सुपर नानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सुपर नानी
Super Nani
Super Nani Revised Poster.jpg
थियेट्रिकल रिलीज पोस्टर
निर्देशक इंद्र कुमार
निर्माता
  • इंद्र कुमार
  • अशोक ठाकेरिया
अभिनेता
संगीतकार हर्षित सक्सेना
संजीव-दर्शन
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 31 अक्टूबर 2014 (2014-10-31)
देश भारत
भाषा हिन्दी

सुपर नानी (transl. Super Grannie) इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित और निर्मित एक भारतीय नाटक है, जिसमें रेखा, शर्मन जोशी, रणधीर कपूर, अनुपम खेर और राजेश कुमार मुख्य भूमिका में हैं।[1] फिल्म गुजराती प्ले, बा ए मारी बाउंड्री पर आधारित है।[2] संगीत हर्षित सक्सेना और संजीव-दर्शन द्वारा रचित है।

यह फिल्म 1 अक्टूबर 3 को रिलीज़ हुई और एक बिग फाइनेंशियल और क्रिटिकल फेल्योर थी।

कहानी[संपादित करें]

फिल्म की शुरुआत एक मन (शरमन जोशी) नाम के एक लड़के से होती है, जो नौकरी के लिए कुछ लोगों का इंटरव्यू लेता है। वह उन्हें नौकरी का विवरण देता है और वे पूछते हैं कि वेतन कितना है। वह कुछ भी नहीं कहता है जो उन सभी को हैरान कर देता है। वे उससे सवाल करते हैं और वह कहते हैं कि ऐसे कई लोग हैं जो इस दुनिया में कुछ भी नहीं करते हैं, हमारी माँ हैं। वे सभी अपनी माताओं की प्रशंसा करते हैं और इस बात से सहमत होते हैं कि माताएँ ही हैं जो यह काम करती हैं और वह भी मुफ्त में।

वह एक गर्वित मां के घर जाता है, जो उसे उसकी दादी, उसकी माँ, भारती (रेखा) के बारे में बताना शुरू करती है, जो काम के अलावा कुछ नहीं करती है और परिवार की देखभाल करती है। कहानी मुंबई में चलती है जहां भारती गा रही है और अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी रही है। पता चलता है कि वह सिर्फ सपना देख रही है और उसका परिवार उसे एक नौकरानी की तरह मानता है, वे उसे कोई महत्व नहीं देते हैं और उसके तरीके का मजाक उड़ाते हैं। नौकरानी घर में अकेली है जो इस माँ की सराहना करती है और देखती है। वह भगवान से प्रार्थना करती है कि वह उसके द्वारा सही करने के लिए कहे क्योंकि वह हमेशा अपने परिवार के लिए अच्छा सोचती है।

मन मुंबई पहुंचता है और एक उत्सव में भाग लेता है। वह अपनी दादी के पास पहुंचता है। वह एक मुखौटा पहनता है और दरवाजे पर दस्तक देता है, नौकरानी दरवाजा खोलती है और वह उसका पीछा करता है। भारती बाहर आती है और तुरंत अपने बचपन को याद करती है जब वह एक समान मुखौटा पहने नौकरानी का पीछा करता था। वह उसके साथ मंदिर जाता है और रिया नाम की एक लड़की को नाचता हुआ देखता है, वह उससे दोस्ती करता है। जल्द ही वह देखता है कि परिवार के बाकी लोग उसके साथ किस तरह का व्यवहार करते हैं और एक बदलाव लाने का फैसला करते हैं। वह रिया की मदद लेता है और भारती को कई अलग-अलग तरीकों से तैयार करता है और प्रत्येक मुद्रा की तस्वीरें क्लिक करता है। वह इन तस्वीरों को परिवार को दिखाता है जो हैरान और गुस्से में हैं। वे उसे अमेरिका वापस जाने के लिए कहते हैं और भारती को डांटते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

साउंडट्रैक[संपादित करें]

संगीत हर्षित सक्सेना द्वारा रचित और ज़ी म्यूजिक कंपनी द्वारा जारी किया गया था। सभी गीत समीर द्वारा लिखे गए थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Super Nani Release Date".
  2. "First look: 'Super Nani' theatrical trailer released!". Midday. 22 September 2014. अभिगमन तिथि 29 September 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]