पर्यावरण अभियांत्रिकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इसे जीओइंजीनियरिंग, संकल्पित जलवायु परिवर्तन, के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए.
औद्योगिक वायु प्रदूषण के स्रोत

पर्यावरण इंजीनियरिंग[1][2] पर्यावरण (हवा, पानी और/या भूमि संसाधनों) में सुधार करने, मानव निवास और अन्य जीवों के लिए स्वच्छ जल, वायु और ज़मीन प्रदान करने और प्रदूषित स्थानों को सुधारने के लिए विज्ञान और इंजीनियरिंग के सिद्धांतों का अनुप्रयोग है।

पर्यावरण इंजीनियरिंग में शामिल हैं जल और वायु प्रदूषण नियंत्रण, पुनरावर्तन, अपशिष्ट निपटान और सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दे और साथ ही साथ पर्यावरण इंजीनियरिंग कानून से संबंधित ज्ञान. इसमें प्रस्तावित निर्माण परियोजनाओं के पर्यावरणीय प्रभाव पर अध्ययन भी शामिल है।

पर्यावरण इंजीनियर, खतरनाक-अपशिष्ट प्रबंधन अध्ययन की व्यवस्था करते हैं ताकि इस प्रकार के खतरों के महत्व का मूल्यांकन, रोकथाम और उपचार पर सलाह और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नियमों को विकसित किया जा सके. पर्यावरण इंजीनियर, नगर निगम की जल आपूर्ति और औद्योगिक अपशिष्ट उपचार[3][4] प्रणाली को भी डिज़ाइन करते हैं और साथ ही साथ स्थानीय और विश्वव्यापी प्रदूषण के मुद्दों से मुखातिब होते हैं जैसे ऑटोमोबाइल निकास और औद्योगिक सूत्रों से होने वाले अम्ल वर्षा, ग्लोबल वार्मिंग, ओजोन क्षरण, जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण.[5][6][7][8] कई विश्वविद्यालयों में, पर्यावरण इंजीनियरिंग कार्यक्रम या तो सिविल अभियांत्रिकी विभाग या रसायन अभियांत्रिकी विभाग का अनुसरण करता है। पर्यावरण "सिविल" अभियंता, जल विज्ञान, जल संसाधन प्रबंधन, जैव-उपचार और जल उपचार संयंत्र के डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरी ओर पर्यावरण "रासायनिक" इंजीनियर, पर्यावरणीय रसायन शास्त्र, उन्नत हवा और जल के उपचार प्रौद्योगिकियों और अलगाव की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

इसके अतिरिक्त, इंजीनियर प्रायः कानून (J.D.) में विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं और अपनी तकनीकी विशेषज्ञता को पर्यावरण इंजीनियरिंग कानून प्रणालियों में उपयोग कर रहे हैं।[उद्धरण चाहिए]

अधिकांश न्यायक्षेत्र, लाइसेंस और पंजीकरण आवश्यकताओं को भी अधिरोपित करते हैं।

पर्यावरण इंजीनियरिंग का विकास[संपादित करें]

जब से लोगों ने पहली बार इस बात को जाना की उनका स्वास्थ्य और कुशलता उनके पर्यावरण की गुणवत्ता से संबंधित है, तब से उन्होंने पर्यावरण की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विचारशील सिद्धांतों को लागू करने का प्रयास किया। प्राचीन हड़प्पा सभ्यता ने कुछ शहरों में पुनरावर्ती नालियों का उपयोग किया। रोम वासियों ने बाढ़ से बचने और रोम के महानगर के लिए एक साफ़, सेहतमंद जल आपूर्ति के लिए जलसेतु का निर्माण किया। 15वीं सदी में, बवेरिया ने ऐसा कानून बनाया जिसके तहत क्षेत्र की जल आपूर्ति को संगठित करने वाले एल्पाइन देश के विकास और अवनति पर रोक लगा दी गई।

