इश्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
इश्क
इश्क.jpg
इश्क का पोस्टर
निर्देशक इन्द्र कुमार
निर्माता गोर्धन तनवानी
अजय आचार्य
लेखक तनवीर खान (संवाद)
पटकथा राजीव कौल
प्रफुल्ल पारेख
कहानी राजीव कौल
प्रफुल्ल पारेख
अभिनेता अजय देवगन,
आमिर ख़ान,
जूही चावला,
काजोल देवगन,
दलीप ताहिल,
जॉनी लीवर,
सदाशिव अमरापुरकर
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथि(याँ) 28 नवंबर, 1997
समय सीमा 170 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

इश्क 1997 में बनी हिन्दी भाषा की हास्य प्रेमकहानी फिल्म है। इसका निर्देशन इन्द्र कुमार द्वारा किया गया और प्रमुख भूमिकाओं में आमिर खान, अजय देवगन, जूही चावला और काजोल हैं। नाजायज़ (1995) के बाद जूही चावला और अजय देवगन की एक साथ यह दूसरी फिल्म थी। साथ ही काजोल और आमिर खान की एक साथ यह पहली फिल्म थी। बाद में वे फना (2006) में मिलकर काम किए। जूही चावला और काजोल की एक साथ यह एकमात्र फिल्म भी है।

संक्षेप[संपादित करें]

रणजीत राय (सदाशिव अमरापुरकर) और हरबंस लाल (दलीप ताहिल) दो अमीर व्यापारी हैं जो गरीबों को तुच्छ मानते हैं। वे अपने बच्चों अजय राय (अजय देवगन) और मधु लाल (जूही चावला) को अमीर परिवार से शादी कराना चाहते हैं। वे राजा (आमिर खान) और काजल (काजोल) जो दोनों गरीब हैं, के साथ अपने बच्चों की दोस्ती तोड़ने की कोशिश करते हैं। उन्होंने मधु के साथ अजय की शादी को तय किया और मधु से मिलने के लिए अजय को भेज दिया। अजय मधु के बजाय काजल के प्यार में पड़ता है और साथ ही बाद में राजा और मधु भी प्यार में पड़ते हैं। इससे नाराज उनके माता-पिता आखिरकार एक बुरी चाल चलते हैं।

उनके द्वारा भेजे गए बदमाश से राजा काजल का बलात्कार होने से बचाता है। वह उसे तसल्ली दे रहा होता है। इस बीच, उनके ज्ञान के बिना, तस्वीरें ले ली जाती हैं। तब अजय के पिताजी पार्टी में काजल को सांत्वना देने वाली तस्वीरें दिखाते हैं। इसे अजय इस नजरिये से देखता है कि काजल और राजा एक-दूसरे के साथ अंतरंग होते जा रहे हैं। अजय और मधु काजल और राजा के साथ रिश्ता तोड़ देते हैं। स्थिति तब और खराब हो जाती है जब अजय और मधु सोचते हैं कि काजल राजा के बच्चे के साथ गर्भवती है। वे राजा और काजल को बताते हैं कि वे शादी कर रहे हैं, जो उनके पिता शुरू से चाहते थे। यह सुनने के बाद, काजल खुदकुशी का प्रयास करती है, लेकिन राजा उसे रोक देता है। इसके बाद राजा को पुलिस क्रूरता से पीटती है। वो रुक जाते हैं, लेकिन इस शर्त पर कि काजल और राजा देश को छोड़ देंगे।

अजय और मधु की शादी शुरू होने वाली होती है तभी अजय के मामा (जॉनी लीवर) उन्हें सच्चाई बताते हैं। अजय और मधु शिपयार्ड में भागते हैं और राजा और काजल को जहाज से देश छोड़ने से रोकने में सफल रहते हैं। वे क्षमा मांगते हैं और सब प्रेमी एक साथ वापस आते हैं। उनके पिता भी अपनी गंभीर गलती को महसूस करते हुए आते हैं और क्षमा मांगते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी अनु मलिक द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."नींद चुराई मेरी"राहत इन्दौरीकुमार सानु, उदित नारायण, अलका याज्ञनिक, कविता कृष्णमूर्ति5:46
2."हमको तुमसे प्यार है"अनु मलिकअभिजीत, अनु मलिक5:08
3."देखो देखो जानम"राहत इन्दौरीउदित नारायण, अलका याज्ञनिक5:13
4."इश्क हुआ... कैसे हुआ"जावेद अख्तरविभा शर्मा, उदित नारायण7:34
5."मिस्टर लोवा लोवा"देव कोहलीउदित नारायण, अभिजीत, सुदेश भोंसले, कविता कृष्णमूर्ति, पूर्णिमा5:23
6."कैसे कहूँ कैसे हो तुम"जावेद अख्तरकुमार सानु, विभा शर्मा6:25
7."इश्क है इश्क है"जावेद अख्तरजयश्री शिवराम5:32
8."मिस्टर लोवा लोवा" (रीमिक्स)देव कोहलीउदित नारायण, अभिजीत, सुदेश भोंसले, कविता कृष्णमूर्ति, विभा शर्मा6:34

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]