स्पर्शीय चाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चकती पर कोणीय गति और स्पर्शीय चाल
चिरसम्मत यांत्रिकी

न्यूटन का गति का द्वितीय नियम
इतिहास · समयरेखा
इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन

स्पर्शीय चाल (अंग्रेज़ी: Tangential Speed) वृत्तीय गति कर रही किसी वस्तु की चाल को कहते हैं।[1] मेरी-गो-राउंड (वृत्ताकार घूमने वाला झूला) या फोनोग्राफ के बाहरी किनारे पर स्थित कोई बिंदु एक पूर्ण घूर्णन में, इसके केंद्र के नजदीक स्थित किसी बिंदु की तुलना में अधिक दूरी तय करता है। समान समय में अधिक दूरी तय करने का अर्थ अधिक चाल है। इसलिए घूर्णनशील वस्तु के बाहरी किनारे पर स्थित बिन्दू की रैखिक चाल धुरी के निकट स्थित बिन्दू की तुलना में अधिक होती है। वृत्ताकार पथ पर इस गति को स्पर्शीय चाल के रूप में जाना जाता है क्योंकि गति की दिशा वृत्त की परिधि की स्पर्शरेखा के अनुदिश होती है। वृत्ताकार गति के लिए रैखिक चाल और स्पर्शीय चाल दोनों शब्द समान रूप से काम में लिए जाते हैं और इनके दोनों के मात्रक मिटर प्रति सेकण्ड (m/s), किलोमीटर प्रति घंटा (km/h) और अन्य की इकाइयों का उपयोग करते हैं।

सम्बंधित मात्राएँ[संपादित करें]

घूर्णी गति (या घूर्णी आवृत्ति) में प्रति इकाई समय में क्रांतियों की संख्या शामिल होती है। एक कठोर मैरी-गो-राउंड या टर्नटेबल के सभी भाग समान समय में घूर्णन की धुरी के चारों ओर घूमते हैं। इस प्रकार, सभी भागों में घूमने की दर समान होती है, या प्रति इकाई समय में घूमने या क्रांतियों की संख्या समान होती है। प्रति मिनट क्रांतियों (आरपीएम) में घूर्णी दरों को व्यक्त करना आम बात है। जब घूर्णी गति को एक दिशा निर्दिष्ट की जाती है, तो इसे घूर्णी वेग के रूप में जाना जाता है, एक वेक्टर जिसका परिमाण घूर्णी गति है। (कोणीय गति और कोणीय वेग घूर्णी गति और वेग से 2π के कारक से संबंधित हैं, पूर्ण घूर्णन में घूमने वाले रेडियंस की संख्या।)

स्पर्शरेखीय गति और घूर्णी गति संबंधित हैं: "आरपीएम" जितना अधिक होगा, मीटर प्रति सेकंड में गति उतनी ही अधिक होगी। घूर्णन के अक्ष से किसी भी निश्चित दूरी पर स्पर्शरेखीय गति घूर्णी गति के सीधे आनुपातिक होती है।[1] हालाँकि, स्पर्शरेखीय गति, घूर्णी गति के विपरीत, रेडियल दूरी (अक्ष से दूरी) पर निर्भर करती है। एक निश्चित घूर्णी गति के साथ घूमने वाले प्लेटफ़ॉर्म के लिए, केंद्र में स्पर्शरेखा गति शून्य है। प्लेटफ़ॉर्म के किनारे की ओर स्पर्शरेखीय गति अक्ष से दूरी के अनुपातिक रूप से बढ़ जाती है।[2] समीकरण रूप में:

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Hewitt 2007, पृष्ठ 131
  2. Hewitt 2007, पृष्ठ 132