जल और प्रदूषण और पर्यावरण की गुणवत्ता में तेज़ी से होती व्यापक गिरावट से सम्बंधित व्यापक सार्वजनिक चिंता की प्रतिक्रिया स्वरूप 20वीं सदी की तृतीय मध्यावधि के दौरान यह क्षेत्र एक अलग पर्यावरण विषय के रूप में उभरा. हालांकि, इसकी जड़ें सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग के पूर्व प्रयासों तक फैली है।[9] आधुनिक पर्यावरण इंजीनियरिंग 19वीं शताब्दी के मध्य लंदन में शुरू हुई जब जोसफ बजालगेट्टे ने पहली प्रमुख मल-सुरंग प्रणाली डिज़ाइन की जिसने कोलेरा जैसे जलजनित रोगों की घटनाओं को कम किया। औद्योगिक देशों में पेय जल उपचार और सीवर उपचार ने जलजनित रोगों से होने वाली मौतों की संख्या को काफी कम कर दिया.[10]

कई मामलों में, जैसे-जैसे समाज विकसित हुआ, उन क्रियाओं ने जिनका उद्देश्य उन समाजों के लिए लाभ प्राप्त करना था, उनके दीर्घकालीन प्रभाव हुए जिसने पर्यावरण की अन्य गुणवत्ता का ह्रास किया। एक उदाहरण है द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के वर्षों में कृषि कीटों को नियंत्रित करने के लिए डीडीटी (DDT) का प्रयोग. जबकि उससे उत्कृष्ट कृषि परिणाम मिले और फसलों की पैदावार में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई, जिसके फल स्वरूप विश्व की भूख को वस्तुत: कम किया गया और मलेरिया भी पूर्व के मुकाबले बेहतर ढंग से नियंत्रित किया जा सका, डीडीटी के प्रभाव के कारण कई प्रजातियां अपने प्रजनन चक्र पर विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गई। रेचल कार्सन के "साइलेंट स्प्रिंग" में डीडीटी की कहानी के विशद वर्णन को, आधुनिक पर्यावरण आंदोलन का जन्म और "पर्यावरण इंजीनियरिंग" के आधुनिक क्षेत्र का विकास माना जाता है।[11]

संरक्षण आंदोलन और पर्यावरण को क्षति पहुंचने वाले सार्वजनिक कार्यों को रोकने वाले कानून विभिन्न समाजों में सहस्राब्दियों से विकसित होते रहे हैं। उल्लेखनीय उदाहरण हैं उन्नीसवीं सदी में लंदन और पेरिस में सीवर निर्माण के लिए कानून द्वारा हुक्मनामा और 20वीं सदी में अमेरिका में राष्ट्रीय पार्क प्रणाली का निर्माण.

संक्षिप्त में कहा जाए तो, पर्यावरण इंजीनियरिंग का मुख्य कार्य है रक्षा (और अवनति से), संरक्षण (वर्तमान स्थिति को) और पर्यावरण को बढ़ावा देने के द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना. इसके अलावा वे ऊर्जा के नए रूपों के साथ आगे आते हैं और उसे अधिक प्रभावी बनाने के तरीके तलाश करते हैं। वे लोगों को पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा और उत्पादों की ओर रूपान्तरित करने का प्रयास करते हैं।

पर्यावरण इंजीनियरिंग के कार्य-क्षेत्र[संपादित करें]

प्रदूषक रासायनिक, जैविक, थर्मल, रेडियोधर्मी या यहां तक की यान्त्रिक भी हो सकते हैं। पर्यावरण इंजीनियरिंग एक विविध क्षेत्र है, जो कई क्षेत्रों पर ज़ोर डालता है: प्रक्रिया इंजीनियरिंग, पर्यावरण रसायन शास्त्र, जल और सीवर उपचार (स्वच्छता इंजीनियरिंग) और अपशिष्ट घटौती/प्रबंधन और प्रदूषण रोकथाम/सफाई. पर्यावरण इंजीनियरिंग विभिन्न विषयों का एक संश्लेषण है, जिसमें निम्नलिखित के तत्व शामिल हैं:

