊंची चट्टान के शिखर पर स्थित था, और घने जंगल से घिरा हुआ था। चौधरी किरपा-रामचंद्र की बेटी रानी कमलापति (या कमलावती), निजाम शाह की सात पत्नियों में से एक थी। वह अपनी सुंदरता और प्रतिभा के लिए प्रसिद्ध थी: स्थानीय किंवदंतियों ने उसे एक परी (परी) की तुलना में अधिक सुंदर बताया।

भोपाल में कमलापति महल का चित्र


निज़ाम शाह को उनके भतीजे आलम शाह (चैन शाह के नाम से भी जाना जाता है), को चैनपुर-बारी के राजा द्वारा जहर दिया गया था, जो कमलापति से शादी करना चाहते थे। कमलापति ने अपने सम्मान और अपने राज्य की रक्षा के लिए और अपने पति की मृत्यु का बदला लेने के लिए दोस्त मोहम्मद खान को एक सौ हजार रुपये की पेशकश की। खान ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, और कमलापति ने अपनी कलाई पर राखी बांधी (पारंपरिक रूप से अपने भाई के हाथ में एक बहन द्वारा बांधी गई)। खान ने आलम शाह को हराने और मारने के लिए अफगान और गोंड सैनिकों की एक संयुक्त सेना का नेतृत्व किया। मारे गए राजा के क्षेत्र को कमलापति के राज्य में मिला दिया गया था। रानी के पास एक लाख रुपये नहीं थे, इसलिए उसने उसे आधी राशि का भुगतान किया और शेष के बदले में भोपाल गांव दिया। खान को कमलापति के राज्य का प्रबंधक भी नियुक्त किया गया, और वस्तुत छोटे गोंड साम्राज्य का शासक बन गया। खान अपनी मृत्यु तक रानी और उनके बेटे नवल शाह के प्रति वफादार रहे। इतिहासकारों ने खान की वफादारी के कारण पर बहस की है कुछ लोग कहते हैं कि वह कमलापति के आकर्षण और सुंदरता से मुग्ध था; दूसरों को लगता है कि वह महिलाओं के प्रति अपनी बात रखने में विश्वास रखता था (वह अपनी मृत्यु तक मंगलगढ़ की रानी के प्रति भी वफादार रहा था) राजस्थान की एनाल्स और पुरावशेषों में, जेम्स टॉड ने एक लोक कथा का उल्लेख किया है जिसमें बताया गया है कि कैसे "गानो की रानी" ने खान को जहर की पोशाक पहना दी, जब उसने उससे शादी करने के लिए कहा।

1723 में, रानी कमलापति ने अपने महल (भोपाल में वर्तमान कमला पार्क) के पास आत्महत्या कर ली। दोस्त ने शुरू में रानी के बेटे नवल शाह के प्रति निष्ठा का परिचय दिया, जिन्होंने गिन्नौर किले को नियंत्रित किया, और उन्हें किले में रहने के लिए आमंत्रित किया गया। खान ने अपने 100 सैनिकों को महिलाओं के रूप में प्रच्छन्न किया और उन्हें गिन्नौर में भेजा जो कि उनकी पत्नी और परिवार को शामिल करने वाले थे। नवल शाह के अनसुने गुर्गों ने दुर्ग को बिना परीक्षा दिए अंदर जाने दिया। रात में, खान के सैनिकों ने नवल शाह और उसके गार्ड को मार डाला। [1 सैनिक] इसके बाद खान ने गिन्नौर किले और कमलापति के राज्य के अन्य क्षेत्रों पर अधिकार कर लिया।

भोपाल का विकास[संपादित करें]

