रेचल कार्सन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रेचल कार्सन


अमेरिका की रेचल कार्सन (२७ मई १९०७ – १४ अप्रैल १९६४) एक लेखक, वैज्ञानिक और पर्यावरणविद् थीं।

जीवनकाल[संपादित करें]

अपने पिता की तीन संतानों में सबसे छोटी रेचल का लालन-पालन पैनसिवेनिया के स्प्रिंगडेल कस्‍बे में हुआ था। रेचल पर्यावरण और प्रकृति के प्रति अपने लगाव और समर्पण का श्रेय अपनी माता को देती थीं जिन्‍होंने प्रकृति की गोद में रहकर जीना सिखाया। बचपन में रेचल कुशाग्र बुद्धि वाली थीं। उनका अधिकांश समय अपने ६५ एकड़ के विशाल फार्म हाउस में घूमते हुए व्‍यतीत होता था। महज आठ वर्ष की उम्र में रेचल ने कहानियां लिखना शुरू कर दी थीं। जब वे ११ वर्ष की थीं तो उनकी पहली कहानी प्रकाशित हुई। बचपन में प्रकृति के करीब रहने के कारण वे एक स्‍वाभाविक प्रकृति प्रेमी बन गईं। बाद में उनके पर्यावरणप्रेम और प्रकृति से जुड़े मसलों पर लेखन के पीछे सबसे बड़ी वजह उनका बचपन ही था।

शिक्षा[संपादित करें]

== लेखन कार्य ==silent spiring

सम्‍मान व उपलब्धियां[संपादित करें]

रेचल को आधुनिक पर्यावरण आंदोलन की जननी के रूप में भी जाना जाता है। 1962 में प्रकाशित उनकी पुस्‍तक सायलेंट स्प्रिंग ने तत्‍कालीन अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉन एफ कैनेडी को भी प्रभावित किया था। उन्‍होंने स्‍वयं वह पुस्‍तक पढ़ी और उसमें उल्‍लेख किए गए कैमिकल्‍स का परीक्षण कराने का आदेश दिया।[1]

बाह्य कडियां[संपादित करें]

रेचल कार्सन का जालस्‍थल

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". Archived from the original on 8 अगस्त 2012. Retrieved 22 फ़रवरी 2010. Check date values in: |access-date=, |archive-date= (help)