विज्ञान और इंजीनियरिंग के सिद्धांतों का पर्यावरण में इस्तेमाल करने को पर्यावरण इंजीनियरिंग कहते है। कुछ लोग यह मानते हैं कि पर्यावरण इंजीनियरिंग में सतत प्रक्रिया का विकास शामिल है। पर्यावरण इंजीनियरिंग के क्षेत्र के कई प्रभाग हैं।

पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन और शमन[संपादित करें]

इस खंड में, इंजीनियर और वैज्ञानिक पर्यावरणीय स्थितियों पर भौतिक, रासायनिक, जैविक, सांस्कृतिक और सामाजिक आर्थिक घटकों पर एक प्रस्तावित परियोजना, योजनाओं, कार्यक्रमों, नीतियों, या विधायी कार्यों के संभावित प्रभावों का आकलन करने के लिए एक प्रणालीगत पहचान और मूल्यांकन की प्रक्रिया का उपयोग करते हैं।[12] वे यह मूल्यांकन करने के लिए वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग सिद्धांतों को लागू करते हैं कि क्या जल की गुणवत्ता, वायु गुणवत्ता, वास गुणवत्ता, वनस्पति और प्राणीवर्ग, कृषि क्षमता, यातायात प्रभाव, सामाजिक प्रभाव, पारिस्थितिक प्रभाव, ध्वनी प्रभाव, दृश्य (परिदृश्य) प्रभाव आदि पर प्रतिकूल प्रभावों के पड़ने की संभावना है। अगर प्रभावों के पड़ने की संभावना है, तो वे ऐसे प्रभावों को सीमित या रोकने के लिए शमन उपायों को विकसित करते हैं। शमन उपाय का एक उदाहरण हो सकता है पास के क्षेत्र में आर्द्र प्रदेश (वेटलैंड) का निर्माण करना ताकि सड़क निर्माण के लिए आवश्यक वेटलैंड के भरने का शमन किया जा सके यदि सड़क की दिशा बदलना संभव ना हो.

पर्यावरणीय मूल्यांकन के अभ्यास को 1 जनवरी 1970 को शुरू किया गया था जो संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय पर्यावरण नीति अधिनियम (NEPA) की प्रभावी तिथि है। उस समय से, 100 से अधिक विकासशील और विकसित देशों ने या तो विशिष्ट अनुरूप कानून की योजना बनाई या अन्यत्र इस्तेमाल किए जाने वाली प्रक्रिया को अपनाया. NEPA संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी संघीय एजेंसियों पर लागू होता है।[12]

जल आपूर्ति और उपचार[संपादित करें]

इंजीनियर और वैज्ञानिक, पीने और कृषि उपयोग के लिए जल आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए कार्य करते हैं। वे जल विभाजक में जल के संतुलन का मूल्यांकन करते हैं और उपलब्ध जल आपूर्ति और उस जल विभाजक में विभिन्न आवश्यकताओं के लिए जरूरी जल, जल विभाजक से जल बहाव के मौसमी चक्र का निर्धारण करते है और विभिन्न ज़रूरतों के लिए वे जल के भंडारण, उपचार और आपूर्ति की प्रणालियां विकसित करते हैं। जल का उपचार, जल की गुणवत्ता जैसे उद्देश्य को अंतिम उपभोग के लिए प्राप्त करने के लिए किया जाता है। पेयजल आपूर्ति के मामले में, जल उपचार को संक्रामक रोग के प्रेषण, गैर-संक्रामक बीमारीयों के जोखिम को कम करने के लिए और एक पीने योग्य स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। जल वितरण प्रणालियों को इस प्रकार डिजाइन किया और बनाया जाता है ताकि उपयोगकर्ता की ज़रूरतों जैसे घरेलू उपयोग, अग्नि शमन और सिंचाई को पूरा करने के लिए उपयुक्त जल दबाव और जल प्रवाह प्रदान किया जा सके.