दोस्त मोहम्मद खान के आने से पहले, भोपाल गोंड साम्राज्य में एक गाँव था

दोस्त मोहम्मद खान ने अपनी राजधानी इस्लामनगर से अपने राज्य पर शासन किया। कमलापति की मृत्यु के समय, भोपाल इस्लामनगर के दक्षिण में लगभग 1000 लोगों का एक गाँव था। एक दिन, शिकारे (शिकार) की यात्रा के दौरान, दोस्त मोहम्मद खान और उनकी पत्नी फतह बीबी ने भोपाल गांव में आराम करने का फैसला किया। दोस्त सो गए, और सपना देखा कि एक पुराने संत ने उन्हें एक किले का निर्माण करने के लिए कहा था। उसने अपनी पत्नी को सपने के बारे में बताया, जिसने उसे मौके पर एक किले का निर्माण करने के लिए कहा। इसके परिणामस्वरूप फतेहगढ़ किले का निर्माण हुआ, जिसका नाम फतह बीबी के नाम पर रखा गया। किले की नींव 30 अगस्त 1723 को रखी गई थी। पहला पत्थर रायसेन के काज़ी मोहम्मद मोअज्जम द्वारा रखा गया था, जो बाद में भोपाल का क़ाज़ी (इस्लामिक जज़) बन गया। किले का विस्तार अंततः भोपाल गाँव को घेरने के लिए किया गया था। यह कभी किसी दुश्मन से नहीं मिला और 1880 के उत्तरार्ध में, शहर मुख्य रूप से इस किले तक ही सीमित था।

भोपाल की पहली मस्जिद, ढाई सीदी की मस्जिद भी इस दौरान बनाई गई थी, ताकि किले के गार्ड नमाज़ (नमाज़) अदा कर सकें। किले में फारसी भाषा के अनुवाद के साथ कुरान की एक हस्तलिखित प्रति भी रखी गई थी - इस पुस्तक का आकार 5x2.5 फीट था (यह प्रतिलिपि बाद में खान के वंशज नवाब हमीदुल्लाह द्वारा अल-अजहर विश्वविद्यालय को दी गई थी।)दोस्त मोहम्मद खान और उनके परिवार ने धीरे-धीरे भोपाल को अपने मुख्य गढ़ के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया, हालांकि इस्लामनगर अभी भी उनके राज्य की आधिकारिक राजधानी बना रहा।

1720-1726 के दौरान, डॉस्ट ने एक सुरक्षात्मक दीवार के साथ शहर के चारों ओर शुरू किया। इस प्रकार, भोपाल एक गाँव से छह फाटकों के साथ एक गढ़वाले शहर में बदल गया।

गिन्नौरी(गिन्नौरगढ़ की ओर जाने वाला गेट) बुधवारा (बुधवार द्वार) इतवारा (रविवार द्वार) जुमेराती (गुरुवार द्वार) पीर (सोमवार द्वार) इमामी (मुहर्रम के दिन ताज़िया कब्जे के लिए प्रयुक्त) शुजालपुर के राजपूत सरदार बिजय राम (या बिज्जे राम) को दोस्त राज्य का दीवान (मुख्यमंत्री) बनाया गया था। हिंदू होने के नाते, उन्होंने दोस्त को स्थानीय आबादी पर जीत हासिल करने में मदद की।

आसफ जाह प्रथम के साथ संघर्ष[संपादित करें]

निज़ाम-उल-मुल्क ने दोस्त मोहम्मद खान को सैय्यद ब्रदर्स के समर्थन के लिए सजा के रूप में भोपाल पर हमला किया
दोस्त मोहम्मद खान के पुत्र यार मोहम्मद को निज़ाम-उल-मुल्क ने महा मुरतिब (मछली की गरिमा) का प्रतीक चिन्ह प्राप्त किया। प्रतीक चिन्ह भोपाल राज्य के हथियारों के कोट का हिस्सा बन गया।

1720 की शुरुआत में, दोस्त मोहम्मद खान ने खुद को एक भाड़े से एक छोटे राज्य के शासक में स्थानांतरित कर दिया था। मुगल सम्राट औरंगजेब की मृत्यु के बाद, मालवा क्षेत्र पर मुगलों के अलावा, मराठों और राजपूताना के कुछ राजाओं ने दावा किया था। इन सभी शक्तियों ने मुख्य रूप से परदे के पीछे (जैसे स्थानीय सरदार) के माध्यम से इस तरह के दावे किए, हालांकि वे कभी-कभी दंडात्मक छापे में संलग्न होते थे जब स्थानीय प्रमुखों ने उनके द्वारा मांगे गए श्रद्धांजलि देने से इनकार कर दिया था। दोस्त मोहम्मद खान ने मुगल सम्राट को महंगे उपहार (जैसे हाथी) भेजकर और मुगल सम्राट को चापलूसी करने वाले पत्रों को स्वीकार किया, जिन्हें सैय्यद ब्रदर्स द्वारा नियंत्रित किया गया था। बादशाह फर्रुखसियर ने उन्हें नवाब दलेर जंग की उपाधि से सम्मानित किया, शायद सैय्यद ब्रदर्स की सिफारिश पर। दोस्ती ने नियमित रूप से उन्हें चौथ (श्रद्धांजलि) देकर मराठा आक्रमणों को रोका।

