बांग्लादेश के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
गणप्रजातंत्र बांग्लादेश के राष्ट्रपति
Presidential Standard of Bangladesh.svg
राष्ट्रपतिज्ञ्य मानक
Seal of the President of Bangladesh.svg
राष्ट्रपतिज्ञ्य मोहर
पदस्थ
अब्दुल हामिद

20 मार्च 2013 से
शैली

माननीयन,

महमान्य/महामहीं (राजनयिक)
निवास बंगभवन
नियुक्तिकरण राष्ट्रीय संसद
पद अवधि 5 वर्ष
सबसे पहले शेख मुजीबुर्रहमान
रचना 26 मार्च 1971 (1971-03-26) (45 वर्ष पहले)
वेबसाइट http://www.bangabhaban.gov.bd/
National emblem of Bangladesh.svg
बांग्लादेश
की राजनीति और सरकार

पर एक श्रेणी का भाग
 

बांग्लादेश के राष्ट्रपति का पद गणप्रजातंत्री बांग्लादेश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है। वर्तमान नियमों के अनुसार, राष्ट्रपति को बांग्लादेश की राष्ट्रीय संसद द्वारा, खुले चुनाव प्रक्रिया द्वारा निर्वाचित होते हैं। राष्ट्रपति, बांग्लादेश की कार्यपालिका न्यायपालिका एवं विधानपालिका के सर्व शाखाओं के, पारंपरिक, प्रमुख एवं बांग्लादेश के सारे सशस्त्र बलों के सर्वादिनायक हैं। इस पद पर नियुक्त प्रत्येक राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष होता है। संसदीय बहुमत द्वारा निर्वाचित होने के कारण इस पद पर साधारण तौर पर शासक दल के प्रतिनिधि ही चुने जाते हैं। हालाँकि, एक बार निर्वाचित हो चुके पदाधिकारी चुनाव में पुनः खड़े होने के लिए मुक्त होते हैं। वर्ष 1991 में संसदीय गणतंत्र की शुरुआत से पूर्व, राष्ट्रपति का चुनाव जनता के मतों द्वारा होता था।

संसदीय प्रणाली के पुनर्स्थापन के पश्चात से यह पद मूलतः एक पारंपरिक पद रह गया है, जिसकी, विशेषतः कोई सार्थक कार्यकारी शक्तियाँ नहीं हैं। प्रत्येक संसदीय साधारण चुनाव के पश्चात संसद की प्रथम अधिवेशन में राष्ट्रपति अपना उद्घाधाटनी अभिभाषण देते हैं। प्रत्येक वर्ष के प्रथम संसदीय अधिवेशन में भी राष्ट्रपति अपना उद्घाटनी अभिभाषण देते हैं। इसके अतिरिक्त, संसद में पारित हुई किसी भी अधिनियम को कानून बनने के लिए राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त करना आवश्यक होता है। इसके अलावा राष्ट्रपति अपने विवेक पर क्षमादान भी दे सकते हैं। सन 1956 में संसद में नए कानून पारित किए, जिनके द्वारा राष्ट्रपति की, संसद के भंग होने के बाद की कार्यकारी शक्तियों को, संवैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत बढ़ाया गया था। बांग्लादेश के राष्ट्रपति आधिकारिक तौर पर ढाका के बंगभवन में निवास करते हैं। कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी वह अपने पद पर तब तक विराजमान रहते हैं जब तक उनका उत्तराधिकारी पद पर स्थापित नहीं हो जाता।

पद का इतिहास[संपादित करें]

कार्य व शक्तियाँ[संपादित करें]

वर्तमान में, जहाँ, राष्ट्रपति का पद विधि सम्मत महत्व रखता है, वहीं इसकी वास्तविक शक्तियों मुख्यतः औपचारिक हैं। संविधान, राष्ट्रपति को केवल प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिमंडल की सलाह पर कार्य करने की ही अनुमति देता है।

नियुक्तिकरण[संपादित करें]

राष्ट्रपति, कार्यालय के लिए निम्न नियुक्त कर सकते हैं:

  • अनुच्छेद 56 (2), प्रधानमंत्री और उनका मंत्रिमंडल, इसकी एकमात्र शर्त यह है कि प्रधानमंत्री एक सांसद होने चाहिए जो सदन के बहुमत का विश्वास रखता हो। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के अनुरोध पर मंत्रिमंडल के किसी भी सदस्य को पद से खारिज कर सकते हैं।
  • अनुच्छेद 95 द्वारा, बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीशों को।
  • अनुच्छेद 118 द्वारा, बांग्लादेश निर्वाचन आयोग, के प्रमुख भी शामिल है।

प्रतिरक्षण[संपादित करें]

