टोटल धमाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
टोटल धमाल
निर्देशक इन्द्र कुमार
निर्माता फॉक्स स्टार स्टूडियोज़
अजय देवगन फिल्म्स
अशोक ठाकेरिया
इन्द्र कुमार
श्री अधिकारी ब्रदर्स
आनंद पंडित
लेखक
  • वेद प्रकाश
  • परितोष पेंटर
  • बंटी राठौड़
अभिनेता
संगीतकार गौरव-रोशीन
स्कोर:
संदीप शिरोडकर
छायाकार Keiko Nakahara
संपादक धर्मेंद्र शर्मा
स्टूडियो अजय देवगन फिल्म्स
मारुति इंटरनेशनल
फॉक्स स्टार स्टूडियोज़
पेन इंडिया लिमिटेड
मंगल मूर्ति फिल्म्स
वितरक फॉक्स स्टार स्टूडियोज
रिलायंस एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 22 फ़रवरी 2019 (2019-02-22)[1]
देश भारत
भाषा हिन्दी

टोटल धमाल आने वाली भारतीय हास्य फिल्म है, जिसका निर्देशन और सह-निर्माण इन्द्र कुमार ने किया है। ये 2011 की फिल्म डबल धमाल की अगली और धमाल सीरीज की तीसरी कड़ी है। इस फिल्म में पिछले सीरीज के किरदार रितेश देशमुख, अरशद वारसी और जावेद जाफरी के साथ नए किरदार में अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और ईशा गुप्ता हैं।

Plot[संपादित करें]

टोटल धमाल की शुरुआत धमाल और डबल धमाल से अलग कहानी के साथ होती है। गुड्डू ( अजय देवगन ) और उसके साथी जॉनी ( संजय मिश्रा ) ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर ( बोमन ईरानी ) से million 500 मिलियन की काली कमाई चुराई। जैसे ही वे सूटकेस में पैसे रखते हैं, एक कार पिंटू ( मनोज पाहवा ), जो कार चला रहा है, गुड्डू और जॉनी को दौड़ा रहा है, पैसे लेकर भाग रहा है। उसके बाद हमें फिल्म के अन्य पात्रों- बिंदू पटेल ( माधुरी दीक्षित ), अविनाश पटेल ( अनिल कपूर ), लल्लन ( रितेश देशमुख ), आदित्य श्रीवास्तव ( अरशद वारसी ), और मानव श्रीवास्तव ( जावेद जाफरी ) के साथ पेश किया गया। आदि और मानव ही एकमात्र ऐसे पात्र हैं जो पूर्ववर्तियों के समान हैं।

एक महीने बाद, पिंटू देश छोड़ने की योजना बनाता है लेकिन गुड्डू और जॉनी उसे पकड़ लेते हैं। उनसे भागते समय, पिंटू एक निजी विमान पर चढ़ जाता है लेकिन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया क्योंकि विमान का पायलट एक क्लीनर था। विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और गुड्डू-जॉनी, अविनाश-बिंदू, लल्लन-झिंगुर और आदि-मानव दुर्घटना के समय पिंटू से मिलते हैं। यहां पिंटू ने खुलासा किया कि जनकपुर चिड़ियाघर में पैसे छिपे थे। उन सभी ने उस पैसे को अलग से हासिल करने के लिए यात्रा शुरू की। जनकपुर पहुँचने तक उनके कारनामों की कहानी चलती है।

वे सभी पुलिस कमिश्नर के साथ उसी समय जनकपुर पहुँचे जहाँ उन्होंने पाया कि चिनप्पा स्वामी ( महेश मांजरेकर ) नाम का एक व्यक्ति अवैध रूप से चिड़ियाघर बंद करना चाहता है और सभी जानवरों को मारने का प्रयास करता है। वह चिड़ियाघर के कार्यवाहक प्राची ( ईशा गुप्ता ) का अपहरण कर लेता है। गुड्डू-जॉनी, अविनाश-बिंदू, लल्लन-झिंगुर और आदि-मानव जानवरों को बचाते हैं। चिनप्पा स्वामी ने उन्हें जानवरों को बचाने के लिए पकड़ा और उन सभी को मारने का प्रयास किया। लेकिन जानवर उन्हें बचा लेते हैं। अंत में, उन्होंने चिन्नपा स्वामी से छुटकारा पाया और 500 मिलियन रुपये के 6 बराबर भागों को अपने लिए 5 भागों और चिड़ियाघर के लिए एक भाग के साथ विभाजित करने का निर्णय लिया। गुड्डू को प्राची से प्यार हो जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

धमाल सीरीज के पिछले दो फिल्मों के किरदार रितेश देशमुख, अरशद वारसी और जावेद जाफरी के साथ इन्द्र कुमार ने अजय देवगन को इसकी तीसरी फिल्म में मई 2017 ले लिया।

फिल्म की शूटिंग मुंबई में 9 जनवरी 2018 में शुरू हुई थी।[2][3][4][5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; reldc नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "Aamir "Khan Gives First Clap For Ajay Devgn, Anil Kapoor, Madhuri Dixit's Total Dhamaal Shoot"".
  3. "AJAY "DEVGN KICKS OFF TOTAL DHAMAAL WITH REGULARS AND NEW ENTRANTS ANIL KAPOOR, MADHURI DIXIT, BOMAN IRANI"".
  4. "Total Dhamaal: Ajay Devgn, Anil Kapoor and Madhuri Dixit recreate Karz's song Paisa Yeh Paisa". PINKVILLA.
  5. "'80s hit track 'Paisa Yeh Paisa' recreated for 'Total Dhamaal' - Times of India".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]