1719 में, सैय्यद ब्रदर्स ने सम्राट फारुखसियर की हत्या कर दी, जो उनके खिलाफ साजिश रच रहे थे। इसके बाद, उन्होंने रफी ​​उल-दारजत और रफी उद-दौला को सम्राटों के रूप में रखा, दोनों की 1719 में बीमारी से मृत्यु हो गई। मुहम्मद शाह ने तब सैय्यद ब्रदर्स की मदद से मुगल सिंहासन पर चढ़ाई की, जिन्होंने 1722 तक अपने रेजेंट के रूप में काम किया। सैय्यद ब्रदर्स और प्रतिद्वंद्वी रईस निजाम-उल-मुल्क के बीच दुश्मनी हाल के वर्षों में बढ़ रही थी। दोस्त मोहम्मद खान निजाम-उल-मुल्क की शक्ति से अच्छी तरह वाकिफ थे, जो मालवा के सूबेदार (राज्यपाल) थे; उन्होंने अपने मजबूत बल को दक्षिण में दक्खन के रास्ते भोपाल से गुजरते हुए देखा था। हालांकि, उन्होंने सैयद ब्रदर्स द्वारा नियंत्रित मुगल कोर्ट के साथ खुद को संबद्ध किया, जिनके साथ उन्होंने घनिष्ठ मित्रता विकसित की थी।

1720 में, सैय्यद ब्रदर्स ने दिलावर अली खान के नेतृत्व में एक मुगल सेना को मालवा में निज़ाम के खिलाफ भेजा। जब दोस्त मोहम्मद खान को इस बल का समर्थन करने के लिए कहा गया, तो उन्होंने अपने भाई मीर अहमद खान द्वारा मुगल पक्ष से लड़ने के लिए एक आकस्मिक कमान भेजी। मुगल सेना ने 19 जून 1720 को खंडवा के पास बुरहानपुर में निज़ाम पर घात लगाकर हमला किया, लेकिन निज़ाम द्वारा निर्णायक रूप से पराजित किया गया, जिसे मराठों का समर्थन था। दिलावर खान, मीर अहमद और सैय्यद ब्रदर्स द्वारा भेजे गए अन्य जनरलों को लड़ाई में मार दिया गया था, और दोस्त मोहम्मद खान की सेनाएं निजाम के मराठा सहायक संगठनों द्वारा पीछा किया और लूट लिया गया, मालवा को पीछे छोड़ दिया। इस प्रकार, दोस्त ने उनके विरोध के लिए निजाम और मराठा पेशवा दोनों का क्रोध अर्जित किया।

इसके बाद, निज़ाम-उल-मुल्क ने मोहम्मद शाह को सैय्यद ब्रदर्स को मारने में मदद की। दक्खन पर नियंत्रण स्थापित करने के बाद, उन्होंने सैय्यद बंधुओं का समर्थन करने के लिए दोस्त मोहम्मद खान के साथ जाने का फैसला किया। 23 मार्च 1723 को, उन्होंने भोपाल में एक सेना को भेज दिया, जहाँ खान ने अपने किले से कुछ लड़ाई लड़ी। कुछ समय के लिए घेराबंदी के बाद, खान अगले दिन एक ट्रूस के लिए सहमत हुए। उन्होंने निज़ाम के लिए एक महंगे स्वागत भोज की व्यवस्था की, उन्हें एक हाथी भेंट किया और अपनी सेना को निज़ाम के सम्मान में निजाम टेकरी (निज़ाम की पहाड़ी) के नाम पर एक पहाड़ी पर तैनात कर दिया। वह इस्लामनगर किले सहित अपने क्षेत्र का हिस्सा बनाने के लिए सहमत हो गया। बाद में दूसरी किस्त अदा करने के वादे के साथ उन्होंने दस लाख (दस लाख) रुपये की श्रद्धांजलि भी दी। उन्हें अपने 14 वर्षीय बेटे और वारिस के रूप में निज़ाम की राजधानी हैदराबाद में वारिस के रूप में यार मोहम्मद खान को भेजने के लिए मजबूर किया गया था।