राष्ट्रपति पर संविधान के अनुच्छेद 51 के द्वारा अपने सभी कार्यों के लिए प्रतिरोधक क्षमता निहित की गई है, और अपने कार्यों के लिए वे किसी के परति भी जवाबदेह नहीं है। इसके अतिरिक्त, कोई भी आपराधिक मुकदमा उनके विरुद्ध किसी भी न्यायालय में नहीं लाया जा सकता है। इस प्रतिरक्षा का एकमात्र अपवाद है, संसदीय महाभियोग।

क्षमादान का विशेषाधिकार[संपादित करें]

राष्ट्रपति संविधान है, जो उसे किसी को क्षमादान देने के लिए, बांग्लादेश में किसी भी न्यायालय द्वारा दिए गए किसी भी फैसले अधिभावी की अनुमति देता है के अनुच्छेद 49 द्वारा दया का विशेषाधिकार है।

विधेयकों[संपादित करें]

अनुच्छेद 80 द्वारा, राष्ट्रपति, संसद द्वारा पारित किसी भी विधेयक को स्वीकृति देने सै मना कर, समीक्षा के लिए इसे वापस भेज सकते हैं। कोई भी विधेयक, राष्ट्रपतिज्ञ्य स्वीकृति के बाद ही अधिनियमित होता है। लेकिन जब बिल संसद द्वारा फिर से पारित कर दिया जाए, तो वह, राष्ट्रपति की स्वीकृति के आबाव में भी एक निश्चित अवधी के पश्चात स्वस्वीकृत मान लिया जाता है और स्वचलित रूप से अधिनियमित हो जाता है।

विश्वविद्यालयों के कुलपति[संपादित करें]

कुलाधिपति, बांग्लादेश के विश्वविद्यालयों में एक नाममात्र का पद है, जिस पर हमेशा बांग्लादेश के पदस्थ राष्ट्रपति, पदस्थ रहते हैं। राष्ट्रपति, निजी विश्वविद्यालयों में, निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 1992 के तहत विराजमान रहते हैं।सरकारी विश्वविद्यालयों में यह बांग्लादेश के राष्ट्रपति के लिए इस पद को रखना किसी कानून अधिनियम द्वारा पारित नहीं किया गया है परंतु यह हमेशा से ही सरकारी विश्वविद्यालयों में एक परंपरा रही है।

नियुक्ति एवं महाभियोग[संपादित करें]

वर्तमान नियमों के अनुसार, राष्ट्रपति का चुनाव बांग्लादेश की राष्ट्रीय संसद के ससदस्यों द्वारा होता है। राष्ट्रपतितविय निर्वाचन, खुले मतदान शैली द्वारा होती है। चुनाव प्रक्रिया के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति के कार्यकाल की पूर्ती के पश्चात्, चुनावों की घोषणा की जाती है, जिसमें, विभिन्न राजनीतिक दल, अपने उम्मीदवारों को नामांकित करते हैं। प्रत्याशी निर्दलीय भी खड़े हो सकते हैं, एवं पूर्वतः निर्वाचित हो चुके पदाधिकारी भी चुनाव में पुनः खड़े होने के लिए मुक्त होते हैं। तत्पश्चात्, राष्ट्रपति का चुनाव खुले मतदान द्वारा होता है, और विजयी प्रत्याशी की घोषणा संसदीय बहुमत द्वारा होती है। इसी कारणवश, विपक्षी दाल शायद ही कभी अपने प्रत्याशी को चुनाव में नामांकित करतें हैं। अतः साधारणतः सत्तापक्षीय प्रत्याशी निर्विरोध ही विजयी घोषित होता है। 1991 से पूर्व, जब बांग्लादेश को अध्यक्षीय प्रणाली के अंतर्गत शासित किया जाता था, तब, राष्ट्रपति को जनता द्वारा प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित किया जाता था। इसके अलावा संसद के पास, राष्ट्रपति के महाभियोगण की भी शक्तियाँ है। इस सन्दर्भ में महाभियोग प्रस्ताव का सदन के दो तियाही बहुमत की स्वीकृति होनी चाहिए, अर्थात् सदन के तो तियाही सदस्य इसके पक्ष में होने चाहिए।

सहूलियतें[संपादित करें]

राष्ट्रपति आधिकारिक तौर पर ढाका के बंगभवन में निवास करते हैं। यह भवन राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास होने के अतिरिक्त, राष्ट्रपति का कार्यालय एवं सचिवालय भी है। इसके अलावा भी, राष्ट्रपति का एक आधिकारिक निवास उत्तर गणभवन में है।

पदाधिकारियों की सूची[संपादित करें]