अपशिष्टजल वाहन और उपचार[संपादित करें]

जल प्रदूषण

अधिकांश शहरी और कई ग्रामीण क्षेत्र अब मानव अपशिष्ट को बाह्यगृह, सेप्टिक और/या हनी बकेट प्रणाली के माध्यम से सीधे भूमि पर नहीं छोड़ते, बल्कि ऐसे अपशिष्ट को पानी में जमा करते हैं और सीवर प्रणालियों के माध्यम से घरों से बहा देते हैं। इंजीनियर और वैज्ञानिक इस अपशिष्ट पदार्थ को, जहां लोग रहते हैं और अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं वहां से दूर ले जाने के लिए संग्रह और उपचार प्रणाली विकसित करते हैं और इसे वातावरण में मुक्त करते हैं। विकसित देशों में, इस अपशिष्ट को किसी नदी, झील, या समुद्र प्रणाली में मुक्त करने से पहले इसके उपचार और विषहरण के लिए पर्याप्त संसाधनों को लगाया जाता है। विकासशील देश ऐसी प्रणाली विकसित करने हेतु संसाधन प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं ताकि वे अपने सतही जल की गुणवत्ता में सुधार ला सकें और जल जनित संक्रामक रोग के जोखिम को कम कर सकें.

मलजल उपचार संयंत्र, ऑस्ट्रेलिया।

अपशिष्ट उपचार की कई प्रौद्योगिकी मौजूद हैं। एक अपशिष्ट उपचार ट्रेन में, ठोस और तैरती सामग्री को हटाने के लिए प्राथमिक विशुद्धक शामिल होता है, एक द्वितीयक उपचार प्रणाली जिसमें शामिल है वातन बेसिन जिसके बाद ऊर्णन (फ्लोक्युलेशन) और अवसादन या एक सक्रिय कीचड़ प्रणाली और एक द्वितीयक विशुद्धक, एक तृतीयक जैविक नाइट्रोजन हटाने की प्रणाली और अंततः एक कीटाणुशोधन प्रक्रिया. वातन बेसिन/सक्रिय कीचड़ प्रणाली बैक्टीरिया के विकास द्वारा जैविक पदार्थ को हटाता है (सक्रिय कीचड़). द्वितीयक विशुद्धक पानी से सक्रिय कीचड़ हटाता है। तृतीयक प्रणाली जो, हालांकि लागत के कारण हमेशा शामिल नहीं की जाती, नाइट्रोजन और फास्फोरस को हटाने के लिए अधिक प्रचलित हो रही है और किसी सतही जल धारा या समुद्र मुहाने में पानी को छोड़ने से पहले उसे कीटाणुरहित करती है।[13]

वायु गुणवत्ता प्रबंधन[संपादित करें]

इंजीनियर, वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग सिद्धांतों को विनिर्माण और दहन प्रक्रियाओं की डिजाइनों पर लागू करते हैं ताकि हवा के प्रदूषक उत्सर्जन को स्वीकार्य स्तर तक घटाया जा सके. विशिष्ट तत्वों, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड, वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (VOC), प्रतिक्रियाशील कार्बनिक गैसों (ROG) और अन्य प्रदूषकों को चिमनी गैसों और अन्य स्रोतों से वातावरण में उत्सर्जन होने से पूर्व हटाने के लिए स्क्रबर, इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रेसीपिटेटर, उत्प्रेरक कनवर्टर और विभिन्न अन्य प्रक्रियाओं का प्रयोग किया जाता है।

वैज्ञानिकों ने वायु प्रदूषण के फैलाव मॉडलों को विकसित किया है ताकि रिसेप्टर पर एक प्रदूषक के संकेंद्रण या वाहनों से हवा का निकास और औद्योगिक चिमनीयों से गैसों के ढेर के उत्सर्जन का समग्र वायु की गुणवत्ता पर पड़ रहे प्रभाव का मूल्यांकन किया जा सके .