निजाम ने भोपाल पर अधिकार कर लिया, और दोस्त मोहम्मद खान को केलदार (किला कमांडर) नियुक्त किया। एक किले के बदले में, रुपये का भुगतान। 50,000 और 2000 सैनिकों की प्रतिज्ञा, निज़ाम ने खान को एक सनद (डिक्री) प्रदान की, जिसने क्षेत्र से राजस्व एकत्र करने के बाद के अधिकार को मान्यता दी। [32]

मृत्यु और विरासत[संपादित करें]

अपने अंतिम वर्षों में, जिसने निजाम के हाथों अपना अपमान देखा, खान की आक्रामकता काफी कम हो गई थी। उन्होंने सूफी फकीरों और संतों से प्रेरणा मांगी और आध्यात्म की ओर ध्यान दिया। उन्होंने अपने भाई अकील को सांची में एक बौद्ध प्रतिमा को अपवित्र करने के लिए बुलाया। उन्होंने कई विद्वानों, हकीमों (डॉक्टरों) और कलाकारों को भोपाल में बसने के लिए प्रोत्साहित किया। कई पश्तून, जिनमें यूसुफजई , रोहिल्ला और फिरोज वंश शामिल थे, अपने क्षेत्र के अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण वातावरण के कारण भोपाल में बस गए।



दोस्त मोहम्मद खान की मार्च 1728 में एक बीमारी के कारण मृत्यु हो गई थी। ऐसा कहा जाता है कि उनके शरीर पर विभिन्न झगड़ों और लड़ाइयों से उनके शरीर पर 30 घाव थे। उन्हें अपनी पत्नी फतह बीबी के पास फतेहगढ़ किले में दफनाया गया था।

दोस्त मोहम्मद खान को 5 बेटियां और 6 बेटे थे। (यार, सुल्तान, सदर, फाजिल, वासिल और खान बहादुर) द्वारा बच गया था। उन्होंने कई बार शादी की, लेकिन उनकी पत्नियों में से कुछ की ही शादी हुई। उनके चार बच्चे उनकी पहली पत्नी मेहराज बीबी से थे। कुंवर सरदार बाई (बाद में फतह बीबी), राजपूत वंश की उनकी पसंदीदा पत्नी, संतानहीन थी, लेकिन उनका एक दत्तक पुत्र था, जिसका नाम इब्राहिम खान था। खान के तीन बच्चे जय कुंवर (बाद में ताज बीबी) से थे, जिन्हें कालियाखेड़ी के ज़मींदार (ज़मींदार सरदार) ने उन्हें भेंट किया था।

भोपाल की अदालत ने खान के छोटे बेटे, सुल्तान मोहम्मद को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया। सुल्तान मोहम्मद खान उस समय 7 या 8 साल के थे। निज़ाम ने नियुक्ति को रद्द कर दिया, और दोस्त के बंधक किशोर यार मोहम्मद खान को एक हजार घुड़सवारों के साथ भोपाल भेज दिया। यार मोहम्मद खान दोस्त के सबसे बड़े बेटे थे, लेकिन वह उनकी पहली पत्नी मेहराज बीबी के बेटे नहीं थे। वह जल्द ही एक संघ से पैदा हो सकता था जब दोस्त मालवा आया था। भोपाल की अदालत ने उन्हें इस आधार पर नवाब की उपाधि देने से इनकार कर दिया कि वे एक नाजायज पुत्र थे। हालाँकि, यार मोहम्मद को शाही कार्यों को रीजेंट के रूप में निष्पादित करने की अनुमति थी।

भोपाल राज्य बाद में ब्रिटिश भारत का एक रक्षक बन गया, और 1949 तक दोस्त मोहम्मद खान के वंशजों द्वारा शासित किया गया, जब इसे स्वतंत्र भारत में विलय कर दिया गया।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "राजपूतों को हराकर उनका दामाद बना था भोपाल का ये शासक". patrika.com. अभिगमन तिथि 28 मई 2020.[मृत कड़ियाँ]
  2. "दोस्त मोहम्मद खान". citybhopal.com. मूल से 8 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मई 2020.