राजा (1995 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
राजा
राजा.jpg
राजा का पोस्टर
निर्देशक इन्द्र कुमार
निर्माता इन्द्र कुमार
अशोक ठकेरिया
लेखक तनवीर खान (संवाद)
पटकथा राजीव कौल
प्रफुल्ल पारेख
अभिनेता संजय कपूर,
माधुरी दीक्षित,
परेश रावल,
मुकेश खन्ना,
दलीप ताहिल,
रीटा भादुड़ी
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथि(याँ) 23 जून, 1995
देश भारत
भाषा हिन्दी

राजा इन्द्र कुमार द्वारा निर्देशित 1995 में बनी हिन्दी भाषा की नाटकीय प्रेमकहानी फ़िल्म है। मुख्य कलाकार माधुरी दीक्षित, संजय कपूर, परेश रावल, मुकेश खन्ना और दलीप ताहिल हैं। यह फिल्म प्रेम के बाद संजय कपूर की दूसरी फिल्म थीं। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, करन अर्जुन और कुली नं॰ 1 के बाद ये साल 1995 की सबसे हिट फिल्म थी।

संक्षेप[संपादित करें]

राणा महेंद्र प्रताप ग्रेवाल (मुकेश खन्ना) एक व्यापारी हैं और विश्व (दलीप ताहिल) उसका भाई है। वे ब्रिजनाथ "बिरजू" (परेश रावल) के साथ अच्छे दोस्त हैं जो शुरुआत में बहुत समृद्ध होता है लेकिन अपने कारखाने की आग में अपनी सारी संपत्ति खो देता है। ग्रेवाल भाइयों ने शुरू में राणा की छोटी बहन मधु (माधुरी दीक्षित) और बृजनाथ के छोटे भाई राजा (संजय कपूर) (दोनों बच्चे हैं; उनके भाई वयस्क हैं) के विवाह का प्रस्ताव दिया था। अब उन्होंने शादी को तोड़ दिया। अपने सबसे अच्छे दोस्तों द्वारा अस्वीकार करने पर आश्चर्यचकित और दुखी, बिरजू पागल हो गया और दुर्घटनावश बिजली का करंट लग गया। राजा तब शहर के बाहरी इलाके में अपने भाई की देखबाल मामूली नौकरियां करके करता है।

कई सालों बाद, मधु राजा से मिलती हैं और प्यार में पड़ती है। जब राजा बाद में बताता है कि वह उसके बचपन का ही राजा है, तो उनका प्यार और गहरा हो जाता है। राणा और विश्व जल्द ही पता लगता है और वह मधु को राजा से दूर रखने के लिए दृढ़ हैं। वे उसे लगातार अपमानित करते हैं, उसे मारते हैं और उसे अपने प्यार को साबित करने के लिए टूटे काँच पर चलने के लिए मजबूर करते हैं। एक दिन, मधु राजा के साथ भाग जाती है। आखिरकार, राणा ने राजा को स्वीकार करने का नाटक किया। जब राजा कुछ दिनों के लिये शहर छोड़ देता है, राणा ने बिरजू को ग्रेवाल हवेली में रहने के लिए आमंत्रित किया। जब वह वहाँ है, उनके सहायकों में से एक ने बिरजू की तरह भेष किया और रात में मधु के कमरे में घुसकर बलात्कार करने का प्रयास करता है। मधु विधिवत चिल्लाती है कि बिरजू उससे बलात्कार करने की कोशिश कर रहा है। सहायक जल्दी से बच निकलता है; मधु उसके चेहरे को देख न सके इसलिये कमरा केवल धुँधला होता है। राणा और विश्व उसे मानसिक अस्पताल में डालते हैं। राजा को अब मधु और बिरजू में से किसी पर विश्वास करने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह अपने भाई पर विश्वास करना चुनता है और मधु के साथ रिश्ता तोड़ देता है। हालांकि, वह अब भी उसे बहुत प्यार करता है।

अंत में, राजा सहायक को पकड़ लेता है और उससे स्वीकार करवाता है। इस प्रक्रिया में, वह एक दुर्घटना है में गंभीर रूप से घायल होता है। बिरजू मधु के पास जाता है और उसे बचाने के लिए कहता है, लेकिन वह उसे अपमानित करती है। राणा की पत्नी (रीटा भादुड़ी) मधु को सच बताती है। मधु उन्हें छोड़ देती है और राजा के घर जाने के कगार पर होती है। राणा अपनी गलती को समझता है और क्षमा मांगता है, लेकिन विश्व स्वीकार नहीं करता है और मधु और राणा को मारना शुरू कर देता है। अंत में राजा आता है और हर किसी को बचाता है। वह मधु से हर किसी के सामने शादी करता है। अंतिम दृश्य में, राणा और विश्व राजा के घर आते हैं और क्षमा की मांग की। वे इस शर्त पर भाइयों को माफ कर देते हैं कि वे राजा और मधु के विवाह को आशीर्वाद दे।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."फूल माँगू न बहार माँगू"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक5:21
2."अखियां मिलाऊँ कभी"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक6:16
3."किसी दिन बनूँगी मैं राजा"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक7:20
4."नज़रें मिली दिल धड़का"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक5:32
5."जा सजना तुझको भुला"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक6:15
6."तुमने अगर प्यार से देखा"अलका याज्ञनिक5:43
7."तुमने अगर प्यार से देखा" (II)उदित नारायण5:43
8."आँख तेरी छलके तो"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक7:10
9."आँख मिलाते डर लगता"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक7:20
10."वादा जो किया"रूप कुमार राठौड़2:10
11."चोट लगे तुझको"उदित नारायण, अलका याज्ञनिक5:00

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
1996 अलका याज्ञनिक ("अखियां मिलाऊँ कभी") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार नामित
इन्द्र कुमार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार नामित
इन्द्र कुमार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार नामित
माधुरी दीक्षित फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामित
परेश रावल फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार नामित
रीटा भादुड़ी फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार नामित
नदीम-श्रवण फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार नामित

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]