कुछ हद तक, यह क्षेत्र कार्बन डाइऑक्साइड और दहन प्रक्रियाओं से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की इच्छा को अतिछादित करता है।

अन्य अनुप्रयोग[संपादित करें]

प्रमुख पर्यावरण इंजीनियर[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Danny D. Reible (1998). Fundamentals of Environmental Engineering. CRC Publishers. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-56670-047-7.
  2. James R. Mihelcic, Martin T. Auer; एवं अन्य (1999). Fundamentals of Environmental Engineering. John Wiley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-471-24313-2. Explicit use of et al. in: |author= (मदद)
  3. Beychok, Milton R. (1967). Aqueous Wastes from Petroleum and Petrochemical Plants (1st Edition संस्करण). John Wiley & Sons. LCCN 67019834.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)
  4. Tchobanoglous, G., Burton, F.L., and Stensel, H.D. (2003). Wastewater Engineering (Treatment Disposal Reuse) / Metcalf & Eddy, Inc (4th Edition संस्करण). McGraw-Hill Book Company. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-07-041878-0.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list (link) सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)
  5. Turner, D.B. (1994). Workbook of atmospheric dispersion estimates: an introduction to dispersion modeling (2nd Edition संस्करण). CRC Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-56670-023-X.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)
  6. Beychok, M.R. (2005). Fundamentals Of Stack Gas Dispersion (4th Edition संस्करण). author-published. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-9644588-0-2.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)
  7. "संग्रहीत प्रति". मूल से 19 फ़रवरी 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2010.
  8. Career Information Center. Agribusiness, Environment, and Natural Resources (9th Edition संस्करण). Macmillan Reference. 2007.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)
  9. "संग्रहीत प्रति". मूल से 13 अप्रैल 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2010.
  10. [1]
  11. Sustainable Development (n.d.) Environmental Science. Detroit. 2009.
  12. McGraw-Hill Encyclopedia of Environmental Science and Engineering (3rd Edition संस्करण). McGraw-Hill, Inc. 1993.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)
  13. Sims, J. (2003). Activated sludge, Environmental Encyclopedia. Detroit.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

विकिवर्सिटी
विकिवर्सिटी
विकिवर्सिटी पर, आप अधिक सीख सकते हैं, व औरों को भी पर्यावरण अभियांत्रिकी के बारे में सिखा सकते हैं। यहां:
२०वीं सदी के मध्य तक मनुष्य ने तकनीक के प्रयोग से पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर निकलना सीख लिया था।
एकीकृत परिपथ (IC) के आविष्कार ने कम्प्यूटर क्रान्ति को जन्म दिया ।

प्रौद्योगिकी, व्यावहारिक और औद्योगिक कलाओं और प्रयुक्त विज्ञानों से संबंधित अध्ययन या विज्ञान का समूह है। कई लोग तकनीकी और अभियान्त्रिकी शब्द एक दूसरे के लिये प्रयुक्त करते हैं। जो लोग प्रौद्योगिकी को व्यवसाय रूप में अपनाते है उन्हे अभियन्ता कहा जाता है। आदिकाल से मानव तकनीक का प्रयोग करता आ रहा है। आधुनिक सभ्यता के विकास में तकनीकी का बहुत बड़ा योगदान है। जो समाज या राष्ट्र तकनीकी रूप से सक्षम हैं वे सामरिक रूप से भी सबल होते हैं और देर-सबेर आर्थिक रूप से भी सबल बन जाते हैं।

ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिये कि अभियांत्रिकी का आरम्भ सैनिक अभियांत्रिकी से ही हुआ। इसके बाद सडकें, घर, दुर्ग, पुल आदि के निर्माण सम्बन्धी आवश्यकताओं और समस्याओं को हल करने के लिये सिविल अभियांत्रिकी का प्रादुर्भाव हुआ। औद्योगिक क्रान्ति के साथ-साथ यांत्रिक तकनीकी आयी। इसके बाद वैद्युत अभियांत्रिकी, रासायनिक प्रौद्योगिकी तथा अन्य प्रौद्योगिकियाँ आयीं। वर्तमान समय कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी का है।