नाम कार्यकाल प्रारंभ कार्यकाल समाप्त जन्मतिथि-निधन तिथि राजनीतिक दल संदर्भ
शेख मुजीबुर्रहमान १० अप्रैल १९७१ १२ जनवरी १९७२ १७ मार्च १९२०१५ अगस्त १९७५ आवामी लीग [1]
सैयद नजरुल इस्लाम १७ अप्रैल १९७१(कार्यकारी) १० जनवरी १९७२ १९२५३ नवंबर १९७५ आवामी लीग [2]
अबू सईद चौधरी १२ जनवरी १९७२ २४ दिसम्बर १९७३ ३१ जनवरी १९२१२ अगस्त १९८७ आवामी लीग [3]
मोहम्मद मोहम्मदुल्लाह २४ दिसम्बर १९७३ २५ जनवरी १९७५ २१ अक्टूबर १९२१११ नवंबर १९९९ आवामी लीग [4]
शेख मुजीबुर्रहमान २५ जनवरी १९७५ १५ अगस्त १९७५ १७ मार्च १९२०१५ अगस्त १९७५ आवामी लीग
खांडकर मुश्ताक अहमद १५ अगस्त १९७५ ६ नवंबर १९७५ १९१८५ मार्च १९९६ आवामी लीग [5]
अबू सादात मोहम्मद सायेम ६ नवंबर १९७५ २१ अप्रैल १९७७ २९ मार्च १९१६८ जुलाई १९९७ बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी -
जियाउर्रहमान २१ अप्रैल १९७७ ३० मई १९८१ १९ जनवरी १९३६३० मई १९८१ बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी [7]
अब्दुस्सत्तार ३० मई १९८१ २४ मार्च १९८२ १९०६५ अक्टूबर १९८५ बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी [8]
१० हुसैन मोहम्मद इरशाद २४ मार्च १९८२ २७ मार्च १९८२ २ जनवरी १९३० जातीय पार्टी [9]
११ अबुल फ़ज़ल मोहम्मद अहसानुद्दीन चौधरी २७ मार्च १९८२ ११ दिसम्बर १९८३ १९१५ - २० अगस्त २००१ जातीय पार्टी -
१२ हुसैन मोहम्मद इरशाद ११ दिसम्बर १९८३ ६ दिसम्बर १९९० २ जनवरी १९३० जातीय पार्टी
१३ शाहबुद्दीन अहमद ६ दिसम्बर १९९० १० अक्टूबर १९९१ १ फरवरी १९३० निर्दलीय [11]
१४ अबुर्रहमान विश्वास १० अक्टूबर १९९१ ९ अक्टूबर १९९६ १ सितंबर १९२६ बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी [4]
१५ शाहबुद्दीन अहमद ९ अक्टूबर १९९६ १४ नवंबर २००१ १ फरवरी १९३० आवामी लीग
१६ ए क्यू एम बदरुद्दोज़ा चौधरी १४ नवंबर २००१ २१ जून २००२ १ नवंबर १९३० बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी [12]
१७ ज़मीरुद्दीन सरकार २१ जून २००२ ६ सितंबर २००२ १ दिसम्बर १९३१ बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी [13]
१८ ऐयाजुद्दीन अहमद ६ सितंबर २००२ १२ फरवरी २००९ १ फरवरी १९३१ बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी
१९ जिलुर रहमान १२ फरवरी २००९ पदस्थ ३ मार्च १९२९ आवामी लीग [14]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "फारमर प्रेसिडेंट्स मुजीबुर्रहमान" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/mujibur.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  2. "फारमर प्रेसिडेंट्स सैयद नजरुल इस्लाम" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/nazrul.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  3. "फारमर प्रेसिडेंट्स जस्टिस अबू सईद चौधरी" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/sayeed.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  4. "फारमर प्रेसिडेंट्स मोहम्मद मोहम्मदुल्लाह" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/mohammadullah.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  5. "फारमर प्रेसिडेंट्स खांडकर मुश्ताक अहमद" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/mustaque.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  6. "फारमर प्रेसिडेंट्स जस्टिस अभू सादात मोहम्मद सायेम" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/sayem.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  7. "फारमर प्रेसिडेंट्स लेफ़्टिनेंट जनरल जियाउर्रहमान" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/ziaur.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  8. "फारमर प्रेसिडेंट्स जस्टिस अब्दुस्सत्तार" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/sattar.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  9. "फारमर प्रेसिडेंट्स हुसैन मोहम्मद इरशाद" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/arshad.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  10. "फारमर प्रेसिडेंट्स जस्टिस अबुल फ़ज़ल मोहम्मद अहसानुद्दीन चौधरी" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/ahsanuddin.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  11. "फारमर प्रेसिडेंट्स जस्टिस शाहबुद्दीन अहमद" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/shahabuddin.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  12. "फारमर प्रेसिडेंट्स बदरुद्दोज़ा चौधरी" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/badruddoza.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  13. "फारमर प्रेसिडेंट्स ज़मीरुद्दीन सरकार" (अंग्रेज़ी में) (एचटीएमएल). बांग्लादेश सरकार. http://www.bangabhaban.gov.bd/jamiruddin.html. अभिगमन तिथि: २००९. 
  14. "जिलउर रहमान बांग्लादेश के नए राष्ट्रपति" (एचटीएमएल). जागरण. http://in.jagran.yahoo.com/news/international/politics/३_६_५२२९३२५.html. अभिगमन तिथि: २००९. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]