प्रौद्योगिकी का प्रभाव[संपादित करें]

समाज[संपादित करें]

1) प्रौद्योगिकी, व्यापार के माध्यम से लोगों तक पहुँचती है

आदमी को व्यापार से नई खोजों की उम्मीद है। समाज या राष्ट्र की आर्थिक समृद्धि लाभ के लिए व्यापार पर निर्भर करता है।

2) उपभोक्ताओं की उच्च उम्मीद

जब प्रौद्योगिकी बढ़ता है तब उपभोक्ताओं की उम्मीद भी उत्पादों की विविधता, अच्छी गुणवत्ता और सुरक्षा की तरह बढ़ जाती है।

3) प्रणाली जटिलता

प्रौद्योगिकी जटिलता का कारण है। आधुनिक तकनीक बेहतर है और तेजी से काम करते हैं। लेकिन अगर वे बिगड़ जाते है तो उन्हें मरम्मत करने के लिए विशेषज्ञों की सेवाओं की जरूरत है।

4) सामाजिक परिवर्तन

कोई नया आविष्कार, नए रोजगार के अवसर खोल सकता है। इस के कारण श्रमिकों के लिए अवकाश के समय बढ़ जाती है।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

1) बढ़ती उत्पादकता

प्रौद्योगिकी, उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है।

2) अनुसंधान और विकास पर खर्च करने की जरूरत

अनुसंधान और विकास के लिए धन का आवंटन करते समय, समय एक महत्वपूर्ण कारक है।

3) जॉब अधिक बौद्धिक हो जाते हैं

नौकरियां अधिक बौद्धिक और उन्नत हो गई हैं। नौकरियों के लिए अब शिक्षित या कुशल श्रमिकों के सेवाओं की आवश्यकता है।

4) उत्पादों और संगठनों के बीच प्रतियोगिता

एक नए उत्पाद की शुरूआत एक और संगठन की गिरावट का कारण है।

5) बहुराष्ट्रीय कम्पनी की स्थापना

बहुराष्ट्रीय कंपनियों की शुरूआत सबसे अच्छा उदाहरण है।

शिक्षा[संपादित करें]

1) एक कमरे कक्षाओं की गिरावट

शिक्षा प्रक्रिया विशाल होता जा रहा है।

2) केंद्रीकृत दृष्टिकोण से पारी

शिक्षा के क्षेत्र में शक्तियों का समान वितरण।

3) ई-शिक्षा

इंटरनेट का उपयोग करके सीखने की प्रणाली शुरू की गई है।

वातावरण[संपादित करें]

1) पारिस्थितिक संतुलन

प्रौद्योगिकी से पर्यावरण पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ते हैं।

2) प्रदूषण

वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण आधुनिक तकनीक का उपयोग करने के कारण बढ़ गए हैं।

3) नए रोग

प्रौद्योगिकी के कारण नए रोग फैल जाते है।

4) प्राकृतिक संसाधनों की कमी

तकनीकी क्रांति के कारण प्राकृतिक संसाधनों दुर्लभ होते जा रहे हैं।

5) पर्यावरण का विनाश और वन्यजीवन

वन्यजीव प्रजातियों के विलुप्त होना पर्यावरण के लिए खतरा है।पर्वतों एवम् पहाड़ों को काटना भी पर्यावरण का क्षरण है।

कारखाना स्तर[संपादित करें]

1) संगठनात्मक संरचना

उदाहरण: लाइन ऑफ़ कमांड, स्पान ऑफ़ कण्ट्रोल आदि।

2) जोखिम का डर

उदाहरण: तकनीक में परिवर्तन का डर

3) परिवर्तन के लिए प्रतिरोध

कर्मचारी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में परिवर्तन का विरोध करते हैं।

4) सम्पूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन (टोटल क्वालिटी कन्ट्रोल)

उदाहरण: दोष के बिना उत्पादन

5) लचीला विनिर्माण प्रणालियाँ

उदाहरण: असेंबली लाइन इंडस्ट्री

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]